Rishab k..

Action Crime Thriller

4.5  

Rishab k..

Action Crime Thriller

अपहरण।

अपहरण।

16 mins
308


कहानी तब शुरू होती है जब राजवीर ( 40 ) मानव तस्करी के मामले में काम कर रहा होता है. राजबीर के दोस्त प्रताप ( 40 ), जो इस मामले में उसकी मदद कर रहे हैं, दोनों कॉलेज के बाद से बहुत अच्छे दोस्त हैं. राजबीर एक एसीपी है, और प्रताप एक डीआई है. प्रताप हमेशा राजबीर का पक्ष लेता है और हर चीज पर उसके साथ खड़ा होता है.

उस समय, वह अपनी पत्नी सीमा ( 35 ) और बेटे रोहन ( 12 ) के साथ अपने सरकारी बंगलों में रहते हैं. इस बीच, उनका बेटा अपने स्कूल के रामलीला नाटक में भाग लेने के लिए तैयार होता है, लेकिन सीमा उसे ऐसा करने से रोकती है. सीमा अपने बेटे को नाटक में अभिनय करना पसंद नहीं करती; वह रोहन को रोकने के लिए राजबीर से भी बात करती है. लेकिन राजबीर अपने बेटे का समर्थन करता है, उसे नाटक में अभिनय करने के लिए प्रेरित करता है, और सीमा को रोहन का समर्थन करने के लिए भी मना लेता है. रोहन अपने स्कूल के नाटक में जंबावन की भूमिका निभा रहे हैं. उनके स्कूल में एक पूर्वाभ्यास है, और वह उस पूर्वाभ्यास में लगन से अभ्यास करते हैं. जब वह अभ्यास कर रहा होता है, तो एक आदमी ( बिटथल ) गुप्त रूप से देखता रहता है.

स्कूल खेलने का दिन आता है, रोहन तैयार हो जाता है, और वह स्कूल के लिए निकल जाता है. राजबीर नहीं जानता कि उसे स्कूल में कैसे छोड़ना है क्योंकि वह अपने मामले में व्यस्त है, इसलिए सीमा रोहन के साथ जाती है. बहुत से लोग उस दिन नाटक देखने आए होंगे, और बिथल भी आए होंगे. विधायक यशपाल ( 50 ) को स्कूल के कार्यों के लिए मुख्य अतिथि के रूप में कहा जाता है. बच्चों को खेलने के लिए तैयार किया जाता है, और मेकअप, आदि लागू किया जाता है. नाटक का मंचन किया जाता है. काले जैकेट और मास्क पहने कुछ लोग भी हैं, जिनकी आँखें मेकअप रूम और स्टेज पर हैं.

तभी नाटक का मंचन किया जा सकता है. नाटक को देखकर सीमा थोड़ी हैरान है. दर्शकों ने नाटक के अंत में तालियां बजाईं. और उसके बाद ही कोई व्यक्ति जंबावन के रूप में प्रस्तुत करने वाले लड़के का अपहरण करता है.

3 महीने के बाद...

राजबीर बहुत परेशान है और फोन पर किसी से बात कर रहा है. चीजों से पता चलता है कि उसका बेटा पिछले 3 महीनों से लापता है और स्कूल के खेल से किसी का अपहरण कर लिया गया है. सीमा राजबीर के साथ झगड़ा करती है और घर छोड़ देती है क्योंकि उसका मानना है कि राजबीर के कारण यह सब हुआ. उन्होंने नाटक के लिए पहले दिन से इनकार कर दिया.

उनके इनकार के बावजूद, राजवीर ने रोहन का समर्थन किया, और रोहन ने नाटक में भाग लिया. वहां से, उसे किसी ने अपहरण कर लिया था. अगर राजवीर ने रोहन का समर्थन नहीं किया होता, तो रोहन आज घर पर होता. राजवीर अपनी पत्नी को बहुत समझाने की कोशिश करता है, लेकिन सीमा उसकी बात नहीं मानती और गुस्से में घर छोड़ देती है.

राजवीर को पिछले 3 महीनों से पत्र मिल रहे हैं, जिस पर यह एक पेपर कटिंग पत्र के साथ लिखा गया है, "आपका बेटा जीवित है, और मैं उससे बात कर रहा हूं." राजवीर को पत्र के लिए कोई स्रोत नहीं मिलता है; वह बहुत कुछ खोजने की कोशिश करता है, यहां तक कि पोस्ट ऑफिस भी जाता है, लेकिन केवल खाली निराशा मिलती है. हर बार, पत्र एक अलग स्थान पर और एक अलग तरीके से प्राप्त होता है. राजबीर अवसाद में जाने लगता है क्योंकि अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, वह अपने लौटने वाले बेटों में से एक को नहीं पा सकता है, जिसे वह अपने जीवन से अधिक प्यार करता है. उनका दोस्त प्रताप हमेशा इन कठिन समयों में उनके साथ खड़ा रहता है और राजबीर को शांत करने और उनकी मदद करने की पूरी कोशिश करता है. पुलिस विभाग में राजबीर की अनुपस्थिति के बारे में कई शिकायतें हैं; उसे लंबी छुट्टी पर भेजने की बात चल रही है, लेकिन प्रताप हर बार राजबीर का समर्थन करता है और उसे बचाता है. राजबीर की हालत दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जाती है; वह शराब पीना शुरू कर देता है और दुखी रहता है. दूसरी ओर, पुलिस अपने बेटे की तलाश कर रही है. न तो पत्र भेजने वाले व्यक्ति की पहचान और न ही मकसद और न ही कोई मांग ज्ञात है.

फिर एक दिन, कुछ 5 – 6 महीने के बाद, राजबीर को 100 किमी दूर दूसरे शहर के एक पुलिस स्टेशन से फोन आता है, जहाँ से उसे बताया जाता है कि उसका बेटा मिल गया है. राजबीर किसी तरह प्रताप के साथ वहां पहुंचता है और उसे बताया जाता है कि एक साइको किलर पकड़ा गया है, जो कबूल कर रहा है कि उसने आज तक सात बच्चों की हत्या की है, और उनमें से एक राजबीर का बेटा रोहन है. राजबीर उससे पूछताछ करता है और उसे बहुत पीटता है. तब पता चलता है कि वह साइको किलर बिटथल ( 45 ) है, जो चुपके से रोहन की रिहर्सल देखता था. वह राजबीर से कहता है कि अगर वह उसे यहाँ से बचाता है, तो वह उसे अपने बेटे का पता बताएगा. राजबीर पहली बार में उसकी बात नहीं सुनता है, लेकिन बाद में एक रात वह चुपके से उसे लॉकअप से दूर ले जाता है.

बिटथल राजबीर को एक निर्जन पहाड़ी के पीछे एक खंडहर में ले जाता है. वहां जाने के बाद, वह राजबीर को एक ऐसी जगह दिखाता है जहाँ उसने शवों को दफनाया है. वह उस जगह को दिखाने के बाद भागने वाला है जब पुलिस आती है और बिटथल को गिरफ्तार करती है. तभी हमें पता चलता है कि राजबीर ने पुलिस के साथ मिलकर उसे भगाने की योजना बनाई थी. पुलिस बिटथल को वहां से ले जाती है, और राजबीर अपने बच्चे की कब्र को देखकर टूट जाता है और रोने लगता है. प्रताप उसे प्रबंधित करता है और उसे कब्र खोदने और शवों को निकालने का आदेश देता है. जब शव को कब्र से बाहर निकाला जाता है, तो सभी शव बहुत सड़े हुए होते हैं. इसलिए पहचान करना मुश्किल है. सभी शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा जाता है. सीमा को यह खबर मिलती है, और वह भी अंदर से टूट जाती है और रोने लगती है. सीमा घर वापस आती है, और राजबीर उसे सांत्वना देने की कोशिश करता है.

पत्र आते रहते हैं, जिस पर राजबीर ध्यान नहीं देता क्योंकि उसे लगता है कि कोई उस पर गंदा मजाक खेल रहा है. उन्हें पढ़े बिना सभी अक्षरों को ड्रा में फेंक देता है. फिर शव परीक्षण रिपोर्ट आती है, जिसमें लिखा जाता है कि बॉडी राजबीर और बिटथल ने रोहन के डीएनए के रूप में पहचान की है जो राजबीर और सीमा से मेल नहीं खाता है, और वह बच्चा रोहन नहीं है. राजवीर और सीमा के भीतर एक नई आशा पैदा होती है. प्रताप भी बहुत खुश है. तभी एक पत्र आता है जिसमें हर बार वही लिखा जाता है.

राजबीर फिर से बिटथल से मिलता है और उससे पूछताछ करता है. बार-बार उससे पूछता है, उसने झूठ क्यों बोला? लेकिन हर बार बिटथल कहता है कि उसने झूठ नहीं बोला है और रोहन को अपने हाथों से मार दिया है जैसे उसने अन्य बच्चों को मार दिया है, जब उसने कारण पूछा, वह कहता है कि उसने बच्चों को अमर होने के लिए बलिदान दिया है. यदि वह 10 बच्चों का बलिदान करता है जो 10 अक्टूबर को पैदा हुए थे, तो वह अमर हो जाएगा. राजबीर ने उसे इस मामले पर बहुत पीटा, लेकिन प्रताप ने उसे कानून को अपने हाथों में लेने से रोक दिया. बिटथल को जेल भेज दिया जाता है. राजबीर फिर से चिंतित होने लगता है कि कौन अपने बच्चे का अपहरण करने के बाद उसे पत्र भेज रहा है. बिटथल और उस अज्ञात व्यक्ति में से कौन सच कह रहा है?

जिस बच्चे की उसने पहचान की थी — फिर वह बच्चा कौन है?

राजबीर दुविधा में है जब एक बच्चा उसे एक पत्र लाता है. उस पत्र में लिखा है कि "यदि आप अपने बच्चे को जीवित देखना चाहते हैं, तो आपको एक बच्चे का अपहरण करना होगा." बच्चे का विवरण पत्र में लिखा गया होगा. यह भी कहा जाता है कि “आप इस काम के लिए किसी भी तरह की पुलिस मदद नहीं ले सकते. आपको यह पूरा काम खुद करना होगा. अगर कोई होशियार है, तो बच्चे का शव ही मिलेगा। ”."

बहुत सोचने के बाद, राजबीर ने फैसला किया कि उसे इस मिशन पर जाना है. यद्यपि वह एक स्व-धर्मी और ईमानदार अधिकारी है, क्योंकि उसके बच्चे के लगाव और उसकी पत्नी के दुःख के कारण, उसे यह निर्णय लेना है. इस बार, वह इस बात को प्रताप से भी छिपाए रखता है.

राजबीर अपने मिशन पर निकल पड़ा. बहुत कुछ खोजने और कुछ मुखबिरों की मदद से, उसे पता चलता है कि जिस बच्चे का विवरण उसे मिला है, वह बिहार के मुंगेर से है. राजबीर मुंगेर अंडरकवर तक पहुंचता है और वहां पहुंचने के बाद जांच शुरू कर देता है, और उसे पता चलता है कि जिस बच्चे का वह अपहरण करने आया है, वह 2 महीने से लापता है. उसका अपहरण पहले ही कर लिया गया है. अब राजबीर भी हैरान है — ऐसा कैसे हो सकता है? वह जिस बच्चे को लेने आया है, उसका अपहरण कोई और कैसे कर सकता है? और अपहरणकर्ता ने उसे एक बच्चे का विवरण क्यों दिया जो पहले से ही गायब है?

राजबीर को एक पत्र मिलता है जिसमें लिखा होता है, "यदि आप जल्द ही उस बच्चे को नहीं मारते हैं, तो आप अपने बच्चे को भी खो देंगे."

राजबीर को अपनी जांच से पता चलता है कि इस बच्चे को स्कूल के एक गिरोह ने अगवा कर लिया है. वह स्कूल जाता है और शिक्षक और वहां के बच्चों से पूछताछ करता है. वहां से, एक सीसीटीवी के फुटेज भी देखता है. उस दिन स्कूल में गणेश चतुर्थी मनाया गया था. सभी बच्चे और शिक्षक तैयारी में व्यस्त थे. केवल जब यह बच्चा अपने स्कूल की ओर आ रहा था, तो लोग ( जो काले जैकेट और मास्क पहने हुए थे ) उसे दूर ले गए. यह सब स्कूल के गेट के पास स्थापित सीसीटीवी पर दर्ज किया गया था. पुलिस के पास एक शिकायत भी दर्ज की गई थी, लेकिन कोई विशेष कार्रवाई नहीं की गई थी, यही वजह है कि पप्पू के बारे में आज तक कुछ भी ज्ञात नहीं है. राजबीर सीसीटीवी फुटेज लेता है और उसे देखता है, लेकिन किसी निष्कर्ष पर पहुंचने में असमर्थ है. धीरे-धीरे और गहराई से जांच करने के बाद, उसे पता चलता है कि न केवल पप्पू बल्कि उसकी तरफ से अगवा किए गए अन्य बच्चे पास के क्षेत्रों से हैं. इन सभी बच्चों का जन्म 10 अक्टूबर को हुआ था. इसलिए राजबीर का संदेह तुरंत बिटथल पर पड़ता है. लेकिन तब वह समझता है कि बिटथल केवल 10 बच्चों का बलिदान करने जा रहा था, लेकिन केवल 6 का बलिदान करने में सक्षम था. और यहां, मुंगेर और आसपास के क्षेत्रों से 10 से अधिक बच्चे लापता हैं. तभी उसे पता चलता है कि ये सभी बच्चे लापता होने से पहले पिछले 3 महीनों में किसी समय जसलोक अस्पताल गए थे.

राजबीर इस वजह से अतीत में खो जाता है. उन्हें याद है कि जसालोक मयंक वाघेला ( 30 ) के स्वामित्व वाला एक बड़ा अस्पताल ब्रांड है, जो लखनऊ के विधायक यशपाल का बेटा है. उनके अस्पताल और पुलिस विभाग के पास बहुत पुराने लेनदेन हैं. पोस्टमार्टम तकनीक शहर में सबसे अच्छी थी, यही वजह है कि सभी पुलिस मामलों में, ये लोग रिपोर्ट को सबसे तेज और सबसे विस्तार के साथ देते थे. राजबीर एक बच्चे के संबंध में कई बार वहां गए थे लेकिन उच्च अधिकारी के आदेशों के कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा. कभी-कभी, स्टिंग ऑपरेशन के बावजूद भी, वहां कुछ भी नहीं मिला. इस सब के बाद, राजबीर का मानना है कि जसलोक का कोण गलत है और वहां जाने वाले बच्चे सिर्फ एक संयोग हैं.

उस समय के दौरान, राजबीर को अपहरणकर्ता से एक और संदेश मिलता है, जिसमें उसे दो दिनों में बच्चे के बारे में पता लगाने के लिए दृढ़ता से निर्देश दिया जाता है. राजबीर ने अपनी अस्थिरता की गति बढ़ा दी. वह अन्य स्थानों के सीसीटीवी फुटेज भी देखता है.

वहाँ से कुछ और फुटेज एकत्र करता है, जिसमें पप्पू को लेने वालों के फुटेज भी हैं. वहां से, वह अपना नंबर लेने के बाद कार का अनुसरण करता है, लेकिन यह पता चला है कि यह एक चोरी की कार थी. लेकिन उस वाहन की नंबर प्लेट एक एम्बुलेंस की है जो जसलोक के लिए काम करती है. राजबीर एक बार फिर से जसलोक अस्पताल के पास रुक गया क्योंकि अगर आगे की जांच की जानी है, तो उसे अस्पताल जाना होगा और पूछताछ करनी होगी, राजबीर ऐसा नहीं कर सकता क्योंकि वह ड्यूटी से बाहर है और किसी को भी इस प्रकरण की जानकारी नहीं है. फिर उनके कॉलेज के दोस्त और पूर्व प्रेमिका, शिवानी ( 35 ), जो एक बहुत बड़े पत्रकार हैं, राजबीर की मदद करने के लिए आते हैं. राजबीर उसकी मदद से अस्पताल के अंदर जाता है और जांच करता है. राजबीर को अस्पताल से कुछ खास नहीं मिलता है, लेकिन कुछ चीजें उसके संदेह की पुष्टि करती हैं. राजबीर ने अब पूरी तरह से जसलोक पर नज़र रखना शुरू कर दिया है. खाबरी और शिवानी इसमें उनकी मदद करते हैं.

जांच करते समय, राजबीर और शिवानी को पता चलता है कि आसपास के क्षेत्र में लापता हुए सभी बच्चों का कहीं न कहीं जसलोक से संबंध है. एक लिंक है कि ये सभी बच्चे इलाज के कारण अपहरण होने से पहले 6/7 में यहां आए थे. और उन लोगों की रिपोर्ट भी बिल्कुल सामान्य थी. अस्पताल से बरामद किए गए बच्चों की डीएनए रिपोर्ट बताती है कि एक बच्चे की डीएनए रिपोर्ट ठीक उसी तरह की है जिस बच्चे की राघुरम ने हत्या की और राजबीर ने पहचान की रोहन के रूप में. राजबीर को फोरेंसिक से बात करके अपने लिंक के माध्यम से उस बच्चे की एक तस्वीर मिलती है. अब राजबीर को पता चला कि जिस बच्चे का विवरण उसे दिया गया था, उसकी मृत्यु अंग प्रत्यारोपण के दौरान हो गई है. लेकिन राजबीर यह नहीं समझता कि अगर इस बच्चे का पहले ही अपहरण कर लिया गया था, तो अपहरणकर्ता ने उसे फिर से अपहरण करने के लिए क्यों कहा?

इससे पहले कि राजबीर इस सवाल का जवाब पा सके, बच्चे की फोटो फोरेंसिक से आती है, और राजबीर अब उस बच्चे की तलाश करता है.

यहां, शिवानी को पता चलता है कि बच्चों का अपहरण किया जा रहा है या कई शहरों में लापता हो रहे हैं क्योंकि जसालोक की शाखाएं स्थित हैं. और बिटथल का लिंक भी उनके साथ जुड़ा हुआ है क्योंकि बिटथल ने अपहरण किए गए बच्चों को एक या दो बार बहुत चतुराई से चुरा लिया है. और अभिलेखों के अनुसार, रोहन के अपहरणकर्ता का बेटा ( मनोज ) जसलोक के निर्यात खंड का एक हिस्सा है, लेकिन वास्तव में अपहरण के बाद बिटथल द्वारा चोरी कर लिया गया था. उस दिन चार बच्चों का एक साथ अपहरण कर लिया गया था, इसलिए भले ही एक बच्चा लापता था, लेकिन इससे अस्पताल को ज्यादा फर्क नहीं पड़ा. आम तौर पर, एक बच्चा हर त्योहार या निष्पक्ष दिन पर जाता था, लेकिन उस दिन, गुंडों को चार बच्चे एक साथ मिलते थे, इसलिए वे उन्हें दूर ले गए. बिटथल पहले से ही अपने एक बच्चे, मनोज के बच्चे का अनुसरण कर रहा था, जिसका जन्म 10 अक्टूबर को हुआ था. राजबीर अब सभी तारों को जोड़ने में सक्षम था और मामले को हल करने की कोशिश कर रहा था. वह समझ गया था कि अपहरणकर्ता ने जानबूझकर उसे इस स्थिति में डाल दिया था ताकि वह वास्तविकता का एहसास कर सके. अपहरणकर्ता, जिसे वह बुरा सोच रहा था, एक पल में राजबीर के लिए अच्छा हो गया था. तभी उसे अपहरणकर्ता से संदेश मिलता है, जिसमें स्थान और समय लिखा जाता है. वह स्थान एक निर्जन ट्रेन स्टेशन है. राजबीर अपहरणकर्ता से मिलने के लिए स्टेशन पर पहुंचता है और उसे फोन आता है. कॉल अपहरणकर्ता का है, जो उसे बताता है कि कैसे उसने और उसके बेटे ने दो बार अपने बच्चे की जान बचाई, और उसने अपना बच्चा खो दिया.

राजबीर का बच्चा रामलीला में पहली बार निशाना बना जब अपराधियों ने मनोज के बच्चे का अपहरण कर लिया. बिटथल ने उनसे इसे चुरा लिया और बलिदान कर दिया. दूसरी बार, जब रामलीला ने राजबीर के बेटे को फिर से निशाना बनाया, तो बिटथल ने बड़ी चतुराई से उस बच्चे को मनोज में बदल दिया. क्योंकि उस दिन, रामलीला में पहली बार, मनोज के बेटे को हनुमान की भूमिका मिली, और राजबीर के बेटे को जाम्बावंत की भूमिका मिली, जिसे अंतिम समय में मनोज के बेटे ने बदल दिया था. क्योंकि वह संवाद को याद नहीं कर सके. इसीलिए इस दिन नाटक को देखते हुए सीमा को थोड़ा झटका लगा क्योंकि रोहन हनुमान का किरदार निभा रहा था, जबकि उसने जमवान का अभ्यास किया था. सिंडिकेट ने बच्चे को निशाना बनाया था, जो जामवान और बिटथल भी बन गए थे. इसीलिए उस समय मनोज के बेटे की बलि दी गई थी. मनोज ने अपने बेटे को खोजने की पूरी कोशिश की और पुलिस से मदद मांगी. पुलिस ने इस मामले में कोई विशेष रुचि नहीं दिखाई. बाद में, मनोज को पता चला कि यह मामला राजबीर के पास गया था, लेकिन उसने विधायक की सुरक्षा देखी लेकिन बच्चे को नहीं पाया. इसलिए मनोज ने अपने गुस्से को शांत करने के लिए एक अवसर की तलाश शुरू कर दी ताकि वह राजबीर के बेटे का अपहरण कर सके और उसका स्वाद ले सके. लेकिन दूसरी बार, जब बिटथल ने रामलीला में रोहन का अपहरण कर लिया, तो मनोज की नजर उस पर पड़ गई क्योंकि वह भी उस पर नजर रख रहा है. मनोज ने उसे बिटथल की आंखों से बचाने के बाद बच्चे को बदल दिया. सबसे पहले, वह गुस्से में उस बच्चे का अपहरण करना चाहता था और राजबीर को सबक सिखाना चाहता था, लेकिन बच्चे का चेहरा देखकर वह ऐसा नहीं कर सका. जब वह बच्चे को लेने के लिए स्कूल लौटा, तो उसने सिंडिकेट के लोगों को देखा और उन्हें सुन लिया. तब उसे पता चला कि पूरा विभाग राजबीर के बाद था, और वह वास्तव में बच्चे के बारे में चिंता करने लगा. इसलिए उसने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए बच्चे को अपने साथ रखने की सोची.

मनोज को पता था कि अगर राजबीर को बच्चे के बदले में कोई काम दिया जाता है, तो वह इसे मजबूरी में करेगा. इसलिए उन्होंने मनोज का अपहरण करने का काम सौंपा, लेकिन अपहरण के बहाने उन्होंने राजबीर को संकेत दिया. वह जानता था कि राजबीर इस संकेत के साथ पूरे मामले को हल करेगा. और यह हुआ.

राजबीर यह सब सुनता है और सच्चाई को समझता है. स्टेशन पर एक ट्रेन आती है, और फिर पुलिस भी वहाँ आती है और राजबीर को गिरफ्तार करती है.

क्योंकि वह अपने दायरे से परे चला गया और विभाग की अनुमति के बिना जांच की और अपनी स्थिति का गलत लाभ उठाया. बस फिर ट्रेन रुक जाती है, और मनोज भीड़ में रोहन के साथ उतर जाता है, और रोहन राजबीर से मिलता है. मनोज भीड़ में गायब हो जाता है, लेकिन राजबीर ने उसे देखा होगा.

राजबीर को पद पर ले जाया जाता है और कठोर पूछताछ की जाती है. जांच के बारे में राजबीर कुछ नहीं कहते. यही कारण है कि जब टीवी पर ब्रेकिंग न्यूज चलने लगती है तो डीआईजी प्रताप उस पर झूठी खबरें डालने वाला होता है. ब्रेकिंग न्यूज में, विधायक यशपाल और उनके बेटे को उजागर किया गया है, और जसालोक अस्पताल के पूरे घोटाले का भंडाफोड़ किया गया है. तभी हमें पता चलता है कि डीआईजी प्रताप इस सब के पीछे का मास्टरमाइंड था.

राजबीर ने पहले ही शिवानी को सभी सबूत और वीडियो फुटेज सौंपने की योजना बना ली थी. राजबीर को पता चल गया था कि असली अपराधी कौन है. चीजें डीजी तक पहुंचती हैं, और तुरंत प्रताप और उनकी पूरी टीम को निलंबित करते हुए एक विभागीय जांच स्थापित की जाती है. और राजबीर को एक पुरस्कार दिया जाता है और उसे स्पेशल चाइल्ड मिसिंग स्क्वाड का प्रमुख बनाया जाता है. राजबीर ने अपनी पत्नी और बच्चों दोनों को पा लिया होगा. मनोज को अपने बेटे के लिए न्याय मिलता है. बिटथल को अपने कर्मों के लिए दंडित किया जाता है. राजबीर को सबक मिलता है कि बच्चे चाहे जो भी हों, उन्हें सबसे अधिक प्राथमिकता दी जानी चाहिए.


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action