Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Bhagirath Parihar

Children

4  

Bhagirath Parihar

Children

बादल

बादल

1 min
237



हे जलधर वारिधर बलाधर 

तुम कौन दिशा से आते 

फिर जाते कौन दिशा में

समुन्दर से जलभर आते हैं

हवाएं ले जाती है जिन दिशाओं में

चले जाते हैं


मानसून रुख करता बंगाल तो बंगाल

फिर उत्तर और मध्य भारत

हवाएं ही हमें ट्रांसपोर्ट करती है एक जगह से दूसरी जगह 

घूम घूम कर बरसते हैं सबका मन भिगो देते हैं 

काली घटा घडघडाती है बिजली चमकने के बाद

क्यों होता है ऐसा ?


आवाज को हम तक पहुँचने के लिए मीडियम चाहिए  

जबकि विद्युत् बिना मीडियम हम तक पहुँच जाती है

इसलिए आवाज कुछ क्षणों के बाद सुनाई देती है 

हवा में प्रवाहित विद्युतधारा

पैदा करती है बहुत अधिक गर्मी

जिससे यह तेजी से फैलती है और

इसके लाखों करोड़ों अणु आपस में टकराते हैं


इस टकराहट से गरज की आवाज उत्पन्न होती है

धनात्मक और ऋणात्मक आवेशित बादलों के टकराने से

अति उच्च शक्ति की बिजली उत्पन्न होती है।

और रोशनी की तेज चमक पैदा होती है।  

‘मेघदूत’ में कालिदास ने मेघों का खुबसूरत वर्णन किया है

मेघ के जरिये ही विरही यक्ष का सन्देश उसकी प्रियतमा तक पहुँचाया था 


कवि ही नहीं संगीतकार भी मेघ मल्हार गाकर

बुलाते हैं वर्षा, और बरस जाते हैं मेघ।


Rate this content
Log in