SIDHARTHA MISHRA

Inspirational

4.5  

SIDHARTHA MISHRA

Inspirational

स्वर्ग और नरक

स्वर्ग और नरक

2 mins
385


एक दिन सूर्य और एक गुफा ने बातचीत की। सूर्य को "अंधेरे" का अर्थ समझने में परेशानी हुई और गुफा को "प्रकाश और स्पष्ट" का मतलब नहीं मिला, इसलिए उन्होंने स्थान बदलने का फैसला किया।

 गुफा सूर्य के पास गई और कहा, "आह, मैं देखता हूं, यह अद्भुत से परे है। अब नीचे आओ और देखो कि मैं कहाँ रहता हूँ।”

 सूरज नीचे गुफा में गया और बोला, "जी, मुझे कोई फर्क नहीं दिखता।"

 जब सूरज ढल गया, तो उसने अपना प्रकाश साथ ले लिया और यहां तक कि सबसे अंधेरे कोने भी रोशन हो गए। इसलिए सूर्य को कोई अंतर नजर नहीं आया।

 एक पुरानी कहावत का एक उद्धरण है जिसमें कहा गया है कि "प्रबुद्ध लोगों को कभी भी नरक में नहीं भेजा जा सकता और न ही उन्हें अंधेरे में धकेला जा सकता है। वे हर समय अपने स्वर्ग को अपने कंधों पर लेकर चलते हैं"।

 हमने सोचा था कि स्वर्ग एक ऐसी जगह है जहाँ हमें जाना है, शायद यह एक मनःस्थिति थी जिसे हमें हासिल करना था।

 यदि आप भीतर के अंधेरे से भरे हुए हैं, नकारात्मकता, भय और संदेह से भरे हुए हैं, तो आप अनजाने में एक गुफा बन जाते हैं। यह भीतर नरक है और आप कितना भी जमा कर लें, फिर भी आप खोखले ही रहते हैं।

 यदि आप सूर्य की तरह प्रकाशित हैं, तो गुफा का अंधेरा कोई मायने नहीं रखता। आप सबसे खराब परिस्थितियों में हो सकते हैं, फिर भी आप कहीं न कहीं आशीर्वाद पा सकेंगे।

 आप अपने स्वर्ग को अपने साथ लेकर चलेंगे।" 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational