Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Onika Setia

Action Inspirational

4  

Onika Setia

Action Inspirational

हिंदी माता की जय जयकार

हिंदी माता की जय जयकार

1 min
367


हे हिंदी माता !

हम तेरा गुणगान करें ।

तेरे चरणों में ,

बारंबार नमन करें ।


तेरी हम पर सदा कृपा रहे,

यह सदा वरदान मांगे।

तुझसे रचना शीलता का,

 अपार दान मांगे ।


कृपा रहे इतनी माता !

हमारी जिह्वा तुझे पुकारे।

हर धर्म ग्रंथों, पुराणों,

साहित्य पुस्तकों में तेरा रूप निहारे ।


 साहित्य तो क्या ,

 कला ,वाणिज्य ,विज्ञान आदि में ,

 तेरा ही वर्चस्व छाया रहे ।

 भारत तो क्या सारे विश्व में ,

 तेरे नाम का डंका बजता रहे ।


 भारत के हर नागरिक के मुख से ,

  तू ही गंगा सी बहती रहे ।

 धर्म ,भाषा ,क्षेत्र ,इत्यादि का भेद मिटाकर,

  स्वतंत्र रूप से तू बहती रहे ।


 हृदय के मनोभावों को प्रकट करने की ,

  क्षमता बस तुझी में है ।

 जोड़े जो दिलों को एक दूजे से,

  ऐसी कुशलता भी तुझी में है ।


 कोई विदेशी भाषा क्या ,

  अपनापन और स्नेह बढ़ा पाएगी ?

  एक मात्र बस तू ही हे माता !

  मनुष्यों को करीब ला पाएगी ।


  हम कवि जन धन्य हुए ,

  कृतार्थ हुए तेरी शरण में आकार ।

  कंचन हुए हम तेरी पावन रसधारा में ,

  आकंठ  डुबकी लगाकर ।


   ऐसी ही सदा हे हिंदी मां !

   हम पर कृपा बरसाते रहना ।

   इस जन्म तो क्या हर जन्म में,

   हे देवनागरी ! हमारे जीवन को निहाल करना।


   देवों की वाणी तू!

   स्वर्ग की है दिव्य देवी ।

   वरदान दे हमें बने रहे तेरे ,

   सदा सच्चे सेवी ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action