SIDHARTHA MISHRA

Classics

4.5  

SIDHARTHA MISHRA

Classics

थयुमानवर शिव

थयुमानवर शिव

3 mins
421


रत्नावती और उनके पति सुधाकर कावेरी नदी के किनारे एक छोटी सी झोपड़ी में रहते थे। वे दोनों भगवान शिव को बहुत समर्पित थे।शादी करने के कुछ साल बाद, रत्नावती गर्भवती हो गई। खबर से दंपति बहुत खुश थे। नदी के दूसरी ओर रहने वाले रत्नावती के माता-पिता भी खुश थे। रत्नावती की माँ ने उसे आश्वासन दिया कि वह उसके साथ रहने के लिए उसके घर आएगी।


दिन बीतने लगे और रत्नावती समझ सकती थी कि अगले कुछ दिनों में बच्चा पैदा होगा। उसने अपनी मां को जल्द आने का संदेश भेजा। इस बीच, सुधाकर को किसी जरूरी काम पर गाँव से बाहर जाना पड़ा। लेकिन वह अपनी पत्नी के बारे में चिंतित था। रत्नावती ने उसे आश्वासन दिया कि उसकी माँ जल्द ही उसकी देखभाल करने के लिए पहुँचेगी। सुधाकर ने रत्नावती से वादा करते हुए गाँव छोड़ दिया कि वह जल्द ही वापस आ जाएगा।


 उस शाम भारी बारिश होने लगी और कावेरी नदी का जलस्तर बढ़ने लगा। अचानक, रत्नावती के पेट में दर्द महसूस हुआ। वह जानती थी कि वह किसी भी पल जन्म देने वाली है। वह घर पर अकेली थी जब उसका पति दूर था और उसकी माँ अभी तक नहीं आई थी!वह भगवान शिव से कुछ मदद भेजने के लिए प्रार्थना करने लगी। तभी उसकी मां घर के अंदर आ गई। उसने उसे गले लगाया और उसे आराम करने के लिए कहा और जल्दी से उसे आराम करने के लिए कुछ तकियों की व्यवस्था की।


जल्द ही, रत्नावती ने बच्चे को जन्म दिया। उसकी माँ ने उसका हाथ पकड़ कर उसे शांत किया। एक बार जब बच्चा पैदा हुआ, तो रत्नावती बहुत थक गई और सो गई। आखिरी चीज जो वह याद रख सकती थी, वह थी उसकी माँ नए बच्चे को मोटे कंबल में ओढ़ा दिया था!जब उसने अपनी आँखें खोलीं, तो उसने अपनी माँ को घर के अंदर आते देखा। उसने उत्सुकता से उसकी हाल चाल पूछी।रत्नावती ने कहा कि वह ठीक थी और वह सही समय पर आई। वह सोच भी नहीं सकती थी कि अगर उसकी माँ उसके बगल में नहीं होती, तो वह क्या करती !


 रत्नावती ठीक थी। उसने कहा कि बच्चा पहले से ही पैदा हुआ था! और उसकी बेटी ने कहा कि वह उसके पास थी! हालाँकि उसने कहा कि वह तभी आयी थी जब रत्नावती ने अपनी आँखें खोलीं!

रत्नावती इस पर विश्वास नहीं कर सकती थी क्योंकि यह उसकी माँ थी जिसने पूरे समय उसका हाथ पकड़ रखा था और फिर उसने बच्चे को कंबल ओढ़ा दिया था!उसकी मां ने पास में पालने में देखा। और वास्तव में, वह एक बच्चे को कंबल में लिपटे हुए सोते हुए देख सकती थी।


 रत्नावती की माँ ने कहा कि वह अवाक रह गई थी और यह नहीं जानती थी कि उसे क्या कहना है। नदी में बाढ़ आ गई थी, और कोई नाव वाला उसे दूसरी तरफ ले जाने के लिए तैयार नहीं था। उसे सुबह तक इंतजार करना पड़ा। इसलिए वह तभी पार कर सकती थी जब बारिश रुक गई हो!रत्नावती अचंभे में थी।


 "शिव!" रत्नावती ने कहा। उसने कहा कि उसने अपने भगवान शिव से बहुत प्रार्थना की थी और यह शिव ही थे जो माँ के रूप में उनके पास आए थे!उसने अपने दोनों हाथों से शिवजी को नमस्कार किया। "थायम अनवार!" उसने कहा। (अवार का अर्थ है जो आया, थायम का अर्थ है ’मां के रूप में’)


 सुधाकर भी जल्द लौट आए। सभी ने थयूमुनावर शिव से प्रार्थना की ! बाद में, थयूमनवर शिव के सम्मान में एक मंदिर बनाया गया। यह मंदिर तमिलनाडु के तिरुचिनापल्ली में रॉक फोर्ट के नीचे स्थित है। इस प्रकार, भगवान शिव ने मां के रूप में आकर संकट में अपने भक्त की मदद की। भगवान शिव के इस अवतार का नाम, भक्तों द्वारा थयूमनवर शिव अवतार या माता शिव अवतार रखा गया है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics