Aniket Kirtiwar

Inspirational

4  

Aniket Kirtiwar

Inspirational

तंत्या भील

तंत्या भील

4 mins
442


कुछ नायक अनसुने रह जाते हैं फिर भी वे अपने लोगों की स्मृतियों में अंकित रहते हैं। दुर्भाग्य से, भारतीय इतिहास की पाठ्यपुस्तकों ने हमेशा राष्ट्रीय नायकों को पूरी तरह से नजरअंदाज किया है या उन्हें उसी ब्रश से चित्रित किया है, जैसा कि मार्क्सवादी इतिहासकारों ने ब्रिटिशों द्वारा किया था, जो शिक्षा क्षेत्र पर हावी थे।


कोई आश्चर्य नहीं कि आदिवासी नेता तांत्या भील को भारत के रॉबिनहुड के रूप में देखा गया और लोगों द्वारा मामा (चाचा) के रूप में सम्मानित किया गया, मध्य प्रदेश (एमपी) की आदिवासी आबादी के बाहर के लोगों को भी नहीं पता है। वह लोगों से प्यार करता था क्योंकि उसने निर्वाह में उनकी मदद की, बेटियों की शादी जैसे अवसरों पर धन मुहैया कराया और अत्याचारों का सामना करने वाले लोगों की सहायता के लिए भी आया। यह कृतज्ञता और स्नेह की भावना थी जिसने रॉबिनहुड तांत्या भील को जनता का पसंदीदा बना दिया।


1840 में पैदा हुए टंट्या ने बहुत कम उम्र में अपनी मां को खो दिया था और उनके पिता ने उन्हें पाला था, जिन्होंने तांत्या की देखभाल के लिए दूसरी बार शादी नहीं की थी। वह एक गरीब आदिवासी परिवार से ताल्लुक रखते थे, जिनकी जीविका उनके स्वामित्व में जमीन के एक छोटे से टुकड़े पर निर्भर थी। हालाँकि, प्रकृति की अनियमितताओं ने खेती के माध्यम से अर्जित आय को प्रभावित किया जिससे उनके लिए भू-राजस्व का भुगतान करना मुश्किल हो गया और उनके खेत को ग्राम प्रधान द्वारा जब्त कर लिया गया।


टंट्या ने इस अन्याय के खिलाफ विद्रोह कर दिया और स्थानीय प्रशासकों और पुलिस को नाराज कर दिया, जिन्होंने उस पर झूठे आरोप लगाए। उन्हें खंडवा जेल भेज दिया गया। यह तब था जब उन्होंने आम भारतीय जनता पर अत्याचार करने वाले विदेशी शासन और उसके एजेंटों के खिलाफ लड़ने का संकल्प लिया।


इसी संकल्प को पूरा करने के लिए उन्होंने जेल से बाहर निकल कर जंगल को अपना घर बना लिया। वह जनता के नेता बन गए जिन्हें उन्होंने दमनकारी ब्रिटिश राज के खिलाफ विद्रोह में उठने और खुद को विदेशी शासन की गुलामी से मुक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। वह उन स्वतंत्रता सेनानियों के नेता भी बने, जिन्होंने 1857 के पहले स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था, लेकिन अंग्रेजों द्वारा आंदोलन को बेरहमी से कुचलने के बाद उन्हें जंगलों में भागना पड़ा।


आवश्यक जनशक्ति इकट्ठा करने के बाद, टंट्या अब जमींदारों पर छापा मारने में सक्षम थे, जिन्होंने ब्रिटिश एजेंटों के रूप में काम किया और गरीबों के बीच धन का वितरण किया। वह स्वाभाविक रूप से लोगों के अधिकारों का रक्षक बन गया जिसने ब्रिटिश अधिकारियों, उनके भारतीय एजेंटों और ब्रिटिश प्रेस को तांत्या को रॉबिनहुड के रूप में संदर्भित करने के लिए प्रेरित किया।


हालाँकि उन्हें अंग्रेजों द्वारा ठग बना दिया गया था, जिनके लिए हमारे क्रांतिकारी आतंकवादी थे, यह सच्चाई से बहुत दूर था। वह हर मायने में एक देशभक्त थे जो देश को विदेशी शासन से मुक्त करने के अलावा कुछ नहीं चाहते थे।


उन्होंने 1857 के युद्ध नायक तात्या टोपे के साथ अपने जुड़ाव के कारण छापामार युद्ध तकनीक में महारत हासिल की और कई बॉडी डबल्स थे जो उन्हें एक ही समय में कई स्थानों पर बिना पकड़े हुए हमला करने और छापे मारने में सक्षम थे। वह छापामार युद्ध में इतने निपुण थे कि उन्हें एक पौराणिक दर्जा प्राप्त हो गया क्योंकि लोगों ने तांत्या की कहानियों को सुनाना शुरू कर दिया, जैसे कि प्रकट होने और गायब होने की क्षमता जैसी महाशक्तियां।


वह जंगल के इलाके से अच्छी तरह वाकिफ थे और इस तथ्य के बावजूद कि उन्होंने तांत्या पुलिस ब्रिगेड के रूप में जानी जाने वाली एक समर्पित पुलिस बल का गठन किया था, जो अधिकारियों के लिए उसे पकड़ना और अधिक कठिन बना दिया, जो एक निरर्थक अभ्यास बना रहा क्योंकि वह कभी अंग्रेजों में नहीं गिरा था। जब तक उसे धोखा नहीं दिया गया और उसके भरोसेमंद लेफ्टिनेंट गणपत राजपूत के अलावा किसी और ने हाथ नहीं लगाया।


उन्हें 26 सितंबर 1889 को जबलपुर के उपायुक्त के सामने पेश किया गया और अदालती सुनवाई के बाद 4 दिसंबर 1889 को उन्हें फांसी दे दी गई। वह अभी भी उन लोगों की यादों में जीवित हैं जो 4 दिसंबर को रॉबिनहुड तांत्या शहीद दिवस के रूप में मनाते हैं और मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित पातालपानी रेलवे स्टेशन के पास उनके स्मारक पर जाते हैं। हालांकि, ऐसे राष्ट्रीय नायकों को केवल जनजातियों और/या राज्यों या क्षेत्रों तक सीमित रखने के बजाय उन्हें राष्ट्रीय स्मृति में लाना महत्वपूर्ण है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational