Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Gurdarshan Taneja

Inspirational Thriller

4.4  

Gurdarshan Taneja

Inspirational Thriller

'जयगान' - An acclamation

'जयगान' - An acclamation

2 mins
251



आओ हम सब हिन्द के मतवाले, जयगान फिर सुनाते हैं, 

राष्ट्र छवि को विश्व-पटल पर बुलंदियों तक पहुँचाते हैं ! 


जय-जवान, जय-किसान - माँ भारती का नारा है,

ये वतन है मेरा - 'इंडिया', मुझे जान से भी प्यारा है !

आख़िरी साँस भी तेरे लिए हो, संकल्प ये दोहराते हैं,

आओ हम सब हिन्द के मतवाले, जयगान फिर सुनाते हैं ! 


राम, कृष्ण, पैग़म्बर, ईसा सबको अपना आराध्य कहा, 

नानक, बुद्ध, तुलसी और कबीर के उपदेशों का भी सानिध्य रहा !

समझ लो प्रेम की भाषा -ऐ दुनिया वालों, हम तुम्हें समझाते हैं, 

आओ हम सब हिन्द के मतवाले, जयगान फिर सुनाते हैं !


विपत्ती, आपदा हो - या हो कोई वैश्विक महामारी, 

जय हो, विजयी हो हर पटल पर, जोश भरी हो उपस्थिति हमारी, 

निष्ठा, धैर्य, अनुशासन, संगठन का पाठ भी पढ़ाते हैं,

आओ हम सब हिन्द के मतवाले, जयगान फिर सुनाते हैं !


स्वच्छ हो भारत, स्वस्थ रहें सब - ये सन्देश जन-जन तक पहुँचाना है,

गाँधी, पटेल के अभियान को आगे हमें बढ़ाना है, 

स्टार्ट-अप इंडिया, मेक-इन इंडिया स्वावलम्बन की महक फैलाते हैं,

आओ हम सब हिन्द के मतवाले, जयगान फिर सुनाते हैं !


मातृभूमि की सुरक्षा को, दुश्मन ने जब-जब ललकारा है,

वज्र की भाँति टूट पड़े हैं, अदम्य साहस-शौर्य दिखाया है, 

वीरगाथाओं के गौरवपूर्ण, इतिहास को हम बतलाते हैं, 

आओ हम सब हिन्द के मतवाले, जयगान फिर सुनाते हैं !


छाने लगा है तिलिस्म दुनिया पर, ये है अटल विश्वास हमें, 

भय मुक्त हो - राम राज्य का, करना है आगाज़ हमें,

हम हैं सर्वश्रेष्ठ दुनिया भर में, एहसास ये कराते हैं, 

वीरों के बलिदान से सींची, इस मिट्टी का तिलक हम लगाते हैं, 


आओ सब ! आह्वान करो-अनुष्ठान करो, बनना विश्व गुरु दोबारा है, 

अब हम बता दें दुनिया को - कि ये वक़्त अब हमारा है, 

इंसानियत, भाईचारे का सन्देश, सम्पूर्ण विश्व में हम फैलाते हैं,

आओ हम सब हिन्द के मतवाले, जयगान फिर सुनाते हैं ! जय हिन्द ! 



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational