Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Brijlala Rohan

Classics Crime Inspirational

4  

Brijlala Rohan

Classics Crime Inspirational

नैसर्गिक अधिकार

नैसर्गिक अधिकार

1 min
564


अधिकार ! अधिकार ! अधिकार !                  

किस अधिकार की बात करते हो तुम ?            

नैसर्गिक अधिकार! क्या केवल तुम्हारा ही

प्रकृति पर अधिकार है ? हमारा कोई हक नहीं ?

            

आखिर हम भी तो इसी पिंड के प्राणी हैं !

हम भी तो इसी माँ के संतान हैं !

तो फिर हमारे साथ ये दोगलेपन भरा व्यवहार क्यों ? 

क्यों हमारी हक को मार रहे हो ? हड़प रहे हो ?

आखिर क्यों? इसलिए न कि

तुम्हारे पास विवेक है ! तुम बुध्दिजीवी हो ?


पर तुम अपनी विवेक से ही कभी विवेक करो कि

क्या दूसरों के नैसर्गिक अधिकारों को

अपनी छल- छलावे से हड़पना !

उनपर अपनी नापाक इरादा रखकर

उनका नाश करना यही है बुद्धिजीविता और विवेकशील ?  


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics