SIDHARTHA MISHRA

Inspirational

4.5  

SIDHARTHA MISHRA

Inspirational

खाली कुर्सी

खाली कुर्सी

3 mins
223


 एक बार, एक युवा लड़की एक संत के पास गई और कहा, "मेरे पिता काफी बीमार हैं। वह खुद को बिस्तर से नहीं उठा पा रहे है। क्या आप उनसे मिलने हमारे घर आने कि कृपा करेंगे?”


 "हाँ, मैं अवश्य आऊँगा," संत ने उत्तर दिया।


 जब संत घर में आए तो उन्होंने देखा कि बीमार और असहाय बूढ़ा व्यक्ति अपने बिस्तर पर दो तकियों पर सिर रखकर लेटा हुआ है। हालांकि, उन्होंने बिस्तर के बगल में एक खाली कुर्सी भी देखी।


 "ऐसा लगता है कि शायद आप मेरे आने का अनुमान लगा रहे थे?" संत ने बूढ़े से पूछा।


 "ओह, बिलकुल नहीं। वैसे आप कौन हैं?" बूढ़े ने पूछा।


 अपना परिचय देते हुए, संत ने कहा, "खाली कुर्सी देखकर, मुझे लगा कि आपको आभास है कि मैं आ रहा हूँ।"


 बूढ़े ने कहा, “हे संत! अगर आपको कोई आपत्ति नहीं है, तो कृपया बेडरूम का दरवाजा बंद कर दें।"


 अनुरोध पर थोड़ा चिंतित, संत ने आगे बढ़कर दरवाजा बंद कर दिया।


 बूढ़ा बोला, “वास्तव में, मैंने आज तक इस खाली कुर्सी के पीछे का रहस्य किसी को नहीं बताया; मेरी बेटी को भी नहीं।सच कहूं तो मेरी पूरी जिंदगी मुझे कभी समझ नहीं आया कि पूजा असल में कैसे की जाती है। हालाँकि, मैंने प्रतिदिन मंदिर जाने का नियम बनाया, मुझे वास्तव में कुछ भी समझ में नहीं आया।

 करीब चार साल पहले मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया था। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं सीधे भगवान से प्रार्थना कर सकता हूं।

उन्होंने मुझे सलाह दी, "अपने सामने एक खाली कुर्सी रखो, ईमानदारी से कल्पना करो कि भगवान स्वयं हैं" अपने सामने कुर्सी पर बैठे हैं और उनसे ठीक उसी तरह बात करते रहना जैसे अब हम एक दूसरे से बात कर रहे हैं। वह हमारी हर पुकार को सुनता है।" और जब मैंने उनकी सलाह मानी, तो मुझे बहुत अच्छी लगी।तब से, मैंने एक बार में दो घंटे प्रभु से बात करना शुरू कर दिया है।हालाँकि, मैं यह सुनिश्चित करने में बहुत सावधानी बरतता था कि मेरी बेटी मुझे ऐसा करते हुए न देखे क्योंकि अगर वह करती, तो उसे लगता कि मैं पागल हो गई हूँ। ”


 बूढ़े की ऐसी कोमल भावनाएँ सुनकर संत कि आँखों से प्रेम और भावना के आँसू बहने लगे। "आप वास्तव में उच्चतम प्रकार की भक्ति का अभ्यास कर रहे हैं," संत ने आह भरी।


 जाने से पहले बूढ़े के सिर पर हाथ रखते हुए संत ने कहा, "अपनी सच्ची भक्ति जारी रखो।"


 संत अपने आश्रम लौट आए। पाँच दिन बाद, बूढ़े की बेटी संत से मिलने आई, और उनसे कहा, “मेरे पिता दूसरे दिन आपको हमारे घर पर देखकर बहुत खुश हुए, लेकिन कल सुबह उनका निधन हो गया। जैसे ही मैं दूसरे दिन काम पर जा रही थी , उन्होंने मुझे बुलाया और मेरा माथा चूमा। उनका चेहरा शांति से चमक रहा था। लेकिन, जब मैं काम से घर लौटी , तो मेरी आँखों में एक अजीबोगरीब नज़ारा था - वह अपने बिस्तर पर बैठे थे , लेकिन उनका सिर कुर्सी पर था जैसे कि वह किसी की गोद में हो।


 कुर्सी हमेशा की तरह खाली थी। क्या आप कृपया बताएंगे कि मेरे पिता ने खाली कुर्सी पर अपना सिर क्यों रखा?


 लड़की के पिता के निधन की खबर सुनकर, संत फूट-फूट कर रोने लगे और प्रभु से विनती करने लगे, “हे प्रभु! जब दुनिया छोड़ने का मेरा समय आता है, तो मैं भी उसी तरह जाना चाहता हूं जैसे बूढ़े ने किया था। कृपया अपनी कृपा से मुझे मेरी मनोकामना प्रदान करें।"


 Moral: यदि हम अपने गुरु की गोद में रहते हुए दुनिया को छोड़ना चाहते हैं, तो हमें हर पल हर जगह उनकी उपस्थिति का एहसास होना चाहिए, किसी दिन, हमें अपने मानव जीवन का वांछित वरदान प्राप्त होगा|


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational