Mens HUB

Classics Inspirational

4  

Mens HUB

Classics Inspirational

वैज्ञानिक 05

वैज्ञानिक 05

2 mins
386


रोमी से वाद विवाद होना सामान्य बात है परंतु झगड़ा होना अवश्य ही नई बात है। इस बार जब रोमी घर आया तो अच्छा खासा झगड़ा भी हो गया।

सूर्य ग्रहण लगभग हर साल होता है, बल्कि हर साल कई बार होता है। कभी हमारे यहां दिखाई देता है तो कभी नहीं भी देता।

घर के बाहर आंगन में कई तरह के फूल पौधे घास आदि उगा रखे है। अक्सर पड़ोसी गुलाब के फूल ले जाते है किसी को पूजा के लिए चाहिए तो किसी को सजाने के लिए चाहिए। जब भी सूर्यग्रहण होता है तब मोहल्ले के लोग घास लेने अवश्य आते हैं। मैने भी आज तक किसी को रोका नहीं।

इस बार भी जब सूर्यग्रहण हुआ तब बहुत सारे लोग घास लेने आए और ले भी गए। रोमी भी हड़बड़ाया हुआ दाखिल हुआ और आंगन में जल्दी जल्दी घास तलाश करने लगा। ऐसे लग रहा था जैसे की यदि उसे घास नहीं मिली तो उसका संसार ही खत्म हो जाएगा।

उसकी हड़बड़ाहट को देखते हुए मैने उसे घास तोड़ने से मना कर दिया। सभी ले गए थे परंतु रोमी को रोक दिया बस इसी मसले पर झगड़ा हुआ और खूब झगड़ा हुआ।

रोमी झगड़े के बाद भी घास नहीं ले जा पाया आखिर किस अनपढ़ अंधविश्वासी और विज्ञान के विद्यार्थी या विशेषज्ञ में कुछ अंतर तो होना ही चाहिए। शायद रोमी इस सामान्य बात को समझ ही नहीं पा रहा उसके लिए विज्ञान सिर्फ किताबों में लिखी चंद बातें मात्र बन कर रह गई है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics