Adhithya Sakthivel

Classics

4  

Adhithya Sakthivel

Classics

गंगा: शक्तिशाली साम्राज्य

गंगा: शक्तिशाली साम्राज्य

11 mins
383


गंग राजवंश एक सम्मानित साम्राज्य है, जिस पर गंगाधरन- I नाम के सबसे वृद्ध व्यक्ति का शासन है। वह एक महान ऋषि है, जो केवल तभी मर सकता है जब वह चाहे, अपने पिता मेहनाथन द्वारा दिया गया आशीर्वाद।


 गंगाधरन के दो चचेरे भाई रिश्तेदार हैं: एक हैं राजराजन और दूसरे हैं युवराजन। राजराजन बचपन से एक लकवाग्रस्त व्यक्ति है जबकि युवराजन एक सक्रिय शासक है। राजराजन के लकवाग्रस्त होने के कारण, कोई भी उससे शादी करने के लिए तैयार नहीं है और आखिरकार, युवराजन की शादी गंगाधरन द्वारा चुनी गई मृणालिनी नामक राजकुमारी से हो जाती है।


 कुछ दिनों के बाद, राजराजन ने जानकी नाम की एक महिला से शादी कर ली, जो कश्मीर के राजवंश की राजकुमारी थी और आखिरकार, वे सभी खुशी से अपना जीवन जी रही हैं।


 कुछ वर्षों बाद, भगवान विष्णु, भगवान शिव और भगवान ब्रह्मा के आशीर्वाद से तीन बच्चे युवराजन के लिए पैदा हुए, जो सभी युवराज को खुशी से आशीर्वाद देते हैं। जबकि राजा के आशीर्वाद से राजराजन के पांच बच्चे हैं। वह स्वामी द्वारा अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए भी कहा जाता है जिससे राजराजन सहमत होते हैं।


युवराजन के पुत्र: रामराजा, बड़ा भाई, हरिराज, छोटा भाई और गिरिराज, दूसरा छोटा भाई अलग-अलग कौशल और अलग व्यक्तित्व के साथ विकसित होता है। रामराजा ईमानदार हैं और अहिंसक तरीकों से नैतिक जीवन का पालन करते हैं, हरिराज और गिरिराज हिंसक और गर्मजोशी से भरे हुए हैं और उन उत्पीड़नकर्ताओं को दंडित करने की इच्छा रखते हैं, जो अपने अपराधों के तुरंत बाद कोई भी गलत काम कर रहे हैं, जो बड़े भाई द्वारा नापसंद है।


बड़ा भाई सिलंबम, आदिमुरई और तलवार-लड़ कौशल जैसी मार्शल आर्ट्स में कुशल हो जाता है। छोटे भाई अपने हिंसक स्वभाव से पहले कलारी, वल्लरी और धनुष-प्रशिक्षण कौशल में कुशल हैं, और भाई अपने चाचा चोल धर्मेंद्र के लिए एक उत्साही भक्त हैं, जिनसे वे अपने हर काम के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। अब, राजराजन के बेटों के जीवन में आता है: जितेंद्र, बड़ा भाई एक अहंकारी और अभिमानी आदमी है, जो दोस्ती का बहुत सम्मान करता है और अपने नैतिकता और ईमानदारी के कारण अपने चचेरे भाइयों के लिए एक नापसंद है। और उनके तीन छोटे भाई, धर्मेंद्र, युगेंद्र और नागेंद्र भी अपने नैतिक मानकों के कारण चचेरे भाइयों से नफरत करते हैं। केवल जोगेंद्र, सबसे छोटा अपने चचेरे भाइयों के साथ प्यार करता है और उसके भाइयों के समान नैतिक और ईमानदार जीवन है।युवराजन के बेटों के प्यार और देखभाल करने वाली प्रकृति के कारण, लोगों को बहुत कुछ छुआ है और वे उन्हें अपने शासक बनने की इच्छा रखते हैं। हालाँकि, यह वृद्ध गंगाधरन के हाथों में है। उसी समय, युवराजन किसी बीमारी के कारण गुजर जाता है और इतने दिनों तक साम्राज्य दुख में डूब जाता है।


इस समय, राजराजन एक अस्थायी अवधि के लिए अपने भाई की तरह एक चिकनी और संगठित तरीके से साम्राज्य की देखभाल करते हैं। अगले शासक के लिए निर्णय लेने के लिए, गंगाधरन ने भगवान शिव के लिए प्रार्थना करने का फैसला किया, यह उम्मीद करते हुए कि वह उन्हें अपने निर्णय पर मार्गदर्शन दे सकते हैं। यह देखकर, शिव की पत्नी भगवान से पूछती है, "महादेव। गंगाधरन-मैं क्या हुआ?"


 "वह असमंजस की स्थिति में है, रानी। वह नहीं जानता कि युवराजन के निधन के बाद क्या करना है" भगवान शिव ने कहा।


 "आपने क्या निर्णय लिया, महादेव?" शिव की पत्नी से पूछा।


 "रानी। मेरी भविष्यवाणी के अनुसार, एक बड़ा युद्ध होने जा रहा है और यह कुछ कारणों से वंश को पूरी तरह से नष्ट कर देगा" भगवान शिव


 "भगवान महादेव। क्या इसे रोकने का कोई समाधान नहीं है?" भगवान शिव की पत्नी से पूछा।


 "कोई रानी नहीं। भाग्य को नहीं जीता जा सकता। गंगाधरन के पिछले पापों के कारण, साम्राज्य को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है" भगवान शिव ने कहा।


 "पिछले पाप, आह! क्या पाप हैं, महादेव?" भगवान शिव की पत्नी से पूछा।


भगवान शिव गंगाधरन- I के जीवन में कुछ वर्षों से पहले हुई घटनाओं के बारे में बताते हैं। जब गंगाधरन भगवान ब्रह्मा का ध्यान कर रहे थे और उनकी इच्छा के लिए प्रार्थना कर रहे थे, उनकी प्रार्थना को एक जंगल से एक युवा बंदर समूहों ने ध्वस्त कर दिया था और गुस्से में, गंगाधरन ने उन बंदरों को बुरी तरह से पीटा और गलती से वह एक बंदर को मार डाला।


 क्रोध में, दूसरे बंदरों ने गंगाधरन को शाप दिया कि, उसका पूरा वंश उसकी आँखों के सामने अपने ही रिश्तेदारों द्वारा नष्ट कर दिया जाएगा और वह उन सभी चीजों को देखकर उनकी तरह मर जाएगा और बंदर खुद को जलाकर आत्महत्या कर लेते हैं।


 "पिछले पाप भविष्य की पीढ़ियों के जीवन को नुकसान पहुंचाएंगे", भगवान शिव ने कहा, जबकि उनकी पत्नी असहाय देखती थी।


इस बीच, गंगाधरन ने युवराजन और राजराजन के बेटों को उनके द्वारा चुनी गई राजकुमारी के साथ शादी करने के लिए अपने साम्राज्य में खुशी लाने की योजना बनाई और आखिरकार, युवराजन के बेटों का विवाह क्रमशः सोहनसिनी, अलकनंदा और मंदाकिनी से हुआ जबकि राजराजन के बेटों की शादी भवानी, स्वर्णमुखी से हुई। , सुवर्णरेखा, गोदावरी और कावेरी क्रमशः।


सभी उस दिन तक एक खुशहाल जीवन जी रहे थे जब गंगाधरन अपने साम्राज्य के नए राजा, रामराजा के रूप में युवराजन के उत्तराधिकारी की घोषणा करते हैं, जो चचेरे भाइयों को नाराज करता है, और इससे दोनों समूहों के बीच हिंसक झड़प होती है।


गंगाधरन को झड़प की धमकी दी जा रही है, चचेरे भाईयों के बीच के अंतर को विभिन्न तरीकों से शांतिपूर्ण तरीके से तय करने का फैसला करता है लेकिन, सभी व्यर्थ चले जाते हैं। इस डर से, संघर्ष का परिणाम या तो युद्ध में या विभाजन में हो सकता है, वह राजराजन के बेटों की माँगों को पूरा करने का निर्णय लेता है और उन युवराजन के पुत्रों की इच्छा के अनुसार उन्हें पूरा करता है जो उससे प्रसन्नतापूर्वक सहमत होते हैं।


 जब उन्हें राज्य का सम्राट बनाया जाता है, तो गंगाधरन हैदराबाद की वन भूमि के पास एक छोटी सी जमीन देते हैं और वह उनसे साम्राज्य पर शासन करने के लिए कहते हैं, जो कि बेटों द्वारा सहमति व्यक्त की जाती है और वे साम्राज्य का विकास करते हैं और अपने नागरिकों के साथ खुशहाल जीवन व्यतीत करते हैं।


 इन साक्षी के रूप में, शिव की पत्नी भगवान से पूछती है, "महादेव। यहां क्या हो रहा है? मैं कुछ भी नहीं समझ पा रही हूं। वे सभी खुशी से रह रहे हैं, ठीक है"


 "देवी। रुको और देखो। यह गंगाधरन द्वारा बनाई गई शुरुआत है। इस राजवंश में बहुत कुछ जाना जाता है" भगवान शिव ने कहा।


शिव की पत्नी इसे सदमे में देखती है और कुछ दिनों बाद, युवराजन के चचेरे भाई उन्हें राजवंश में मिलने आते हैं और तीनों भाइयों द्वारा की गई सजावट और लुक से प्रभावित होते हैं, जिससे उन्हें जलन भी महसूस होती है।


चाचा चोल धर्मेंद्र, अपने चचेरे भाई के ससुराल वालों को ख़ुशी-ख़ुशी साम्राज्य में आमंत्रित करते हैं और उनके द्वारा जाने वाली हर बात को प्रभावित करते हैं और अंतिम भाई, जोगेंद्र को साम्राज्य के महान रूप के साथ स्पर्श किया जाता है। फिर भी, युवराजन के बेटों को उनके चाचा द्वारा निर्देशित किया जाता है। इस समय, राजराजन के चार बेटे चचेरे भाइयों के साम्राज्य को हथियाने की योजना बनाते हैं और युवराजन के बेटों के लिए एक जाल बनाने और उन्हें हमेशा के लिए सम्राट से दूर करने का फैसला करते हैं।भगवान शिव और भगवान विष्णु इसे खुशी से देखते हैं और विष्णु शिव से मिलने के लिए आते हैं और नारद के साथ उनकी पत्नी भी बैठक में एकत्र होती हैं।


 "नारायण, नारायण। मुझे लगता है कि चचेरे भाइयों के बीच एक बड़ा युद्ध आएगा" भगवान नारद ने कहा।


 "कोई भी भाग्य जीत सकता है। देखते हैं क्या होता है" भगवान विष्णु और भगवान शिव ने कहा।


 इस बीच, जितेंद्र वाराणसी में उनके द्वारा आयोजित ब्रह्मोत्सव समारोह के लिए रामराजा और उनके भाइयों को आमंत्रित करते हैं और सोचते हैं कि, उनके चचेरे भाई उनके साथ हैं, वे उनकी सहमति के लिए सहमत हैं।


लेकिन, जितेंद्र और उनके तीन भाइयों ने गंगा नदी में पवित्र प्रार्थनाओं के दौरान वाराणसी में अपने चचेरे भाई भाइयों को मारने की योजना बनाई है, जहां गंगाधरन इसे पवित्र स्थान के रूप में मानते हुए पूजा करने के लिए उपयोग करते हैं, जिसे वह पवित्र मानते हैं और उनके सफल निपटान का कारण है। ।


जैसा कि योजना बनाई गई थी, जितेंद्र के सशस्त्र बलों ने रामराजा और उनके दो भाइयों के खिलाफ हमले का मंचन किया, लेकिन वे सभी उन्हें बाहर निकालने का प्रबंधन करते हैं और जल्द ही उन्हें पता चलता है कि, यह जितेंद्र और उनके लोगों द्वारा बनाया गया जाल है और उन्हें मारने के लिए और उनके साम्राज्य को हथियाने के लिए, एक के माध्यम से जितेंद्र के आदमियों की।रामराज और उसके भाइयों ने चार भाइयों को जोगेंद्र द्वारा सांत्वना दी। जितेंद्र उन्हें जवाब देते हैं, "मैं किसी भी कीमत पर आपका साम्राज्य हड़प लूंगा। आप कुछ नहीं कर सकते, रामराजा"


 इससे एक बड़ी लड़ाई होती है और चचेरे भाई गंगाधारा के पवित्र स्थान पर एक-दूसरे के साथ हिंसक संघर्ष करते हैं और खून के धब्बे देखकर गंगाधरन जितेंद्र और रामराजन से नाराज हो जाते हैं। रामरंजन के चाचा, गंगाधरन शांति के लिए आने में असमर्थ हैं और अंततः, वे रामाराजन और युगेंद्र के बीच युद्ध की घोषणा करते हैं।और वह एक शर्त रखता है कि, जो कोई भी युद्ध जीतता है उसे रामराजा के स्थानों सहित पूरे राज्य के लिए सम्राट घोषित किया जाएगा, जिससे वे सभी सहमत हैं। भगवान विष्णु के आशीर्वाद से, गंगाधरन एक धनुष बिस्तर तैयार करते हैं और वे उस धनुष में निहित होते हैं, क्योंकि वे युद्ध में नहीं लड़ेंगे। दोनों परिवार गंगाधरन का आशीर्वाद चाहते हैं और पहले दिन में भगवान विष्णु और भगवान शिव के आशीर्वाद से अपना युद्ध शुरू करते हैं।


 "नारायण नारायण। इस युद्ध में कितने रक्त बहेंगे? जब मैं खुद को महसूस करता हूँ, तो यह भयानक है" भगवान नारद ने भगवान शिव से कहा।


 "चिंता की बात नहीं, नारद। इस साम्राज्य का विनाश जल्द ही होने वाला है। मैंने पहले ही यह पता लगा लिया" भगवान विष्णु ने कहा।


 "आप कैसे कर सकते हैं, नारायण?" भगवान शिव से पूछा।


 "जैसा कि आपने देखा, रक्त गंगा के पवित्र स्थान में बहता है। इसलिए, यह स्वयं इस पूरे साम्राज्य के विनाश के लिए एक संकेत है" भगवान विष्णु ने कहा।


 अब, युद्ध स्थल पर आता है, जो हम्पी नामक स्थान पर होता है और इस युद्ध को हम्पी के युद्ध को हम्पी के नाम से जाना जाता है और वह सह-दामाद से लड़कर युद्ध में अपने दामाद के साथ जाने के लिए सहमत होता है। कानून।

5 दिनों तक युद्ध लड़ने की योजना बनी , पहले दिन का युद्ध एक हिंसक चरण के साथ शुरू होता है और युगेंद्र के दो बेटे अपने छोटे भाई के साथ, नागेंद्र युद्ध का शिकार हो जाते हैं और अपनी जान गंवा देते हैं, जबकि राजराजन के दो बेटे भी युद्ध में मर जाते हैं। दाह संस्कार के बाद, नागेंद्र के बेटे और महेंद्र अपने बेटे के साथ युद्ध में प्रवेश करते हैं और उग्र लड़ाई में, वे भी अपना जीवन खो देते हैं। यह मृत्यु 2 तारीख को होती है।


उसी दिन, हरिराज के दो बेटे, युद्ध में अपनी जान गंवाते हैं और तीसरे दिन, युगेंद्र और दूसरा भाई भी अपने बेटों के साथ अपनी जान गंवा देते हैं और बाद के दिनों में, जोगेंद्र अपने भाई की खातिर युद्ध में उतर आते हैं। जितेंद्र और एक पश्चाताप करने वाले और आंसू बहाने वाले हरिराज, जोगेंद्र को मारते हुए, उसे बताते हैं कि, उसे मारने के बजाय उसे किसी भी तरह से छोड़ दिया गया है।


फाइनल में, हरिराज और जितेंद्र के बीच सीधा मुकाबला होता है, जिसमें हरिराज अपने एडिमुराई कौशल के साथ जितेंद्र के सीने में हमला करता है और गंभीर रूप से उसे पीटने के बाद, वह उसका धनुष उठा लेता है और उसका इस्तेमाल करके मार डालता है।


चूंकि, युद्ध में बुराई की मृत्यु हो गई है, आकाश बारिश की हवाओं के साथ गहरा हो जाता है और गरज के साथ, रक्त को धोने के लिए बारिश शुरू होती है।बाद में, राजराजन और उनके भाई गंगाधरन से मिलने आते हैं, जो युद्ध में अपनी जीत के लिए खुश है और युद्ध के बाद से राजराजन के बेटों को भी मार डाला है।


 "अब, मेरे लिए अपने जीवन को समाप्त करने का समय है, मेरे पोते" गंगाधरन ने कहा और उन्हें आशीर्वाद देने के बाद, वह मर जाता है।


चूंकि, गंगाधरन का अंतिम संस्कार करने के लिए कोई नहीं है, पोते खुद इलायची के पत्तों के साथ उनके दाह संस्कार की व्यवस्था करते हैं और बाद में, अपने साम्राज्य में लौटते हैं, जहां उन्हें अगले शासक के रूप में ताज पहनाया गया था, जबकि रामरतन और उनके भाई के चाचा चोल और राजराजन फैसला करते हैं जानकी और मृणालिनी के साथ वानिकी में अपना शेष जीवन बिताने के लिए वानिकी के लिए जाते हैं।


कुछ वर्षों के बाद, राजराजन, हरिराज और गिरिराज ने यह कहते हुए वानिकी के लिए जाने का फैसला किया कि, उनके कई रिश्तेदारों और उनकी पत्नियों के साथ हारने के बाद साम्राज्य पर राज करने का कोई फायदा नहीं है, वे सभी जंगल में जाते हैं और वहां से, वे ध्यान से अपने जीवन को समाप्त करने की योजना बनाते हैं।


ये देखकर, भगवान शिव की पत्नी ने उनसे पूछा, "महादेव। गंगाधरन द्वारा की गई एक गलती ने उनकी पूरी पीढ़ी को बिगाड़ दिया है। क्या यह नहीं है?"


"हाँ देवी। यदि उसने उन बंदरों को धैर्य के साथ संभाला होता, तो उनका साम्राज्य वर्षों से अधिक समय तक बना रह सकता था। उनके क्रोध के कारण, अब पूरा राज्य पतन की ओर बिखर गया है और पूरी तरह से नष्ट हो गया है" भगवान शिव ने कहा।


"हमेशा प्यार सब कुछ जीतता है महादेव। यही वह सबक है जो हर कोई इस गंगा साम्राज्य के इतिहास से सीख सकता है। क्या मैं सही हूं?" भगवान विष्णु से पूछा।


 "हाँ नारायण। आप सही हैं" भगवान शिव ने कहा।


 अंत में, भगवान विष्णु अपने कामों के लिए जाते हैं जबकि भगवान शिव गहन और लंबे समय तक ध्यान में रहते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics