Aniket Kirtiwar

Inspirational

1.0  

Aniket Kirtiwar

Inspirational

अद्भुत रामायण

अद्भुत रामायण

10 mins
2.2K


सर्ग 1: ऋषि भारद्वाज ने वाल्मीकि से संपर्क किया और उनसे राम की कहानी सुनाने के लिए कहा, जिसमें उन्होंने बताया कि रामायण में सैकड़ों हजारों श्लोक (श्लोक) शामिल हैं, जिनमें से अधिकांश अनुपलब्ध हैं। भारद्वाज ने उन गुप्त कहानियों में से एक को सुनने के लिए कहा, जिसके बारे में वाल्मीकि ने कहा कि यह संस्करण प्राकृत (प्रकृति) के अवतार सीता के कर्मों पर जोर देगा। हालांकि, वाल्मीकि ने जोर देकर कहा कि राम सर्वोच्च का प्रकटीकरण थे, और अंततः राम और सीता के बीच कोई अंतर नहीं है - वे एक हैं।

सर्ग 2: राजा अम्बरीषा विष्णु के बहुत बड़े भक्त थे, और एक दिन विष्णु ने उन्हें एक वरदान दिया। अंबरीषा ने पूछा कि वह हमेशा विष्णु के परम आनंद में लीन राहता है, बदले में यह कहता है कि वह विष्णु के सभी भक्तों की रक्षा करेगा । भगवान विष्णु ने प्रसन्न होकर वरदान दिया कि उनका दिव्य कवच राजा की हमेशा रक्षा करेगा।

सर्ग 3: अंबरीषा की एक बेटी थी जिसका नाम श्रीमति था, जो अपने गुणों और अच्छे गुणों के कारण सुंदर और प्रसिद्ध थी। ऋषियों में नारद और पर्वत ने अपनी पत्नी के लिए चुना, और अम्बरीष एक को चुनने में असमर्थ था और दूसरे के क्रोध को भड़काने के लिए - अपने स्वयंवर की व्यवस्था की, ताकि वह तय कर सके कि उसका पति कौन होना चाहिए। तब नारद और पार्वत स्वतंत्र रूप से भगवान विष्णु के पास पहुंचे, और पूछा कि दूसरे अनजाने में एक बंदर के भेष में दिखाई देते हैं, जिसे केवल श्रीमती देख सकती थीं। भगवान विष्णु दोनों के लिए सहमत हुए, और दोनों संत श्रीमति के स्वयंवर में आगे बढ़े

सर्ग 4: नारद और पार्वत ने स्वयंवर में भाग लिया, दोनों ने बंदर के रूप में श्रीमति को दर्शन दिए, लेकिन प्रत्येक ने अपने आप को सुंदर और अनूठा माना। भगवान विष्णु ने तब एक मानव के रूप में, उन दोनों के बीच बैठकर प्रच्छन्न किया। श्रीमति ने अपने सामने बंदर के सामना दिखने वाले ऋषियों को देखा लेकिन निश्चित रूप से उन्हें नारद और पार्वत के रूप में नहीं पहचाना, और जब कोई ऋषि का कोई संकेत नहीं था, तो वह आश्चर्यचकित हो गयी । और इसलिए उसने दो बंदर-चेहरे वाले पुरुषों के बीच सुंदर युवा व्यक्ति को चुना। तब नारद और पार्वत को एहसास हुआ कि विष्णु ने क्या किया है, और उसे एक इंसान के रूप में पृथ्वी पर जन्म लेने का शाप दिया, और अपनी पत्नी के लिए खोज करने वाले जंगलों में घूमने के लिए - श्रीमती ने पुनर्जन्म लिया, जिसका अपहरण एक दुष्ट व्यक्ति करेगा। भगवान विष्णु ने स्वीकार करते हुए कहा कि वह दशरथ के पुत्र राम के रूप में जन्म लेंगे।

सर्गा 5: ऋषि कौशिक अपने भक्ति गीतों के लिए प्रसिद्ध हुए, जिन्होंने भगवान विष्णु की महानता का बखान किया। उनकी प्रतिष्ठा दूर-दूर तक फैल गई और हर जाति के कई भक्त उनके शिष्य बन गए। उनकी प्रसिद्धि कलिंग के राजा तक फैल गई, जिन्होंने मांग की कि कौशिक विष्णु के बजाय उनके लिए भक्ति गीत गाए। कौशिक ने जोर देकर कहा कि वह केवल विष्णु की प्रशंसा कर सकता है, और उनके शिष्यों ने कहा कि वे केवल विष्णु की प्रशंसा सुन सकते हैं। राजा क्रोधित हो गए, उनकी संपत्ति छीन ली और उन्हें राज्य से भगा दिया। जब उनके जीवन का अंत अंत में आया, तो वे ब्रह्मा लोक में चले गए, निर्माता, जो उन्हें विष्णु के निवास स्थान विष्णु-लोक में ले गए, जहां वे अनंत काल तक रहे। सरगा 6: विष्णु ने एक बार कौशिक के सम्मान में एक शानदार उत्सव का आयोजन किया, जिसमें कई खूबसूरत गाने थे। लाखों त्रिलोक की युवतियों ने भाग लिया, साथ ही लक्ष्मी, विष्णु की पत्नी, नौकरानी के अपने सेवानिवृत्त होने के साथ। जब चित्रित गायक तुंबुरु को बहुत सम्मान और प्रशंसा मिली, तो नारद नाराज हुए; और जब लक्ष्मी की एक दासी ने नारद को छोटा कह दिया, तो उन्होंने लक्ष्मी को पृथ्वी पर जन्म लेने के लिए शाप दिया। जब नारद का क्रोध कम हो गया, तो वे पश्चाताप करने लगे और इसके तुरंत बाद विष्णु और लक्ष्मी उनके दुख को स्वीकार करने आए। विष्णु ने नारद से सिफारिश की कि अगर वह तुम्बरू के समान सम्मान प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें महान भक्ति गायन के स्वामी गणबंधु के रूप में जाने जाने वाले महान उल्का (उल्लू के रूप में होने वाले) के साथ गायन का अध्ययन करना चाहिए।

सार्ग 7: यह सार्गा विशेषज्ञ गायन के बुनियादी नियमों को रेखांकित करता है। नारद ने गायन का कौशल सीखा था, और खुद को एक विशेषज्ञ की कल्पना करते हुए वह उसे बेहतर करने के लिए तुम्बरू के निवास स्थान पर आगे बढ़ा। तुम्बरू के घर पर उन्हें कटे-फटे शरीर वाले प्राणियों के संग्रह का सामना करना पड़ा, जिन्होंने बताया कि वे उन संगीत आलाप के अवतार हैं जिन्हें नारद के अयोग्य गायन द्वारा परिवर्तित किया गया था। नारद ने महसूस किया कि वह अपने ही अभिमान का शिकार था, और विष्णु की सलाह ली। विष्णु ने सुझाव दिया कि वह कृष्ण के रूप में विष्णु के अवतार होने तक भगवान के गुणगान गाते हुए एक गंदेरवा आकाशीय संगीतकार के रूप में घूमते हैं। उस समय उन्हें विष्णु (कृष्ण के रूप में) को घटना की याद दिलानी चाहिए। जब विष्णु कृष्ण के रूप में पृथ्वी पर आए और उन्हें याद दिलाया गया, तो उन्होंने नारद को विभिन्न विशेषज्ञों के पास भेजा जब तक कि उनकी संगीत की कमान लगभग पूरी नहीं हो गई। तब कृष्ण ने स्वयं उन्हें भक्ति संगीत और गीत के सर्वश्रेष्ठ रूप सिखाए।

सर्ग 8: रावण ने सृष्टिकर्ता ब्रह्मा को प्रसन्न करने के लिए महान तपस्या (तपस्या) की। जब ब्रह्मा ने उन्हें एक वरदान दिया, तो उन्होंने अनन्त जीवन का अनुरोध किया, लेकिन ब्रह्मा ने संकेत दिया कि यह संभव नहीं है । तब रावण ने पूछा कि वह देवता, राक्षस, यक्ष, और कई अन्य ब्रम्हांड के प्राणियों के लिए अजेय है; लेकिन उसने मनुष्यों को सूची में शामिल नहीं किया जैसा कि वे थे, उनके विचार में, बिना किसी परिणाम के। उन्होंने यह भी पूछा कि क्या उन्हें अपनी बेटी के लिए आगे बढ़ना चाहिए। ब्रह्मा के वरदान से अभिभूत, रावण ने तीनों लोकों पर विजय प्राप्त करने के लिए अपने प्रयास शुरू किए, लेकिन उनके लापरवाह व्यवहार ने उनकी पत्नी मंदोदरी से सीता के जन्म की घटना को भुला दिया । अपने यज्ञ के लिए जमीन तैयार करते समय एक खेत में जनक द्वारा सीता की जमीन पर मिलने के साथ इस सर्ग का अंत हुआ ।

सर्ग ९: राम की पारंपरिक कहानी का पुन: वर्णन परशुराम के साथ राम के टकराव के साथ शुरू होता है, जब वे सीता से विवाह करके अयोध्या लौट रहे थे। परशुराम ने सुना था कि राम ने शिव के धनुष (पिनाक) को तोड़ दिया था, और उनकी परीक्षा लेने आए थे। उनके बीच कड़े शब्दों के बाद, राम ने परशुराम के धनुष पर एक तीर मारा, और परशुराम के निर्देशन में इसे छोड़ देते हैं , उन्होंने सर्वोच्च रूप में अपना लौकिक रूप दिखाया। उस क्षण, पृथ्वी गड़गड़ाहट के महान ढेर के साथ हिल गई, और बिजली की चमक ने आकाश को जलाया। परशुराम, यह पहचानते हुए कि राम वास्तव में विष्णु के अवतार थे, उन्हें प्रणाम किया और पर्वत पर लौट आए। तप करने के लिए वह महेंद्र गिरी चले गए । सर्ग १०: रावण द्वारा सीता के अपहरण के लिए कहानी तेजी से आगे बढ़ती है, जो राम के वनवास के दौरान दण्डक वन में चली जाती है। हनुमान से मिलने पर, राम ने उन्हें लक्ष्मी और सरस्वती के साथ विष्णु के रूप में अपना लौकिक रूप दिखाया; लक्ष्मण ने अपने रूप को शेष के रूप में प्रकट किया, नाग जिस पर विष्णु लेटे हुई थे; और इसके बदले में हनुमान ने अपने वास्तविक स्वरूप का खुलासा किया, हालांकि यह पाठ उनके वास्तविक स्वरूप (आत्मानम् दर्शयमसा हनुमान रामलक्ष्मणौ) पर विस्तृत नहीं है। सर्गा 11: राम ने हनुमान को योग और सांख्य दर्शन के मौलिक सिद्धांतों का पता चलता है, उनकी मौलिक एकता पर जोर दिया। आत्म की चर्चा में, जिसे ज्ञान के मार्ग के साथ-साथ योग के माध्यम से अनुभव किया जाना चाहिए, राम ने आत्म की अपनी पहचान बताई। सर्गा 12: राम ने अपना दार्शनिक प्रवचन जारी रखा।

सर्ग 13: राम ने अपना प्रवचन जारी रखा, खुद को उस इकाई से पहचानते हुए, जिसके बारे में वह बोलते रहे है - जिससे पूरी सृष्टि उभरती है। सर्ग 14: राम स्वयं को सृष्टि के पूर्वज के रूप में हनुमान बोलना जारी रखते हैं, और वह सब है, और होगा। सर्ग 15: हनुमान ने अपने हृदय में राम के रूप का ध्यान करते हुए, राम के प्रति अपनी भक्ति को सभी सृष्टि के स्रोत, अणु, पुरुष, हिरण्यगर्भ के रूप में व्यक्त किया और फिर उन्हें प्रणाम किया। सरगा 16: बीस छंदों में, हम देखते हैं कि राम रावण और सीतामढ़ी तक खोजने के लिए, लंका जाने के लिए, रावण की अपनी विजय, और अयोध्या में उनकी विजयी वापसी की आवश्यकता की व्याख्या करते हैं।

सर्ग 17: अयोध्या के दरबार में, संतों और द्रष्टाओं की उपस्थिति में, सीता ने कहा कि रावण का वध इतना बड़ी बात नहीं थी । जब वह जनकपुरी में अपने पिता के घर में बहुत छोटी थी, तब एक ब्राह्मण वहाँ से गुजरा था और उसने रावण के बड़े भाई से कहा, सहस्त्र रावण, एक हजार सशस्त्र और हज़ार नाम वाले, पुष्कर नामक एक द्वीप पर रहते थे, वह रावण (सामान्य रामायण के अनुसार) कहीं अधिक शक्तिशाली था। उसका छोटा भाई। सरगा १८: राम ने अपनी सेना बंदरों, आदमियों और राक्षसों को एकत्र किया और सहस्त्र रावण को जीतने के लिए प्रस्थान किया। सहस्त्र रावण राम की सेना को अपने खिलाफ तैनात देखकर आश्चर्यचकित हो गया, लेकिन जल्दी से अपने राक्षस के घुड़सवारों को इकट्ठा कर लिया। इस सर्ग में राक्षस सेना के सेनानियों और उनके हथियारों का विस्तार से वर्णन है। सर्गा 19: एक निरंतरता, आगामी लड़ाई में भाग लेने वालों की गणना।

सर्ग 20: लड़ाई शुरू होती है, एक करीबी लड़ाई हुई जिसमें बंदर ऊपरी हाथ पकड़ लेते हैं। सरगा 21: सहस्त्र रावण ने, विजय की कगार पर राम की सेना को देखकर भाग लेने का फैसला किया।बाद में वायव्यस्त्र का प्रयोग करते हुए, उन्होंने राम की सेना को उन स्थानों पर पहुँचाया जहाँ से वे आए थे: अयोध्या के लोग, बन्दर किष्किंधा से, और लंका में राक्षस । राम नाराज थे, और सहस्त्र रावण को संलग्न करने के लिए तैयार थे। सर्गा 22: उनकी पहली आमने-सामने की लड़ाई में, एक भयंकर और अविश्वसनीय लड़ाई, राम ने अगस्त्य द्वारा दिए गए ब्रह्मास्त्र को नियुक्त किया। सहस्त्र रावण ने इसे अपने हाथ से पकड़ लिया और इसे दो में काट दिया , जैसे कि यह राम को नष्ट कर रहा था। तब सहस्त्र रावण ने राम पर अपना बाण चला दिया, जिससे वे बेहोश हो गए और व्यापक अड़चन आ गई।

सर्ग २३: राम को मैदान पर अचेत और असहाय देखकर, सीता हँस पड़ीं, और अपने मानवीय रूप को त्यागकर उन्होंने महाकाली के अत्यधिक भयावह रूप धारण कर लिया। एक सेकंड से भी कम समय में, उसने सहस्त्र रावण के 1000 सिर काट दिए और सभी जगह राक्षसों को नष्ट करना शुरू कर दिया। महाकाली के साथ रणक्षेत्रों के प्रमुखों के साथ खेल खेलने के लिए हर प्रकार की असंख्य माताएँ युद्ध के मैदान में आईं। पृथ्वी हिल गई और लगभग अंधकार में डूब गई, लेकिन शिव द्वारा बचाया गया एक लाश के रूप में प्रच्छन्न था। सर्ग 24: यह एहसास करते हुए कि अगर सीता महाकाली शांत नहीं हुईं तो पृथ्वी नष्ट हो सकती है, देवता उन्हें प्रसन्न करने आए। उन्होंने कहा कि केवल शाक्ति के माध्यम से सर्वोच्च प्रभु सुलभ हो जाते हैं। उसने बेहोश राम की ओर इशारा किया, यह स्पष्ट करते हुए कि वह बेहोश था क्योंकि वह दुनिया के कल्याण पर विचार नहीं कर सकता था। ब्रह्मा ने राम की चेतना को बहाल किया, लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि वह सीता के भयावह रूप से भयभीत हैं। ब्रह्मा ने राम को समझाया कि उन्होंने इस रूप को इस तथ्य को उजागर करने के लिए लिया था कि वे जो कुछ भी करते हैं - ब्रह्मांड का निर्माण और विनाश, और अन्य सभी गतिविधियों को केवल उसके साथ मिलकर किया जा सकता है, शाक्ति के साथ। राम संतुष्ट थे, और उनके डर से सभी भयभीत थे।

सर्ग 25: ब्रह्मा ने राम को आश्वासन दिया कि उनके सामने जो भयावह रूप था, वह वास्तव में सीता का था, और इसलिए उन्होंने उनसे पूछा कि वह वास्तव में कौन थी। उसने समझाया कि वह शिव के रूप में जाना जाता है (एक लंबे समय के साथ, भगवान शिव की शक्तियां), जो संसार के सागर के पार एक ले जा सकती है। उसने तब राम को "आकाशीय दृष्टि" दी ताकि वह उनकी दिव्य स्थिति का अनुभव कर सके। उसके असली रूप को देखकर, वह रोमांचित हो गया, और उसके 1008 नामों को पढ़कर उसकी प्रशंसा की। सरगा 26: राम ने उसकी प्रशंसा करना जारी रखा, और उसके अनुरोध पर वह सीता के रूप में अपने रूप में वापस आ गई। वे फिर अयोध्या लौटने के लिए तैयार हुए।

सर्ग 27: राम और सीता ने पुष्पक के नाम से जानी जाने वाली विमान पर चढ़ गए और जल्द ही अयोध्या पहुंचे। एक बार, उन्होंने बड़े रावण की हार की कहानी सबको सुनाई। तब उन्होंने सुग्रीव और बंदरों की सेना के साथ-साथ विभीषण और उनकी सेना की रक्षा के लिए विदाई दी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational