Aniket Kirtiwar

Inspirational

4.3  

Aniket Kirtiwar

Inspirational

शामा कोलम का जीवन (कोलाम जाति के नायक)

शामा कोलम का जीवन (कोलाम जाति के नायक)

11 mins
2.2K


विदर्भ के रॉबिनहुड के नाम से मशहूर शमा कोलम का जन्म 26 नवंबर, 1899 को यवतमाल जिले के निरंजन माहूर गांव में एक आदिवासी 'कोलम जनजाति' में हुआ था। ऐसा कहा जाता है कि कोलम द्रविड़ हैं। उनकी भाषा - कोलामी - द्रविड़ भाषाओं के समान है। कोलम ज्यादातर महाराष्ट्र राज्य के यवतमाल जिले में बसे हुए हैं। वे नांदेड़, आदिलाबाद और चंद्रपुर के अन्य निकटवर्ती जिलों में फैले हुए हैं। यह भारत के सबसे पिछड़े आदिवासी समुदायों में से एक है। हालांकि उनकी गोंडों के साथ कुछ सांस्कृतिक समानता है, लेकिन वे कई पहलुओं में गोंडों से अलग हैं। कोलम में कोई जाति पदानुक्रम नहीं है। वे ज्यादातर उपनामों से विभाजित होते हैं जिन्हें गांवों के नाम से अपनाया गया है।


शमा का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था और उनका पालन-पोषण माहूर और यवतमाल के आस-पास के जंगलों में हुआ था। छोटा लेकिन मजबूत और मजबूत रूप से निर्मित, शमा अपने आचरण में विनम्र थे। वह अनपढ़ था और माहूर और उसके आसपास मजदूरी करता था। वह अपने सभी नियोक्ताओं के पसंदीदा थे। वह दुर्घटना से डाकू बन गया। उन्हें माहूर के अंतिम जमींदार राजे मधुकरराव देशमुख ने अपने संस्मरण 'शिकारनामा' में प्यार से याद किया, 'उन्होंने अपने लोगों के कल्याण के लिए अपना जीवन लगा दिया लेकिन अंततः उन्हीं लोगों द्वारा धोखा दिया'। शमा कोलम के मजबूत विवेक और नैतिक सिद्धांतों के पीछे के कारण के बारे में पूछे जाने पर, उनके जीवनी लेखक-दिनकर दाभाडे- ने आदिवासियों की जीवन शैली की ओर इशारा किया और उनकी विचार प्रक्रिया इससे विकसित हुई।


1930 के दशक में, माहूर हैदराबाद के महामहिम निज़ाम के क्षेत्र में थे। और माहूर की जमींदारी राजे उदाराम के ऐतिहासिक रूप से प्रसिद्ध परिवार के साथ थी, जिसका आज के बुलढाणा, वाशिम, यवतमाल और नांदेड़ जिलों के कुछ हिस्सों पर लगभग 350 वर्षों तक नियंत्रण था। उम्बरखिंड की लड़ाई में छत्रपति शिवाजी महाराज के खिलाफ लड़ने वाली प्रसिद्ध मराठा महिला योद्धा रायबगान भी उसी परिवार से थीं।

राजे उदारम परिवार के राजे व्यंकत्रराव उर्फ भाऊसाहेब देशमुख माहूर के जमींदार थे और शमा (वह) उनके लिए मजदूर के रूप में काम कर रहा था। भाऊसाहेब उस समय के प्रसिद्ध शिकारी थे। उन्होंने कई बाघों और तेंदुओं का शिकार किया था और 1932 से 1937 तक पालतू जानवर के रूप में 'नरग्य', एक बाघ और 'मोती', एक बाघिन थे। शमा को शिकार में बहुत रुचि थी और अभ्यास के साथ, उन्होंने निशानेबाजी में बहुत अच्छा कौशल अर्जित किया था। उनका लक्ष्य एकदम सही था। जीवन अच्छा चल रहा था क्योंकि उन्होंने माहूर के पाटिल (एक ग्राम प्रधान) के लिए काम करना शुरू कर दिया था। लेकिन उनकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था। उनका भाग्य चाहता था कि वह कठिन से कठिन समय के माध्यम से महान पथ पर चलें और फिर भी एक अनुकरणीय जीवन व्यतीत करें। शायद वे एक मिशन के साथ पैदा हुए थे, पददलित लोगों के कल्याण के मिशन के साथ। मिशन जो उस समय के महान समाजवादियों के विचारों से मिलता जुलता है। इक्विटी स्थापित करने के लिए एक मिशन। शमा अपने नैतिक सिद्धांतों में कट्टर और अडिग थे। उसने उन्हें कभी नहीं सुधारा। एक दिन, शमा राजा - उसके बचपन के दोस्त - और कई अन्य लोगों के साथ माहूर के जंगलों में शिकार करने के लिए, यह महसूस करने से दूर था कि वह दिन उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ होने वाला था। पूरे दिन वे एक शिकार की तलाश करते रहे, लेकिन कुछ खास नहीं मिला। शाम को, मुहम्मद हुसैन के आग्रह पर - समूह में नया चेहरा - उन्होंने गांव साहूकार या साहूकार 'प्रभु रंगारी' से मिलने के लिए धनोदा नामक एक नजदीकी गांव का सहारा लिया। मुहम्मद ने घर का दरवाजा खटखटाया और जैसे ही साहूकार ने दरवाज़ा खोला, उसने साहूकार की छाती पर अपनी राइफल की बैरल रख दी। इससे पहले कि कोई हैरान आदमी कुछ कह पाता, उसने ट्रिगर खींच लिया। साहूकार की मौत और उसकी पत्नी की चीख-पुकार के बाद एक धमाके के साथ पूरा गांव सतर्क हो गया। बिना किसी ज्ञात कारण के, साहूकार की निर्दयता से हत्या कर दी गई। तुरंत, राजा, मुहम्मद और अन्य लोग गांव से बाहर भाग गए जैसे कि उन्होंने सब कुछ योजना बनाई थी। लेकिन शमा ने ऐसा नहीं किया। स्तब्ध और स्तब्ध, शमा समझ नहीं पा रहा था कि वास्तव में क्या हुआ था। प्रभु रंगारी के हत्यारों में शमा को एक राइफलमैन के रूप में देखने के लिए लोग सड़क पर आ गए। उन्हें एक सह-साजिशकर्ता और हत्यारे के रूप में देखा गया था। वो इंतज़ार कर रहे थे। उसे कुछ साफ सुनाई नहीं दे रहा था। जब उसे होश आया तो उसने देखा कि ग्रामीण उसके पास आ रहे हैं, उसने ग्रामीणों को तितर-बितर करने के लिए हवा में एक गोली चलाई और अंधेरे में गायब हो गया।


साहूकार की हत्या क्यों हुई, जीवन भर उनके लिए एक बड़ा सवालिया निशान बना रहा। वह केवल शिकार में राजा का साथ देने आया था न कि सह-हत्यारा बनने के लिए। मुहम्मद को फिर कभी नहीं देखा जाना छोड़ दिया। शामा घर के लिए अकेला निकला। वह रात भर सो नहीं सका। अगली सुबह, वह चुपचाप काम पर चला गया। शाम को पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उन्हें भाऊसाहेब की हवेली (हवेली) लाया गया। फुसफुसाते हुए, उसे पता चला कि राजा और अन्य गायब हो गए हैं और पुलिस को उनका पता नहीं चल सका है। भाऊसाहेब ने शमा को अपने पास रखा और पुलिस को अन्य दोषियों की तलाश करने को कहा। फिर उन्हें एक कमरे में ले जाया गया जहाँ भाऊसाहेब ने पहले ही राजा को छिपा दिया था। लंबे विचार-विमर्श के बाद, भाऊसाहेब ने उन दोनों को अगले दिन आत्मसमर्पण करने के लिए कहा और उन्हें कोई दोष सिद्ध नहीं होने का आश्वासन दिया। लेकिन राजा बिलकुल अलग रसायन था। वह भाऊसाहेब के सामने कुछ नहीं कह सकता था, लेकिन जब भाऊसाहेब चले गए, तो उन्होंने शमा से कहा कि वह पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने से इनकार करते हैं, क्योंकि यह निजाम की सेना थी और निजाम अंग्रेजों का नौकर था। उन्होंने अपनी अगली यात्रा की योजना बनाई। और वे आधी रात को हवेली से भाग गए। अपने परिवारों के अंतिम दर्शन करने के बाद, उन्होंने निकटवर्ती झील, मातृतीर्थ में फिर से मिलने का फैसला किया। शमा का विवाह 'भिवरा' नामक स्त्री से हुआ था। उनका दो साल का एक बेटा दशरथ था। उसने अपने भाइयों को एक उपयुक्त व्यक्ति खोजने और भिवरा से पुनर्विवाह करने के लिए कहा, क्योंकि वह उसकी देखभाल करने के लिए वहां नहीं जा रहा था और उसके द्वारा की गई गलती के कारण उसका जीवन तबाह नहीं होना चाहिए। उसने उन सभी को आश्वासन दिया कि वह जल्द ही उन्हें फिर से देखेगा और चला गया। इसी बीच राजा जब घर से लौट रहा था तो एक पुलिसकर्मी से भिड़ गया। उसने पुलिसकर्मी को गोली मार दी और उसकी हत्या कर दी। राजा के इस कृत्य से शमा ने नाराजगी जताई, जो उनके अनुसार बिल्कुल भी उचित नहीं था। वे झील पर मिले और जंगलों में गायब हो गए। शमा की राय थी कि साहूकार को मारना एक गलती थी, लेकिन राजा ने इसे इस तरह नहीं देखा। वह स्थापना के खिलाफ विद्रोह करना चाहता था। ऐसा कहा जाता है कि वे तत्कालीन स्वतंत्रता संग्राम के आंदोलन से प्रेरित थे। राजा ने समान विचारधारा वाले अपराधियों को इकट्ठा किया, और उसमें से एक गिरोह बनाया। उन्होंने डकैती और दस्यु का सहारा लेने का फैसला किया और ग्रामीणों से पैसे वसूलने लगे। शमा का मत था कि गिरोह को केवल साहूकारों और अमीरों से ही धन उगाहना चाहिए, न कि गरीबों से। लेकिन दूसरों ने उस पर ध्यान नहीं दिया। शायद उनका मकसद कुछ और था। आखिरकार शमा ने गिरोह से नाता तोड़ लिया और अकेले रहने लगा। वह फिर से गिरोह में इस शर्त पर शामिल हुआ कि वह गरीब लोगों को लूटने में शामिल नहीं होगा।


गिरोह को शुरू में साथी ग्रामीणों द्वारा मदद और समर्थन दिया गया था, लेकिन बाद में ग्रामीण गिरोह के खिलाफ हो गए और एक दिन लोग खुद पुलिस को उस स्थान पर ले गए जहां गिरोह माहूर के किले में रहता था। दोनों पक्षों की ओर से की गई भीषण गोलीबारी में राजा घायल हो गया और शामा भागने में सफल रहा। राजा को गिरफ्तार कर लिया गया और आदिलाबाद जाने के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। कहा जाता है, कि उसके मन में पुलिस के प्रति इतनी अवमानना थी कि जब वह गंभीर रूप से घायल हो गया और उसकी मौत हो गई, तब भी वह पुलिसकर्मियों और निज़ाम को गालियाँ देता रहा। उन्होंने ब्रिटिश सरकार को कोसते हुए अंतिम सांस ली।अगले दिन शमा ने गिरोह के अन्य बचे लोगों को खुद को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए कहा। उन्हें थाने ले जाने के लिए उन्होंने नजदीकी गांव के पाटिल को मनाया. इस तरह उसने अपने डाकू जीवन का पहला अध्याय बंद कर दिया। जब पाटिल ने उसे आत्मसमर्पण करने के लिए कहा क्योंकि उसके पास कोई समर्थन नहीं था और उसे पकड़ने के लिए एक विशाल पुलिस बल होगा, तो उसने कहा, "मैं आपसे सहमत हूं कि मुझे रुक जाना चाहिए। लेकिन समर्पण करना डाकू का धर्म नहीं है। अकेले पुलिस द्वारा चलाई गई गोली मुझे मार डालेगी। " 


एक साल के भीतर, 1936 के अंत तक, उसके सभी आदमी चले गए और वह अकेला रह गया। वह जंगलों में चला गया और वह जो कुछ भी खा सकता था, शिकार से या ग्रामीणों की मदद से खा लिया। कभी-कभी तो उसे सड़ी-गली रोटी और मांस खाना पड़ता था। पुलिस हर समय उसके पीछे रहती थी और उसे रोज जगह बदलनी पड़ती थी। माहूर के जंगल बाघों और तेंदुओं के लिए प्रसिद्ध थे। वह उन जंगलों में क्रूर और खतरनाक जंगली जानवरों के बीच रहता था; वहीं दिन-रात अकेले गुजारे। कई बार ये जानवर उसके पास सो जाते थे। लेकिन एक बार भी उन पर हमला नहीं हुआ। उसके शरीर पर सांप रेंगते थे, लेकिन काटते नहीं। उन्होंने इस चमत्कार को 'जंगलों की देवी का अपने लिए प्यार और वह अपने माता-पिता का कर्ज चुका सकता है, लेकिन इन जंगलों का नहीं' के रूप में वर्णित किया। वह बार-बार जगह बदलता था, चलता था और आदिलाबाद, नांदेड़, चंद्रपुर और यवतमाल जिलों के पूरे हिस्से में खुद को किसान, साधु, व्यापारी और कभी-कभी एक पुलिसकर्मी के रूप में भी देखता था। शमा ने अपने डर को कम करने के लिए फिर कुछ अभिमानी बनियों को लूट लिया। उसने उसे सबक सिखाने के लिए एक बनिया से कपड़े की गाड़ियां ले लीं। बाद में कपड़े को बेच दिया गया और बेघर और जरूरतमंद लोगों को पैसे बांटे गए। उसने एक लाला (शराब व्यापारी) को बुरी तरह पीटा, जिसने 'शमा कोलम' के आदेशों का पालन करने से इनकार कर दिया और उसे शराब बेच दी। जब एक पुलिस अधिकारी ने उसकी मां को पूछताछ के लिए बुलाया तो उसने पुलिस अधिकारी को लगभग गोली मार दी थी. अधिकारी को तभी बख्शा गया जब उसने माफी मांगी और शमा के परिवार के किसी भी सदस्य को फिर कभी शामिल नहीं करने का वादा किया। लेकिन यह असली शमा नहीं था। उन्होंने असहाय को कभी नुकसान नहीं पहुंचाया। उसे अपने आतंक को जिंदा रखने के लिए ही कड़े कदम उठाने पड़े थे। वह जनता के समर्थन के महत्व को भी जानते थे। सूखे के समय में, शमा ने एक किसान सह व्यापारी का गोदाम लूट लिया, जिसने लोगों के पास भोजन नहीं होने और बच्चों की मौत होने पर भी अधिक कीमत पर अनाज बेचने से इनकार कर दिया। अनाज, मुख्य रूप से ज्वार और चावल शमा द्वारा लिए गए और फिर जरूरतमंद लोगों के बीच समान रूप से वितरित किए गए। यहां यह ध्यान देने की बात है कि सूखे का असर ऐसा था कि दूर-दराज के गांवों से लोग कुछ किलो चावल के लिए आते थे। शमा ने अपने जीवन में कई साहूकारों पर छापा मारा और लूटा, लेकिन उन्होंने कभी भी अपने लिए या अपने परिवार के लिए भी कोई पैसा नहीं रखा। उसने सारा पैसा जरूरतमंद लोगों को दे दिया। किसी ने उसमें से बाग खड़े कर दिए, किसी ने घर बना लिया, किसी ने होटल शुरू कर दिए, किसी ने कारोबार शुरू कर दिया। कई लोगों को यह पैसा कर्ज के रूप में दिया गया था। पैसे का गलत इस्तेमाल करने वालों को भी 'शमा दादा वे' का पाठ पढ़ाया जाता था। शमा ने पूरे क्षेत्र में बहुत सम्मान के साथ-साथ भय भी अर्जित किया था।इन लोगों के लिए शमा कोलम धीरे-धीरे रॉबिनहुड बन गया। उनके कई अच्छे साहूकार दोस्त भी थे। कई महिलाओं ने उन्हें अपना भाई बना लिया था। जब शमा को गिरफ्तार कर यवतमाल जेल में स्थानांतरित कर दिया गया, तो बड़ी संख्या में महिलाएं उसके लिए रोज मिठाइयां बनाती थीं और जेल के सामने इस उम्मीद में इंतजार करती थीं कि उन्हें अपने प्यारे भाई शमा को देने की अनुमति दी जाएगी। लेकिन लोग नहीं रुके यहां। वे उसे अपना भगवान कहने लगे। फिर उन्होंने अपने विशेष वरहदी लहजे में कहा, "मैं एक इंसान हूं, बिल्कुल तुम्हारी तरह और मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे ऐसा ही रहने दें। मुझे भगवान मत बनाओ।" शमा के कारनामे बरार के लोगों के बीच कलह का विषय बने। अखबारों ने उनकी बहादुरी की खबरें देनी शुरू कर दीं। हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में दिनकर दाभाडे ने कहा है कि मां अपने बच्चों को ये कहकर सुला देती थीं कि सो जाओ वरना मैं शमा कोलम को बुलाऊंगी. बरार के लिए शमा कोलम वही था जो गब्बर सिंह-शोले में एक काल्पनिक चरित्र- रामगढ़ के लिए थी। जब वह अपनी दस्युता से लोगों के लिए अच्छा कर रहा था, एक युवा बहादुर महिला, डाकु शमा कोलम की इन महान कहानियों को सुनकर, दिन-ब-दिन उसके प्यार में पड़ रही थी। उसके साथ व्यवहार करते हुए, बरार की सबसे भयभीत शमा दादा, मोम की तरह पिघल गया होगा।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational