Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rachna Vinod

Abstract Others

4.7  

Rachna Vinod

Abstract Others

मिट्टी की महक

मिट्टी की महक

1 min
341


मिट्टी की महक लिए नम पुरवाई में 

झड़ी लगाता राग मल्हार 

कुछ कहने को आतुर बादल

आगोश में सिमटी बरखा का घूंघट

धीरे-धीरे खोलता बादल।


भीगे माहौल में

भीगे आंचल में लिपटती

हया में सिमटी सिमटती 

बरखा की पायल छन-छन छनकती

धूप-छांव की आंख-मिचौली

इक-दूजे की ज़रूरत समझती।


बेरंग बूंदों के बहाव में 

बरसती बूंदें टिप-टिप टपकती

धरा से सौंधी महक से महकती

मचल-मचल कर मचलती

जहां भी गिरती वहीं पे मिटती।


बारिशों के मौसम में

बादल तो बरसेंगे ही 

बिजली तो कड़केगी ही

बरसते तूफ़ानों में भी 

ज़िन्दगी तो थमेगी नहीं।


बारिश मौसम की या यादों की बारिश 

उसे तो हर हाल में बरसना

धीमी आंच का है भड़कना

तन-मन को शीतल करतीं

बूंदों को तो है भटकना।


बारिशों का मौसम या यादों का मौसम

परत-दर-परत खुलती परतों में 

तेरी यादों की बरसती बारिश में

ज़िन्दगी थमती लगे

काग़ज़ की नाव भी चलने लगे।


बहते एहसासों में 

यादों के बहाव में

भीगे पलों में

अनदिखी बिन बादल बरसात 

तरोताज़ा करती यादें।


यादों की बौछार

कहीं प्रेम -अनुराग

कहीं बिरह का राग

मन भीगता जाए

कुछ पसीजता जाए।


जो बीत गया सो बीत गया

बीता हुआ तो हाथ ना आए

फिर भी भूले न भुलाए

किसी को नज़र न आता 

एहसास ज़हन में तूफ़ान उठाए।


रहमतों की बारिश में 

यादों की बारिश अपनी -अपनी

अन्य किसी को नज़र न आए

भले समय को गले लगा कर

यादों की बारिश से मन बहलाएं।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract