Sidhartha Mishra

Horror Classics Inspirational

4.5  

Sidhartha Mishra

Horror Classics Inspirational

तानसेन और राग दीपक

तानसेन और राग दीपक

2 mins
237


तानसेन अकबर के दरबार के नौ रत्नों में से एक थे । रागों पर उनकी इतनी विशेषज्ञता थी कि वे अपने गायन से चित्र बना सकते थे, बारिश ला सकते थे, आग जला सकते थे। इसी तरह, अगर वह दिन के समय शाम का राग गाते हैं, तो सूरज की रोशनी कम हो जाती है और ऐसा लगता है जैसे पहले से ही शाम हो चुकी है।

 तानसेन 1556 में अकबर के दरबार में गए थे और जल्द ही उनके पसंदीदा बन गए । अकबर के बहुत से दरबारियों को तानसेन के विशेषाधिकारों से जलन होने लगी। उन्होंने तानसेन को जलाने की योजना बनाई, जबकि उन्होंने राग दीपक गाया था। यह राग जब गाया जाता है तो प्रदर्शन के क्षेत्र में आग लग जाती है। दरबारियों ने यह बात फैला दी कि तानसेन अपने गायन से दीया जला सकते हैं। अकबर ने इस प्रतिभा के बारे में सुना और तानसेन को करतब दिखाने के लिए कहा।

 तानसेन डर गए , लेकिन राजा की अवज्ञा नहीं कर सकते थे । उन्होंने खुद को तैयार करने के लिए कुछ समय मांगा। तानसेन जानते थे कि अगर वह दीपक राग गाते है - आग का राग, वह जो गर्मी देता है, वह न केवल दीपक जलाएगा, बल्कि वह उनको भी जलाकर राख कर देगा। तब, उनको एक उपाय सुझा । उन्होंने अपनी बेटी को राग मेघा मल्हार - बारिश का राग सिखाया। अगर ठीक से गाया जाए तो यह राग बारिश ला सकता है।

 अपने प्रदर्शन के दिन, तानसेन ने राग दीपक गाना शुरू किया। देखते ही देखते हॉल का तापमान बढ़ने लगा। अचानक, हॉल अनगिनत दीयों से जगमगा उठा। जैसे-जैसे संगीत चलता रहा, आसपास का सब कुछ जलने लगा। इस बीच, तानसेन की बेटी ने राग मेघ मल्हार गाना शुरू कर दिया, जिससे आग बुझाने के लिए बादल और बारिश हो गई। इस प्रकार तानसेन बच गए।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Horror