Adhithya Sakthivel

Inspirational

5.0  

Adhithya Sakthivel

Inspirational

त्रिशूल रणनीति

त्रिशूल रणनीति

12 mins
773


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है, जो कारगिल युद्ध की अवधि में सेट है और बताती है कि भारत ने युद्ध को कैसे पार किया? इस ऐतिहासिक युद्ध में भारतीय सैनिकों का बलिदान क्या था? मुख्य रूप से हमारे तमिलनाडु के मेजर की भूमिका क्या थी? अहम बात यह है कि अटल बिहारी वाजपेयी की चतुर रणनीति ने किस तरह पाकिस्तान को खदेड़ा।


 2022


 गुजरात


 दिनेश कानून के छात्र हैं और गुजरात में अपने पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हें भारत के काले रहस्यों के बारे में शोध करना पसंद है। काले इतिहास की पड़ताल करते हुए उसे अपने घर में ट्राइडेंट स्ट्रैटेजी से जुड़ा एक अखबार मिलता है। खबर पढ़कर चौंक गए, वह अपने प्रोफेसर अनीश गुप्ता से मिले और उनसे घटनाओं के बारे में पूछा।


 अनीश उन्हें उन घटनाओं को बताने के लिए तैयार हो गया, जो मई 1999 में हुई थीं।


 मई 1999


 भारत


 तीन छोटे चरवाहे जो वहाँ ऊँचे पहाड़ पर बकरियाँ चरा रहे हैं, अपनी बकरियों को चराते हुए पहाड़ की बकरियों का शिकार करने के लिए जपरलम्पा नामक पहाड़ी पर चढ़ रहे हैं। शिकार करने और दूर से देखने के लिए उनके पास दूरबीन होती थी। वे अपने घर से करीब पांच किलोमीटर दूर गए थे।


 शिकार के लिए वहां जो कुछ भी पहाड़ की बकरियां थीं, उन्हें देखने के लिए वे दूरबीन से देखने लगे, जो वे लाए हैं। तभी उन्होंने वह दृश्य देखा। उस पर्वतीय क्षेत्र में कुछ लोग सैन्य चौकी को गंभीरता से स्थापित कर रहे हैं। उन छोटे बच्चों को नहीं पता था कि वे कौन हैं और क्यों सैन्य चौकी स्थापित कर रहे हैं। लेकिन उन छोटे-छोटे लड़कों को एक बात अच्छी तरह पता है कि वे लोग निश्चित रूप से भारतीय सेना के सदस्य नहीं हैं।


 तुरंत वे लड़के नीचे आए और वहां जो कुछ उन्होंने देखा वह सब भारतीय सेना के जवानों से कहा जो उनकी पंजाब रेजीमेंट में थे। उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भी दी। उच्च अधिकारियों ने तुरंत दो गश्ती वाहनों को भेजा, और उनसे जाँच करने को कहा कि वहाँ क्या हो रहा है। जब उन्होंने वहां जाकर चेक किया तो इस बात की पुष्टि हो गई कि किसी ने भारत में घुसपैठ की है। उसी समय एक और गश्ती दल वहां आ रहा था।


 जब उन्होंने वहां जाकर देखा तो पता चला कि वह अनजान व्यक्ति पाकिस्तानी सेना के जवान थे। पाकिस्तानी सेना, जिसने इन गश्ती वाहनों को देखा, तुरंत हमला करना शुरू कर दिया और वहां एक भारतीय सैनिक मारा गया।


 चूंकि पाकिस्तानी सेना के कई लोग थे, और भारतीय सैनिक जो हमले के लिए तैयार नहीं थे, उन्हें पाकिस्तानी सेना द्वारा पकड़ लिया गया और प्रताड़ित किया गया। यह खबर तुरंत भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को पता चली और प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी इसकी जानकारी दी गई। यह सुनकर वाजपेयी अत्यंत क्रोधित हो गए।


 उनके गुस्से की एक बहुत अहम वजह है। पाकिस्तान ने भारत की पीठ पर छुरा घोंपा। उन्होंने तुरंत एक परामर्श बैठक बुलाई। उसमें भारत के रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज, गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों, सभी से बहुत गंभीरता से सलाह ली गई और एक निर्णय पर पहुंचा।


 ये वाजपेयी के शब्द हैं। "पाकिस्तान के साथ बातचीत करने का कोई मतलब नहीं है।" उन्होंने आगे भारतीय सेना को पाकिस्तानी सेना को उन्हीं के अंदाज में जवाब देने का आदेश दिया। और उसी क्षण ऑपरेशन विजय की शुरुआत हो गई।


 कारगिल जम्मू और कश्मीर में लद्दाख का एक हिस्सा है। हिमालय पर इसका क्षेत्रफल 2676 मीटर था, जो कुल 16,000 वर्ग किलोमीटर था। इस कारगिल क्षेत्र को जीतने के लिए, पाकिस्तान ने मई 1999 में भारत पर एक अप्रत्याशित युद्ध शुरू किया। लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच यह आखिरी युद्ध है।


 भारत और पाकिस्तान दोनों के पास परमाणु हथियार थे। जैसे अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर बम गिराया। दुनिया के इतिहास में केवल दो देश जो परमाणु युद्ध के लिए गए थे, वह कारगिल युद्ध था।


 कश्मीर की राजधानी श्रीनगर कारगिल से महज 205 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप लद्दाख से बाहर की दुनिया में आना चाहते हैं तो इस कारगिल रोड का काफी इस्तेमाल होता है। इसलिए यदि इस सड़क को जीत लिया जाता है, तो पाकिस्तान लद्दाख को घेरने और कश्मीर पर कब्जा करने की योजना बना रहा था। लद्दाख से बाहरी दुनिया तक जाने वाली इस तरह की बहुत महत्वपूर्ण कारगिल सड़क का निर्माण मेजर रत्नावेलु ने किया था, जो एक तमिल थे।


परवेज मुशर्रफ इस कारगिल युद्ध की एक बहुत अहम वजह हैं. कारगिल युद्ध से ठीक सात महीने पहले, वह पाकिस्तान की सेना में कमांडर इन चीफ बने। उन्होंने ही इस कारगिल युद्ध की सटीक योजना बनाई और इसे ऑपरेशन बद्र नाम दिया। इस योजना से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज और अन्य उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया।


 इस योजना के अनुसार उनकी रणनीति क्या है, पहले भारतीय सीमा पार करके भारत में प्रवेश करना और कारगिल क्षेत्र के 700 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को जीतना। उसके बाद श्रीलंका को लद्दाख से जोड़ने वाली सड़क को ब्लॉक करना और कश्मीर पर लगातार हमला कर उसे पाकिस्तान के नक्शे में जोड़ने के लिए कब्जा करना। यह उनकी पूरी योजना है।


 इसके लिए पाकिस्तान ने नवंबर 1998 से अपना कार्यक्रम शुरू किया। पहले चरण में कुल 1700 लोगों को भेजा गया था। लेकिन ये सभी सेना की वर्दी में नहीं हैं। इन्होंने आतंकी कपड़े पहने हुए हैं, जिसका आदेश उच्चाधिकारियों ने दिया था। जब वे भारत में दाखिल हुए तो ऑपरेशन बद्र शुरू किया गया।


 लेकिन भारत, जो इस बारे में कुछ नहीं जानता था, पाकिस्तान से दोस्ती करना चाहता था। अटल बिहारी वाजपेयी, जो उस समय प्रधानमंत्री थे, ने सोचा कि, हम कब तक दुश्मन बने रहेंगे। चलिए दोस्त बनते हैं, और पहला कदम दिल्ली से लाहौर तक है। वाजपेयी ने बस सेवा शुरू की।


 इतना ही नहीं, उन्होंने उसी बस में पाकिस्तान की यात्रा की और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की। वाजपेयी निजी योजना या ट्रेन का उपयोग किए बिना बस से पाकिस्तान गए। इसने विश्व के देशों का ध्यान आकर्षित किया। इसके बारे में काफी हद तक बात की गई है। इसके बारे में सोचो। भारत के प्रधानमंत्री बस में गए और वो भी पाकिस्तान।


 सुरक्षा के अभाव में आतंकी हमला करने की आशंका है। लेकिन अटल बिहारी वाजपेयी ने इसकी परवाह नहीं की। इसलिए वाजपेयी के वहां जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच एक समझौता हुआ।


 "हमें किसी से लड़ने की जरूरत नहीं है, चलो दोस्त बनें।" वाजपेयी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ दोनों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।


 "यह भारत-पाकिस्तान संघर्ष को समाप्त करेगा और दोस्ती बढ़ाएगा।" वाजपेयी के दिमाग में एक विचार चल रहा था. लेकिन पाकिस्तान भारत की पीठ में छुरा घोंपने को तैयार था. वहीं, जब उन्होंने हमारे दोस्त बनने के लिए साइन किया तो दूसरी तरफ पाकिस्तान कारगिल युद्ध की तैयारी कर रहा था।


 वर्तमान


 “ठीक आठ महीने से, मैंने इंट्रो में जिन बातों का ज़िक्र किया था, वे सब दिनेश के साथ हो रही थीं। इसलिए यह सुनकर वाजपेयी को बहुत गुस्सा आया।' गुप्ता ने यह कहते हुए दांत खट्टे कर दिए। उसी समय, दिनेश यह अनुमान लगा रहा था कि आगे क्या होगा।


 मई 1999


 हम पाकिस्तानी सेना को दिखाना चाहते हैं कि हम कौन हैं। वाजपेयी ने कहा, हमें इसे उस तरह से कहना है जैसा हमें कहना चाहिए। उन्होंने भारतीय सेना को उन्हें नीचे उतारने का आदेश दिया। जम्मू-कश्मीर की पहाड़ियों में चल रहा युद्ध जमीन पर सामान्य युद्ध जैसा नहीं था। यह चुनौतियों से भरा है। क्‍योंकि जैसा हमने सोचा है वैसा भूभाग नहीं होगा।


 सब कुछ पहाड़ होगा और बिना पर्याप्त भोजन के। बंदूकें, विस्फोटक और ऐसी कोई भी आपूर्ति जल्दी से नहीं ले जाई जा सकती थी। इन सबसे परे, वहां का तापमान -10 डिग्री है। इसके बारे में सोचिए, बिना पानी और भोजन के पहाड़ों पर उन्हें बड़ी-बड़ी बंदूकें उठानी पड़ती हैं और लड़ना पड़ता है। इन पहाड़ों पर युद्ध की रणनीति अलग होगी।


 जो कोई भी पहले पहाड़ों की चोटी पर जाता है और शीर्ष पर पहुंचता है, उसका पलड़ा भारी रहेगा और उसके जीतने की संभावना अधिक होगी। तदनुसार, पाकिस्तानी सेना ने दसियों हज़ार लोगों को भेजा। उन्होंने पहले से ही पर्वत की चोटियों और पर्वत चोटियों पर कब्जा कर लिया है। अब भारतीय सेना 30,000 जवानों को भेज रही है।


 चूंकि पाकिस्तानी सेना उस पहाड़ी की चोटी पर है। यदि हम दिन में उस पहाड़ी पर चढ़ते हैं तो वे जान सकते हैं। अतः रात के समय अत्यधिक ठंड में वे उन पहाड़ों पर चढ़ने लगे। भारतीय सैनिक भले ही ठंडे कपड़े पहने हुए हों, लेकिन ठंड उससे कहीं अधिक थी और भारतीय सैनिकों की हड्डियाँ काँप रही थीं।


 साथ ही उन्हें तमाम बंदूकें और हथियार भी रखने पड़ते हैं। अगर पाकिस्तानी सेना ने उन्हें देख लिया तो वे उन पर हमला करना शुरू कर देंगे। जब भारतीय सैनिक ध्यान दे रहे थे तो पाकिस्तानी सेना ने हमला करना शुरू कर दिया। अब दोनों पक्षों में फायरिंग शुरू हो गई और मारपीट शुरू हो गई।


 वर्तमान


 इसमें भारत के कई महत्वपूर्ण उच्चाधिकारियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस कारगिल युद्ध में, सबसे पहले शहीद होने वाले अधिकारी मेजर अर्जुन सरवनन थे।” गुप्ता ने आज दिनेश से कहा।


 मई 28, 1999


वह तमिलनाडु के रामेश्वरम इलाके का रहने वाला है। पाकिस्तानी सेना जो पहाड़ी इलाके में 14,000 फीट की ऊंचाई पर डेरा डाले हुए थी। मेजर अर्जुन को निकासी की जिम्मेदारी दी गई थी।


 इसलिए 28 मई, 1999 को सुबह-सुबह मेजर अर्जुन अपनी सेना के साथ दुश्मन के ठिकाने पर जा चुके थे। तभी पाकिस्तानी सेना सतर्क हो गई और फायरिंग शुरू कर दी।


 उसमें मेजर सरवनन बुरी तरह जख्मी हो गए थे। इसके बाद भारत में सेना के कैंप से उन्हें तुरंत वापस आने के लिए अनाउंसमेंट किया गया। लेकिन मेजर सरवनन ने इसे स्वीकार नहीं किया। वह दुश्मन की ओर आगे बढ़ता रहा।


 सुबह के 06:30


 सुबह साढ़े छह बजे मेजर सरवनन की गोली मारकर हत्या कर दी गई। तब वह 27 साल के थे। अर्जुन की मौत से पहले उसने पाकिस्तानी सेना के चार जवानों को गोली मारी थी। अपने जीवन की परवाह किए बिना, अंत तक दुश्मन सेना पर हमला करने में उनकी बहादुरी ने भारत सरकार के दिल को गहराई तक छू लिया। उन्होंने उन्हें वीर चक्र पुरस्कार से सम्मानित किया।


 वर्तमान


 “जब हर सैनिक इस तरह से लड़ रहा था, तो देश की सभी पार्टियां, भारत के लोग, अभिनेता और कई कंपनियां पैसा इकट्ठा करती हैं और इसे वाजपेयी को भेजती हैं। यही वह समय था जब अटल बिहारी वाजपेयी ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण रणनीति तैयार की थी।” गुप्ता ने दिनेश से कहा, जो मेजर अर्जुन सरवनन की दुर्दशा सुनकर आंसू बहा रहा था।


 "वह रणनीति क्या है सर?" दिनेश से पूछा तो उसने जवाब दिया: "वे इसे डिप्लोमेसी कहते हैं।"


 1999


 भारत की पहली वायुसेना कारगिल युद्ध में भेजी गई थी। भारतीय वायु सेना बहुत शक्तिशाली चीज थी। तो क्या है IAF भारतीय वायु सेना की इस योजना का मतलब है, उन्होंने नियंत्रण रेखा (LOC) को पार करने के बारे में सोचा। भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा।


 वायु सेना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यशवंत सिन्हा ने पाकिस्तान की सीमा से आगे जाकर कुछ ठिकानों पर हमला करने की योजना बनाई। लेकिन जब उन्होंने प्रधानमंत्री वाजपेयी को यह योजना बताई तो वे इसके पूरी तरह खिलाफ थे।


 "हमें यह गलती नहीं करनी चाहिए।" उन्होंने कहा। एयर चीफ को उनकी बात बाद में ही समझ में आई। क्योंकि, युद्ध में, देश गलती कर सकते हैं और नियम कहीं भी तोड़ने का मौका है। इसलिए जब दो देश युद्ध में होते हैं, तो दूसरे देशों के लिए उन्हें बाहर से आंकना बहुत मुश्किल होता है।


 प्रधानमंत्री वाजपेयी ने उसका सही इस्तेमाल किया। बाकी दुनिया की नजरों में यह कारगिल युद्ध, "हर कोई चुपचाप सोच रहा था कि किस देश में विश्वास किया जाए और किस देश में सच्चाई और न्याय है।" इस युद्ध में भारत का बहुत अधिक नियंत्रण था। उन्होंने नियंत्रण रेखा पार नहीं की। इसलिए अंतरराष्ट्रीय भूमि में, जब बाकी दुनिया देख रही है, यह भारत के लिए अपनी रक्षा के लिए रक्षात्मक युद्ध जैसा था।


 यह पाकिस्तानी सेना है जो सीमा पार कर भारत पर हमला कर रही है। भारत सिर्फ उन्हें दूर धकेलने की कोशिश कर रहा है। भारत ने इस युद्ध को एक अवसर के रूप में इस्तेमाल किया और कहा कि हम एलओसी पार करके पाकिस्तान पर बम नहीं गिराना चाहते। भारत बस अपने देश की रक्षा करने की कोशिश कर रहा है और एक कूटनीतिक सफलता हासिल की है।


 तो अगले कुछ हफ्तों में यूरोपियन यूनियन, आसियान रीजनल फोरम, G8 देश सबने इस कारगिल युद्ध में भारत का साथ देना शुरू कर दिया। अमेरिका शुरू से देख रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने बिना रुके 15 जून, 1999 को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फोन किया और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को नहीं पता कि क्या करें।


 उस फोन कॉल में, बिल क्लिंटन ने कहा: "इस युद्ध को तुरंत बंद करो। यदि आपने इसे नहीं रोका तो इसका मतलब है कि अमेरिका से पाकिस्तान को दिया जाने वाला 100 अरब डॉलर का कर्ज निलंबित हो जाएगा।


 तत्काल पाकिस्तान के प्रधान मंत्री नवाज ने एक सलाहकार बैठक की। उसके बाद 3 जुलाई को नवाज ने व्हाइट हाउस फोन किया। उन्होंने कहा: "मैं सीधे अमेरिका आऊंगा और युद्ध के बारे में समझाऊंगा।"


 बिल क्लिंटन खुद नहीं जानते कि कारगिल युद्ध के दौरान नवाज भारत पर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं। वहां उन्होंने इस बारे में सवाल पूछना शुरू कर दिया। जब उन्होंने इसके बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा: "मुझे इसके बारे में पता नहीं है सर। मुझे नहीं पता था कि ऐसा कुछ होने वाला है। यह कारगिल युद्ध हमारे सेना प्रमुख मुशर्रफ के नेतृत्व में हो रहा है।


 उसके बाद कई घंटों तक अमेरिका ने पाकिस्तान को बाएं और दाएं हाथ दिया। तब पाकिस्तान ने कहा: “कृपया हमें कुछ समय दें। हम युद्ध रोक देंगे।


 एक रिपोर्ट तुरंत तैयार की गई और प्रकाशित की गई। उसमें उन्होंने कहा, 'हम भारत के खिलाफ इस युद्ध को छोड़ देंगे और हम अपनी सेना वापस ले लेंगे। जैसे ही हमारी सेना एलओसी पर पहुंचेगी, यह संधि लागू हो जाएगी।” इसी तरह पाकिस्‍तानी सेना को भी हटा लिया गया है।


 14 जुलाई 1999 को, इस कारगिल युद्ध में, अटल बिहारी वाजपेयी ने बताया कि भारत को एक बड़ी सफलता मिली है। इस कारगिल युद्ध की सफलता का एक अहम कारण अमेरिका था। यह युद्ध बिल क्लिंटन के कारण समाप्त हुआ।


 वर्तमान


"तो, अमेरिका ने कई जगहों पर हमारी मदद की है सर?" दिनेश से पूछा, तो गुप्ता ने जवाब दिया: “हां। उन्होंने हमारी मदद की। लेकिन कई बार उन्होंने हमारा विरोध किया है। जब हमने अपने परमाणु हथियार तैयार किए तो उन्होंने कहा कि हमें इसे तैयार नहीं करना चाहिए। उन्होंने हमें धमकी दी कि अगर हम ऐसा करते हैं तो भारत पर कई प्रतिबंध लगा देंगे। अटल बिहारी वाजपेयी तब प्रधानमंत्री थे।


 गुप्ता ने जारी रखा और दिनेश से कहा: "इस तरह वाजपेयी और अब्दुल कलाम ने अमेरिका को मूर्ख बनाया। 62 दिनों तक चले इस युद्ध में भारतीय सेना ने रॉकेट और बमों के 2,00,000 सेल का इस्तेमाल किया था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, यह सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली घटना है। इसमें भारत की तरफ से 527 जवानों ने अपनी जान गंवाई थी। 1363 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पाकिस्तानी पक्ष में, 800 लोग शहीद हुए और 800 अन्य घायल हुए, प्रधान मंत्री नवाज शरीफ ने कहा। भारत इस कारगिल युद्ध पर 10,000 करोड़ रुपये खर्च करता है। इस युद्ध के बाद भारत ने अपनी सेना को मजबूत करने का फैसला किया। उसके बाद उन्होंने सेना कोष को बढ़ाकर चौवन हजार करोड़ कर दिया। क्योंकि इस युद्ध से पहले यह 40,000 करोड़ था। अब अकेले भारतीय सेना पर 76 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च किए जा रहे हैं।


 यह सुनकर दिनेश को अपने राष्ट्र पर गर्व महसूस हुआ और उन्होंने अपने ब्लॉग में इस बारे में एक लेख लिखने का फैसला किया जिसका शीर्षक था: "भारतीय गणतंत्र का जश्न।"


 उपसंहार


 कृपया इसे भारतीय रुपये में परिवर्तित करें और टिप्पणी करें। जहां तक ​​मुझे पता है, मुझे लगता है कि 7,00,000 करोड़ की संभावना है। सही है तो कमेंट में बताएं। दुनिया में सेना पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाले देशों की सूची में भारत फिलहाल तीसरे नंबर पर है। यह एक और स्तर है, है ना?


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational