Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Nishant Kumar Saxena

Tragedy Inspirational

4  

Nishant Kumar Saxena

Tragedy Inspirational

शराबी और समाज

शराबी और समाज

1 min
381


शराबी !

इस समाज की सबसे बड़ी चुनौती।


सार्वजनिक स्थानों पर झगड़ा करने वाले 

परिवारों में कलह करने वाले

परिजनों पर अत्याचार करने वाले

मां बाप को सताने वाले 

पत्नी और संतान का जीवन बरबाद करने वाले

सरेआम गलियों में महिलाएं और लड़कियां छेड़ने वाले 

और 

नशे की हालत में मारपीट, बलात्कार ,और हत्या करने वाले शराबी 

उससे भी बड़ी चुनौती।


इसका समाधान 

नशा मुक्ति कानून ।


और जब तक 

वह कानून पास ना हो 

तब तक 

जितनी भयानक और क्रूर सजा हो

इन लोगों को दी जा सके 

कानूनी रूप से प्रस्तावित हो।


शराबियों का आदर बंद करें

शराब के खिलाफ मुहिम शुरू करें

सरकारों से नशा मुक्ति कानून की मांग करें

नशामुक्ति केंद्र खोलें

कच्ची और पक्की शराब के कारखाने बंद करें

सरकारों के कानों में इसके विरुद्ध अपने स्वर तीव्र करें

ना कोई बनाएगा, ना कोई बेचेगा, ना कोई पिएगा, ना कोई लाकर देगा

ऐसे सख्त नियम कानूनों हेतु हुंकार भरें

सभ्य समाज व परिवार से शराबियों का हुक्का पानी बंद करें

ये कर्तव्य हमारे हैं।


लेकिन 

शायद हम तब तक नहीं जागेंगे 

जब तक हमारे परिवार में 

ऐसा जघन्य शराबी पैदा नहीं हो जाता।

शायद हम तब तक सोए रहेंगे

जब तक हमारा परिवार और समाज दुर्गति को प्राप्त नहीं हो जाता।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy