Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

सोनी गुप्ता

Tragedy

3  

सोनी गुप्ता

Tragedy

भ्रष्टाचार

भ्रष्टाचार

1 min
419


भ्रष्टाचारी युग में जीना हुआ है मुश्किल ,

सत्ताधारी रोज गिरगिट की तरह रंग बदलते हैं ,

लूट -खसोट बुरे कर्मों के नक़्शे क़दमों पर चलते हैं I


दो टूक बात कह दो तो ,गीदड़ भभकी देते हैं ,

मेहनत से जो लोग खून –पसीना एक करते,

ये भ्रष्टाचारी उनको लूटने से भी नहीं डरते हैं I 


जब देखो इनको निन्यानवे के फेर में रहते हैं ,

मज़बूरी में हम खून का घूट पी कर सब सहते हैं ,

समाज की बड़ी बुराई बचके रहना हम कहते हैं I


दुनिया के सामने करते बहुत करते दिखावा हैं

इनको देखो रिश्वत लेने से तनिक भी नहीं घबराते हैं ,

अपना व्यापार बढ़ाने की खातिर अक्ल के घोड़े लगाते हैं I 


जिस थाली में खाते हैं उसी में क्यों छेद करते हैं ,

देश में फैली इस बीमारी से गरीब लोग ही मरते हैं ,

गरीबों के पेट पर लात मार ये अपना पेट भरते हैं I


इस रास्ते पर चार दिन की चांदनी फिर अँधेरी रात है ,

कहते भेड़ की खाल में भेड़िया रूप बनाना इनको आता है ,

इस रास्ते पर कोई भी सम्मान का जीवन जी नहीं पाता है I


 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy