Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

"सुंदर प्यारा हमारा देश"

"सुंदर प्यारा हमारा देश"

1 min
306


सुंदर और प्यारा हमारा देश,

सुनहरा है इसका परिवेश !

विभिन्न मतों के लोग यहाँ,

पर आपस में न रहे क्लेश !


उत्तर में खड़ा हिमालय है,

जगह जगह देवालय है !

संस्कार संस्कृति सिखाते,

यहाँ के हर विद्यालय हैं !


बड़ों का हम करते सम्मान,

अपनों को ख़ूब देते हैं मान !

मानवता का पाठ पढ़ें हम,

पूरे जग में होता गुणगान !


सत्य अहिंसा करुणा ममता,

सदियों से यहाँ होता व्यवहार !

सद्भावना और समरसता का,

करता जन जन है सत्कार !


गाँवों का देश यह भारत वर्ष,

धरती पुत्र कहे जाते किसान !

देश के सरहद की रक्षा करते,

देशभक्त हैं हमारे वीर जवान !


जाति विविध, बहुधर्म यहाँ पर,

आपस में मिलजुल कर रहते हैं !

ईद दीवाली होली में हम सब,

इक दूजे से गले हम मिलते हैं !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action