भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम

भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम

2 mins
244


"बच्चों, अभी हाल ही जब अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप आए तो कौन सा क्रिकेट स्टेडियम चर्चा में था ?"

"मोटेरा स्टेडियम चाचा जी। " सभी बच्चे एक साथ बोलो थ।

"यह चर्चा में क्यों था यह भी आपने सुन लिया होगा, मगर जो नहीं सुना होगा वह मैं आप सब को बताता हूं। अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होने का दर्जा ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को है। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में स्थित इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 24 है। इस क्रिकेट ग्राउंड पर दो ओलंपिक और दो क्रिकेट वर्ल्ड कप (1992 और 2015) फाइनल हो चुके हैं, लेकिन अब इससे दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड कहलाने का दर्ज छिनने वाला है, क्योंकि इससे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है। "

"चाचा जी, इसका निर्माण कब शुरू हुआ?"

" ये नया स्टेडियम नहीं है। इससे पहले इसी जगह पर स्टेडियम था, जो मोटेरा स्टेडियम के नाम से मशहूर था, लेकिन अब इसको तोड़कर फिर से बनाया गया है। ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

मोटेरा का सरदार पटेल स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है। अगले साल इसमें एक टी20 मैच भी खेला जा सकता है।

इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। इसमें 76 कॉर्परेट बॉक्स हैं। 4 ड्रैसिंग रूम, 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, इंडोर प्रैक्टिस पिच, ट्रेंनिग सेंटर और एक 55 रूम का क्लब हाउस है। इसके अलावा एक ओलपिंक साइज का स्विमिंग पूल, बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट, स्क्वेश एरेना, टेबल टेनिस एरिया और एक 3D प्रोजेक्टर थियेटर है। इस वर्ल्ड क्लास स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

स्टेडियम से एक साथ 60 हजार लोगों के निकलने के लिए एक बड़ा रैंप भी बनाया गया है, जो सड़क, मेट्रो और पार्किंग क्षेत्रों के लिए जाएगा। पूरा स्टेडियम कॉमप्लेक्स फ्लडलाइट्स से रोशन रहेगा। मोटेरा ग्राउंड में LED के जरिए मैच के लिए दूधिया रोशनी होगी। इस पूरे परिसर में सोलार पॉवर का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। "

"चाचा जी, आपके वर्णन में हम इतना खो गए थे कि हमने बीच में एक भी प्रश्न आपसे नहीं किया अब तो बस जिज्ञासा है कि कब इसे देखा जाए। "सबने एक साथ कहा।

" अरे वाह ! फिर तो गर्मी की छुट्टियां शायद हमारे भारत भ्रमण में ही निकल जायेंगी। बहुत अच्छे, तो चलिए कल फिर मिलते हैं, नमस्ते। "

" नमस्ते और आपका बहुत-बहुत धन्यवाद चाचा जी। "


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract