Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Honey Jain

Tragedy

4.0  

Honey Jain

Tragedy

मिट्टी के दिये

मिट्टी के दिये

1 min
198


दस रुपए के दस दिये है ले लीजिये ना ,

मैंने पलट कर देखा उसकी आँखों में था उम्मीद का गहना…


इससे पहले में कुछ कहती उसने मेरे हाथ में दस दिये का पैकेट थमा दिया,

मैंने भी दस रुपए देकर जरा सा मुस्कुरा दिया…


मिट्टी के दिये हाथ में लेकर मन में आये विचार कईं,

क्या एक दिये की कीमत एक रुपए है सही … ना जाने कितने लोगों की मेहनत इसे बनाने में लगी…


कोई मिट्टी लाता , कोई चाक के पहिये को घुमाकर दिये का आकार देता …

 कोई लकड़ी लाकर उसमें दीपक पकाता और कोई बाजार जाकर उसे बेचता…

 तब जाकर ये मिट्टी का दिया हमारे पास आता ..


कभी सोचो इन मिट्टी के दीयों से किसी परिवार का पेट पलता है …

 सुबह से शाम दिये बेचने पर भी सिर्फ एक वक़्त का खाना मिलता है….


सब कुछ जानते हुए भी हम बन रहे है अनजान

 चमक दमक की दुनिया को समझते है अपनी शान

मत भूलों ये अपने वतन की माटी हैं जिसमे से भारतीय होने की खुशबू आती है …


इससे पहले की माटी से उपकरण बनाने की कला विलुप्त हो जाए… 

क्यों ना हम सब स्वदेशी अपनाये…।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy