SIDHARTHA MISHRA

Others Children

4.0  

SIDHARTHA MISHRA

Others Children

दो बकरियों की कहानी

दो बकरियों की कहानी

2 mins
151


साईं बाबा एक बार लेंडी से लौट रहे थे, जब उन्होंने बकरियों का एक झुण्ड देखा। उनमें से दो ने उनका ध्यान आकर्षित किया। वे उनके पास गए, उन्हें दुलार किया और सहलाया और 32 रुपये में खरीद लिया। जो भक्त उनके साथ थे, वे बाबा के आचरण से चकित थे। उन्होंने सोचा कि इस सौदे में बाबा को ठगा गया है, क्योंकि बकरियों में से प्रत्येक को दो रुपये या अधिक से अधिक तीन या चार रुपये मिलेंगे..! इस बात को लेकर वे बाबा से बहस करने लगे, लेकिन बाबा शांत रहे। शामा और तात्या कोटे ने बाबा से स्पष्टीकरण मांगा। साईं बाबा कहा कि उन्हें पैसे बचाने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनके पास देखभाल करने के लिए कोई घर या परिवार नहीं है। बाबा नें उन्हें अपने खर्चे पर 4 सेर दाल खरीदने और बकरियों को खिलाने के लिए कहा। ऐसा करने के बाद बाबा ने बकरियों को झुंड के मालिक को लौटा दिया और दोनों बकरियों की कहानी सुनाई।

“मेरे प्यारे शामा और तात्या, तुम सोचते हो कि इस सौदे में मुझे धोखा दिया गया है; ऐसा नहीं है..! अपने पूर्व जन्म में, ये बकरियाँ मनुष्य थीं और इन्हें मेरे साथी होने का सौभाग्य मिला था। वे सगे भाई थे जो पहले एक-दूसरे से प्यार करते थे, लेकिन बाद में दुश्मन बन गए। बड़ा भाई एक बेकार व्यक्ति था, जबकि छोटा एक सक्रिय आदमी था और बहुत पैसा कमाता था। बड़ा भाई लालची और ईर्ष्यालु हो गया और अपने छोटे भाई को मारना चाहता था और उसके पैसे लेना चाहता था। वे अपने भाईचारे के रिश्ते को भूल गए और आपस में झगड़ने लगे। बड़े भाई ने अपने छोटे भाई को मारने के लिए कई हथकंडे अपनाए, लेकिन उसके सारे प्रयास विफल रहे। इस प्रकार, वे घातक शत्रु बन गए और अंत में एक अवसर पर बड़े ने बाद वाले के सिर पर एक बड़ी छड़ी से घातक प्रहार किया, जबकि बाद वाले ने बड़े पर कुल्हाड़ी से वार किया। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। उनके कार्यों के परिणामस्वरूप, वे दोनों बकरियों के रूप में पैदा हुए थे। जैसे ही वे मेरे पास से गुजरे, मैंने तुरंत उन्हें पहचान लिया और उनके अतीत को याद किया। उन पर दया करते हुए, मैं उन्हें खिलाना चाहता था और उन्हें कुछ आराम देना चाहता था। जैसा कि तुम सबको सौदा पसंद नहीं आया, मैंने उन्हें उनके चरवाहे के पास वापस भेज दिया। ऐसा था साईं का बकरियों से प्यार..!



Rate this content
Log in