Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

मिली साहा

Abstract

4.5  

मिली साहा

Abstract

आईस स्केटिंग

आईस स्केटिंग

1 min
276


आईस स्केटिंग का इतिहास लगभग, है चार हजार वर्ष पुराना,

तब मकसद था इसका, सर्दियों की यात्रा दौरान ऊर्जा बचाना।


स्केटिंग ने पाया जब नुकीले किनारों वाले स्टील प्लेट का साथ, 

तब उभरकर आया ये सामने हुई असली स्केटिंग की शुरुआत।


आकार निर्माण एवं विवरण में इसके जरूर आई है विभिन्नता,

किन्तु इसका मालिक निर्माण काफी हद तक एक सा ही रहा।


स्टील के बने नुकीले आइस स्केट्स गति में करते थे सहायता,

सभी वर्ग लोगों के लिए आइस स्केटिंग उचित था माना जाता।


डच स्वर्ण युग चित्रकारों की तस्वीरों से ज़ाहिर होती यह बात,

सांग राजवंश के दौरान चीन में होता था इसका पूर्ण अभ्यास।


किंग राजवंश के शासक परिवार बीच भी इसकी लोकप्रियता,

आइस स्केटिंग पार्टियों का आयोजन भी तब बढ़चढ़कर होता।


दर्शाती सौलह सौ ग्यारह की कला की राष्ट्रीय गैलरी की पेंटिंग,

एडम वैन ब्रीन ज़मीं हुई अम्स्टेल नदी पर भी होती थी स्केटिंग।


समय के साथ साथ आइस स्केटिंग क्लब का होता गया गठन,

आइस स्केटिंग खेल सभी लोगों के लिए बनता गया मनोरंजन।


आइस स्केटिंग से जुड़े औपचारिक खेल अब आने लगे सामने,

आइस हॉकी, बैंडी, रिंगबॉल जैसे खेल, लोगों को लगे लुभाने।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract