SIDHARTHA MISHRA

Action Thriller Children

3.9  

SIDHARTHA MISHRA

Action Thriller Children

मूर्ख को सलाह

मूर्ख को सलाह

2 mins
366


जंगल में एक आम के पेड़ पर कई पक्षी रहते थे। वे अपने छोटे-छोटे घोंसलों में खुश थे। बरसात के मौसम की शुरुआत से पहले, जंगल के सभी जानवरों ने अपने घरों की मरम्मत की। पक्षियों ने भी अपने घरों को और अधिक सुरक्षित बना लिया।

 कई पक्षी टहनियाँ और पत्ते लाए और अन्य अपने घोंसले को गढ़ने लगे । पक्षियों में से एक ने चहकते हुए कहा, "हमें अपने बच्चों के लिए कुछ भोजन भी जमा करना चाहिए। और उन्होंने भोजन एकत्र किया, जब तक कि उनके पास बारिश के मौसम में उन्हें देखने के लिए पर्याप्त नहीं था। उन्होंने खुद को कठिन समय की तैयारी में व्यस्त रखा।

 जल्द ही बारिश आ गई। इसके बाद गरज और रोशनी हुई। सभी पशु-पक्षी अपने-अपने घरों में रहे।

 कई दिनों तक बारिश जारी रही। एक दिन बारिश में भीगा एक बंदर जंगल में आया। वह एक शाखा पर बैठ गया, ठंड से कांप रहा था, उसके शरीर से पानी टपक रहा था।

 बेचारे बंदर ने आश्रय पाने की बहुत कोशिश की, लेकिन उसकी सब कोशिश व्यर्थ रहा । उसे बारिश से बचाने के लिए पत्ते पर्याप्त नहीं थे। "ब्रर! बहुत ठंड है!" बंदर ने कहा।

 पक्षी यह सब देख रहे थे। उन्हें बंदर के लिए खेद हुआ लेकिन वे उसके लिए बहुत कम कर सकते थे। उनमें से एक ने कहा, “भाई! हमारे छोटे घोंसले आपको आश्रय देने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।"

 एक अन्य पक्षी ने कहा, “हम सभी ने बारिश के मौसम के लिए तैयारी की। यदि आपने भी तैयारी की होते तो आप इस दयनीय स्थिति में नहीं होते।"

 "तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई मुझे बताओ कि क्या करना है ?" बंदर ने चिड़िया पर गुर्राते हुए कहा। बंदर गुस्से में चिड़िया के घोंसले पर झपटा, उसे फाड़ दिया और जमीन पर फेंक दिया। पक्षी और उसके चूजे असहाय थे।

 बेचारी चिड़िया ने सोचा, “मूर्ख कभी भी अच्छी सलाह को महत्व नहीं देते। उन्हें सलाह न देना ही बेहतर है।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action