Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lokeshwari Kashyap

Action Inspirational

4  

Lokeshwari Kashyap

Action Inspirational

सुभाष चंद्र बोस

सुभाष चंद्र बोस

1 min
309


23 जनवरी को जन्म हुआ, उड़ीसा के कटक में l

जाने गये नेताजी के नाम से, सुभाष पूरे विश्व में l

देशभक्त, वीर सेनानी, रहते थे सदा पूरे जोश में l

तेज था पिता जानकीनाथ, मां प्रभावती के पालन में l


 देश प्रेम, साहस, स्वाभिमान की भावना बचपन से l

 लगे रहे सदा ही भारतीयों को एकजुट करने में l

 आजाद हिंद फौज को गढ़ा जापान के सहयोग से l

 राष्ट्र के लिए स्वतंत्रता सर्वोपरि, भिज्ञ इस मूल मंत्र से l


सहे कारावास के कठोर दंड, स्वतंत्रता संग्राम में l

 डटे रहे सुभाष सदा देश के आन, बान, सम्मान में l

प्रेरित रहे विवेकानंद और अरविंद घोष के काम से l

अंग्रेजों को नाको चने चबाये, जापान, जर्मनी के साथ से l


जय हिंद के नारे से जोश भरते रहे हिंदुस्तानियों में l

 तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा, नारा गूंजा आसमान में l

पूरा जीवन झोंक दिया उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में l

अनेकों दंड, कारावास, कष्ट सहते रहे इस दौरान में l


प्रेरित किया युवाओं को सुभाष ने अपने कर्मों से l

देश हित में कार्य करते रहे, ऊपर उठ सब धर्मों से l

देश आहत, उनके विमान दुर्घटना में शहीद होने से l

प्रेरित करते रहे देशभक्तों को अपने जीवन कर्मों सेl



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action