Dishika Tiwari

Abstract Inspirational Children

3.4  

Dishika Tiwari

Abstract Inspirational Children

सुधार/ संकल्प

सुधार/ संकल्प

2 mins
173


जब बात सुधार और संकल्प की आती है। किसी गलती को सुधारना और संकल्प लेना क्या आसान होता है? जब भी हम कोई गलती करते हैं तो पहली बात कुछ लोग तो अपनी गलती मानने को तैयार नहीं होते दूसरी बात जो मानने को तैयार हो जाते हैं वह दुबारा ही उस गलती को कर देते हैं। बाई चांस अगर हमसे कभी भी कोई भी भूल हो जाती है तो हमें हमेशा उसकी माफी मांगने चाहिए। गलतियों की माफी मांगना आसान तो नहीं होता गलती करने वाले से बड़ा माफ करने वाला होता है। मैं अपनी बात बताती हूं कभी-कभी तो मैं भी खुद गलती कर कर भूल जाती हूं परंतु अगर मैं ध्यान से सोच कर बैठ कर देखती हूं अगर मुझे मेरी कहीं गलती दिखाई देती है तो मैं उस बात को जरूर मानती हूं। मान लीजिए अगर आपने कोई गलती नहीं करी तब भी कोई आप को दोषी ठहरा रहा हो । तो घबराइए मत क्योंकि सत्य कभी भी किसी से नहीं छिपा है। एक ना एक दिन तो सत्य अवश्य ही बाहर आ जाएगा। परंतु उस वक्त के लिए आप ने बेशक कोई गलती ना की हो आपके पास एक ही चारा हो सकता है कि आप माफी मांग लीजिए। क्योंकि कभी भी वक्त का पता नहीं होता कि कभी भी कोई भी गलती हमसे हो सकती है एक गलती होती है जो हम जानबूझकर करते हैं और एक गलती होती है जो हमें पता नहीं होती और हम उसे गलत कर देते हैं। अगर किसी से गलती हो भी जाती है तो हमें उसे माफ कर देना चाहिए हां कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जो माफ नहीं की जा सकती परंतु उस व्यक्ति को उस बात का ध्यान रखना चाहिए जो उसने वह गलती करें। संकल्प जब भी हम कोई गलती करते हैं तो हम उसी वक्त उस चीज का संकल्प ले लेते हैं हम यह गलती नहीं करेंगे ना इस नई साल की शुरुआत में यह संकल्प लेना चाहूंगी हर चीज को सोच समझ कर करूं। मैं अंग्रेजी में बहुत कमजोर हूं। हालांकि मैं थोड़ी-थोड़ी अंग्रेजी बोल लेती हूं । परंतु जो थोड़ी सी ज्यादा हो जाती है वह मैं नहीं समझ पाती हो तो मैं कोशिश करूंगी कि मैं इसमें भी सुधार ला सकूं अपनी अंग्रेजी में। साथ जहां जहां मेरी गलती होती है उस चीज को ध्यान से करना सीखो।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract