Aniket Kirtiwar

Others

2.5  

Aniket Kirtiwar

Others

मृच्छकटीक(मिट्टी की गाड़ी)

मृच्छकटीक(मिट्टी की गाड़ी)

4 mins
1.5K


यह कथा चौथे शताब्दी की है। जिसे शुद्रक नाम के लेखक ने लिखा था। यह उस समय की खुली विचारधारा और न्याय व्यवस्था दर्शाती है।

चारूदत्त एक उदार नौजवान है, जिसने खराब दोस्तों और सामान्य जन कल्याण के लिए अपने धर्मार्थ योगदान के माध्यम से, खुद को और अपने परिवार को बुरी तरह से प्रभावित किया है। हालाँकि, उसके अधिकांश दोस्तों ने उसे छोड़ दिया और बिगड़ती जीवन-स्थितियों से शर्मिंदा होकर, उसने उज्जयिनी में एक ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ आदमी के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को बनाए रखा, जो कि एक दुर्लभ पहार है और कई महत्वपूर्ण लोग उसकी सलाह लेना जारी रखते हैं। हालाँकि, विवाहित है और एक युवा बेटे रोहसेना के पिता, चारुदत्त वसन्तसेन पर आसक्त हैं, जो महान धन और प्रतिष्ठावान नगरवधु है। कामा के मंदिर में एक मुलाकात में वह एक दूसरे को हृदय दे बैठते है, हालांकि मामला तब जटिल हो जाता है जब वसंतसेन खुद को राजा पालाका के सौतेले ममेरे भाई समस्थानिक और उसके अनुचरों द्वारा खोज लेता है। जब पुरुष हिंसा की धमकी देते हैं, तो वसंतसेना भाग जाती है, चारूदत्त के पास सुरक्षा की मांग करती है। उनका प्रेम गुप्त बैठक के बाद खिलता है, और सौजन्य भविष्य की बैठक को सुनिश्चित करने के प्रयास में अपने नए प्रेमी को गहनों का एक कास्केट सौंपती है।

उसकी योजना को विफल कर दिया जाता है, हालांकि, जब एक चोर, सर्विलका, चारूदत्त के घर में प्रवेश करता है और अपने प्रेमिका , मदनिका, जो वसंतसेना की दासी और विश्वासपात्र हैं, की स्वतंत्रता खरीदने के लिए एक विस्तृत योजना में गहने चुराता है। सौजन्य गहनों को पहचानता है, लेकिन वह वैसे भी भुगतान स्वीकार कर लेता है और मदनिका को विवाह करने के लिए मुक्त कर देता है। इसके बाद वह चारूदत्त से संपर्क करने और उसे स्थिति से अवगत कराने का प्रयास करती है, लेकिन इससे पहले कि वह संपर्क करें वह पैनिक कर सकती है और वसंतसेन को एक दुर्लभ मोती का हार भेजती है जो उसकी पत्नी का था, चोरी किए गए गहनों के मूल्य से अधिक में एक उपहार। इसकी मान्यता में, चारूदत्त के मित्र मैत्रेय ने ब्राह्मण को आगे संघ के खिलाफ चेतावनी दी, डरते हुए कहा कि वसंतसेन सबसे कम से कम, चारूदत्त से कुछ संपत्ति हासिल करने की षडयंत्र कर रही है और सबसे अच्छे, एक अच्छे इरादे वाली बदमाश है। आपदा। इस सलाह को लेने से चारूदत्त इनकार करते हुए, चारुणदत्त ने वसंतसेन को अपनी रखैल बना लिया और वह आखिरकार अपने जवान बेटे से मिलता है। मुलाकात के दौरान, लड़का व्यथित है क्योंकि उसने हाल ही में एक दोस्त की ठोस सोने की खिलौना गाड़ी के साथ खेलने का आनंद लिया है और अब वह अपनी खुद की मिट्टी की गाड़ी नहीं चाहता है जो उसके लिए उसकी दासी ने बनाई है। अपनी उदासी में उस पर दया करते हुए, वसंतसेना ने अपने छोटे से मिट्टी के गाड़ी को अपने गहनों से भर दिया, शहर के बाहर बगीचे में एक दिन के लिए बाहर चारूदत्त से मिलने के लिए सोने से पहले अपने विनम्र खिलौने के साथ अपने विनम्र खिलौने को भेट दिया। वहाँ वह एक अच्छी गाड़ी में प्रवेश करती है, लेकिन जल्द ही उसे पता चलता है कि वह समस्थानिक से संबंधित एक घराने में है, जो अपने पिछले प्यार से नाराज़ रहती है और वह प्यार और एहसान के लिए ईर्ष्या करती है जिसे वह चारुदत्त को दिखाती है। अपने गुर्गे उसे मारने के लिए राजी करने में असमर्थ, समस्थानिक अपना रेटिन्यू दूर भेजते हैं और वसंतसेन को गला घोंट कर उसके शरीर को पत्तियों के ढेर के नीचे छिपा देते हैं। फिर भी प्रतिशोध की मांग करते हुए, वह तुरंत अपराध को चारुदत्त पर आरोप लगाता है।

हालांकि, चारूदत्त ने अपनी बेगुनाही की घोषणा की, लेकिन वसंतसेना के गहनों के साथ बगीचे में उनकी मौजूदगी ने गरीबी से जूझ रहे आदमी को फंसा दिया और वह दोषी पाया गया और राजा पालाका द्वारा मौत की शिक्षा की गई। सभी के लिए अनभिज्ञ, हालाँकि, शरीर की पहचान वसंतसेना के रूप में थी जो वास्तव में एक अन्य महिला थी। वसंतसेन को एक बौद्ध भिक्षु ने पुनर्जीवित किया और उससे दोस्ती की, जिसने उसे पास के एक गाँव में स्वास्थ्य के लिए वापस लाया। जैसे ही चारूदत्त को फाँसी का सामना करना पड़ता है, वसंतसेना प्रकट होती है और उत्तेजित भीड़ को देखकर, उसे बचाने के लिए समय पर हस्तक्षेप करती है और उसकी पत्नी को अंतिम संस्कार की चिता पर फेंकने से रोकती है। तीनों मिलकर खुद को एक परिवार घोषित करते हैं। न्यायालय में पहुंचकर, वसंतसेन ने उसे मृत्यु के निकट की कहानी सुनाई और उसकी गवाही के बाद, समस्थानिक को गिरफ्तार कर लिया गया और अच्छे राजकुमार आर्यक ने दुष्ट राजा पालाका को जमा कर दिया। नव घोषित संप्रभु के रूप में उनका पहला कार्य, चारूदत्त के भाग्य को बहाल करना और उन्हें न्यायालय में एक महत्वपूर्ण स्थान देना है। इस अच्छी इच्छा के बाद, चारूदत्त अंतिम अभिनय में अपने सदाचार और दान को प्रदर्शित करता है, जो बादशाहनामा की ओर से क्षमा के लिए राजा से अपील करता है जिसके बाद में उसे मुक्त घोषित किया जाता है।


Rate this content
Log in