Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

arun gode

Tragedy

4  

arun gode

Tragedy

कोरोना

कोरोना

2 mins
410



कल तक था पूरा विश्व गतिमान,

एक –दूसरे को शिकस्त देने की संभाली थी कमान.

सभी जीव- जंतुओं के कत्ल का केंद्र था वुहान,

भारतीय प्राचीन संस्कृति को दिखाना था गौण.

जो विश्व अवहेलना की बनी थी पहचान,

भारतीय सभ्य प्राचीन संस्कृति का था इंतिहान.

कोरोना वायरस ने लगाई मौतें की छड़ी,

बंद पड़ गई गतिमान विश्व की घड़ी


देर आये, दुरुस्त आये ,

विश्व माना और बनी आम सहमती.

जब देशवासियों ने दिखाई,

कोरोना को भारतीयों की रोगप्रतिकारक शक्ति.

इसलिए कहते सभ्य, वैज्ञानिक और महान है,

विश्व में भारतीय सभ्य प्राचीन संस्कृति.

क्या विकसित, क्या विकासशील ,कोई भी हो राष्ट्र,

आम जनता सह रही है कोरोना से अपार कष्ट.

मानवी विकास के ऊंचे-ऊंचे दावे महामारी ने किये नष्ट,

क्योंकि मानव ने किया प्रकृति के संरचना को भ्रष्ट.

समय, विज्ञान और प्रोद्योगिकि ने मानव की घेराबंदी,

लेकिन कोरोना वायरस ने की विश्व में तालाबंदी


मानव के अस्तित्व को महामारी ने दी चुनौती,

वैज्ञानिक नहीं कर सके शीघ्र कोरोना वायरस की घेराबंदी

सभी दवाइयां और आधुनिक चिकित्सा उपकरण,

कर नहीं सके वायरस से मानव का जतन.

विकसित देशों में हो रहा मांसाहारीयों का पतन,

भारतीय भोजन प्रणाली से हो रहा था भारतीयों का जतन.

दुनिया ने आखिर भारतीय भोजन पध्द्ती पर किया यकीन,

क्योंकि भारतीय जीवन शैली है वैज्ञानिक और महान ?

शरीर व मस्तिष्क हो रोग प्रतिकारक शक्ति की खान,

जो जीवाणु और विषाणु को करे निष्प्राण


न जाने कब बनेगी कोरोना की वैकसिन,

भारतीय डॉक्टरो के लिए कोरोना वायरस था इंतिहान.

सैनिटाइजर, वेंटिलेटर, हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन,

मल्टिविटामिन से संक्रमित मरीजों का बढ़ाया इम्युन

कोरोना पॉजिटिव का इलाज हुआ आसान,

जीत ली जंग अपना कर सोशिल डिस्टंसिंग

डॉक्टर, पुलिस, पैरामेडिकल और स्वयमं सेवी संघठन,

सभी ने दिया अपना सौ प्रतिशत योगदान

सरकार का सहकार्य भी साबित हुआ वरदान,


कारगर रहा, लॉकडाउन और सोशल दूरी का फर्मान

डॉक्टर, पुलिस, पैरामेडिकल और स्वयं सेवी संघठन,

सभी है सम्मान के हकदार और उन्हें शत- शत नमन

क्योंकि मास्क पीपीई , रैपिड टेस्टिंग किट, क्वारंटाइन,

वेंटिलेटर जैसे सीमित थे संसाधन.

सभी देशवासियों को ढेर सारी बधाई,

जिन्होंने किया लॉक्डाउन का मन से समर्थन.

अनुशासन और अनुपालन से हुये होम क्वारंटाइन,

वर्णा कोरोना वायरस ले लेता लाखों की जान

और भी बचा लेते कई भारतीय की जान,

अगर अमल में लाते शीघ्र मॉडेल ताईवान



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy