Adhithya Sakthivel

Romance Action

4  

Adhithya Sakthivel

Romance Action

चुंबकीय प्रेम

चुंबकीय प्रेम

14 mins
237


आपके विचारों की प्रकृति उस जाति को तय करती है जिससे आप भी संबंधित हैं। गीता में आपके विचारों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है- सात्विक, राजसिक और तामसिक। उपरोक्त श्लोक में, गुना का अर्थ है आपके विचारों की प्रकृति और कर्म का अर्थ है वह कार्य जो आप करते हैं।

 कुरुक्षेत्र युद्ध के दौरान, भगवान कृष्ण महाभारत में अर्जुन से कहते हैं कि: "हम सभी आत्माएं, आध्यात्मिक प्राणी हैं (गीता २.१३), परम प्यारे और प्यारे भगवान, कृष्ण के साथ शाश्वत प्रेम में आनन्दित होने के हकदार हैं।" जब हमारा प्यारा स्वभाव स्वार्थ से दूषित हो जाता है, तो हम लोगों से ज्यादा चीजों से प्यार करने लगते हैं, खासकर परमात्मा से।"

 लेकिन प्यार पर राजनीति, जातिवाद और सम्मान का बोलबाला है। जैसे इस वर्तमान दुनिया में ऐसा ही हुआ है।

 सुबह पांच बजे एक युवा जोड़ा मुक्कोनम की चार सड़कों पर कुछ लोगों से दूर भाग रहा है और पास की छत पर छिप गया है, जो तलवारों और बंदूकों से उनका पीछा कर रहे हैं. वे बंदूक चलाते हैं और उनकी ओर गोली चलाते हैं।

 इसके बावजूद वे मौके से फरार हो जाते हैं और छिप जाते हैं। उस जगह पर, युगल अपनी प्रेम कहानी और परिवार को याद करते हैं।

 "गौतम। क्या आपको याद है कि हम एक-दूसरे के प्यार में कैसे पड़ गए ?"

 "हाँ संयुक्ता। मुझे वह बहुत अच्छी तरह याद है।"

 कुछ महीने पहले:

 गौतम का जन्म पोलाची में गौंडर समुदाय के एक धनी-उच्च वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके दादा योगेंद्रन परिवार के वास्तविक मुखिया हैं। अपने माता-पिता के निधन के बाद, उनके दादाजी ने उन्हें नैतिक मूल्यों, नैतिक मूल्यों और जातिवाद की शिक्षा देते हुए उनका पालन-पोषण किया। वे वलंथयमरम के पास स्थित हैं।

 दूसरी ओर, संयुक्ता का जन्म अन्नामलाई के पास उसी स्थान के एक अमीर ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता नारायण शास्त्री और गौतम के दादा कट्टर प्रतिद्वंद्विता हैं। उनकी आपसी नफरत पीढ़ी दर पीढ़ी जारी है।

 संयुक्ता का जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ है। इसके बाद, उन्हें गौतम के विपरीत कम उम्र में भगवद गीता, रामायण और महाभारत की शिक्षा दी जाती है। वह अब से एक शानदार लड़की है।

 पंद्रह साल बाद:

 ऐसे ही दिन और साल बीत जाते हैं। अब, गौतम ने अपना कॉलेज पूरा कर लिया है और हैदराबाद की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर रहे हैं। वह कुछ दिनों के लिए छुट्टी पाकर अपने दादा से मिलने के लिए पोलाची वापस लौटता है।

 गौतम एक गर्म स्वभाव वाला, शांत और स्मार्ट लड़का है, जो प्रिंसिपल का पालन करता है और वह शाकाहार का सख्ती से पालन करता है।

 उनके दादाजी उनसे उनके आगामी चुनाव के लिए उसी स्थान पर लड़ने का अनुरोध करते हैं, जिसके लिए वह सहमत हैं। उसी समय, संयुक्ता भी पोलाची लौट आती है और अपने पिता के आगामी चुनावों के लिए लड़ने का फैसला करती है। हालांकि, महिला होने के कारण उनके परिवार द्वारा उनका मजाक उड़ाया जाता है। कुछ चुनौतियों का पालन करने के बावजूद, वह चुनाव लड़ती हैं। जबकि, गौतम अपने करीबी दोस्त अधित्या से टकरा जाता है और आगामी चुनाव लड़ता है।

 लोगों के लिए चुनाव लड़ने के दौरान, गौतम संयुक्ता के साथ एक बड़ी बहस में पड़ जाता है। इसके परिणामस्वरूप, तर्क के गर्म होने के बाद उसे उसके द्वारा थप्पड़ मारा जाता है।

 लोग उस पर हंसते हैं और वह अपमानित महसूस करता है। वह इस बात से भी हैरान है कि, एक महिला ने बहादुरी से उसे आमने-सामने थप्पड़ मारा है। गौतम बचपन के दिनों से ही लड़कियों के स्त्री द्वेषी होने से नफरत करते थे। लेकिन, उनका कड़ा तमाचा उन्हें काफी हैरान कर देता है. वह चुप रहने का फैसला करता है और आगे बढ़ता है।

 कुछ दिनों बाद:

 कुछ दिनों बाद, संयुक्ता गौतम और अधित्या को एक युवा जोड़े के घर में देखती है।

 "सर। मुझे उसके साथ रहने में कोई दिलचस्पी नहीं है। वह बहुत घमंडी है और हमेशा मुझसे लड़ती है।" पति ने कहा।

 "मुझे भी उसके साथ रहने में कोई दिलचस्पी नहीं है सर।"

 "ठीक है। मैं तुमसे एक बात पूछता हूँ। तुमने प्रेम विवाह किया है ना ?"

 "हाँ सर। हम दोनों एक दूसरे से प्यार करते थे, अपने माता-पिता से भाग गए और शादी कर ली।"

 "आप दोनों ने यह भी नहीं सोचा कि आपके माता-पिता ने आपको कैसे खिलाया, आपका मार्गदर्शन किया और आपको बहुत प्रशिक्षण दिया। उनके विरोध के बावजूद, आपने शादी कर ली। आपको अपनी योग्यता साबित करनी होगी।" आदित्य ने कहा।

 "मुझे जीतने का एकमात्र तरीका प्यार के माध्यम से है और वहां मुझे खुशी से जीत लिया गया है। आपको जो कुछ भी करना है, वह सब कुछ करें, लेकिन लालच से नहीं, अहंकार से नहीं, वासना से नहीं, ईर्ष्या से नहीं बल्कि प्रेम, करुणा, विनम्रता और भक्ति। मुझे लगता है कि आप इसे समझ सकते हैं।" गौतम ने कहा।

 युगल आपस में सुलह कर लेते हैं। संयुक्ता को अपने अच्छे और आकर्षक स्वभाव का एहसास होता है और गंभीर परिस्थितियों में उसका पीछा करने के बाद उसे प्यार होने लगता है।

 गौतम को भी उससे प्यार हो जाता है। समय के दौरान, गौतम ने संयुक्ता के मार्गदर्शन में भगवद गीता, रामायण और महाभारत का अध्ययन किया। एक दिन, संयुक्ता उसे अपने जन्मदिन की पार्टी के लिए होटल के एक कमरे में बुलाती है।

 गौतम उसकी सुंदरता से प्रभावित हो जाता है और वे दोनों एक साथ एक यादगार समय बिताते हैं। बोलते समय, गौतम उसकी आँखों में देखता है और एक मुस्कान छोड़ देता है।

 वह उसकी बांह को छूता है और झुक जाता है और उससे उसके परिवार के बारे में पूछता है। उसके करीब जाकर उसकी निगाहों को पकड़ने के बाद, वह थोड़ा और झुक गया और उसके गाल को छू लिया।

 वह उसे बताता है कि, "वह सुंदर लग रही है" और धीरे उसके होंठ चूम लेती है। कमर पकड़कर उसे पास खींच कर उसे और खुद को नग्न करके उसके कपड़े के कपड़े को महसूस करता है। वे दोनों अंत में सेक्स करते हैं।

 कुछ घंटों बाद, गौतम ने बाहर निकलने की योजना बनाई।

 "कहाँ जा रहे हो गौतम ?"

 "मेरा काम समाप्त हो गया है। और इसलिए मैं जा रहा हूँ।"

 "आप क्या मजाक कर रहे हैं ?"

 "नहीं। मैं बहुत गंभीर हूँ। क्या आपको लगता है कि मैं वास्तव में तुमसे प्यार करता था ? कभी नहीं। तुमने मुझे उस जगह सबके सामने थप्पड़ मारा। तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई ? कोई भी लड़की मेरे करीब आकर बात नहीं करती थी। लेकिन, तुमने मेरे अहंकार को छुआ। मुझे थप्पड़ मारकर। इसलिए मैंने तुम्हें अपना कौमार्य खोकर तुम्हें एक कठोर सबक सिखाने की योजना बनाई। तुम कितनी सुंदर लड़की हो संयुक्ता। तुम्हें पता है, मैंने तुम्हारे शरीर को छूकर तुम्हारी सुंदरता का आनंद लिया। वाह ... वाह! ! आप अभी भी अधिक सेक्सी दिखती हैं, आप जानते हैं।" गौतम ने कहा।

 "ची! मुझे विश्वास था कि तुम अच्छे हो। लेकिन, तुमने मुझे धोखा दिया आह ? तुमने मेरी भावना और भावना को कमजोर बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया है। मैं आपको देखूंगा दा।" संयुक्ता ने कहा और आँसू में जगह छोड़ देता है।

 जबकि एक खुश गौतम संयुक्ता का बदला लेने के लिए अपनी सफलता का जश्न मनाने के लिए घर में अधित्या और उसके दादा के साथ एक पार्टी की व्यवस्था करता है। अधित्या पूरी शराब पीती है और गौतम और दादा से बात करती है।

 हालांकि, गुस्से में संयुक्ता वहां आती है और वह गौतम को मारने का प्रयास करती है। लेकिन, गौतम की मौसी यामिनी हस्तक्षेप करती है और उसे शांत करने के लिए कहती है। अधित्या का हृदय परिवर्तन होता है और वह गौतम से अपनी शादी का सम्मान करने के लिए कहता है, जाति या धर्म की परवाह किए बिना।

 लेकिन घर में अजीबोगरीब घटनाएं होने लगती हैं। चूंकि, गौतम के दादा संयुक्ता को घर में देखते हैं और जब वह अपने खून के प्यासे गिरोह से उनका बचाव करने की कोशिश करती है, तो वह गर्मागर्म यामिनी को मार देता है।

 "गौतम। कृपया मेरी बातों का पालन करें दा। यहाँ से चले जाओ। मैं सब कुछ संभाल लूंगा।" अधित्या ने कहा और उन्हें वहां से विदा कर दो।

 "आप के बारे में क्या दा ?" गौतम ने उससे पूछा।

 "मेरी चिंता मत करो।"

 गौतम संयुक्ता के साथ जाता है और दोनों गौतम के करीबी दोस्त आजाद के घर पोलाची के कोमंगलम के पास रहते हैं। संयुक्ता अभी भी गौतम से अधिक नाराज़ है और उसे आज़ाद के साथ जुड़ा हुआ आतंकवादी समझती है। वह आगे सोचती है कि, उसे आतंकवादी गतिविधियों के लिए बेचने के लिए वह उसे इस जगह पर लाया है।

 इसलिए, वह गौतम को टूटे शीशे से परेशान करती है। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। आज़ाद फिर अपने कुछ मुस्लिम दोस्तों की मदद से उसका इलाज करता है।

 "कौन हैं ये लोग, आजाद भाई ?" कुछ विकलांग बच्चों को मस्जिद में खड़े देखकर और प्रार्थना करते हुए संयुक्ता ने उससे पूछा।

 "वे सभी गरीब विकलांग लोग हैं। माँ ने अपनी शारीरिक क्षमता खो दी, कुछ साल पहले जब यहां दंगे हुए थे। हम सभी की अलग-अलग जाति, धर्म है। लेकिन, हमारे बीच और भी समस्याएं हैं। लेकिन, मैं अनुमति देकर खुद को साबित करने की कोशिश करता हूं। समानता के बावजूद हमारे बहुत से लोग स्वभाव से निर्दयी हैं।"

 संयुक्ता को अपनी गलतियों का एहसास होता है और साथ ही धर्मनिरपेक्षता के महत्व का एहसास होता है। वह अनिच्छा से गौतम की देखभाल करती है। वह उससे क्षमा मांगता है, और यद्यपि वह इसे देने से इनकार करती है, वह दिखाती है कि वह अभी भी स्नेह के छोटे कार्यों के माध्यम से उससे प्यार करती है। हालाँकि, उनका आपसी दुःख जल्द ही उन्हें एक साथ लाता है, जिससे उनके प्यार को दूसरा मौका मिलता है।

 आजाद की मदद से वे अपने विवाह समारोह को वैध बनाते हैं। संयुक्ता अपने परिवार के सदस्यों के साथ सुलह करने की कोशिश करती है। हालांकि, उसके आश्चर्य के लिए, वह उसे थप्पड़ मारता है और अपने घर से बाहर भेज देता है और कहता है कि, "वह किसी भी चीज़ के अलावा अपने सम्मान और सम्मान का सम्मान करता है।"

 उसका गुर्गा उसे मारने की कोशिश करता है। चूंकि, एक ब्राह्मण संयुक्ता के पिता होने के नाते उनके घर में खून के धब्बे नहीं देखना चाहते हैं। दो परिवारों द्वारा पीछा किया गया, गौतम और संयुक्ता भागने के लिए जाते हैं। इस प्रक्रिया में आजाद भी मारा जाता है।

 इस बीच, गौतम के दादा द्वारा अधित्या को डांटा जाता है। वह बाद वाले पर अपने मित्र के प्यार का सम्मान करने के लिए उस सम्मान को नष्ट करने का आरोप लगाता है, जिसे वे पीढ़ियों से बनाए हुए थे। इससे अधित्या को पछतावा होता है और वह भारी मन से गौतम को मारने का फैसला करता है।

 फिर, संयुक्ता के पिता गौतम के दादा से मिलने आते हैं।

 "उनकी शादी हमारे संबंधित सम्मान सर पर छुरा घोंपने जैसा है।"

 "हाँ। आप सही कह रहे हैं। हमें अपना सम्मान बनाए रखना चाहिए। लेकिन, कृपया उन्हें मत मारो। चलो उन्हें वापस लाते हैं।"

 दोनों इससे सहमत होने का नाटक करते हैं। हालांकि, गौतम के दादा और संयुक्ता के पिता एक बदसूरत योजना बनाते हैं। दोनों ने संयुक्ता और गौतम को जिंदा लाने के बजाय उन्हें मारने का फैसला किया। चूंकि, यह उनके परिवार और समुदाय के लिए शर्म की बात है।

 अधित्या गौतम का पता लगा लेता है और उसे और संयुक्ता को मारने के लिए अपने गुर्गे के साथ जाता है।

 "आदित्य। तुम मुझे मार रहे हो आह ?"

 "सॉरी गौतम। मैंने आपको केवल संयुक्ता के साथ सुलह करने के लिए कहा था। लेकिन, अब मैं अपने सम्मान का सम्मान करता हूं। अब भी कुछ नहीं बदला। उसे छोड़ दो और हमारे साथ आओ। मुझे और मेरे दादाजी को यही चाहिए।"

 बोलते हुए, संयुक्ता के पिता गुर्गे ने गौतम को 500 मीटर दूर मारने की कोशिश की। जबकि, गौतम के दादा गुर्गे जगह से 1000 मीटर दूर संयुक्ता को मारने की कोशिश करते हैं।

 इस समय, अधित्या को पता चलता है कि गौतम के दादाजी ने उसे डबल क्रॉस किया और बेवकूफ बनाया। इसके बाद, वह एक कठोर कदम उठाता है और अपनी गलतियों का एहसास करते हुए उन्हें सुरक्षित रूप से बचाता है।

 "सॉरी दा गौतम। मैं इसके पीछे के बदसूरत खेल को समझने में नाकाम रहा। मुझे उम्मीद नहीं थी कि हमारे दादाजी ऐसा करेंगे।"

 "उन्हें सम्मान, सम्मान, समुदाय, धर्म और जाति के साथ ले जाया गया था। इसलिए।" संयुक्ता ने कहा।

 संबंधित परिवार को नुकसान पहुंचाने की खबर क्रमशः ब्राह्मण और गौंडर के समुदाय तक पहुंचती है। जाति समूह क्रोधित हो जाता है और हिंसक झड़पों और झगड़ों में लिप्त होने लगता है। अन्नामलाई, चोमंदुराई चित्तूर, सेथुमदाई, रेटियार्मादम और वलंथयारम में क्रमशः 268 घर हैं।

 अन्नामलाई में 1500 की भीड़ ने तोड़फोड़ की और अन्नामलाई के पास दो छोटी ब्राह्मण बस्तियों को आग के हवाले कर दिया।

 200 से अधिक घरों, कम से कम 50 अन्य को क्षतिग्रस्त कर दिया, और कथित तौर पर लाखों रुपये की क़ीमती सामान और नकदी लूट ली। भीड़ ने चार घंटे तक हंगामा किया और 90 लोगों की गिरफ्तारी और 1000 पुलिसकर्मियों की अतिरिक्त तैनाती के बाद नियंत्रण में लाया गया।

 इस बीच, अधित्या की मदद से, गौतम और संयुक्ता अपने-अपने परिवारों की समस्याओं और परेशानियों से बचने के लिए उदुमलाईपेट जाने की तैयारी करते हैं। बस में जाते समय यह केडीमेदु-मुक्कोनम मार्ग के पास बीच में रुकती है। संयुक्ता एक गिलास पानी लेने के लिए नीचे आती है। हालांकि, उसके पिता के गुर्गे ने उसे देखा और उसे पकड़ लिया।

 गौतम बहादुरी से उनसे लड़ता है और संयुक्ता को छुड़ाने में सफल होता है, जिससे वह मुक्त हो जाता है। वे संक्षेप में फिर से जुड़ जाते हैं। कोई और रास्ता नहीं बचा, गौतम और संयुक्ता के परिवारों ने उन्हें मारने का फैसला किया। चूंकि, उनकी शादी उनके संबंधित परिवारों, धार्मिक समुदायों के लिए एक छुरा है और आगे, उनके राजनीतिक करियर को खराब कर देगी। सेना में शामिल होकर, वे बचाने के बजाय उन्हें मारने का फैसला करते हैं।

 दोनों तरफ के समूह द्वारा पीछा किया गया, गौतम संयुक्ता और अधित्या के साथ मुक्कोनम में एक छत की ओर दौड़ता है।

 वर्तमान:

 अधित्या अपने ही गुर्गे को दूसरी तरफ संयुक्ता के गुर्गे के साथ गोली मार देता है। गौतम संयुक्ता के साथ एक बंदूक की लड़ाई में भी शामिल है। हालाँकि तीनों को पता चलता है कि, बहुत कम गोलियां बची हैं।

 "धन्य है मनुष्य जन्म, स्वर्गवासी भी इस जन्म की कामना करते हैं, क्योंकि सच्चा ज्ञान और शुद्ध प्रेम मनुष्य को ही प्राप्त हो सकता है। एक कर्म जो ठहराया जाता है, जो आसक्ति से मुक्त होता है, जो प्रेम या घृणा के बिना किया जाता है जो किसी भी पुरस्कार की इच्छा नहीं रखता है - वह क्रिया सात्विक गौतम घोषित की जाती है। अपने ही परिवार के सदस्यों द्वारा मारे जाने के बजाय, हम खुद मर सकते हैं। क्योंकि नफरत के बजाय प्यार जीत सकता है। " संयुक्ता ने कहा।

 "अपने ही परिवार के सदस्यों की गोलियों से छलनी होने के बजाय, हम नफरत को जीतने के लिए अपने आप को मर सकते हैं। मैं कह सकता हूं, वास्तव में प्यार सबसे ऊंचा है। प्यार और भक्ति जो हर चीज को भूल जाती है, उससे प्यार करो प्रेमी को मेरे साथ जोड़ता है।" गौतम ने कहा।

 दोनों एक-दूसरे की बाहों में मुस्कुराते हुए गोली मारते हैं और मर जाते हैं। दूसरी ओर, अधित्या गुर्गे से लड़ता है और उनसे लड़ते हुए, वह गौतम और संयुक्ता से कई गोलियों की आवाज सुनता है। वह वहां दौड़ता है और दोनों को मृत देखता है।

 दोषी और पछतावे से भरकर अदित्य आंसुओं के साथ घुटने टेक देता है। जबकि गुर्गे, जिन्होंने गोलियों की आवाज भी सुनी, उनकी जांच करते हैं कि क्या वे मर चुके हैं और दो परिवारों को सूचित करते हैं, जो संतुष्ट जगह से चले जाते हैं।

 उनकी मृत्यु को सहन करने में असमर्थ और पछतावे और दुःख से भरा, गौतम के साथ अपने यादगार दिनों को याद करते हुए, अधित्या ने अपनी बंदूक से खुद को गोली मार ली। उस पर मुस्कुराते हुए, वह हँसी की बौछार दिखाते हुए अपनी आँखें और मुँह ऊपर करके मर जाता है। उनका सारा शरीर छत पर पड़ा है।

 उपसंहार:

 हमारे देश में ऑनर किलिंग कोई नई बात नहीं है, इसका पता हमारे देश के विभाजन के समय से लगाया जा सकता है, जहां कई महिलाओं को जबरन मार दिया गया था ताकि सम्मान की रक्षा की जा सके। ऑनर क्राइम भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 15, 19,21 और 39 का उल्लंघन करता है। ऑनर किलिंग की संख्या में वृद्धि इसलिए है क्योंकि औपचारिक शासन ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुँचने में विफल रहा और परिणामस्वरूप, यह प्रथा जारी है और मैं आज की दुनिया का परिदृश्य यह है कि सम्मान के लिए यह हत्या केवल ग्रामीण क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह है दिल्ली जैसे महानगरों में आम है।

 खाप पंचायत जैसे निकायों के खिलाफ हमारी सरकार द्वारा कुछ पहल की गई हैं जैसे कि कानून आयोग ने "गैरकानूनी विधानसभा का निषेध 2011" नामक एक विधेयक का मसौदा तैयार किया है। बिल उन प्राथमिकी को सजा देने का प्रावधान करता है जिन्होंने प्रेम विवाह के आरोपी जोड़ों की हत्या का आदेश दिया है। इसके अलावा ऐसे कई मामले हैं जहां न्यायपालिका ने इन अतिरिक्त-संवैधानिक निकायों के खिलाफ फैसला सुनाया है।

 लेकिन फिर भी, ऑनर किलिंग के मामले सामने आते हैं और उत्तर प्रदेश में ऑनर किलिंग के सबसे ज्यादा मामले सामने आने वाले राज्यों में हैं।

 सम्मान के लिए ये अपराध मानव अधिकारों का उल्लंघन करते हैं, भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के अनुसार गरिमा के साथ जीने के अधिकार का उल्लंघन करते हैं। यह साथी मनुष्यों के बीच सहानुभूति, प्रेम, करुणा, सहिष्णुता के गुणों की कमी को दर्शाता है, ऐसी हत्याओं को नियंत्रित करने के लिए सरकारी तंत्र में विश्वसनीयता का संकट पैदा करता है।

 यह पुलिस, न्यायपालिका आदि जैसे संस्थानों की अखंडता को कमजोर करता है।

 यह चुनने के अधिकार का उल्लंघन करता है और निचले लोगों में तनाव, भय और आघात पैदा करता है। यह एकीकरण, एकजुटता, निगम आदि के राष्ट्र को बाधित करता है। यह शांति को बाधित करता है और तर्कसंगत सोच क्षमता और भावनात्मक बुद्धिमत्ता की कमी को दर्शाता है। यह किसी व्यक्ति के खिलाफ अपराध नहीं है बल्कि यह पूरे समाज के खिलाफ अपराध है जहां कुछ लोगों का समूह उन्हें अधिक श्रेष्ठ मानता है और खुद को कानून से ऊपर मानता है।

 इस तरह के कृत्यों से समाज के नैतिक मूल्यों जैसे सहिष्णुता, विविधता के लिए सम्मान, आत्मनिर्णय आदि का अपमान होता है जब ऐसे कृत्य किए जाते हैं।

 अब समय आ गया है कि ये लोग अपनी मानसिकता बदलें और ये लोग कोई और नहीं बल्कि माता-पिता हैं क्योंकि अगर माता-पिता आपका समर्थन करने के लिए हैं तो ये खाप पंचायत और ऐसे अन्य व्यक्ति आपको उस अपराध के लिए दंडित करने वाले नहीं हैं जो आपने नहीं किया है। यह समझने की जरूरत है कि प्रेम विवाह समाज के लिए कोई पाप नहीं है बल्कि यदि आप किसी को उस व्यक्ति से शादी करने के लिए मजबूर करते हैं जिसे वह पसंद नहीं करता है तो वह व्यक्ति सुखी जीवन नहीं जी पाएगा। इन हत्याओं से निपटने के लिए और कानून को अपने हाथ में लेने वालों को दंडित करने और निर्दोष युवा वयस्कों की जान लेने के लिए कानूनों को और अधिक सख्त बनाने की आवश्यकता है। खापों के लिए समय आ गया है कि वे बदलते समय के साथ खुद को बदलें और खुद को सुधारें। यह केवल तमिलनाडु राज्य में ही नहीं है। लेकिन, भारत के कई राज्यों में भी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance