Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ritu Agrawal

Action Thriller

4.5  

Ritu Agrawal

Action Thriller

असली आज़ादी

असली आज़ादी

1 min
274


आज़ादी का दिन है आया,सबने मिलकर जश्न मनाया।

पर कभी किसी ने सोचा है,आज़ादी का असली 

मतलब क्या होता है ? क्या है सच्ची आज़ादी ?


आज़ादी सिर्फ़ एक भारी सा शब्द नहीं है

यह एक एहसास है, जो अधिकार तो देता है ,

पर कर्तव्य निर्वाहन की आस भी हमसे रखता है।


आज़ाद होने का अर्थ है, विकृत मानसिकता से आज़ादी।

आज़ाद होने का अर्थ है, कुत्सित विचारों से आज़ादी।

आज़ाद होने का अर्थ है किसी जाति, धर्म , लिंग, पद,

स्तर के भेद के बिना अपना जीवन जीने की आज़ादी।


अंग्रेज़ों से आज़ाद हुए, हमें तिहत्तर वर्ष हो चुके हैं।

किंतु जब तक हम हकीकत में समानता, एकता, सहिष्णुता,

भाईचारा और लोक कल्याण का भाव नहीं अपनाएँगे।

हम मानसिक गुलामी की जंजीरों में जकड़े रह जाएँगे

और हम पूरी तरह आज़ाद कभी नहीं कहलाएँगे।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action