preeti k

Abstract

2.5  

preeti k

Abstract

भाग गयी

भाग गयी

2 mins
569


उनकी बेटी भाग गयी, फ़्लान के बेटे के साथ भाग गयी । इसके बारे में बहुत सुना ही होगा । बचपन में छिपकर सुनते थे जब बड़े हुए तो सबके सामने बताया , समझाया गया और आगाह भी किया गया । जमकर बोला लोगो ने इस बारे में जमकर लिखा अखबारों में , किताबों में, सोशल मीडिया पर भी। जुर्म भी बताये गए और नतीजे भी । जो कभी नहीं बताया गया, जो कभी पूछा नहीं गया वो था कारण। फैसला सुना दिया गया ...... बदनाम कर गयी , माँ-बाप का नाम मिट्टी में मिला गयी......... इसी वजह से लोग लड़कियाँ नहीं पैदा करते और आगे भी नहीं करेंगे। इस तरह की टिप्पणियाँ बहुत आम है । पर किसी को ख्याल आया कि क्या वो अकेले भागी थी । नहीं , फ़्लान के लड़के के साथ मुँह काला करवा के गयी है । पर वो बदनाम होने से बच गया , खुशकिस्मत था कुमार के अवतार में जो पैदा हुआ था घर चिराग भी था । इसलिए लड़को को पैदा करने की परम्परा तो जारी रहेगी । लड़के बेचारे नादान भी होते है इसलिए भी इज़्ज़त बचाने का सारा जिम्मा लड़की पर आ जाता है । पर क्या होगा अगर लड़की भी नादान हो जाये । ऐसी स्थिति में वो भाग जाती है । जो नादान है वो लड़के के साथ भागती है जो समझदार है उसे अकेले भागने के ख्याल आते है । पर भागना सभी को है, क्यों भागना है यह कभी नहीं सोचा गया ? कहाँ भाग रही है वो ?

--हम्म्म्म .......... शायद आज़ादी की ओर।

पर वो तो 47 में मिल गयी थी ।

-- उसको मिली क्या ? सोचने की , समझने की , पहनने की , बोलने की या फिर नादान होकर भाग जाने की ? 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract