Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lokanath Rath

Action Classics Inspirational

4  

Lokanath Rath

Action Classics Inspirational

एक और प्रयास

एक और प्रयास

2 mins
249


अजब है ये सोच और कुछ नज़रियां,

कुछ भी देखते ही बदलते अपनी सोचने की पक्रिया.


बच्चे जब चलते चलते गिर जाते,

या गिर के फिर उठने की कोसिस करते,

जब पढ़ाई तो करते पर इम्तेहान मे असफल होते,

फिर एकबार इम्तेहान की तैयारी करते,

कभी घरमे उसे कोसते रहते,

दोस्त भी पीछे नहीं हटते,

वो भी मज़ाक उडाने लगते,

शिखक भी नाराज होते रहते,

पडोसी भी कुछ अलग नजरसे देखते,

पर ये कोई नहीं समझते,

ये असफलता नहीं, उससे "और एक प्रयास " कहते.


दिल से दिल का मिलने को प्यार कहते,

पहले आँखों ही आँखों मे बात किया करते,

मन ही मन मे समझ लिया करते,

और आँखों से मन, मनसे दिल मे बसा लेते,

कुछ मीठी मीठी बात करते रहते,

एक दूसरे को बेमिसाल प्यार कर बैठते,

पता नहीं कि यूँ फिर छोटी छोटी बातों मे लढ बैठते,


जिसके लिए फिर आँख नहीं मिलाते,

मन की सोच फिर बदलने लगते,

फिर ये बिचारा दिल टूटने लगते,

फिर दोनों एक दूसरे से अलग हो जाते,

दर्द होता है तो सोचते रहते,

फिर एक बार कोसिस तो करके देखते,

और कोसिस करते रहते,

उससे असफलता नहीं, "एक और प्रयास कहते ".


ज़िन्दगी की भाग दौड़ मे अपने आप को तोलते तोलते,

अपने सपनो को पूरा करने की चाहत रखते,

मेहनत और लगन के साथ काम करते रहते,

कभी कामयाबी होते और कभी चूक जाते,

निराशा की सोच मे खुद को कोसते रहते,

दोस्तों की और देखते रहते,

अपनी गुरु से नाराज भी होते,

पड़ोसिओं को खूब सुना करते,

फिर कभी अपनी नसीब को दोस दिया करते,

थक जाते जब,फिर सोचा करते,

एकबार और कियुं कोसिस करके देखते,

कोसिस करते करते फिर कामियाब होते,

अपनी सपने पूरा भी करते,

ये असफलता नहीं," एक और प्रयास " की नतीजे होते.


ये सोच भी बदल जायेगा,

नज़रियां भी बदल जायेगा,

बोलना सुनना की पक्रिया भी बदल जायेगा,

ज़िन्दगी की सारे सपने पूरा होगा,

कामयाबी के खुशियाँ अपनी कदम चूमेगा,

जब "एक और प्रयास " के और कदम बढ़ता जायेगा।


Rate this content
Log in