Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Onika Setia

Abstract Inspirational

4  

Onika Setia

Abstract Inspirational

हमारे आदर्श पिता

हमारे आदर्श पिता

1 min
368


सरकारों से सजाया,

आदर्शों से गढ़ा ।

और अनुशासन के मेल से ,

बनाया मजबूत घड़ा ।

ठोक पीट कर ,कभी ,

अंतर हाथ सहार कर ,

एक अनुभवी गुरु की तरह ।

कभी मित्र, कभी सहायक ,

कभी हमदर्द ,कभी हमराज ,

और कभी हमराह बनकर ।

एक सम्पूर्ण व्यक्तित्व का निर्माण किया ,

एक कुशल निर्माता बनकर ।

हर तरह की कठिन परिस्थितियों से ,

लड़ते हुए आत्म निर्भर बनना सिखाया।

अपने बल पर अपनी पहचान बनाने का ,

हुनर भी तुमने सिखाया ।

कामयाब व्यक्ति के साथ इंसानियत का ,

धर्म भी तुमने सिखाया ।

कैसे होते है वास्तव में एक आदर्श पिता ,

यह तुमने अपनी मिसाल देकर दर्शाया ।

तुमने यह साबित कर दिया हे पिता !

आदर्श माता पिता ही आदर्श संतान की ,

रूप रेखा गढ़ सकते हैं।

देकर अति उत्तम परवरिश संतान को ,

एक महान इंसान अपने जैसा बना सकते हैं।

वाकई आदर्श पिता तो तुम्हारे जैसे ,

महान पिता ही हो सकते हैं।

आपको हमारा शत शत नमन


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract