Adhithya Sakthivel

Inspirational

5  

Adhithya Sakthivel

Inspirational

जासूसी का मामला

जासूसी का मामला

25 mins
1.0K


नोट: यह कहानी वैज्ञानिक सर नंबी नारायणन के जीवन से प्रेरित है। यह उनके संघर्षों को दर्शाता है जब उन्हें झूठे जासूसी मामले के लिए फंसाया गया था, जो ओरमाकालुडे ब्राह्मणपदम: एक आत्मकथा और रेडी टू फायर: हाउ इंडिया एंड आई सर्वाइव द इसरो स्पाई केस के संदर्भ में कई लेखों पर आधारित है।


 30 नवंबर 1994:


 तिरुवनंतपुरम, केरल:


नंबी नारायणन पर एक "जासूस" होने और मालदीव के दो खुफिया अधिकारियों को भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम की गोपनीय जानकारी लीक करने का आरोप लगाया गया था, जिन्होंने कथित तौर पर इसरो के रॉकेट इंजन के चित्र और दस्तावेज़ पाकिस्तान को बेचे थे। नंबी के घर के आसपास और आसपास के लोगों ने उन्हें अपने घर के अंदर जाने से मना कर दिया। वे उन्हें त्योहारों और पारिवारिक कार्यक्रमों में शामिल होने से मना करते हैं।


 नंबी के परिवार को जनता और राजनीतिक दलों द्वारा पीटा जाता है। उनके घर पर पथराव किया गया है। नंबी नारायणन के बेटे शंकर नांबी, एक व्यापारी, कुछ राजनीतिक दल के नेताओं द्वारा मारा जाता है। जबकि, उनकी बेटी गीता अरुणन, जो बैंगलोर में एक मोंटेसरी स्कूल की शिक्षिका हैं, को उनके चेहरे पर गाय के गोबर से अपमानित किया गया था। उनके पति सुब्बैया अरुणन एक इसरो वैज्ञानिक (मार्स ऑर्बिटर मिशन के निदेशक और पद्म श्री पुरस्कार विजेता) को बस में यात्रा करते समय प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ता है।


 सालों बाद:


 25 जून 2022:


 भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद:


गुजरात के पुलिस अधिकारी एएसपी साईं अधिष्ठा आईपीएस ने पूर्व आईपीएस अधिकारी आरबी श्रीकुमार को गिरफ्तार किया है। नंबी नारायणन, जो अब 80 वर्षीय हैं, एएसपी साई अधिष्ठा के साथ एक साक्षात्कार में भाग लेने के लिए आते हैं, जिन्हें अहमदाबाद के आईआईएम विश्वविद्यालय में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए बुलाया गया था। वहां हर कोई दोनों की बातचीत सुनने को तैयार था। जबकि, कॉलेज के छात्र व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर चैटिंग में व्यस्त थे। वे दोनों की बातचीत सुनने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं ले रहे थे।


 स्थान स्थापित करने के बाद, अधित्या ने नंबी से पूछा: “श्रीमान। आप इतने खुश क्यों थे कि पूर्व आईपीएस अधिकारी आरबी श्रीकुमार को मैंने और हमारे पुलिस बलों ने गिरफ्तार कर लिया है? कोई व्यक्तिगत कारण?"


 अपने दाढ़ी वाले चेहरे के साथ, नंबी साईं अधिष्ठा को देखता है। नंबी ने शीशा पहना हुआ है। उसने उत्तर दिया: "मि। साईं आदित्य। मेरे लिए कोई व्यक्तिगत कारण नहीं है। मुझे पता चला कि आज उन्हें कहानियों को गढ़ने और उन्हें सनसनीखेज बनाने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, उनके खिलाफ एक आरोप था। उसने मेरे मामले में भी यही किया। मुझे यह जानकर बहुत खुशी हो रही है कि उसे गिरफ्तार किया गया है क्योंकि हर चीज की एक सीमा होती है और वह शालीनता के मामले में सारी हदें पार कर रहा है।


 थोड़ी देर रुकते हुए उन्होंने आगे कहा: "जब उन्हें गिरफ्तार किया गया था, तो मैं बहुत खुश था क्योंकि वह हर समय इस तरह की शरारत करता रहेगा, ऐसी चीज का अंत होना चाहिए। इसलिए मैंने कहा, मैं बहुत खुश हूं। यही बात मुझ पर भी लागू होती है।"


"जी महोदय। इस जासूसी मामले से निपटने से पहले, क्या हम एक वैज्ञानिक के रूप में आपके गुरु और गुरु विक्रम साराभाई के साथ आपकी यात्रा की शुरुआत करेंगे?” साईं अधिष्ठा से पूछा, जिस पर नंबी नारायणन प्रसन्न होते हैं। उसने कहा: “उफ़। मुझे लगा कि आप इस जासूसी मामले की जांच करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। लेकिन, आप मेरे गुरु विक्रम साराभाई के बारे में भी जानने के लिए उत्सुक हैं।"


 कुछ साल पहले:


 1969:


नंबी का जन्म 12 दिसंबर 1941 को तत्कालीन त्रावणकोर रियासत नागरकोइल में एक हिंदू परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा डीवीडी हायर सेकेंडरी स्कूल, नागरकोइल से पूरी की। उन्होंने त्यागराज कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, मदुरै से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी किया। मदुरै में डिग्री हासिल करने के दौरान नंबी नारायणन ने अपने पिता को खो दिया। उनकी दो बहनें थीं। जैसे ही उनके पिता की मृत्यु हुई, उनकी मां बीमार पड़ गईं। नंबी ने मीना नाम्बी से शादी की और उनके दो बच्चे थे।


मदुरै में मैकेनिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के बाद, नांबी ने 1966 में इसरो में थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन पर तकनीकी सहायक के रूप में अपना करियर शुरू किया। विक्रम साराभाई ने उन्हें रॉकेट प्रणोदन में उच्च अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें प्रिंसटन विश्वविद्यालय में स्वीकार कर लिया गया और नासा फेलोशिप भी अर्जित की जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने लुइगी क्रोको के तहत रासायनिक रॉकेट प्रणोदन में अपना मास्टर पूरा किया और रासायनिक रॉकेट प्रणोदन में विशेषज्ञता के साथ भारत लौट आए। उस समय इसरो डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के नेतृत्व में ठोस प्रणोदक पर काम कर रहा था। नंबी नारायण ने सोचा कि भारत के पास अपना स्वदेशी निर्मित तरल प्रणोदन इंजन होना चाहिए क्योंकि तरल प्रणोदक उच्च दक्षता देते हैं और उन्होंने देखा कि यूएसएसआर (रूस), और यूएसए जैसे देश तरल प्रणोदन पर काम कर रहे हैं और उच्च पेलोड क्षमता वाले तरल प्रणोदक इंजन वाले बड़े रॉकेट का निर्माण कर रहे हैं। आवश्यक। इसलिए नारायणन ने तरल प्रणोदक मोटर्स विकसित किए, पहले 1970 के दशक के मध्य में एक सफल 600 किलोग्राम (1,300 पाउंड) थ्रस्ट इंजन का निर्माण किया और उसके बाद बड़े इंजनों की ओर अग्रसर हुए।


उनके पास उत्कृष्ट प्रबंधकीय और संगठनात्मक कौशल थे और उनका मानना ​​​​था कि वाणिज्यिक अंतरिक्ष बाजार एक ट्रिलियन-डॉलर का व्यवसाय होगा जो कि अंतरिक्ष उद्योग में व्यवसाय को देखने पर सच है।


वर्तमान:


"श्रीमान। कुछ ने कहा कि आपने प्रयोग कार्य प्रगति के दौरान इसरो प्रयोगशाला में डॉक्टर ए.पी.जे.अब्दुल कलाम की जान बचाई! साईं अधिष्ठा ने कहा। नंबी ने उस घटना को याद किया, जब उन्होंने अब्दुल कलाम के बारे में बात की थी।


1967:


बड़ी संख्या में भारतीयों के लिए, डॉ कलाम को एक मछुआरे के बेटे से वैज्ञानिक के रूप में जाना जाता है, जो शीर्ष मुद्रा तक पहुंचे। "मिसाइल-मैन" के रूप में याद किए जाने वाले कलाम ने भारत सरकार के एयरोस्पेस और रक्षा प्रतिष्ठानों के लिए काम किया।


लेकिन इसी "मिसाइल मैन" कलाम को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के एक युवा वैज्ञानिक के रूप में अपने दिनों के दौरान एक विस्फोट से एक संकीर्ण चूक हुई थी। ISRO (तब INCOSPAR के रूप में जाना जाता था) अपने प्रारंभिक चरण में था और केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में थुम्बा फिशिंग हैमलेट में एक छोटे से चर्च से संचालित होता था। वहां काम करने वाले अधिकांश वैज्ञानिक युवा स्नातक थे जिनमें एक नए विषय- रॉकेट साइंस के बारे में जितना हो सके प्रयोग करने और सीखने की इच्छा थी।


उनके पास केवल प्रायोगिक रॉकेट थे (जिन्हें साउंडिंग रॉकेट के रूप में जाना जाता है) जिन्हें 100 किलोमीटर या उससे कम की ऊंचाई पर दागा गया था। इनमें से अधिकांश परिज्ञापी रॉकेटों को मित्र देशों द्वारा ऊपरी-वायुमंडलीय प्रयोगों के संचालन के लिए पेश किया गया था। परिप्रेक्ष्य के लिए, इसरो द्वारा आज लॉन्च किए गए पहाड़ों (पीएसएलवी और जीएसएलवी श्रृंखला) की तुलना में उस युग के ध्वनि रॉकेट एक मोलहिल हैं।


 ऐसे ही एक फ्रांसीसी सेंटॉर रॉकेट के प्रक्षेपण की तैयारी के दौरान, नांबी नारायणन द्वारा एक बारूद आधारित इग्नाइटर बनाया जा रहा था। एक बार सही ऊंचाई पर, इग्नाइटर एक छोटे से विस्फोट को ट्रिगर करेगा और रॉकेट के रासायनिक पेलोड को वायुमंडल में छोड़ देगा, इस प्रकार प्रयोग करने में मदद करेगा। हालांकि, प्रक्षेपण से एक दिन पहले, नारायणन को एक वैज्ञानिक प्राचार्य का पता चला कि उनका बारूद 100 किमी की ऊंचाई पर नहीं चलेगा।


 जब नारायणन ने कलाम को इसकी जानकारी दी, तो उन्होंने शुरू में इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया। लेकिन बाद में, नारायणन के समझाने पर, दोनों ने सिद्धांत का परीक्षण किया। दोनों ने एक गर्भनिरोधक स्थापित किया जहां बारूद का एक सीलबंद जार एक वैक्यूम पंप (ऊपरी वातावरण जैसे पतली हवा और कम दबाव बनाने के लिए) से जुड़ा था। इसे प्रज्वलित करने के लिए कई प्रयास किए गए, लेकिन वैज्ञानिकों एबल एंड नोबल द्वारा 1942 का सिद्धांत सही था!


 बारूद के अक्रिय व्यवहार की इस घटना को करीब से स्थापित करने के लिए, एक युवा कलाम ने बारूद से भरे जार में अपनी नाक थपथपाई। उलटी गिनती शुरू हो चुकी थी और सहायक बारूद को जलाने के लिए तैयार था, लेकिन तभी नंबी नारायणन ने महसूस किया कि वैक्यूम पंप जार से ठीक से जुड़ा नहीं था। इसका मतलब था कि बारूद हमेशा की तरह एक्सप्लोर करेगा।


 एक सेकंड के भीतर, नंबी नारायणन ने छलांग लगा दी और कलाम को सुरक्षा के लिए नीचे धकेल दिया, इससे पहले कि एक विस्फोट ने कमरे को हिला दिया और कांच के टुकड़े उड़ गए। धुंआ शांत होने के बाद कलाम उठ बैठे और नंबी से कहा, "देखो, आग लग गई।" इस तरह युवा जोड़ी ने साबित किया कि एबल और नोबल सही थे और यह भी कि बारूद सामान्य दबाव में फायर करेगा।


 30 दिसंबर 1971 को, विक्रम साराभाई को उसी रात बॉम्बे के लिए प्रस्थान करने से पहले एसएलवी डिजाइन की समीक्षा करनी थी। उन्होंने एपीजे अब्दुल कलाम से टेलीफोन पर बात की थी। बातचीत के एक घंटे के भीतर ही साराभाई का 52 साल की उम्र में त्रिवेंद्रम में हृदय गति रुकने से निधन हो गया। उनका निधन नंबी और अब्दुल कलाम दोनों के लिए एक बड़ी क्षति है।


 वर्तमान:


“विक्रम साराभाई की मृत्यु ने आपको बहुत प्रभावित किया है। आपने इसरो के बाद के हालात को कैसे संभाला, सर?" साई अधिष्ठा से पूछा, जिस पर नंबी ने कहा: “मैं इसके बाद को संभालने में असमर्थ था। चीजें मेरे खिलाफ थीं। मैं विक्रम साराभाई के कार्यकाल में पहले की तरह अहंकार से नहीं घूम पाया था।”


 1974:


 प्रयोगशाला में नंबी द्वारा बचाए जाने के बाद, अब्दुल कलाम ने इसरो, डीआरडीओ और अन्य सरकारी संगठनों में विभिन्न भूमिकाओं में काम किया। नंबी भारत में लिक्विड प्रोपल्शन रॉकेट इंजन टेक्नोलॉजी के जनक बने। 1974 में, सोसाइटी यूरोपेन डी प्रोपल्शन ने इसरो से 100 मानव-वर्ष के इंजीनियरिंग कार्य के बदले में वाइकिंग इंजन प्रौद्योगिकी को स्थानांतरित करने पर सहमति व्यक्त की। यह स्थानांतरण तीन टीमों द्वारा पूरा किया गया और नारायणन ने चालीस इंजीनियरों की टीम का नेतृत्व किया जिन्होंने फ्रेंच से प्रौद्योगिकी अधिग्रहण पर काम किया। अन्य दो टीमों ने भारत में हार्डवेयर के स्वदेशीकरण और महेंद्रगिरि में विकास सुविधाओं की स्थापना पर काम किया। विकास नाम के पहले इंजन का 1985 में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था।


 वर्तमान:


 “विकास इंजन इसरो में एक प्रमुख मोड़ है। पच्चीस साल बाद भी, यह कभी असफल नहीं हुआ। यह इसरो की चुंबकीय सफलता है। यहां तक ​​कि एक लॉन्च इंजन भी विफल रहा, विकास इंजन कभी विफल नहीं हुआ। विकास इंजन के बिना, प्रमुख मिशनों के लिए अंतरिक्ष में कुछ भी नहीं जा सकता था। यह एक सच्चाई है, जिसे छुपाया नहीं जा सकता। यह कितनी बड़ी सफलता है सर!"


 "धन्यवाद साईं अधिष्ठा" नंबी नारायणन ने कहा।


 कुछ देर मुस्कुराते हुए, अधित्या ने नंबी से पूछा: "लेकिन, तुम यहीं नहीं रुकोगे। आपका अगला लक्ष्य क्रायोजेनिक इंजन है। क्या मैं सही हूँ सर?"


 "हाँ। यद्यपि हमारे पास ठोस ईंधन इंजन और तरल ईंधन इंजन है, हम क्रायोजेनिक इंजन के बिना उपग्रह प्रक्षेपण में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं हो सके। मैं क्रायोजेनिक इंजन का प्रमुख और प्रमुख था। चूंकि हमारे पास अपनी क्रायोजेनिक मशीन लॉन्च करने का समय नहीं है, इसलिए हमने दुनिया के देशों से मशीन प्राप्त करने के लिए एक टेंडर भेजा है।”


 1992:


 रॉकेट क्लब, तिरुवनंतपुरम:


 रूस, चीन, फ्रांस और अमेरिका ही ऐसे देश थे जो जीएसएलवी को प्रक्षेपित करने में सक्षम थे। फ्रांस और अमेरिका इसे काफी ऊंची कीमत पर बेच रहे थे। इसलिए भारत ने अपने दीर्घकालिक सहयोगी रूस के साथ एक समझौता किया। रूस भारत को बहुत ही कम और उचित मूल्य पर प्रौद्योगिकी प्रदान करने के लिए सहमत हुआ। इससे बड़े भाई अमेरिका बहुत परेशान हुए।


1992 में, भारत ने क्रायोजेनिक ईंधन आधारित इंजन विकसित करने के लिए प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और 235 करोड़ रुपये में ऐसे दो इंजनों की खरीद के लिए रूस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। हालांकि, यह तब अमल में नहीं आया जब अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश ने रूस को लिखा, प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के खिलाफ आपत्तियां उठाईं और यहां तक ​​​​कि चुनिंदा-पांच क्लब से देश को ब्लैकलिस्ट करने की धमकी दी। रूस, बोरिस येल्तसिन के अधीन, दबाव के आगे झुक गया और भारत को प्रौद्योगिकी से वंचित कर दिया। इस एकाधिकार को दरकिनार करने के लिए, भारत ने प्रौद्योगिकी के औपचारिक हस्तांतरण के बिना एक वैश्विक निविदा जारी करने के बाद, कुल 9 मिलियन अमेरिकी डॉलर के दो मॉक-अप के साथ, चार क्रायोजेनिक इंजन बनाने के लिए रूस के साथ एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसरो पहले ही केरल हाई-टेक इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ आम सहमति पर पहुंच चुका था, जो इंजन बनाने के लिए सबसे सस्ता टेंडर प्रदान करता। लेकिन यह 1994 के जासूसी घोटाले के कारण अमल में लाने में विफल रहा। यदि इस अवधि के दौरान आवश्यक क्रायोजेनिक इंजन विकसित किए गए होते तो इसरो आज की तुलना में कहीं अधिक ऊपर होता। इस कुख्यात कांड की वजह से इसरो को 10 साल पीछे घसीटा गया।


 वर्तमान:


 वर्तमान में, साईं अधिष्ठा ने नंबी नारायणन से पूछा: "सर। भारतीय सेना और इसरो के वैज्ञानिक असली हीरो थे सर। क्या प्रेरक जीवन है! एक तरफ रॉकेटरी और दूसरी तरफ जिंदगी। क्या रोमांच है! मुझे जेम्स बॉन्ड देखने का मन कर रहा है। तीन साल बाद, उडुप्पी रामचंद्र राव सेवानिवृत्त हुए। इसके बावजूद आप अपने प्रयासों से नहीं रुके। बिना किसी मैनुअल गाइडेंस के आप क्रायोजेनिक इंजन बना रहे हैं। लेकिन इससे पहले कि आप इसमें सफल हो पाते, आपके सपने एक अभिशाप बन गए। क्या मैं सही हूँ?"


 (1994 की अवधि नंबी नारायणन द्वारा कहे गए प्रथम व्यक्ति कथन की विधा में सामने आती है)


 अक्टूबर 1994:


मालदीव की नागरिक मरियम रशीदा को तिरुवनंतपुरम में पाकिस्तान को बेचने के लिए इसरो रॉकेट इंजनों के गुप्त चित्र प्राप्त करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। मुझे (इसरो में क्रायोजेनिक परियोजना के निदेशक) को इसरो के उप निदेशक डी. शशिकुमारन और एक रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के भारतीय प्रतिनिधि के. चंद्रशेखर, एक श्रम ठेकेदार एस.के.शर्मा और रशीदा के मालदीव के मित्र फुसिया हसन के साथ गिरफ्तार किया गया था।


 मुझ पर मालदीव के दो कथित खुफिया अधिकारियों, मरियम रशीदा और फौजिया हसन को महत्वपूर्ण रक्षा रहस्य लीक करने का आरोप लगाया गया था। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि रहस्य रॉकेट और उपग्रह प्रक्षेपण के प्रयोगों से अत्यधिक गोपनीय "उड़ान परीक्षण डेटा" से संबंधित हैं। नारायणन उन दो वैज्ञानिकों में से एक थे (दूसरे थे डी. शशिकुमारन) जिन पर लाखों में रहस्य बेचने का आरोप लगाया गया था। हालाँकि, मेरा घर कुछ भी सामान्य नहीं लग रहा था और मुझ पर जिस भ्रष्ट लाभ का आरोप लगाया गया था, उसके कोई संकेत नहीं दिखा।


 मुझे गिरफ्तार किया गया और 48 दिन जेल में बिताए। मुझसे पूछताछ करने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के अधिकारी इसरो के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ झूठे आरोप लगाना चाहते थे। आईबी के दो अधिकारियों ने मुझे ए.ई. मुथुनायगम, उनके बॉस और तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र (एलपीएससी) के तत्कालीन निदेशक को फंसाने के लिए कहा था। जब मैंने पालन करने से इनकार कर दिया, तो मुझे तब तक प्रताड़ित किया गया जब तक कि मैं गिर नहीं गया और अस्पताल में भर्ती नहीं हो गया।


 इसरो के खिलाफ मेरी मुख्य शिकायत यह है कि उसने मेरा समर्थन नहीं किया। कृष्णास्वामी कस्तूरीरंगन, जो उस समय इसरो के अध्यक्ष थे, ने कहा कि इसरो कानूनी मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता।


 मई 1996 में, सीबीआई ने आरोपों को नकली बताकर खारिज कर दिया। उन्हें अप्रैल 1998 में सुप्रीम कोर्ट ने भी खारिज कर दिया था। सितंबर 1999 में, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने केरल सरकार के खिलाफ अंतरिक्ष अनुसंधान में मेरे विशिष्ट करियर को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक यातना के लिए सख्त कार्रवाई की थी। और उनके परिवार को शिकार बनाया गया। हमारे खिलाफ आरोपों को खारिज करने के बाद, दो वैज्ञानिकों, शशिकुमार और मुझे तिरुवनंतपुरम से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया। हमें डेस्क जॉब दी गई।


(पहले व्यक्ति का वर्णन यहाँ समाप्त होता है)


 वर्तमान:


 वर्तमान में, साईं अधिष्ठा के साथ, प्रत्येक छात्र नंबी के जासूसी मामले को सुनने के लिए बहुत उत्सुक है। जबकि, नांबी ने अपनी गिरफ्तारी के पीछे की गंदी राजनीति को याद किया और सीबीआई इस मामले में कैसे आई, वास्तव में।


 1994 से 2001:


 कांग्रेस ने हमारे वैज्ञानिकों, अंतरिक्ष कार्यक्रम के जीवन के साथ खिलवाड़ किया, सीआईए की मदद की और राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया ताकि पार्टी की एक छोटी-सी गुटीय लड़ाई जीती जा सके। 1994 में केरल में कांग्रेस पार्टी में दरार पैदा हो गई थी। तत्कालीन सीएम के करुणाकरण ने पहले गुट का नेतृत्व किया था। ए.के. एंटनी (कांग्रेस में प्रतिद्वंद्वी गुट के नेता) खुद को मुख्यमंत्री के रूप में स्थापित करने के लिए करुणाकरण को गिराने की योजना बना रहे थे। नौकरी के लिए उनके हिट मैन करुणाकरण कैबिनेट में एफएम ओमेन चांडी थे


 अगर एंटनी को सिंहासन का खेल जीतना था, तो उन्हें करुणाकरण, अपने आप में एक दुर्जेय नेता को गिराना पड़ा। करुणाकरण ने केरल के अधिकांश पुलिस प्रतिष्ठानों के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी, जिनसे उन्हें विशेष लगाव था। करुणाकरण के नीली आंखों वाले अधिकारियों में से एक आईजी रमन श्रीवास्तव थे, जो बेदाग ईमानदारी के साथ एक असाधारण प्रतिभाशाली अधिकारी थे। लेकिन रमन श्रीवास्तव क्रॉस-हेयर या अन्य अधिकारी डीआईजी सिबी मैथ्यूज पर थे, जो ओमेन चांडी के करीबी विश्वासपात्र थे।


 सिबी मैथ्यूज जानते थे कि अगर रमन श्रीवास्तव बल में बने रहे और श्रीवास्तव को तोड़फोड़ करने के लिए बाहर निकले तो वह कभी भी डीजीपी नहीं हो सकते। इसलिए योजना श्रीवास्तव को फंसाकर करुणाकरण को नीचे लाने की थी। भेड़िये सही अवसर की तलाश में थे। इन लोगों को अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कोई भी संपार्श्विक क्षति स्वीकार्य थी।


 यह तब हुआ जब एक वरिष्ठ निरीक्षक विजयन को मालदीव की एक सराहनीय दिखने वाली महिला मरियम रशीदा मिली, जो अपना वीजा बढ़ाने के लिए आयुक्त कार्यालय आई थी। विजयन मरियम से "कुछ एहसान" चाहता था और उसे तुरंत फटकार लगाई गई। प्रतीत होता है कि उसने विजयन से कहा, कि वह उसके आईजी से शिकायत करेगी।


एक अन्य स्तर पर, आईबी के अतिरिक्त निदेशक रतन सहगल, जिन्हें बाद में सीआईए मोल होने के कारण छुट्टी दे दी गई थी, इसरो के स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन कार्यक्रम को तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र, महेंद्रगिरि में काम कर रहे थे।


 रतन सहगल के निशाने पर दो वैज्ञानिक थे, जो कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण थे, नंबी नारायणन और शशि कुमार। उन्होंने अपने डिप्टी आरबी श्रीकुमार को इस साजिश में शामिल होने दिया। श्रीकुमार केरल में कांग्रेस प्रतिष्ठान के एंटनी गुट के बहुत करीबी थे। वह पहले से ही करुणाकरण सरकार को गिराने के लिए एंटनी गुट की चर्चा का हिस्सा थे। क्या आरबी श्रीकुमार का नाम जाना पहचाना लगता है? जी हां, 2002 के दंगों के दौरान गुजरात के अतिरिक्त डीजीपी इंटेलिजेंस जिन्होंने कांग्रेस की ओर से मोदी पर झूठे आरोप लगाए थे।


 आरबीएस, सिबी और कांग्रेस के एंटनी गुट के लिए खेल के सभी टुकड़े एक साथ विफल हो रहे थे। वे जानते थे कि यह मालदीव की 2 महिलाओं, एक ईमानदार आईपीएस अधिकारी और इसरो के दो शीर्ष वैज्ञानिक, जो भारत के लिए एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे थे, के जीवन की कीमत पर होगा।


 एमटीसीआर के तहत अमेरिका द्वारा भारत को क्रायोजेनिक तकनीक से वंचित कर दिया गया था, और यहां तक ​​कि रूस भी समूह के दबाव के बाद पीछे हट गए। भारत को अपना क्रायोजेनिक इंजन विकसित करना था। यह कार्य एलपीएससी के नंबी नारायणन और शशि कुमार को सौंपा गया था। वे भारत के अंतरिक्ष यान पीएसएलवी के पीछे मुख्य लोग थे।


 जाहिर तौर पर प्रत्येक साजिशकर्ता जानता था कि अगर इन वैज्ञानिकों को तस्वीर से हटा दिया गया, तो भारत के अंतरिक्ष और मिसाइल कार्यक्रम को एक बड़ा झटका लगेगा। लेकिन एंटनी गुट के लिए उन्होंने राष्ट्र या उसकी सुरक्षा की परवाह नहीं की, वे सिर्फ पार्टी में प्रतिद्वंद्वी को बाहर निकालना चाहते थे। सिबी मैथ्यूज के लिए यह उनका प्रमोशन था जो मायने रखता था। रतन सहगल के लिए यह सीआईए की ओर से दी गई रकम थी जो मायने रखती थी। आरबीएस के लिए अपने कांग्रेस आकाओं को खुश करना मायने रखता था। राष्ट्र उनमें से किसी के लिए भी मायने नहीं रखता था।


 इस प्रकार एक बड़ी साजिश रची गई, एक प्रमुख मलयालम अखबार को मुख्य प्रचारक के रूप में शामिल किया गया। संचार के तरीके निर्धारित किए गए थे। वरिष्ठ संपादक ने सुझाव दिया कि रिपोर्ट में सेक्स और स्लेज का मिश्रण होना चाहिए। लेखक जो पुलिस संस्करणों को मसाला दे सकते थे, उन्हें प्रकाशन में कहानियां लिखने के लिए खींच लिया गया था।


 एक अच्छा दिन केरल और भारत इसरो के दो अधेड़ उम्र के वैज्ञानिकों की कहानी से रूबरू हुए, जिन्हें मालदीव की दो महिलाओं, मरियम रशीदा और फ़ौज़िया हसन ने शहद फंसाया था। हमें बताया गया कि दोनों वैज्ञानिकों ने सेक्स और लाखों डॉलर के बदले में भारत के क्रायोजेनिक इंजन सीक्रेट्स बेचे।


राष्ट्रीय और मलयालम मीडिया ने पुलिस द्वारा पेश किए गए हर संस्करण की सूचना दी। प्रमुख मलयालम प्रकाशन, और इसके कमीशन सॉफ्ट पोर्न लेखकों ने हमारी कहानियों को वैज्ञानिक और केरल में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से जुड़े मालदीव की महिलाओं के यौन मुठभेड़ों के विशद विवरण के साथ रखा है।


 कुछ ही दिनों में पुलिस अधिकारी के सीएम करुणाकरण के करीबी होने की जासूसी में शामिल होने की खबरें मीडिया में छा गईं। इस प्रकार यह संकेत देता है कि मुख्यमंत्री अधिकारी की रक्षा कर रहे हैं और इसलिए व्यक्तिगत रूप से इसरो जासूसी कांड में शामिल हैं।


 मीडिया आईजी रमन श्रीवास्तव को इसमें शामिल अधिकारी के रूप में शामिल करना शुरू कर देता है और करुणाकरण का समर्थन करने के लिए उन्हें निशाना बनाता है। इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यह स्पष्ट था कि श्रीवास्तव का इनमें से किसी से भी दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं था। लेकिन एंटनी ग्रुप कैबेल ने करुणाकरण के गले तक जाने के लिए इस रास्ते की योजना बनाई थी।


 प्रमुख मलयालम मीडिया हाउस ने अधिक रंगीन कहानियों में पंप किया। एचसी ने रिपोर्टों का संज्ञान लिया और आईजी श्रीवास्तव की जांच नहीं कराने के लिए सरकार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की। तत्कालीन वित्त मंत्री ओमन चांडी ने करुणाकरण पर दबाव बनाने के लिए मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया था।


 अंत में करुणाकरण ने इस्तीफा दे दिया और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। संत एंटनी ने केरल के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। केरल पुलिस के एंटनी साथी जानते थे कि उनके पास कोई मामला नहीं है और जब वे सबूत पेश करेंगे तो अदालतें उन्हें फटकारेंगी। इसलिए डीआईजी सिबी मैथ्यूज ने मामले को सीबीआई को ट्रांसफर करने की सिफारिश की।


 इस बीच दो वैज्ञानिक नंबी नारायणन और शशि कुमार को केरल पुलिस के अधीन और आरबीएस के नेतृत्व में आईबी के हाथों अपमानजनक यातना का सामना करना पड़ता है। उन्हें एक अपराध कबूल करने के लिए मजबूर किया जाता है जो अस्तित्व में नहीं था। मालदीव की दो महिलाओं का यौन शोषण किया जाता है। दोनों वैज्ञानिकों के परिवारों को जासूस करार दिया गया और उन्हें परेशान किया गया। नंबी नारायणन की पत्नी को एक ऑटोरिक्शा से बाहर निकलने के लिए कहा गया क्योंकि उसकी शादी एक जासूस से हुई थी। यहां तक ​​कि उनके बच्चों को भी निशाना बनाया गया और देशद्रोही करार दिया गया।


सीबीआई ने इस हाई प्रोफाइल मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया। जांच के पहले सप्ताह में ही पता चला कि आरोपी के खिलाफ सबूत का एक टुकड़ा भी नहीं था। सबूतों को भूल जाइए, मामले का आधार ही नहीं था, कोई "जासूसी" नहीं थी।


 अभी भी प्रमुख मलयालम प्रकाशन, ने नकली कहानियां बनाईं कि कैसे सीबीआई ने दो वैज्ञानिकों के घरों से बड़ी मात्रा में छिपी हुई संपत्ति का पता लगाने की बात स्वीकार की थी। मीडिया हाउस अपने शुरुआती दिनों में एंटनी मंत्रालय को निराश नहीं कर सका। यदि जासूसी का मामला नहीं होता, तो नेतृत्व परिवर्तन का आधार ही ढह जाता है।


 अंतत: सीबीआई ने अदालत में स्वीकार किया कि यह केरल पुलिस की सुनियोजित साजिश थी और आरोपी के खिलाफ कोई मामला नहीं था। इसने केपी अधिकारियों, सिबी मैथ्यूज, विजयन, केके जोशुआ और आईबी अधिकारी आरबीएस के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की।


 भारत के एससी ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया और सरकार से पुलिस और आईबी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। बाद की सरकारों ने SC के निर्देशों पर कार्रवाई नहीं की। सिबी मैथ्यूज को मुख्यमंत्री बनने पर ओमेन चांडी ने मुख्य सूचना आयुक्त पद से पुरस्कृत किया था। आईबी के अतिरिक्त निदेशक रतन सहगल को बाद में भारत के परमाणु रहस्यों को सीआईए को सौंपते हुए पकड़ा गया और उन्हें सेवा से छुट्टी दे दी गई। वह अमेरिका भाग गया।


 वर्तमान:


वर्तमान में, नंबी ने कहा: "आरबीएस ने मोदी के दुरुपयोग से अपना करियर बनाया और तीस्ता सीतलवाड़ और सेक्युलर के साथ मोदी विरोधी संगोष्ठी सर्किट में देखा जा सकता है। एके एंटनी हमारे रक्षा मंत्री बने जिन्होंने अकेले ही हमारे सशस्त्र बलों के बुनियादी ढांचे और तैयारियों में गिरावट का नेतृत्व किया।


 अदालतों द्वारा छुट्टी दे दिए जाने के बाद भी दूसरे वैज्ञानिक का पुनर्वास कभी नहीं किया गया। जैसा कि पहले कहा गया था, हमें डेस्क जॉब दी गई थी, और देशद्रोही के टैग के साथ रहते थे। इस साजिश का सबसे बड़ा शिकार राष्ट्रीय सुरक्षा और हमारा अंतरिक्ष कार्यक्रम था। क्रायोजेनिक इंजन प्रोग्राम को 2 दशकों से झटका लगा था और 2017 में ही हम इस तकनीक के साथ फुल सिस्टम फ्लाइट कर पाए थे। यह "कांग्रेस की मानसिकता" है जिसका जिक्र मोदी करते रहते हैं। वे इस देश को खोखला खाएंगे और तब तक परेशान नहीं होंगे जब तक उनके छोटे-छोटे एजेंडे और पहले परिवार का ध्यान रखा जाता है। ”


 थोड़ी देर सोचते हुए, साईं अधिष्ठा ने उनसे पूछा: "सर। क्या भारत सरकार ने आपके नुकसान की भरपाई की?”


 "हाँ। उन्होंने मेरे नुकसान की भरपाई की। लेकिन, मेरे मानसिक कष्टों के लिए, कोई भी क्षतिपूर्ति या सांत्वना नहीं दे सका।"


 2001 से 2018:


 मार्च 2001: एनएचआरसी ने ₹10 लाख का अंतरिम मुआवजा दिया, राज्य से हर्जाना देने को कहा; सरकार ने आदेश को चुनौती दी है।


 सितंबर 2012: हाईकोर्ट ने राज्य को श्री नारायणन को ₹10 लाख का भुगतान करने का निर्देश दिया।


 मार्च 2015: एचसी ने दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए सीबीआई की रिपोर्ट पर विचार करने या न करने के लिए राज्य सरकार को छोड़ दिया।


 अप्रैल 2017: सुप्रीम कोर्ट ने श्री नारायणन की याचिका पर सुनवाई शुरू की, जिसमें केरल के पूर्व डीजीपी सिबी मैथ्यूज और मामले की जांच करने वाले अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी।


 3 मई, 2018: मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर और डी.वाई. चंद्रचूड़ का कहना है कि वह श्री नारायणन को 75 लाख रुपये का मुआवजा देने और उनकी प्रतिष्ठा को बहाल करने पर विचार कर रहा है।


8 मई, 2018: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह केरल सरकार से मामले में एसआईटी अधिकारियों की भूमिका की फिर से जांच करने के लिए कहने पर विचार कर रहा है।


 9 मई, 2018: एससी का कहना है कि श्री नारायणन को "दुर्भावनापूर्ण अभियोजन" के कारण उनकी प्रतिष्ठा में सेंध का सामना करना पड़ा है और केरल सरकार उन्हें मुआवजा देने के लिए "प्रतिपक्ष दायित्व" से बच नहीं सकती है।


 10 जुलाई 2018: सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा; सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह नारायणन द्वारा लगाए गए आरोपों की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच के लिए तैयार है।


 14 सितंबर, 2018: SC ने 76 वर्षीय श्री नारायणन को ISRO जासूसी मामले में मानसिक क्रूरता के लिए ₹50 लाख का मुआवजा दिया।


 वर्तमान:


 वर्तमान में, साईं अधिष्ठा ने आंसुओं में कहा: "यदि आप पर जासूसी के मामले में झूठा आरोप नहीं लगाया गया होता, तो भारत और भी अधिक विकसित हो सकता था।" नंबी ने मुस्कुराते हुए कहा: "सिर्फ मैं ही नहीं अधित्या। यहां तक ​​कि एपीजे अब्दुल कलाम, मेरे गुरु विक्रम साराभाई और कुछ अन्य जैसे वैज्ञानिक भी जीवित होते, हमारा देश एक महाशक्ति होता। यदि भारत क्रायोजेनिक इंजन विकसित कर लेता तो अमेरिका, फ्रांस और यहां तक ​​कि रूस पर निर्भरता समाप्त हो जाती और भारत आत्मनिर्भर हो जाता। भारत लाखों और अरबों डॉलर बचा सकता था जिससे अर्थव्यवस्था को फायदा होता। भारत कई अन्य देशों को लॉन्च सेवा बेच सकता था और लाखों और अरबों खुद बना सकता था।


"आपके जासूसी मामले में मीडिया ने क्या भूमिका निभाई सर?" संदेह सत्र के दौरान सामने की बेंच में से एक छात्र ने माइक के माध्यम से नंबी नारायण से पूछा।


 जासूसी मामले में मीडिया:


 भारतीय परमाणु वैज्ञानिक हमेशा रडार के नीचे रहे हैं। हम इसका पता होमी बाभा (परमाणु प्रौद्योगिकी के हमारे संस्थापक सदस्य) और मोंट ब्लांक में एयर इंडिया की उड़ान 101 की दुर्घटना में उनकी मृत्यु से प्राप्त कर सकते हैं। क्या उन महाशक्तियों ने पिछले 70 वर्षों से परमाणु और अंतरिक्ष अनुसंधान की प्रगति की प्रक्रिया में भारत के खिलाफ साजिश रची थी? यदि हां, तो क्यों ? इसका पता तब चला जब एक पत्रकार जॉर्ज डगलस तत्कालीन सीआईए ऑपरेटिव हेड रॉबर्ट टी. क्राउले के साथ बातचीत कर रहे थे। बातचीत होमी बाबा की मृत्यु से संबंधित है और काम पूरा करना कितना मुश्किल हो गया है।


 भारतीय मीडिया ने कभी भी इन समाचारों को कोई महत्व नहीं दिया क्योंकि वे ज्यादातर एक पार्टी के पक्ष में पक्षपाती होते हैं और हमेशा उसी गतिविधि में लगे रहते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और फ्रांस महाशक्तियों और हमारे अपने स्वदेशी हथियारों का उत्पादन नहीं करना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि हम पूरी तरह से उन पर निर्भर रहें। यही कारण है कि 1974 में इंदिरा गांधी के शासन के दौरान पहले परमाणु परीक्षण के बाद, भले ही अभी भी 5 परीक्षण किए जाने बाकी हैं, उन्हें यूएसएसआर की सलाह के अनुसार छोड़ना होगा, जो उस समय भारत का सबसे अच्छा देश मित्र है।


 फिर हमें 24 साल और इंतजार करना होगा जब सर। वाजपेयी जी ने बिना किसी महाशक्तियों को बताए और गुप्त मिशन के रूप में साहसपूर्वक परीक्षण किए। दूसरा हताहत मेरे गुरु विक्रम साराभाई हैं जो कि 31.12.1971 को एक रहस्यमयी मौत है। यहां तक ​​कि महाशक्तियां भी हमारे परमाणु कार्यक्रम को डाउनग्रेड करने से संतुष्ट नहीं हैं। साथ ही वे नहीं चाहते कि भारत अंतरिक्ष अनुसंधान में भी आगे बढ़े।


 वर्तमान:


नंबी नारायणन से साईं अधिष्ठा ने पूछा, "सर। न्याय के लिए आपकी लड़ाई जारी रहेगी या यहीं खत्म होगी? दोषियों का क्या?"


 “एके एंटनी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा भारत का रक्षा मंत्री बनाया गया था। यह उनके द्वारा दी गई सबसे बड़ी सजा थी।" इस बारे में खुलते हुए कि सीबीआई ने उनके साथ कैसे सहयोग नहीं किया, 80 वर्षीय ने जोर देकर कहा, "मैं सीबीआई से पूछ रहा था कि वे उन लोगों के खिलाफ आगे क्यों नहीं बढ़ सकते, जिन्हें वे अपराधी समझते हैं, लेकिन सीबीआई ने कहा कि यह उनकी शर्तों में नहीं है। संदर्भ के अनुसार, उन्हें पता चला कि यह मामला नहीं है इसलिए मैंने कहा कि यह अनुचित है, आपको पता लगाना चाहिए, लेकिन उन्होंने मेरे साथ सहयोग नहीं किया।”


 अपने आँसू पोंछते हुए, नंबी ने कहा: “मैं उन दोषियों को दंडित करना चाहता था जिन्होंने इस अपराध को अंजाम दिया। इस देश में मेरे जैसा लाचार व्यक्ति, जिसे आप दृश्यता में देख रहे हैं, वह एकमात्र रक्षक है, वह है न्यायालय, न्यायपालिका। इसलिए, मैं न्यायपालिका के पास गया और खुराक से तब तक लड़ता रहा जब तक मैं वह हासिल नहीं करना चाहता था जो मैं हासिल करना चाहता था। मैं जो हासिल करना चाहता था वह उन लोगों को दंडित करना था। लड़ाई तब खत्म होगी जब इसे गढ़ने वाले लोगों को उचित सजा दी जाएगी।”


 एक छात्र द्वारा पूछे जाने पर "क्या उसे कभी साजिशकर्ताओं के मकसद के बारे में पता चला कि क्या उन्हें कभी नाम दिया गया और दंडित किया गया?" नंबी ने उत्तर दिया: "मैंने अनुमान लगाया कि उन्होंने किसी और के निर्देशों पर काम किया है।"


 “मेरी जानकारी के अनुसार, मेरी किसी से कोई व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं थी। राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई न कोई साजिश तो होनी ही चाहिए। उसने जोड़ा। आईआईएम के एक अन्य छात्र द्वारा यह पूछे जाने पर कि उसने लंबे परीक्षण के दौरान कैसे संरक्षित किया और अपनी आत्मा को बरकरार रखा, नारायणन ने कहा, "मैं अपनी वित्तीय गहराई से इतना बाहर था कि मैंने अदालत में तर्क दिया और कई बार" हार मानने "का मन किया। , लेकिन यह "सरासर इच्छाशक्ति" थी जिसने मुझे आगे बढ़ाया। आप निराश, उत्तेजित हो जाते हैं और सपनों को चकनाचूर होने का अनुभव करते हैं। आप इससे आसानी से बाहर नहीं निकल सकते।"


 अब, साईं अधिष्ठा ने नंबी नारायणन से जनता और उनके पुलिस विभाग द्वारा उनके साथ किए गए दुर्व्यवहार के लिए दिल से माफी मांगी। हालाँकि, नंबी ने उसे डांटा और कहा: “विद्रोह करने का उसका इरादा इस जनता की सहानुभूति प्राप्त करना नहीं था। यह भविष्य के वैज्ञानिकों के जीवन की रक्षा करने के लिए है, जो भ्रष्ट प्रशासनिक व्यवस्था का शिकार हो सकते हैं। किसी देश के कल्याण के लिए कड़ी मेहनत करने वाले वैज्ञानिकों का अपमान और दमन करके किसी देश के महाशक्ति बनने का कोई इतिहास नहीं है।" नंबी स्कूटर से बातचीत के बाद वहां से चला गया। जबकि अमेरिका भाग गया आईबी अधिकारी टीवी चैनल के जरिए उसकी बातें सुन रहा था. वह अपनी कार से वहां से निकल जाता है।


 उपसंहार:


 मार्च 2019 को: नंबी नारायणन को भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। ओरमाकालुडे ब्रह्मणपदम: नंबी नारायणन की एक आत्मकथा प्रजेश सेन द्वारा लिखी गई थी, जिसमें नंबी नारायणन के जीवन और झूठे जासूसी मामले को दर्शाया गया था। यह त्रिशूर करंट बुक्स, 2017 में है। रेडी टू फायर: हाउ इंडिया एंड आई सर्वाइव द इसरो स्पाई केस को नंबी नारायणन, अरुण राम ने लिखा था। यह ब्लूम्सबरी इंडिया, 2018 में है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational