Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

डॉ मंजु गुप्ता

Tragedy Action Inspirational

4  

डॉ मंजु गुप्ता

Tragedy Action Inspirational

महिला कामगार

महिला कामगार

1 min
206


स्त्री - पुरुष कामगार में, करे भेद सरकार। 

महिलाओं को पुरुष से, मिलती न्यून पगार। १ 


श्रम - स्वेद की धार से, करती भू खुशहाल। 

तन की सुध रहती नहीं, बिखरे होते बाल। २ 


 फूले श्रम से दम नहीं, बहा स्वेद की धार।  

सहकर मुश्किल ये सदा, पाले निज घरबार। ३ 


नहीं है सिर ढकने की, छत भी उनके पास। 

बनाय ओरों के लिए, भवन, शहर, घर खास। ४ 


अनपढ़ होने पर सभी, करे मेहनत खूब। 

सर्दी, गर्मी झेलकर, काम में रहती डूब। ५ 


अगर किसी भी क्षेत्र में, हो न स्त्री कामगार। 

हो सके नहीं फिर कभी, देश प्रगति साकार। ६ 


मिलता इनको मान ना, मिले ना पुरस्कार।  

मिलती ना शिक्षा - दवा, होती वे लाचार। ७ 


रोजी-रोटी के लिए, छूट जाता है गाँव। 

कड़ी धूप में काम कर, जग को देती छाँव। ८ 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy