Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Neha Dubey

Abstract

3  

Neha Dubey

Abstract

यादों में सफर

यादों में सफर

1 min
224


कुछ सोचना पड़ेगा

मेरी गाँव की यादों को

शब्दों में बाँधने का

किस किस लम्हें को बाँधू

एक नहीं कई यादों की रस्सियाँ है

जो मुझे अपनी ओर खींचती है

एक रस्सी बाँधती है

मुझे हैंडपंप के उस डंडे से

जहाँ गिरते पानी से भरती है

कई गगरियां मेरी यादों की।


एक याद की रस्सी छींके पर लटकी है,

चूल्हे पर सिंकते होरो( चनाबूट) के पास,

जहाँ गरमाती है मार्च की हल्की सर्दी में

नानी की चार राजकुमारों की कहानी।


एक रस्सी बाँधे है मुझे नाना की

ऊपर वाली अटारी से,

जहाँ मुंगफलियों की बोरियाँ होती थी

वही पर गिरती है कई मुंगफलियां

दोपहर की यादों में,

चुपके से किए ऊँगली के छेदों से।


एक रस्सी बँधी है मेरी

कुँए वाले खेत की मेड़ पर,

जहाँ खुरपी से कुरेद कर

कुछ यादें मिट्टी लगी गाजर

और मूली के साथ बाहर निकलती है।


एक रस्सी ले जाती है

नदी किनारे वाले खूंटे पर,

जहाँ पानी के संग बहती है

सुबह की कुछ यादें मेरे मन की

एक रस्सी ले जा कर शामिल कर देती है

गुड्डा- गुड़िया की बारात के बारातियों में।


एक याद की रस्सी

बेरिया के बेरों से उलझी है मेरी ,

जो कुछ कच्चे-पके बेरों का

खट्टा-मीठा स्वाद बन मुँह में घुलता है।

एक याद की रस्सी

सेठी मामा की दुकान से भी बँधी है मेरी,

जहाँ गेंहू और सरसों के तराजू

तौल से खुशी भर चीज़े बिकती थी।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract