राम (जैन धर्म के)

राम (जैन धर्म के)

5 mins
2.2K


दशरथ इक्ष्वाकु वंश के राजा थे जिन्होंने अयोध्या पर शासन किया था। उनके चार राजकुमार थे, राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न। जनक ने विदेह पर शासन किया। उनकी बेटी सीता का विवाह राम से हुआ था। रावण द्वारा सीता का अपहरण किया गया था, जो उसे अपने राज्य लंका ले गया था। सीता की खोज के दौरान, राम और लक्ष्मण सुग्रीव और हनुमान से मिलते हैं। सुग्रीव, वानर कबीले के राजा को अपने भाई वली (जो बाद में जैन भिक्षु बन गए और मोक्ष प्राप्त किया) द्वारा किष्किन्धा के सिंहासन से हटा दिया गया। राम और लक्ष्मण ने सुग्रीव को उसका राज्य वापस दिलाने में मदद की। उन्होंने सुग्रीव की सेना के साथ लंका की ओर कूच किया। विभीषण, रावण के भाई ने उसे सीता को वापस करने के लिए मनाने की कोशिश की।

हालांकि, रावण सहमत नहीं हुआ। विभीषण ने राम के साथ गठबंधन किया। राम और रावण की सेनाओं के बीच युद्ध हुआ था। लक्ष्मण अंत में रावण को मारते हैं (रामायण से विचलित होकर जहां नायक राम रावण को मारता है) और विभीषण लंका का राजा बन जाता है। राम और लक्ष्मण अयोध्या लौट आते हैं। राम की लगभग आठ हजार पत्नियाँ थीं, जिनमें से सीता प्रमुख पत्नी थीं (हिंदू महाकाव्य में राम की केवल एक पत्नी सीता है), जहाँ लक्ष्मण की लगभग सोलह हज़ार पत्नियाँ थीं जिनमें पृथ्वीस्वामी उनकी प्रमुख पत्नी थी (हिंदू मे महाकाव्य, उनकी केवल एक पत्नी थी, उर्मिला)। लक्ष्मण की मृत्यु के बाद, राम एक भिक्षु बन गए। वह केवला ज्ञान और बाद में मोक्ष को प्राप्त करता है। दूसरी ओर, लक्ष्मण और रावण, नरक में जाते हैं। सीता का जन्म स्वर्ग में हुआ था।

विमलसुरी का संस्करण राम की सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली जैन कहानी में से एक है। विमल्सुरी का दावा है कि वाल्मीकि की रामायण अतार्किक और झूठी कहानियों से भरी है। अपने संस्करण में, कैकेयी को एक उदार और स्नेही माँ के रूप में दिखाया गया है जो भरत को भिक्षु बनने से रोकना चाहती थी। इसके लिए वह उसे एक राजा की जिम्मेदारी देना चाहती थी। जब राम को इसके बारे में पता चला, तो वे स्वेच्छा से निर्वासन में चले गए। रावण को दशमुख (दस सिर वाला) भी कहा जाता था क्योंकि जब वह छोटा था, तो उसकी माँ ने उसे नौ मोतियों से बना हार दिया था। वह अपने चेहरे को नौ गुना परिलक्षित देख सकता था । इसलिए, उनका नाम इस प्रकार रखा गया। विमल्सुरी की पुमचरिया में, राम ने निर्वासन में रहते हुए तीन बार विवाह किया।

लक्ष्मण, उनके भाई ने ग्यारह बार विवाह किया। रावण, ध्यान और तप साधना में अपनी क्षमताओं के लिए जाना जाता था।वह सभ्य और शाकाहारी लोगों के राज्य, रक्षाशा के राजा थे।सुग्रीव को अपने भाई वली द्वारा नियुक्त किया गया था ताकि वली दुनिया को त्यागने से पहले राजा बन जाए और जैन भिक्षु बन जाए। शंभुका को गलती से लक्ष्मण ने मार दिया था। रावण में सीता के लिए भावुक भावनाएँ थीं। उन्होंने कहा कि कर्म के प्रभावों के कारण अंत में पीड़ित होना पड़ा। लक्ष्मण, राम के भाई रावण को मारते हैं। रावण और लक्ष्मण दोनों अपने कार्यों के लिए नरक में जाते हैं जहां राम मोक्ष (मुक्ति) प्राप्त करते हैं। वानर मानव थे, जो एक राजवंश या कबीले से संबंधित थे जिनमें एक बंदर उनके प्रतीक के रूप में है। कई तर्क हैं कि वास्तव में किस प्रकार का संस्करण प्रामाणिक है।

रवीना का पद्मपुराण संपादन

जैन धर्म में राम की कहानी रवीना की पद्मपुराण में पाई जाती है, जिसे डंडास ने सबसे कलात्मक जैन रामायण में से एक कहा है। वह जैन धर्म के दिगंबर संप्रदाय से संबंधित था और इसलिए लगभग हर श्वेतांबर तत्वों को हटा दिया गया था जो कि कहानी में मौजूद था।

स्वयंभू का पुमाचारी स्वयंभू के संस्करण में, राम अपराजिता के पुत्र हैं और लक्ष्मण सुमित्रा के पुत्र हैं। सीता को जनक की पुत्री के रूप में दिखाया गया है। सीता के भाई बामंदला के बारे में भी वर्णन है। वह सीता के बहन होने के बारे में नहीं जानता था और उससे शादी करना चाहता था। वह उसका अपहरण भी करना चाहता था। यह कथा तब समाप्त होती है जब भामण्डला, यह जानने के बाद कि सीता उसकी बहन है, जैन तपस्वी में बदल जाती है।

संघदास का संस्करण संपादित करें संघदास का संस्करण राम की कहानी का एक संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत करता है। इस संस्करण में, दशरथ की तीन रानियाँ थीं; कौशल्या, कैकेयी और सुमित्रा। राम कौशल्या से थे, सुमित्रा से लक्ष्मण, भरत से और कैकेयी से सतरुघ्न थे। सीता को रावण की रानी मंदोदरी की बेटी कहा जाता है। यह भविष्यवाणी की गई थी कि मंदोदरी की पहली संतान परिवार में सर्वनाश लाएगी। इसलिए, जब वह पैदा हुआ तो रावण ने बच्ची को छोड़ दिया। जो मंत्री इसके लिए जिम्मेदार था, उसे एक मोती-बक्से में ले गया, उसे एक हल के पास रखा और मिथिला के जनक से कहा कि लड़की खाई से पैदा हुई है।

जनक की रानी धारिणी सीता की पालक माँ बनीं।निर्वासन में रहते हुए, राम ने विजयस्थान नामक स्थान का दौरा किया। सुरपंचक राम की सुंदरता पर फिदा थे और उनके साथ संबंध बनाना चाहती थी । हालांकि, राम ने किसी अन्य व्यक्ति की पत्नी के साथ संबंध बनाने से इनकार कर दिया। सीता द्वारा डांटने के बाद उसने अपने कान और नाक काट लिए। सुरपनाखा ने इस बात की शिकायत खारा-दुसाना से की, जो बदला लेने के लिए उनकी खोज में राम द्वारा मारे गए थे। सुरपनखा तब अपने भाई रावण के पास जाती है।

हरिसना का कथकोसा

हरिसन के कथकोसा में, एक ऐसी घटना होती है जहाँ राम सीता को प्रसिद्ध अग्निपरिक्षा देने के लिए कहते हैं। जब सीता आग में कदम रखती हैं, तो पूरा इलाका झील में बदल जाता है। एक जैन साध्वी प्रकट होती है और सीता और आसपास के अन्य लोग जैन तपस्वी बन जाएंगे।

गनभद्र का संस्करण

गुणभद्र की कहानी में, दशरथ वाराणसी में रहते थे। उनकी रानी सुबाला ने राम को जन्म दिया और कैकेयी ने लक्ष्मण को जन्म दिया। सीता का जन्म रावण और मंदोदरी से हुआ था। बाद में उसे रावण द्वारा एक स्थान पर छोड़ दिया गया, जहाँ जनक खेत की जुताई कर रहे थे।

पुष्पदंत का महापुराण

पुष्पदंत राम और सीता के बीच विवाह का विस्तृत विवरण देता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics