Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Salil Saroj

Action Inspirational

2  

Salil Saroj

Action Inspirational

एक सलाम हमारे सैनिकों के नाम

एक सलाम हमारे सैनिकों के नाम

1 min
6.8K


पथरीली राहों में भी बढ़ते

जिसके अमिट कदम

अपने भुजबल से देश-रक्षा को

लालायित हर दम


जिसकी शक्ति की परिभाषाएँ

है निःस्वार्थ अदम्य

जो दुश्मनों के प्राण पखेरू को

कर दे बेदम


तो फिर क्यों न करें हम

एक सलाम हमारे सैनिकों के नाम


घर-द्वार,बीवी-बच्चों का

मोह-माया छोड़ कर

दोस्त-यार,गाँव-मोहल्ले

से रिश्ते तोड़ कर


कँपकपाती ठण्ड, चिलचिलाती धूप,

गुर्राती बिजली का सीना चीर कर

खड़े रहे जो सीमा पर

वतन की मर्यादा खुद से जोड़ कर


तो फिर क्यों न करें हम

एक सलाम हमारे सैनिकों के नाम


देश की हर गतिविधि में

उसकी सार्थक पहल

बाढ़,तूफान, आगजनी,

घुसपैठ सब में इनकी चहल


छोड़ के सब सुख-चैन,

ऐशों-आराम के महल

उसकी आत्म-समर्पित भावना से

ज़ख़्म जाता सहल


तो फिर क्यों न करें हम

एक सलाम हमारे सैनिकों के नाम


देश की आन-बान-शान की

रक्षा एक मात्र धर्म

वतन पे पड़ने वाली

बुरी निगाहों को रौंदना ही कर्म


पूरे राष्ट्र को दिया क्षमा-दया

बुद्धि-बल-विवेक का मर्म

तिरंगे में लिपटी इन वीर जवानों की

शहादत से आँखें हो जाती नम


तो फिर क्यों न करें हम

एक सलाम हमारे सैनिकों के नाम।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action