preeti k

Others

4.0  

preeti k

Others

मोहे कभी लक्ष्मी ना कीज्यो

मोहे कभी लक्ष्मी ना कीज्यो

2 mins
497


बताया गया था मुझे समझाया गया था मुझे कभी तानों के जरिये कभी कड़वी बातों के जरिये कि लम्बी लड़की की जिंदगी आसान होती है खूबसूरत होती है। उन्हें अच्छे लड़के आसानी से मिल जाते है। अच्छे लड़के से न जाने उनका क्या मतलब था? कैसे होते है यह अच्छे लड़के ना जाने कहाँ मिलते है ?

देखा मैंने एक खूबसूरत लम्बी लड़की को जो पढ़ाई में अच्छी थी, रहीस खानदान से नहीं थी, उसको ब्याह के ले गया महलों का राजकुमार। देखने में अच्छा था हालाँकि लड़की जितनी तालीम तो उसने हासिल नहीं की थी, मगर ये कमी उसकी शानो-शौकत के तले दब गयी। कहते थे अब वो मामूली लड़की महलों की रानी थी। सब बहुत खुश थे। दीपों का त्यौहार दीवाली आने वाली और ससुराल वालो का प्यार तो देखो उन्होंने घर की लक्ष्मी को मायके नहीं भेजा। लक्ष्मी ने अपने आगमन के लिए पूरे घर की सफाई की। आखिर दीवाली का आ गयी लक्ष्मी पूजन का शुभ दिन। घर पे मेहमान आये, सबने आलिशान कालीनों पर बैठ कर भोजन किया, लक्ष्मी ने अपने शुभ हाथों से खाना परोसा। पर उसे साथ बैठ कर खाने की इजाज़त नहीं मिली क्योंकि लक्ष्मी के साथ साथ वो बहु भी थी ना। लक्ष्मी घूँघट की आड़ में जमीं पर बैठी, सबने भोज किया। शाम में सबने एक साथ बैठ कर पूजा की, दुआएँ मांगी। एक मैंने भी मांगी, हे भगवान मुझे कभी लक्ष्मी मत बनने देना। 


Rate this content
Log in