Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dineshkumar Singh

Tragedy

4  

Dineshkumar Singh

Tragedy

वो आदमी

वो आदमी

1 min
164


तपती धूप, रेंगती सड़क , 

उस पर चलता आदमी। 


हर कदम पर, मन में 

कुछ जोड़ता जाता ,

दो रुपये की बस की टिकट 

बचाता आदमी। 


जेठ की धूप में,

दो किलोमीटर चलना 

जान सूखा देती है। 

किसी छाँव में फिर 

रूककर सुस्ताता ,

वो आदमी। 


सूरज की धमक ,

रस्ते की जलन ,

उस पर फिर भी ,

पाँव बढ़ाता,

वो आदमी। 


आख़िरकार, पहुँच जाता है,

अपनी मंजिल पर,

फिर पानी की बूँद से,

प्यास बुझाता 

वो आदमी। 


बात धूप की नहीं ,

न ही चलने की है ,

बाद परिस्थितियों की है ,

जहाँ दो रूपये की 

कीमत समझाता है 

वो आदमी। 


समय बेचकर ,

तकलीफ सहकर,

खर्च काम करता हुआ,

ऐसे भी पैसे कमाता ,

भारत का एक गरीब, 

वो आदमी। 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy