Adhithya Sakthivel

Crime Drama Others

3  

Adhithya Sakthivel

Crime Drama Others

आजादी

आजादी

17 mins
227


नोट और अस्वीकरण: इस कहानी के कुछ हिस्सों में शामिल कुछ हिंसा और गहन अनुक्रमों के कारण, यदि १२ और १३ से कम उम्र के बच्चे इस कहानी को पढ़ते हैं, तो इसके लिए माता-पिता के मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। इस कहानी का कथानक शिथिल रूप से 2012 की दिल्ली सामूहिक बलात्कार की घटनाओं पर आधारित था, जिसने पूरे भारत में व्यापक सार्वजनिक प्रतिक्रिया का कारण बना।


 विवेकानंद ने एक बार कहा था, "अगर आप मुझे 50 महिलाएं देते हैं तो मैं दुनिया बदल सकता हूं लेकिन आप मुझे 5000 पुरुष दे सकते हैं, मुझे नहीं लगता कि मैं कर सकता था।"


 यह स्वीकार करना काफी कठिन है। लेकिन ये सच है. आजादी के 73 साल बाद भी हमने कभी भी महिलाओं का सम्मान नहीं किया। उनके खिलाफ घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न और बाल शोषण हो रहा है।


 कोयंबटूर, रात 10:00 बजे:


 10:00 बजे रामकुमार नाम का एक प्रसिद्ध वकील अपनी डिजायर कार में अपने घर लौट आया और हमेशा की तरह आराम करने के लिए अपने बिस्तर पर चला गया। उसी समय, वह एक आदमी को देखता है, जो नकाब पहने हुए है, अपना चेहरा ढके हुए है और उसकी प्रतीक्षा कर रहा है। आदमी अपना मुखौटा खोलता है।


 वह भारतीय सेना का एक लड़का लग रहा था, खेल-बालों को काटकर और मोटी मूंछों के साथ। फिर वह उससे कहता है, "तुम कौन हो?तुम यहाँ कब आए?"


 "आज ही सर।" अखिल ने उससे कहा और वह अचानक अपनी बंदूक लेता है और उसकी ओर इशारा करता है।


 "अरे। तुम क्या कर रहे हो? तुम मेरे खिलाफ बंदूक क्यों उठा रहे हो?" राम से पूछा।


 अखिल उसे जवाब देते हैं, "न्याय को अन्याय से बचाने के लिए सर। आप लोगों का समर्थन करके एक वकील के रूप में न्याय बचाने में विफल रहे, जिन्होंने एक अपराध किया।"


 अखिल ने तीन गोलियां मारकर उसे मार डाला। यह जानते हुए कि गोलियों की आवाज सुनकर प्रतिभूतियां आ जाएंगी, वह पीछे की दीवार से अपना चेहरा ढककर उस जगह से भाग गया, जहां से वह घर के अंदर आया और एक बाइक की ओर बढ़ गया, जिसे उसने उसी जगह पर रोक दिया था।


 वह बाइक स्टार्ट करता है और तेजी से अपनी प्रेमिका हसीनी और करीबी दोस्त अधित्या के घर की ओर बढ़ता है, जो उसके घर आने का इंतजार कर रही है। वह घर जाते समय हाथों में लगे खून के धब्बे धो देता है और बैग में बंदूक छिपा देता है।


 अखिल उससे मिलने जाता है और वह उसे गर्मजोशी से घर के अंदर आमंत्रित करती है। वह अपने घर में खुद को तरोताजा करता है और अपने दिन की नए सिरे से शुरुआत करता है।


 उसी समय, राम के घर में, सुरक्षाकर्मी उसे मृत पाता है और तुरंत पुलिस अधिकारी को सूचित करता है। एसपी गोकुल हरिकृष्णा के नेतृत्व में टीम अपराध स्थल में प्रवेश करती है और मृत राम को एक व्यवसायी मुकेश राणा के सबसे प्रमुख और करीबी दोस्तों में से एक के रूप में देखती है। वह अपने अधीनस्थों के साथ एक बैठक आयोजित करने का फैसला करता है और उनसे कहा, "सज्जन। बस। मरा हुआ आदमी एक साधारण आदमी नहीं है। रामकुमार। एक वकील और आपराधिक वकील। यह आधिकारिक है। अनौपचारिक रूप से, वह कई राजनेताओं के लिए एक प्रॉक्सी है और उद्योगपति। आइए सतर्क रहें और जानें कि इस हत्या के पीछे कौन है।"


 "जी श्रीमान।" अधिकारियों ने कहा।


 कुछ दिनों बाद:


 कुछ दिनों बाद, अखिल मुकेश के चार बेटों का अनुसरण करता है और उनकी तस्वीरों को शूट करके उनकी दैनिक और नियमित गतिविधियों पर ध्यान देता है। वह इन्हें हसीनी से छुपाता है और उससे झूठ बोलता है कि, "वह किसी और काम में है।" 20 मई 2019 को, अखिल पहले बेटे संदीप राणा का पीछा सोमनूर के स्थान पर करता है, जहाँ वह अमूल्य नाम की लड़की की याद दिलाने के बाद उसे पीट-पीट कर मार देता है। उसी तरह, वह मुकेश के अन्य तीन बेटों को खत्म करना शुरू कर देता है और इससे जनता और पुलिस अधिकारियों में व्यापक तनाव पैदा हो जाता है। चूंकि, हत्या का तरीका बिल्कुल अलग है। पहले करंट की करंट लगने से मौत हो गई। दूसरा आदमी हंसते हुए मारा गया, तीसरा आदमी सिलाने गैस से मारा गया, जिसे एक लोगों ने खोला और उसे जिंदा जला दिया गया।


 इस मामले की जांच कर रहे एसीपी राहुल ने एसपी को रिपोर्ट लिखकर कहा है कि, ''सर. यह हत्या का बिल्कुल अलग तरीका है. पहले वाले की हत्या बिजली के झटके से की गई. दूसरी लाफिंग गैस से. लाफिंग गैस के मामले में. किसी को गुदगुदी करने का मन करेगा और फिर वह अनियंत्रित रूप से हंसने लगेगा। यह बिल्ली को चलाने से पहले डाला गया था। तीसरा आदमी साइलेन गैस के कारण मारा गया था।"


 अखिल अब निशान लगाता है कि, इन सभी लोगों को समाप्त कर दिया गया था और शर्लक होम्स की किताबें, नाइट्रस ऑक्साइड बुक (लाफिंग गैस) और सिलाने गैस सावधानियों को अपने स्थान के सुरक्षित स्थान पर ले जाता है। जब वह इन चीजों को कर रहा होता है, तो हसीनी को सब कुछ पता चल जाता है और वह यह निष्कर्ष निकालती है कि, "अखिल हत्यारा है और यहां तक कि अधित्या ने भी उसकी मदद की है।"


 उसी समय, राहुल लड़कों और रामकुमार की हत्या के बारे में बेतरतीब ढंग से जांच करना शुरू कर देता है। आगे, वह एक डिजिटल घड़ी देखता है जो संदीप राणा के अपराध स्थल में मौजूद है और वह उसे ले लेता है। उस डिजिटल घड़ी में वह देखता है कि अधित्या के पास तीन बार कॉल्स गए हैं। अपने स्थान को ट्रैक करते हुए, राहुल कुछ अधिकारियों के साथ उसे गिरफ्तार करने के लिए जाता है।


 हालाँकि, जैसे ही वे उसे पकड़ने वाले होते हैं, अखिल उन्हें हटा देता है और पुलिस को चकमा देता है। हसीनी के साथ लोग सदमे की स्थिति में वहां से भाग निकले।


 पांच घंटे बाद, ओंदीपुदुर:


 पांच घंटे बाद, गुस्से में आकर हसीनी कहती है: "मुझे पता है कि तुम सब दा से क्यों भाग रहे हो। तुमने हत्याएं कीं, ठीक है? मुझे बताओ ... मुझे बताओ।" वह अधित्या और अखिल का सामना करती है।


 गुस्से में आकर अखिल कहता है, "हां। वास्तव में मैंने अधित्या के साथ हत्या की थी। लेकिन, आप जानते हैं क्यों? कुछ दिन पहले, सबसे पहले क्या हुआ, आप जानते हैं आह?"


 वह उसे देखती है और चौंक जाती है।


 कुछ दिन पहले, २३ सितंबर २०१५:


 अखिल और अधित्या बचपन के दिनों से करीबी दोस्त हैं। दोनों को अखिल के बड़े भाई कृष्णा ने पाला है, जो कोयंबटूर शहर के प्रमुख वकीलों में से एक हैं। कृष्णा की 23 साल की एक बेटी थी जिसका नाम यज़िनी था, जिसे अखिल अपनी बहन के रूप में मानता था।


 याज़िनी ने कल्पना चावला की तरह एक अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना देखा और चेन्नई के IIT में एक शानदार छात्र थी। वे लोग भी कृष्ण के साथ उसी नगर में थे। यज़िनी को शक्ति से प्यार हो जाता है, जो उसकी सहपाठी है और उनकी शादी और सगाई तय हो जाती है।


 दस दिन बाद:


 दस दिन बाद, अखिल और अधित्या भारतीय सेना के प्रशिक्षण के लिए कश्मीर गए और कृष्ण से आशीर्वाद प्राप्त किया। वे प्रशिक्षण के लिए जाते हैं और अगले दिन अखिल याज़िनी को बुलाता है।


 "हाँ भाई। बताओ।"


 "कहाँ हो माँ?"


 "मैं अपने कॉलेज के लिए जा रहा हूँ भाई। तुम क्या कर रहे हो? वहाँ का माहौल कैसा है?"


 "यह ठीक है माँ। जलवायु सुखद और सर्द है।"


 उसने फोन काट दिया, उसे सावधान रहने के लिए कहा। थल सेना में दो वर्ष तक सख़्ती से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अखिल और अधित्या को क्रमशः वायु सेना और थल सेना के अलग-अलग ब्लॉकों में मेजर के रूप में तैनात किया जाता है। वे सीमाओं में लड़ते हैं और लोगों को बचाते हैं। लोगों ने अन्य अधिकारियों के साथ काउंटर स्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक मिशनों को आगे बढ़ाया, उनका मार्गदर्शन किया। उन्हीं दिनों अखिल को अपनी सहपाठी हसीनी से प्यार हो जाता है, जो वहां मेडिकल ट्रेनिंग के लिए आई थी।


 16 दिसंबर 2018, रात 10:00 बजे:


 16 दिसंबर 2018 को, यज़िनी शक्ति के साथ भारत एन्नुम नान फिल्म देखने के लिए थिएटर में रात 8:30 बजे जाती है। फिल्म के बाद, वे टाउन बस 64A में रात 9:30 बजे थोंडामुथुर की ओर आते हैं। थोंडामुथुर की ओर जाते समय, चालक बस को उसके सामान्य मार्ग से मोड़ देता है और बाद में, पांच और लोग पहले ही बस में प्रवेश कर चुके होते हैं। संदेहास्पद, शक्ति उनके साथ बहस करती है और आगामी हाथापाई में, समूह शक्ति की पिटाई करता है। जवाबी कार्रवाई में, उसने उन्हें भी पीटा और लगभग एक लड़के को मार डाला। हालांकि, संदीप ने उसे पकड़ लिया और लोहे की रॉड से उस व्यक्ति को बस से बाहर कर दिया। फिर चारों लोगों ने यज़िनी को बस के पीछे खींच लिया और लोहे की रॉड से पिटाई करने के बाद उसके कपड़े उतार दिए। बस चालक के गाड़ी चलाने के दौरान युवकों ने उसके साथ बेरहमी से दुष्कर्म किया।


 इसके बाद, संदीप को उसी तरह लोहे की छड़ से मार दिया गया था, जैसा कि मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, "उसके पेट, आंतों और जननांगों पर हमले के कारण गंभीर चोटें आईं, और डॉक्टरों ने कहा कि क्षति से संकेत मिलता है कि एक कुंद वस्तु (संदिग्ध) है। हो सकता है कि लोहे की छड़ हो) का उपयोग पैठ के लिए किया गया हो। उस छड़ को बाद में पुलिस द्वारा एक जंग लगे, एल-आकार के उपकरण के रूप में वर्णित किया गया था जिसका उपयोग व्हील जैक हैंडल के रूप में किया जाता था।"


 यज़िनी ने आगे अपने हमलावरों से लड़ने का प्रयास किया और उसने अपने तीन हमलावरों को पीटा था। दोनों को चलती बस से नीचे फेंक दिया। संदीप ने लड़कों से खून से सने लोहे की छड़ के सबूत को साफ करने के लिए कहा और उन्होंने बताए अनुसार इसे साफ किया।


 उसे अस्पताल ले जाया जाता है, जहां शक्ति और याज़िनी दोनों ने अंततः गंभीर रूप से चोटों के कारण दम तोड़ दिया। कृष्णा ने अपनी बेटी की मौत के इस मामले को उठाने और लड़कों को कड़ी सजा दिलाने का फैसला किया। लेकिन, यह उसके लिए कोई आसान काम नहीं है, जैसे कि एक याचिका दायर करना और अदालत में बहस करना।


 कानून और सजा से बचने के लिए मुकेश वकील रामकुमार के पास जाता है और उसे 25 करोड़ की राशि देता है। वह राशि लेता है और उन्हें जमानत देने के लिए सहमत होता है। कानून की अदालत में, रामकुमार याज़िनी के खिलाफ एक नकली सबूत तैयार करता है और कहता है कि, "उस पर हमला किया गया था और सब कुछ एक गलती है। लेकिन, लड़कों को मौत की सजा देना अच्छा नहीं है।"


 इसके बाद न्यायाधीश ने उन्हें 10 साल कैद की सजा सुनाई। शोक में डूबे एक आरोपी चालक ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।


 20 दिसंबर 2018 कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, रात 8:35 बजे:


 अपनी बेटी को न्याय दिलाने में असमर्थ, कृष्णा ने जहर का सेवन किया, जब अखिल और अधित्या अपनी सेना की सीमाओं से उस स्थान पर पहुंचे, तो उन्हें अपने एक सेना मित्र से घटनाओं के बारे में पता चला। क्योंकि, वे पिछले तीन दिनों से आजाद कश्मीर के पास रेस्क्यू मिशन के लिए गए थे। लोग वापस कोयंबटूर पहुंचे और रात 8:35 बजे तक वहां पहुंच गए।


 9:40 बजे तक, वह कृष्ण से मिलने जाता है और दोनों को पता चला कि, "वह कानून के कारण अपनी बेटी को बचाने में विफल रहा, जिसने अमीर लोगों का समर्थन किया और उनके जैसे गरीब लोगों को दूर कर दिया।"


 मरने से पहले, कृष्णा को अखिल और अधित्या से एक वादा मिलता है कि, "वे उन लोगों को कड़ी सजा देंगे, जिन्होंने याज़िनी के साथ सामूहिक बलात्कार किया है।" उनका अंतिम संस्कार करने के बाद, अखिल कश्मीर वापस चला जाता है और अपने वरिष्ठ अधिकारी कर्नल प्रकाश से छुट्टी लेता है।


 प्रकाश ने उससे सीखा कि, "वह देश के भीतर भी कर्तव्य कर रहा है" और अपने मिशन और जाने के लिए सहमत हो गया। वह उनसे सावधान रहने को कहता है। क्योंकि, वे दीवानी मामले से निपट रहे हैं।


 "इस मिशन का नाम क्या है अखिल?"


 "मिशन निर्भया सर।" आदित्य और अखिल ने कहा। पहले तो उन्होंने इस सामूहिक बलात्कार में शामिल दोषियों के बारे में पढ़ा और वकील रामप्रकाश को पहला स्थान दिया। कुछ आवश्यक योजनाएँ बनाने के बाद, लोगों ने रामप्रकाश की हत्या कर दी और बलात्कार में शामिल लोगों को मारने के लिए आगे बढ़े।


 वर्तमान:


 "आप भी इस मामले को जानते हैं। लेकिन, आप नहीं जानते कि, वह मेरी बहन है। हमने आपको बताया नहीं। अब भी, हम नहीं चाहते थे कि आप दुख देखें। इसलिए, हमने आपको नहीं बताया। इस बारे में।" अखिल ने कहा।

 "वह कल्पना चावला की तरह बनना चाहती थी। लेकिन, वह उससे पहले ही मर गई। भगवद् गीता में, भगवान कृष्ण ने कहा है कि:" एक महिला पानी की तरह होती है, वह जिस किसी से मिलती है, उसमें विलीन हो जाती है। साथ ही उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने अस्तित्व को नमक की तरह मिटा देती हैं और परिवार को भी अपने प्यार और प्यार और सम्मान से बांधती हैं। वह कभी भी अपने पति को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करने देती और परिवार को हमेशा खुश रखती हैं।"


 "स्वतंत्रता के 74 वर्षों के बाद भी, महिलाओं को सुरक्षा का वातावरण नहीं मिला। वे स्वतंत्र नहीं जा पा रही हैं, शांति से नहीं जा पा रही हैं और उन्हें डरना होगा। क्या यह है? अगर वे अकेले आती हैं, तो पुरुष उन्हें मौखिक रूप से या यौन रूप से परेशान करते हैं। क्या है यह सब किस तरह की चीजें हैं? हम किस समाज में रह रहे हैं हसीनी? मैं इसे ऐसे नहीं छोड़ूंगा। मैं और अधित्या अदालत में आत्मसमर्पण करने जा रहे हैं और अपना दुख व्यक्त करने की योजना बना रहे हैं।"


 अखिल ने कहा जिसके बाद, एक आश्वस्त और निराश हसीनी उन्हें अन्याय के खिलाफ लड़ने के लिए कहती है। लोगों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जहां मुकेश के इष्ट पुलिस अधिकारियों ने उसके आग्रह और आदेश के अनुसार लोगों को बेरहमी से प्रताड़ित किया।


 तीन दिन बाद:


 तीन दिन बाद, लोगों को अदालत में ले जाया गया, जहां कई लोग नारे के साथ इकट्ठा हुए, "अखिल और अधित्या की सजा को ना कहो, लड़कों का समर्थन करो, महिलाओं के कल्याण के लिए समर्थन करो और महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न बंद करो।" मद्रास उच्च न्यायालय में और उसके आसपास लगभग ३००० से ५००० लोग हो सकते हैं।


 लोगों को अदालत के अंदर ले जाया जाता है, कई वकील और लोग लोगों को आश्चर्य और दया से देखते हैं। फिर, न्यायाधीश ने उनसे पूछा: "क्या तुम्हारे पास कोई वकील नहीं है, तुम दोनों के पक्ष में बोलने के लिए?"


 "नहीं साहब।" आदित्य ने कहा। हालाँकि, लोग "मैं वहाँ लोगों का समर्थन करने के लिए हूँ, आपका सम्मान" की आवाज़ सुनता है। वे एक वकील को हाथ उठाते हुए देखते हैं, जिसने मोटी मूंछों और बॉक्स कट केश के साथ एक काला कोटशूट पहना हुआ है। वकील का नाम दिनेश है और वह 29 साल का युवक है।


 वह अदालत कक्ष के अंदर जाता है और विपक्षी वकील अपना बयान छोड़ देता है, "माननीय अदालत। उक्त लोग महान भारतीय सेना अधिकारी हैं। उन्होंने सीमाओं में लड़ाई लड़ी है और कई लोगों को आतंकवादियों के चंगुल से बचाया है। लेकिन, उन्हीं लोगों ने क्रूरता से काम लिया है। मुकेश राणा के चार पुत्रों को रामप्रकाश के साथ मार डाला। सिर्फ इसलिए कि उन्हें कठोर दंड नहीं मिला। इस तरह के कायरतापूर्ण कृत्य में न्याय क्या है? यदि वे इस तरह से शुरू करते हैं, तो कई ऐसा करेंगे उनके जैसे लोगों को अदालत में कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।"


 "आपत्ति, महाराज।" दिनेश ने खड़े होकर कहा, "विपक्षी वकील ने जो एक बिंदु बताया वह सख्त निंदनीय है। इन लोगों ने जो कृत्य किया वह कायरतापूर्ण कार्य नहीं था। लेकिन, क्रूर बलात्कारियों के लिए एक सही सजा। इस प्रकार की क्रूरता के लिए, इन लोगों को चाहिए भारतीय दंड संहिता की धारा ३५४, धारा ३७७ और धारा ३५४ के अनुसार आजीवन कारावास, जुर्माना और मौत की सजा से दंडित किया गया है। यह भारत के कानून के अनुसार है। लेकिन, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, रूस और सऊदी अरब जैसे अन्य देशों में कानून और धाराएं गंभीर हैं। वे या तो उन सरकारों द्वारा मारे जाते हैं या उनका सिर कलम कर दिया जाता है। यहाँ केवल, हम बहुत उदार हैं सर।"


 पंद्रह मिनट बाद, जज फिर से लौटा और लोगों से पूछा, "क्या आप इस अदालत को कुछ बताना चाहते हैं?"


 कुछ देर देखने के बाद लोगों ने हां कर दी। अधित्या बताती हैं, "सर। 2019 में भारत में हर 16 मिनट में एक बलात्कार की सूचना मिली। 2019 में, राष्ट्रीय औसत बलात्कार दर (प्रति 1,00,000 जनसंख्या) 4.9 थी, जो 2018 और 2017 में 5.2 से थोड़ा कम थी। हालांकि, छोटी गिरावट पश्चिम बंगाल के डेटा उपलब्ध नहीं होने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। 2019 तक, नागालैंड (0.8), तमिलनाडु (1.0), और बिहार (1.3) में भारत के राज्यों में बलात्कार की दर सबसे कम थी, जबकि राजस्थान (15.9) में सबसे कम था। उच्चतम बलात्कार दर। ये आंकड़े हत्या में समाप्त होने वाले बलात्कार और बलात्कार के प्रयासों को ध्यान में नहीं रखते हैं, जिन्हें भारत में पुलिस द्वारा अलग से गिना जाता है।"


 "न्याय के सिद्धांत के दो महत्वपूर्ण गुण निष्पक्षता/निष्पक्षता और परिणामों के प्रति संवेदनशीलता हैं। अन्याय करना पाप है, लेकिन अन्याय को सहन करना एक बड़ा पाप है" यह सच है ... यह है कि यदि कोई व्यक्ति को सहन करना जारी रखता है अब अन्याय हो रहा है, तो यह अपराधियों को अपने पापों को जारी रखने का साहस देता है ... और इसका कोई अंत नहीं होगा। यह भगवद गीता सर में कहा गया है।" अखिल ने उनसे कहा और आगे कहा कि, "भारत तब तक विकसित नहीं होगा जब तक हम महिलाओं को अपनी बहनों के रूप में सम्मान और प्यार नहीं करते। हम कहा करते थे कि: "भारत मेरा देश है। सभी भारतीय मेरे भाई-बहन हैं" जब भी हम संकल्प लेते हैं। वास्तव में हम हॉल में ली जाने वाली शपथ के बिल्कुल विपरीत हैं।"


 "स्वतंत्रता के 74 वर्षों में, हमने औद्योगिक विकास, संसाधन वृद्धि, प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि और रोजगार में वृद्धि देखी। हालांकि, हम भारत में रोजमर्रा के अपराधों के खिलाफ सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने में विफल रहे। सर। हम दोनों आतंकवादियों के खिलाफ सीमाओं में लड़ते थे। और बदमाश।" आदित्य ने कहा।


 "हमने सोचा कि दुश्मन जब भी उनके खिलाफ लड़े तो सीमा के बाहर हैं। तभी हमें खुद एहसास हुआ कि हमारे देश के अंदर देशद्रोही और जहरीले सांप घूम रहे हैं। अपराध और बलात्कार भी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें हमने लड़ाई के बावजूद रोकने के लिए सोचा था। सरहदी सर।" अखिल ने कहा। उस समय, अधित्या ने कहा: "स्वतंत्रता तब तक नहीं आएगी जब तक कोई ईमानदारी, सच्चाई और अन्याय, लालच और झूठ के खिलाफ करुणा के लिए आवाज नहीं उठाएगा, स्थिति अपने आप नहीं बदलेगी। हमें सच बोलने की जरूरत है, भले ही हमारी आवाज हो हिलाता है। यह बहुत साहस लेता है, आप जिस पर विश्वास करते हैं उसके लिए खड़े होने के प्रयास और इसमें बहुत सारे जोखिम भी शामिल हो सकते हैं। आप जो अनुमति देते हैं वह वही है जो आप जारी रखते हैं ... कभी भी चुप रहने के लिए धमकाया नहीं जाएगा, क्योंकि आप अनुमति देंगे खुद को शिकार बनने के लिए। किसी को आपका अनादर करके सहज न होने दें। किसी को जो विश्वास है उसके लिए खड़े होने की जरूरत है, भले ही इसका मतलब अकेले खड़े हों ... अकेले खड़े होने में बहुत कुछ लगता है। मना कर देना चाहिए चाहे कुछ भी हो जाए। आप हमेशा अच्छे नहीं हो सकते, लोग आपका फायदा उठाएंगे ... आपको सीमाएँ निर्धारित करनी होंगी। चुप रहने से केवल उसके दुश्मन उसका फायदा उठाएँगे और वे वही करते रहेंगे जो उनके पास था योजना बनाई। प्रत्येक व्यक्ति को सीमाएँ निर्धारित करने की आवश्यकता होती है जिसके आगे उन्हें नहीं जाने देना चाहिए कोई भी उनका कोई नुकसान करता है, किसी को आपका अनादर करने या आपके साथ दुर्व्यवहार करने की अनुमति कभी भी स्वीकार्य नहीं होनी चाहिए ...


 "श्री दिनेश। क्या आप इस बारे में कुछ कहना चाहते हैं?"


 थोड़ी देर बाद, दिनेश ने जवाब दिया: "मेरे भगवान। लोगों ने सब कुछ बताया है जो मुझे, एक वकील के रूप में आपको बताना चाहिए। महिलाओं के खिलाफ अपराध और उत्पीड़न बहुत अधिक है। वास्तव में, अगर वे एक रात में बाहर जाते हैं और देर से आते हैं, तो वे बुरा माना जाता है और यह पुरुषों के मामले में नहीं है। वे पी सकते हैं, धूम्रपान कर सकते हैं, आदि। अगर कोई महिला ऐसा करती है, तो उसे वेश्या के रूप में फंसाया गया था, आदि, आदि। मुझे खेद है मेरे भगवान।" थोड़ी देर के लिए रोक के बाद, उन्होंने कहा: "एक महिला नहीं कहते हैं, तो यह कोई मतलब है, मेरे प्रभु नहीं सब कुछ है यार, उसे छूने के लिए कोई अधिकार नहीं है उसे चूमने और उसके बल यह हर किसी के पत्नी, सेक्स वर्कर के लिए है,।।।। प्रेमिका और वेश्या। अगर वे नहीं कहते हैं, तो इसका मतलब नहीं है। हमें उन्हें परेशान करने या परेशान करने का अधिकार भी नहीं है।"


 न्यायाधीश ने तब विपक्षी वकील से उनके बयानों के बारे में पूछा। उन्होंने कहा: "इन कई घंटों के लिए, मैंने अपने मुवक्किल के पक्ष में काम किया, मेरे स्वामी। लेकिन, अब मैं महिलाओं के पक्ष में कार्य करना चाहता हूं और यह कहना चाहता हूं। इन लोगों ने जो कहा वह कड़वा सच था, जिसे हम सभी को स्वीकार करना चाहिए। भले ही यह दर्दनाक और कठिन मार हो। इस प्रकार के अपराधों को रोकने के लिए, कानून सख्त और कठोर होना चाहिए। इसके अलावा, महिलाओं को अपने हमलावरों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त बहादुर होना चाहिए और उन्हें हमेशा साहसी होना चाहिए। तभी हमें कहा जाएगा 100% गणतंत्र और स्वतंत्रता मिली है।"


 सब कुछ सुनने के बाद, न्यायाधीश अपना अंतिम फैसला देते हुए कहते हैं कि, "विपक्षी वकील, आरोपी लड़के के वकील और लोगों के शब्दों के अनुसार, हमें अपराधों और उत्पीड़न के खिलाफ सतर्क और कठोर होना होगा। इसके अतिरिक्त, गणतंत्र तब तक नहीं आता जब तक हम वर्तमान सामाजिक मुद्दों और समस्याओं से अवगत हैं, जो हम अपने दैनिक जीवन चक्र में देखते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इन लोगों ने समाज के लिए अच्छा किया है, उन्हें बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया जाता है। उन्हें फिर से सेना में बहाल किया जा सकता है। रोकने के लिए इन अपराधों के लिए केंद्र और राज्य सरकार को सख्त कानून और सजा देने के लिए कहा जाता है। जय हिंद।"


 अखिल और अधित्या उत्साहित महसूस करते हैं और उनकी मदद करने के लिए दिनेश को धन्यवाद देते हैं। जबकि हम निराश और दोषी हैं, मुकेश ने अपनी गलतियों को महसूस करते हुए, अपने घर में खुद को गोली मार ली। इसके अलावा, वह अपने चार बेटे के अक्षम्य अपराध का समर्थन करने के अपने कृत्य को भुनाता है। लोग हसीनी के साथ कोर्ट के बाहर चलते हैं, जहां एक महिला पुलिस उन दोनों और दिनेश को सलाम करती है। कोर्ट से बाहर जाते समय, अखिल को बाहर निकलने की दीवार के पास "आखिरकार, इतने संघर्षों और कठिनाइयों के बाद सत्य की जीत होती है" उद्धरण दिखाई देता है।


 फिर, अधित्या ने "महिलाओं का सम्मान करें और उत्पीड़न बंद करें" का नारा देखा, और वह इसे ले जाता है और दीवार के दूसरी तरफ के पास रख देता है, जब वे जा रहे होते हैं।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime