Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Ramashankar Roy 'शंकर केहरी'

Inspirational

4  

Ramashankar Roy 'शंकर केहरी'

Inspirational

गेहूँ की बात

गेहूँ की बात

1 min
542


हमने सुना है

क्या तुमने भी सुना है

खेतों में बात करते गेहूँ को

आज सुबह सुबह

गेहूँ की बालियों को

हवा की लहरों पर झूमते

रुन झुन स्वर में

एक दूजे से कहते

साफ साफ सुना

अपने पेट को अब सीना है

गैरों के लिए बहुत जिया

अपने लिए अब जिना है

अब तलक हँसिया से कटते रहे

गलत लोगों के बीच बँटते रहे

हमें अब हँसिया बनना है

सबसे यही कहना है

अलग अलग रस्सी से बंधकर

औरों का बोझ नहीं बनना है

चलकर मंजिल तक पहुँचना है

मात्र ताल और केवाल में नहीं

परती और टाँड़ पर भी उगना है

फिर भी

सबको एक बराबर समझना है


बहुत हुआ बहुत हुआ

घुन के साथ पिसते रहे

रोटी के लिए गूँधते रहे

अब हम भी

सरसों की तरह टहलना चाहते हैं

चावल की तरह उबलना चाहते हैं

बहुत देखा

बैलों के खुर

हल के फाल

अब हम भी

म्यूजिकल चेयर देखना चाहते हैं

खुश हुआ मैं जानकर

गेहूं कुछ कहना चाहते हैं

गेहूँ कुछ बनना चाहते हैं

गेहूँ अब टहलना चाहते हैं

गेहूँ अब उबलना चाहते हैं

शायद वक्त आ गया

स्पष्ट निर्णय का

करने या मरने का

हर अनाजों के लिए

गेहूँ के हमनसीबों के लिए !!


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational