Sarita Kumar

Abstract Children Stories

4  

Sarita Kumar

Abstract Children Stories

साइंस फिक्शन

साइंस फिक्शन

2 mins
371


ब्रह्मांड के रहस्यों में सबसे रोमांचक रहस्य है आसमान में चमकते चांद सितारे। जिनका आकर्षण सभी को सम्मोहित करता है। साहित्यकारों के लिए रचना का विषय बनता है और वैज्ञानिकों के लिए शोध का। बच्चों के मनोरंजन का और प्रेमी प्रेमिकाओं के लिए उपमाओं का। 

एक महान वैज्ञानिक थें जिन्होंने तरह तरह का प्रयोग किया चांद तारों पर और एक ऐसा यंत्र बनाया जिससे वो तारों तक संदेश भेजा जा सकें। अपने शोध के प्रति इतने समर्पित हो गए की लोग उन्हें पागल करार कर दिया। परिवार में उनके बड़े भाई और भाभी का देहांत हो गया बस एक भतीजा था जिसका नाम उन्होंने यूरोपियन भविष्यवक्ता "नास्त्रेदमस" जिनसे बहुत प्रभावित थे अपने भतीजे का नाम रखा और उसका लालन पालन किया। नास्त्रेदमस बचपन से अपने चाचा के वैज्ञानिक शोधों को देखता समझता आ रहा था। एक दिन उसने पूछा कि यह कैसी मशीन है तब उसके चाचा ने बताया कि इन मशीनों के जरिए हम तारों से बातें किया करते हैं।

यह सुनकर नास्त्रेदमस की जिज्ञासा बढ़ गई एक दिन जब उसके चाचा कहीं बाहर गए थें उसने उस कमरे में जाकर मशीन को छूआ और देखा कुछ चमकदार रौशनी थी उसे लगा कि आग लगने वाली है इसलिए उस मशीन को छत पर रख दिया और आग धधकने का इंतजार करने लगा तभी एक अजीब सी घटना घटी और वह भयभीत हो गया। उस मशीन से कोई संदेश सितारों तक पहुंच गई और मदद के लिए आकाश से उड़नतश्तरी उसके छत के ऊपर आकर मंडराने लगी। यह दृश्य जितना रोमांचक था उससे अधिक दहशत भरा था। यह बात उन दिनो की है जब हवाईजहाज़ का अविष्कार नहीं हुआ था। आसमान में उड़ने वाली कोई चीज़ किसी ने नहीं देखी थी इसलिए उड़नतश्तरी बहुत हैरान करने वाली घटना थी। 

वर्तमान के समय में विज्ञान ने बहुत प्रगति कर ली है और अंतरीक्ष की यात्राएं की जा रही है। मंगल ग्रह और उपग्रह चांद पर भी जमीन तलाश ली गई है वहां जीवन की संभावनाएं है। 2014 में भारत के बैंगलोर में भी उड़नतश्तरी को देखा गया था।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract