Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kusum Lakhera

Drama Action Inspirational

4  

Kusum Lakhera

Drama Action Inspirational

जीवन युद्ध

जीवन युद्ध

2 mins
543


कॉलेज की पढ़ाई के बाद भी वह उदास था !

न जाने क्यों परेशान ... और हताश था ....

आगे क्या भविष्य में होगा ? 

क्या मंजिल मिल पाएगी ? 

क्या निराशा ही गले लगाएगी ?


मन में मानो विचारों का अंतर्द्वंद्व था ...

प्रश्नों का महाभारत मानो छिड़ा हुआ था!

मन अभिमन्यु के चक्रव्यूह से ..

बाहर नहीं निकल पा रहा था !

अर्जुन रूपी कर्मयोद्धा सा बनना चाह रहा था !


पर गुरु रूपी गीता उपदेशक नहीं मिल पा रहा था!

दिन रात चिंता, डर ,व्याकुलता का शोर बढ़ता जा रहा था !

ऐसे में आत्म मंथन से ..

स्वयं को शान्त करके पाया कि ...

सारे प्रश्नों के उत्तर तब मिलते हैं !

जब चित्त को ध्यान की अवस्था में हम करते हैं।


जब पानी उबलता है या ख़ौलता है ..तो बरतन,

की तली कहाँ दिख पाती है ?

पर जब यही पानी शान्त चित्त में रहता है !

तो उसकी तली में अक्स अपना दिखाई देता है।


इसलिए क्लान्त मन को धीरे धीरे समझाया ..

और उसने शांत मन से जीवन के लक्ष्य को ,

अपने अस्तित्व के प्रश्न का उत्तर पाया !

और पाया कि वह रुचि के अनुसार ही काम करेगा ..

परम्परागत राह को छोड़ उसने नवीन रास्ता अपनाया !


भले ही कुछ चुनौती भी आई,

पर उसे लक्ष्य से न डिगा पाई !

अतः उसने स्टार्टअप के द्वारा न केवल अपना,

बल्कि अपने जैसे कई लोगों का भविष्य उज्ज्वल बनाया !

सच जीवन सिर्फ़ चिंता का नाम नहीं , समस्या का नाम नहीं,

जीवन तो संघर्ष और कर्म का नाम है !


जो इस सच को समझ जाता है ...

वही जीवन युद्ध मे पुरस्कार भी पाता है !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama