Adhithya Sakthivel

Classics Action Inspirational

4  

Adhithya Sakthivel

Classics Action Inspirational

युद्ध: लड़ने के लिए तलवार

युद्ध: लड़ने के लिए तलवार

9 mins
342


(महाकाव्य युद्धों के साथ अखिल के जीवन की यात्रा का अनुसरण करें)


अखिल कोयंबटूर के पीएसजी कॉलेजों में अकाउंटिंग और फाइनेंस की पढ़ाई करने वाला दूसरा साल का छात्र है ... कोयंबटूर में एक प्रतिष्ठित कॉलेज होने के नाते, अखिल कॉलेज में अपना सर्वश्रेष्ठ साबित करता है और सेमेस्टर परीक्षाओं में अव्वल रहता है।


अखिल का कॉलेज में विशिष्ट काम है, इसके अलावा शिक्षाविदों पर ध्यान केंद्रित करना। वह प्रथम वर्ष से एनसीसी का एक हिस्सा है, जो उसने बचपन में अपने पिता की वजह से याद किया था, जिसके साथ, अब उसके वर्तमान समय में रिश्तों में तनाव है।


अखिल कभी भी किसी के साथ विशेष रूप से महिला के साथ घनिष्ठ होने की कोशिश नहीं करता है, जिसे वह अपने करियर के लिए एक डर और खतरा मानता है और यह अक्सर उसके दोस्तों द्वारा आलोचना की जाती है जो उसे महिलाओं के खिलाफ बुरे विचार रखने के लिए डांटते हैं।


लेकिन, अखिल की मानसिकता के अनुसार, उसे कुछ ऐसा करने की जरूरत है, जो इस समाज के लिए उपयोगी हो, स्वार्थी होने के अलावा और अपने परिवार और दोस्तों के लिए जिम्मेदार हो, जो कि अखिल के लिए सकारात्मक मानसिकता है।


उनकी विचारधारा 12 वीं और 11 वीं के कुछ युवा छात्रों के लिए प्रेरणा है, जो उनका बहुत समर्थन करते हैं। अखिल भारतीय सेना में शामिल होने का इरादा रखता है और वह सुभाष चंद्र बोस की तरह बनना चाहता है, जिसने गांधी के विचारों के साथ हिंसा के साथ-साथ अहिंसक सिद्धांतों के माध्यम से भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया ...


अखिल भारतीय इतिहास के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने का फैसला करता है और इसलिए, वह अपने दोस्त, इशिका की मदद से कोयम्बटूर में शिवधनुसा पिल्लई नामक एक प्रतिष्ठित और वृद्ध पत्रकार से मिलता है, जो उसे उस आदमी के पास ले जाता है ...


पत्रकार अखिल को अखिल की देशभक्ति की प्रकृति को देखते हुए "द ग्रेट वॉरियर्स ऑफ इंडिया" नाम से अपना उपन्यास देता है और वह उनसे पुस्तकों के पूरे इतिहास को पढ़ने का अनुरोध करता है, जो न्यूनतम 600 पृष्ठों का है और इसे पढ़ने में दो दिन लग सकते हैं पुस्तक…


अखिल ने इशिका का शुक्रिया अदा किया और वह अपने घर चला गया जहाँ वह दिन दिन के रूप में चिह्नित करता है। अब, अखिल ने पुस्तक को खोलना शुरू किया, जिसमें 300 पृष्ठों का पहला अध्याय तमिलनाडु के योद्धाओं के बारे में है ... चोलों के साम्राज्य का अनुसरण करता है चेरस और पांड्य… वे तमिलनाडु की सबसे बड़ी संपत्ति हैं…


चोलों का नेतृत्व राजा राजेंद्र-प्रथम द्वारा किया जाता है, जबकि चेरों का नेतृत्व रवींद्र-प्रथम और पांडिया की अगुवाई आदिवेरापांडियान द्वारा की जाती है। राजा राजेंद्र- I ने मदुरई, तिरुनेलवेली, डिंडुगल और करूर के पास अपने प्रतिद्वंद्वी राज्यों के साथ 6 लड़ाइयां लड़ी हैं और उन्हें "चोलों का उद्धारकर्ता" कहा जाता है।


चोल को पांच झीलों के साथ छह नहर प्रणालियों के साथ विकसित किया गया था और व्यापारिक व्यवसाय अच्छा है जिसके बाद, पड़ोसी लोगों के बीच ईर्ष्या का कारण बनता है और इन चुनौतियों का सामना भी चोल को "बैटल ऑफ मदुरै, तिरुनेलवेली और करूर" के माध्यम से करना पड़ता है।


चोल मुख्य रूप से तमिलनाडु के पूर्वी हिस्सों में राजा राजेंद्र के अलावा विभिन्न छोटे साम्राज्य के लोगों के बीच मजबूत हो गए। चोलों के सफल जीवन के लिए लोगों की एकता मुख्य संपत्ति थी।


चेरा राजवंश के हिस्से में आ रहा है, जो पश्चिमी तमिलनाडु (इरोड, कोयम्बटूर, त्रिची, सलेम से मिलकर) के हिस्सों की साजिश करता है। यहाँ, इरोड और त्रिची ऐसी जगहें हैं, जो रवींद्र- I के बेटों द्वारा नियंत्रित हैं और उसके बाद से, "झीलों और नहरों का निर्माण और अंतर-लिंक किया गया था, ये स्थान हरियाली हैं और जो नदियाँ इन क्षेत्रों में बहती हैं, वे बारहमासी बनी हुई हैं।" … "


लोग अपनी व्यापारिक गतिविधियों को करने के लिए हमेशा एकजुट और खुश रहते हैं ... चेरा, चोल और पांडिया राज्यों की मुख्य खूबियां हैं कि वे छोटे बच्चों की पीढ़ियों को मार्शल आर्ट कौशल में प्रशिक्षित करते हैं, विशेष रूप से "कलारी, वल्लरी, सिलंबम, आदिमुरई, मधुवु, वातकीरुत्तल के तहत। "... जो तस्वीरों के माध्यम से नीचे आता है, चेरा, चोल और पांडिया राज्यों के समय के कुछ मार्शल आर्ट प्रशिक्षण के बारे में बताते हुए ...


तुर्की और एशिया के अन्य हिस्सों से आक्रमणकारियों के बढ़ने पर मार्शल आर्ट्स के इन प्रशिक्षणों को तीनों राजवंशों के शासकों द्वारा मजबूत किया गया था ... जबकि भारत के अन्य हिस्सों पर आसानी से कब्जा कर लिया गया था, दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों और भारत के मध्य भागों में, मुश्किल बना रहा। मार्शल आर्ट प्रशिक्षण की सबसे बड़ी ताकत के कारण मुख्य रूप से आक्रमणकारियों द्वारा कब्जा कर लिया ...


हालाँकि, ब्रिटिश लोगों के आने के बाद, उन्होंने मुख्य मार्शल आर्ट कौशल जैसे कि आदिमुरई को नष्ट कर दिया और लोगों को इसका अभ्यास करने पर प्रतिबंध लगा दिया। ऐसे गुजरने के अलावा, दक्षिण केरल अपनी पीढ़ियों को कौशल में प्रशिक्षित करने के लिए ...


अखिल इस पर खरा उतरता है और वह दक्षिण केरल जाने वाले सेमेस्टर के पत्तों के दौरान मार्शल आर्ट्स के कौशल का अभ्यास करने का फैसला करता है, ताकि इसे एक यात्रा के रूप में नामित किया जा सके, ताकि यह उसकी सेना में शामिल हो सके ...


दिन 2 आता है और अखिल इसे चिह्नित करता है। अब, वह दूसरा भाग पढ़ना शुरू करते हैं जो विशेष रूप से ब्रिटिश काल में उत्तर भारत के योद्धाओं के बारे में बताता है ...


ब्रिटिश शासकों ने भारतीय लोगों के प्रति अपना क्रूर स्वभाव दिखाना शुरू कर दिया था, उनके खिलाफ गुस्सा कुछ लोगों ने भारत में उठाया था ... गुलामी और जमींदारों के साथ बाल श्रम और धन उधार कारोबार को बढ़ाना, एक ईंधन क्रोध को बढ़ा दिया लोगों के लिए ... 1890 और 1910 की अवधि के बाद, एक तरफ महात्मा गांधी के नेतृत्व वाले समूह और दूसरी तरफ सुभाष चंद्र बोस, अपने तरीके से स्वतंत्रता प्राप्त करने का फैसला करते हैं ...


महात्मा गांधी अहिंसा का पालन करना चाहते हैं, सुभाष चंद्र बोस हिंसा का पालन करना चाहते थे और पत्रकार ने आगे बताया कि क्या हुआ और विचारधाराओं को किसने जीता ... गांधी ने सविनय अवज्ञा आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन किया और ये सभी सफल रहे ... वास्तव में, भारतीय स्वतंत्रता का कारण नेताजी (एन। सुभाष चंद्र बोस) थे, जिन्होंने जर्मनी में एडोल्फ हिटलर से मुलाकात की थी ...


यहां, एक दिलचस्प घटना सामने आती है जब सुभाष चंद्र बोस हिटलर से मिले ... हिटलर का फेस मास्क पहने पांच लोग सुभाष चंद्र बोस के पास आए। हालाँकि, सुभाष उनका जवाब नहीं देता है। जब अंतिम आदमी आता है और सुभाष चंद्र बोस के साथ खड़ा होता है, तो उसने हिटलर को हाथ दिया।


जब हिटलर ने सुभाष चंद्र बोस से पूछा, "उसे कैसे पता चला कि यह वह था?"


नेताजी ने उत्तर दिया, "एक महान योद्धा जो विभिन्न देशों में लड़ा है, वह कभी किसी से पीछे नहीं रहेगा।" प्रभावित होकर, हिटलर ने सुभाष चंद्र बोस की मदद करने का फैसला किया और उसने अंग्रेजों को भारत को आज़ाद करने के लिए शर्तों के बारे में आदेश दिया और हिटलर के आतंकी शब्दों से डरने लगा…


हालांकि, भारत से जाने से पहले, ब्रिटिश अधिकारी मुसलमानों और हिंदूओं के बीच हंगामा पैदा करते हैं, जिससे पाकिस्तान का निर्माण होता है ...


सुभाष चंद्र बोस और हिटलर जर्मनी में…


पत्रकार के अंतिम संदेश से पता चलता है, "भारत महात्मा गांधी और सुभाष चंद्र बोस के अथक प्रयासों के कारण मुक्त हो गया। लेकिन, कुछ भारतीय नेताओं की लापरवाही के कारण पाकिस्तान भारत से अलग हो गया ..." अखिल किताबों को पढ़कर प्रभावित होता है और उसके हाथ लग जाते हैं। यह वृद्ध पत्रकार के लिए है और यह कहते हुए उनका आशीर्वाद मांगता है कि, "वह मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित होने जा रहा है, दक्षिण केरल की यात्रा कर रहा है" और वह उससे आशीर्वाद मांगता है ... लेकिन, इससे पहले, अखिल ने अपना अंतिम वर्ष पूरा करने की योजना बनाई और उसके बाद स्नातक किया जा रहा है, वह अपने प्रशिक्षण का पालन करने का फैसला ...


और पहली बार, अखिल अपने पिता के साथ लंबे समय के बाद बोलता है, जिससे वह खुश हो जाता है और अंतिम वर्ष के बाद, अखिल और उसके पिता पुनर्मिलन करते हैं। अखिल की इच्छाओं को सुनने के बाद, उसके पिता उसे अनुमति देते हैं और उसे अपनी लड़ाई को कभी नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं और उसे मजबूत होने के लिए कहते हैं ...


अखिल दक्षिण केरल के जिलों कन्नूर, मल्लापुरम, कोझीकोड, त्रिशूर और एरानकुलम की यात्रा करते हैं। इधर, अखिल अथिरापल्ली झरने, इडुक्की बांध और भरतपुझा नदियों की यात्रा करते हैं, जहां वह इसकी तस्वीरें लेते हैं और केरल की संस्कृतियों पर अनुभव प्राप्त करते हैं और इससे जुड़ जाते हैं ...


इनमें से कुछ जगहें अखिल के लिए एक यादगार यात्रा साबित हुईं, जब वे मार्शल आर्ट के प्रशिक्षण के लिए केरल में थे ... अखिल ने सिलमबाम के साथ आदिमुरई, कलारी और वलारी कौशल सीखा और डेढ़ साल तक एक हिस्सा भी बना रहा। केरल में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए भारतीय सैन्य अकादमी में शामिल हों, जिसमें वह दो साल तक भाग लेता है और वह अपनी शारीरिक शक्ति के कारण भारतीय सेना में चयनित होने वाले लोगों में से एक है ...


हालाँकि, केरल में एक त्रासदी होती है और त्रिशूर में आतंकवादी हमलों के कारण, सुरक्षा माप के लिए केरल में 144-अधिनियम और कुल लॉकडाउन जारी किया जाता है और अखिल इस सुनहरे समय में अपनी योग्यता साबित करने का फैसला करता है ... वह देश की सेवा करने का फैसला करता है किसी भी समय केरल में आतंकवादियों के उतरने पर मुसलमानों और हिंदूओं के लोगों को एकजुट करके…


अखिल ने केरल के छोटे बच्चों को मार्शल आर्ट के कौशल के बारे में पढ़ाया और उन्हें देश के कल्याण के लिए देशभक्ति और सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया। महत्व में, उन्हें कभी भी किसी भी समय उम्मीद नहीं खोनी चाहिए ...


3 सप्ताह के संगरोध के दौरान, केरल सरकार आतंकवादियों को पकड़ने का प्रबंधन करती है और अंतिम रूप में, उन्हें पुलिस अधिकारियों द्वारा मार दिया जाता है, जब वे कुछ भी करने की कोशिश करते हैं जो आतंक है ... अखिल को छोटे बच्चों को प्रशिक्षित करने के प्रयासों के लिए प्रशंसा की जाती है मार्शल आर्ट और प्रेरणा के उनके सराहनीय प्रयासों से सरकार प्रभावित होती है ...


अखिल को भारतीय सेना के लिए मेजर के रूप में बनाया जाता है ... इसके अलावा, उसे भारतीय सेना के लिए एक गुप्त एजेंट के रूप में काम करने के लिए कहा जाता है और उसे रक्षा खुफिया एजेंसी का हिस्सा बनाया जाता है, जो उसके करीबी रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के लिए अज्ञात होना चाहिए। उनके शामिल किए जाने का मुख्य कारण उनकी देशभक्ति और देश के लिए असीम कल्याण है ...


जब अखिल के वरिष्ठ कमांडर उसे स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर भारत को नष्ट करने की बुरी योजनाओं के साथ पाकिस्तान में छिपे आतंकवादियों को फंसाने के लिए एक अंडर कवर मिशन देते हैं, तो अखिल सहमत होता है ... जब कमांडर उसे ऑपरेशन याद रखने और अखिल के उत्तर न देने के लिए कहता है, "सूर्य कभी सेट नहीं होता है, सर "और यह कहकर सलाम करता है कि" वह देश के कल्याण के लिए देशभक्त और सुरक्षात्मक होगा। "


जब अखिल भारतीय ध्वज को अपने रास्ते पर देखता है, तो वह ध्वज को सलाम करता है, जिसका अर्थ है कि वह भारत लौट आएगा, आतंकवादियों को पकड़ने के बाद ही ... अखिल ने अपने फोन में सुभाष चंद्र बोस के फोटो के आगे प्रार्थना की और वह पाकिस्तान में जगह से चलना शुरू कर देता है जैसे ही सूरज का वनवास शुरू होता है ... ताकि उसके पास अपनी तलवार के साथ आतंकवादियों के खिलाफ युद्ध करने का उचित समय हो, जिसके साथ उसे अपने दिमाग के खेल और मार्शल आर्ट कौशल का उपयोग करके लड़ना पड़ता है ...


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics