Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ratna Kaul Bhardwaj

Tragedy Inspirational

4.8  

Ratna Kaul Bhardwaj

Tragedy Inspirational

रावण दहन

रावण दहन

2 mins
509


सदियों से जलाते रहे रावण को 

पर रावण अब तक नहीं मरा 

बाहर की काया चाहे कितनी बदली हो 

अंदर का रावण बदला नहीं ज़रा 


मर्यादाएं अब भी सिसक रही है

सच्चाइयों का कोई नहीं पता 

भृष्टाचार ने चहूँ ओर घेरा है 

कहाँ जाना है किसी को नहीं पता 


धन की लालसा लपक रही है 

संस्कारों ने है घर छोड़ा 

पाप पुण्य की पहचान विलुप्त है 

मानवता ने है दम तोड़ा


काम, क्रोध, मोह, लोभ ने 

ऐसा बिछाया है जाल अपना 

भय बिना जीवन जीना 

बस लगता है अब एक सपना 


है हर गली हर मोहल्ला 

दशकंधरों से भरा हुआ 

चलती काया जो दिखती हैं 

है उनका ज़मीर मरा हुआ 


यहाँ छलावा पग पग पर है 

सत्ता वाले भी नोच रहे हैं 

दूभर हो गया खुल कर जीना 

होंठ सिले हैं, केवल सोच रहे है 


जीवन का अर्थ व्यर्थ हो रहा है 

तमाशबीनों की कमी नहीं हैं 

न्याय व्यवस्था कमज़ोर पड़ी है 

रामराज युग मात्र तस्वीर बनी है 


कागज़ के रावण जलने से 

रावणरूपी सोच को कैसे मारेंगे 

जब तक अंतरआत्मा न जागेगी 

पापी पुतलों से कैसे हारेंगे 


भविष्य गर सुरक्षित रखना है 

हर प्राणी को एक प्रण लेना होगा 

दशकंधरों के छल कपट दुष्ट चरित्र का 

हर हाल में अब दहन करना होगा 


ए नारी अब खड़ग उठा माँ अम्बे का 

समय की पुकार यही दर्शाती है 

धरती भी अब थर्रायी हुई है 

लहू लुहान उसकी भी छाती है 


रूप धरना होगा चंडिका का 

परीक्षा चाहे कितनी भारी हो

वध करना होगा आधुनिक असुरों का 

आज के युग की सुशिक्षित नारी को 


रावण दहन की तब पुष्टि होगी 

जब किसी अबला का अब हरण न हो 

घिनौने समाज को बदलना होगा 

माँ बहनों का अब और दमन न हो.....


Rate this content
Log in