SIDHARTHA MISHRA

Inspirational Children

4.0  

SIDHARTHA MISHRA

Inspirational Children

आई लव इट

आई लव इट

3 mins
167


 एक महिला जो 90 वर्ष से अधिक की थी, अच्छी तरह से तैयार होने, मेकअप लगाने और अपने बालों को सुंदर पैटर्न में व्यवस्थित करने के लिए बहुत पसंद करती थी। उसकी और उसके पति की शादी को 70 साल हो चुके थे।


अपने प्यारे साथी के जाने के बाद, कोई संतान नहीं होने और परिवार में उसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था, तब उन्होंने एक नर्सिंग होम में जाने का फैसला किया।


 यहां तक कि उस दिन भी जब उन्होंने अपना घर हमेशा के लिए खाली किया था, तब भी सुंदर कपड़े पहने और बहुत खूबसूरत लग रही थी।

 नर्सिंग होम पहुंचने के बाद, कमरा तैयार होने से पहले उन्हें घंटों तक धैर्यपूर्वक इंतजार करना पड़ा।


 जब एक परिचारक ने उन्हें कमरे में जाने में मदद की, तो उसने महिला को उस छोटे से स्थान का एक दृश्य विवरण दिया, जहाँ पर उन्हें रहना था।

 "आई लव इट", महिला ने आठ साल के बच्चे के उत्साह के साथ व्यक्त किया, जिसे अभी-अभी एक नया लोलीपॉप दिया गया हो।

 "श्रीमती जोन्स, आपने अभी तक कमरा भी नहीं देखा है... बस रुकिए।" परिचारक ने टिप्पणी की।

 "ठीक है, मेरी खुशी का कमरे से कोई लेना-देना नहीं है," महिला ने उत्तर दिया।


 "मुझे अपना कमरा पसंद है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि फर्नीचर की व्यवस्था कैसे की जाती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि मैं अपने दिमाग को कैसे व्यवस्थित करती हूं, खुशी एक ऐसी चीज है जिसे आप समय से पहले तय कर सकते हैं। और मैंने पहले ही अपने कमरे से प्यार करने का फैसला कर लिया है। अपने आस-पास के लोगों से प्यार करो, अपने जीवन से प्यार करो। यह एक निर्णय है जो मैं हर सुबह उठते ही लेती हूं। आप जानते हैं कि क्या है। हम सभी के पास सबसे बड़ी संपत्ति यह चुनने की शक्ति है कि हम कैसा महसूस करते हैं। "


 महिला ने बोलना जारी रखा, क्योंकि परिचारक ने अपना मुंह खुला रखकर ध्यान से सुन रही थी।


 "मैं अपना पूरा दिन बिस्तर पर यह सोचकर बिता सकती हूं कि मैं किस दर्द में हूं और अपने शरीर के उन हिस्सों पर ध्यान केंद्रित कर सकती हूं जो अब काम नहीं करते हैं या मैं बिस्तर से बाहर निकलकर उन हिस्सों के लिए आभारी रह सकती हूं जो काम करते हैं। प्रत्येक दिन एक उपहार है, और जब तक मेरी आंखें खुली रहेंगी, मैं आज और उन सभी सुखद यादों पर ध्यान देना जारी रखूंगी जो मैंने अपने दिमाग में संग्रहीत की हैं।"


 परिचारक वृद्ध महिला के सकारात्मक दृष्टिकोण से चकित था, जिसका जीवन बाहरी दृष्टिकोण से केवल समस्याओं और निराशा से भरा था।


 दरअसल, 'समस्याएं' अपने आप होती हैं जबकि "खुशी एक विकल्प है" जिसे हम सभी बना सकते हैं।


 "नफरत" अपने आप होती है, जबकि "प्यार" एक ऐसा विकल्प है जिसे हम सभी बना सकते हैं।


 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational