Adhithya Sakthivel

Crime Thriller Others

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller Others

प्यार जिहाद

प्यार जिहाद

30 mins
399


नोट: यह कहानी वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है, जो भारत में लंबे समय तक घटित होती है, जिसमें विभिन्न लोगों, समाचार पत्रों और लेखों के साथ बहुत सारे संदर्भ, शोध और विश्लेषण होते हैं, जो दैनिक समाचार पत्रों में आते हैं। लेकिन, यह लेखक की कल्पना पर आधारित है और किसी ऐतिहासिक संदर्भ पर लागू नहीं होता है।


 अस्वीकरण: यह कहानी किसी भी धार्मिक भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाती है और न ही किसी विशेष धर्म को। इस कहानी का मुख्य उद्देश्य लोगों को सामाजिक संदेश देना है। लोगों के विशेष समूह पर हमला करने के लिए नहीं।


 अगस्त 23, 2022


 दुमका, झारखंड


 मंगलवार


 धुमका में मंगलवार की सुबह शालिनी सिंह अपने बिस्तर पर चैन की नींद सो रही थी। जबकि उसके पिता श्रीनिवास सिंह अपनी पत्नी शारदा शर्मा के साथ भगवद गीता के नारों में व्यस्त थे। मंत्रोच्चारण के दौरान उन्हें अपनी पुत्री के चीखने की आवाज सुनाई दी।


 कुछ ही सेकंड में, उसका शरीर आग की लपटों में घिर गया और वह परिवार के सदस्यों के पास दौड़ी जिन्होंने आग बुझाने का प्रयास किया। इसके बाद परिजन उसे आनन-फानन में अस्पताल ले गए। वह गंभीर रूप से झुलसी हुई थी। एक न्यूज मीडिया, जय भारत शालिनी से बात करने के लिए अस्पतालों में गया।


 “तुम्हें किसने जलाया शालिनी? कौन है वह कमीना?”


 "अहमद ... अहमद हुसैन।" उसने कहा और आगे जोड़ा:


 “अहमद मुझे हर दिन परेशान करता था। वह मेरे पास आता था और मेरी दोस्ती की तलाश करता था। मेरा कॉन्टैक्ट नंबर मिलने के बाद वो मुझे बार-बार कॉल करता था, मेरी दोस्ती के बारे में पूछता था। नहीं रुकने पर मैंने उसे डांटा तो उसने मुझे जान से मारने की धमकी दी। हमले से एक रात पहले, उसने मुझे गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी। मैं गया और तुरंत अपने पिता को उसी के बारे में बताया। चूंकि रात बहुत हो चुकी थी, मेरे पिता ने मुझे सोने के लिए कहा और कहा कि वह सोचेंगे कि अगली सुबह क्या कदम उठाने की जरूरत है।


 दूसरे दिन झारखंड की 28 वर्षीय प्रसिद्ध अधिवक्ता प्रिया दत्त उनसे मिलने आती हैं। उसके साथ अच्छा व्यवहार करते हुए, उसने उसे सहलाया और कहा: “चिंता मत करो। तुम अच्छे रहोगे।"


 लेकिन, शालिनी ने कोई आपत्ति नहीं की और उससे कहा: “मैडम। सुबह करीब 4 बजे मैं गहरी नींद में था, तभी अहमद और उसके दोस्त छोटू ने कमरे की खिड़की से मुझ पर पेट्रोल फेंका. उन्होंने मुझे आग लगा दी। जब मेरी आंख खुली तो मैंने देखा कि दोनों भाग रहे हैं। मैं जिस इलाके में रहता था, वहां मुस्लिम बहुल आबादी थी।”


 इसी बीच डॉक्टर और पुलिस आ गए। उन्होंने प्रिया को बाहर जाने को कहा। कोई रास्ता नहीं बचा, वह बाहर चली जाती है। कुछ मिनट बाद, वह अंदर आई और शालिनी से पूछा: "आपने पुलिस शिकायत क्यों नहीं की शालिनी माँ?"


“अहमद हुसैन के भाई को कानून का डर नहीं था मैडम। उन्होंने अहमद के खिलाफ शिकायत करने और उसे गिरफ्तार करने की हिम्मत करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था, देखते हैं कौन हमें जेल में डालने की जुर्रत करता है, जेल से बाहर आने के बाद उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।' अंकिता ने यह भी याद किया कि कैसे अहमद के भाई ने उन्हें खुलेआम धमकी दी थी, "उसने मुझे धमकी दी थी कि उस लड़की को मार डालो जिसने उसे गिरफ्तार करवाया है।"


 अंतिम साँस लेने से पहले उसने प्रिया की बाँहों को पकड़ कर कहा: “मैडम। मेरी एक आखिरी इच्छा है।"


 "मुझे बताओ माँ!" उसने आंखों में आंसू की कुछ बूंदों के साथ कहा।


 दुमका की लड़की ने कहा, "उसे उसी तरह मरना चाहिए जैसे मैं आज मर रही हूं।" रविवार की सुबह ढाई बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. उसके हाथ, पैर और चेहरा बुरी तरह झुलस गया था। दुमका जिले में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। अंजलि के समर्थन में, लोग इस घटना की निंदा करने और आरोपियों को जल्द से जल्द न्याय दिलाने की मांग करने के लिए काफी संख्या में सड़कों पर उतर आए। घटना के कुछ ही देर बाद दुमका जिले में धारा 144 लागू कर दी गई।


 इस बीच, जय भारत के एक समाचार रिपोर्टर अरविंथ कृष्ण ने विरोध के वीडियो को चुपके से क्लिप कर दिया। उन्होंने कहा: “झारखंड के लोगों को बधाई। विरोध के चलते अहमद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वह बिना पछतावे के मुस्कुराया और अपने द्वारा किए गए जघन्य अपराध के लिए उसे कोई पछतावा नहीं था। इस घटना से वामपंथियों की नाराज़गी भरी प्रतिक्रियाएँ, लगातार होने वाली बहसें, और प्रमुख प्रकाशनों में लंबे ऑप-एड के रूप में अमर आक्रोश पैदा हो जाना चाहिए था कि कैसे एक हिंदू लड़की को उसके द्वारा ठुकराए गए मुस्लिम अनुयायी द्वारा मार दिया गया था। लेकिन इससे वामपंथियों में किसी तरह का आक्रोश नहीं फूटा। हालांकि, शायद चूंकि अपराधी एक मुस्लिम और पीड़ित हिंदू था, इसलिए मीडिया संगठनों और कुलीन टिप्पणीकारों, जो सूरज के नीचे हर मुद्दे पर टिप्पणी करना पसंद करते हैं, ने आसानी से शालिनी पर हुई भयानक त्रासदी को एक रास्ता दे दिया। कई मुख्यधारा के मीडिया संगठनों और वामपंथी मीडिया हस्तियों ने अब तक मौत की सूचना नहीं दी है। जिन लोगों ने अनिच्छा से ऐसा किया, उन्होंने अश्लीलता का सहारा लिया, अपने शीर्षक में अपराधी और पीड़ित की पहचान को ध्यान से छिपाते हुए और घटना के बारे में रिपोर्ट करने के लिए अधिक सामान्यवादी शीर्षक का उपयोग किया। इंडिया टुडे ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें अहमद हुसैन को बिना किसी शर्म के अभिषेक के रूप में दिखाया गया है.”


 कुछ दिनों बाद


 अगस्त 19, 2022


 इस बीच एनसीपीसीआर (राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग) के अध्यक्ष राजेंद्र कानूनगो ने कुछ दिनों बाद झारखंड पुलिस की जांच पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। शालिनी की हत्या पर झारखंड के बाहरी इलाके में जब अरविंद ने उससे पूछताछ की, तो उसने कहा: “हम वहां जाएंगे, डॉक्टरों और बच्चे के परिवार के सदस्यों से मिलेंगे। हम पूरे मामले की जांच करेंगे और अपनी रिपोर्ट में इसे बताएंगे।”


 दो दिनों के बाद, अरविंद एक बार फिर राजेंद्रन से उनके निवास पर मिले। वहां, उन्होंने जांच के घटनाक्रम के बारे में पूछा, जिस पर राजेंद्रन ने कहा: “हां। 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली शालिनी अपने जन्म दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों के अनुसार नाबालिग थी। इससे पहले पुलिस ने दावा किया था कि जब उसकी मौत हुई तब वह 19 साल की थी। हालांकि, सीडब्ल्यूसी ने मृतका की 10वीं कक्षा की मार्कशीट निकाली, जिसमें उसकी जन्मतिथि 26 नवंबर, 2006 थी।”


 उन्होंने कहा: “मैंने कॉल पर बच्चे के पिता से बात की। पुलिस ने ठीक से सुनवाई नहीं की, उसे उचित इलाज नहीं दिया गया. अगर इलाज के अभाव में किसी बच्चे की मौत हो जाती है तो यह प्रशासन और सरकार की घोर लापरवाही है। हम इस पर तथ्य एकत्र करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि कार्रवाई की जाए।”


 कानूनगो ने आगे कहा कि: “झारखंड पुलिस ने कई बातों को छुपाया और पीड़िता की उम्र को गलत बताया, जिससे बालिकाओं को किशोर न्याय अधिनियम के प्रावधानों से वंचित किया गया। यह आपराधिक लापरवाही के दायरे में आता है। इस मामले में यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अनुभागों का उपयोग नहीं किया गया था। बाल कल्याण समिति के एक अनुरोध के जवाब में इसे कल ही लागू किया गया था।”


 अगस्त 20, 2022


कुछ दिनों बाद राजेंद्र कानूनगो ने खुलासा किया कि मृतक शालिनी सिंह नाबालिग थी जब उसे जिंदा जला दिया गया था। झारखंड पुलिस पहले से ही इस तथ्य को जानती थी कि वह नाबालिग थी और उसने जानबूझकर पुलिस रिपोर्ट में अपनी उम्र 19 वर्ष बताई थी।


 झारखंड डीएसपी नूर मुहम्मद ने शिकायत में पहले उल्लेख किया था कि लड़की की मृत्यु के समय उसकी उम्र 17 वर्ष थी और बाद में उसे ओवरराइट कर 19 कर दिया गया था। हालांकि, गुरुवार को उन्होंने स्वीकार किया कि घटना के समय लड़की की उम्र 15 वर्ष थी और जोड़ा आरोपी अहमद हुसैन और नजीम के खिलाफ पॉक्सो एक्ट की धाराएं।


 नूर ने शुरुआती दौर में पीड़िता की उम्र 19 बताकर आरोपी की मदद करने की कोशिश की। हालांकि, पीड़िता का बयान मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में एडवोकेट प्रिया की मदद से दर्ज किया गया। पुलिस मुख्यालय ने अब दुमका के डीआईजी को मामले की जांच के निर्देश दिए हैं और उम्र में ओवरराइटिंग की शिकायत से संबंधित जांच के आदेश दिए हैं.


 नूर ने स्वीकार किया था कि जब लड़की की हत्या की गई थी तब वह 15 वर्ष की थी और उसने मामले में POCSO की संबंधित धाराओं को जोड़ा था। झारखंड बाल कल्याण समिति ने इस घटना का संज्ञान लिया था और खुलासा किया था कि 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली शालिनी अपने जन्म के दस्तावेजों और प्रमाण पत्रों के अनुसार नाबालिग थी। सीडब्ल्यूसी ने मृतका की कक्षा 10 की अंकतालिका निकाली जिसमें उसकी जन्म तिथि 26 नवंबर, 2006 बताई गई थी।


 एक हफ्ते बाद


 अगस्त 27, 2022


 एक हफ्ते बाद, लापरवाही के आरोपों और मामले को कमजोर करने में आरोपी अहमद हुसैन की मदद करने के बाद डीएसपी नूर मुहम्मद को निलंबित कर दिया गया था। उनके निलंबन के बाद, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मरांडी शर्मा ने कुछ दस्तावेजों को साझा करते हुए कहा कि डीएसपी मुहम्मद न केवल आदिवासी विरोधी रहे हैं बल्कि उनके लिए एक सांप्रदायिक विशेषता भी थी। जघन्य घटना के लगभग 10 दिन बाद गुरुवार को दुमका के शालिनी सिंह हत्याकांड में झारखंड पुलिस ने पॉक्सो एक्ट की धाराएं जोड़ दी हैं.


 इस बीच, झारखंड में शालिनी की मौत के बाद अहमद हुसैन को सजा देने की मांग को लेकर देश भर में व्यापक आक्रोश है। इन सबके बीच, पटना के न्यूज 24 नेशन के पत्रकार जावेद अख्तर ने अहमद हुसैन के अपराध का बचाव करने का प्रयास किया। जावेद ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि ऐसी घटनाएं आम हैं और धोखाधड़ी के कारण उसे जिंदा जला दिया गया।


 जावेद की टिप्पणी का स्क्रीनशॉट तब से इंटरनेट पर वायरल हो गया है। पोस्ट में जावेद ने लिखा, 'ज्यादा उत्तेजित नहीं होना चाहिए। यह जलना और सब वैसे भी आम है।


 इस कमेंट को पढ़ने के बाद इंडियन आर्मी टीम नाम के एक यूजर ने उनसे पूछा, ''आपने ऐसी पत्रकारिता कहां से सीखी? जावेद सर. तुम्हारी भाषा बिल्कुल अच्छी नहीं है।”


 इस पर, अहमद ने जो किया उसकी निंदा करने के बजाय, जावेद ने यह कहकर जवाब दिया, “उसने धोखा दिया, इसलिए उसे जला दिया गया। जहां वासना है, वहां सहानुभूति है… ”


 जावेद अख्तर की टिप्पणियों के बाद, कई सोशल मीडिया यूजर्स ने पीड़िता के प्रति उनके रवैये की निंदा की। मामले को उठाते हुए बजरंग दल के शुभम भारद्वाज ने ट्विटर पर लिखा, “पत्रकार जावेद अख्तर ने विधर्मियों द्वारा जलाई गई बहन शालिनी सिंह पर अशोभनीय टिप्पणी की है. क्या कार्रवाई करने के लिए कोई सरकारी तंत्र है?”


ट्विटर यूजर मिहिर झा ने लिखा, “मिलिए जावेद अख्तर से- पटना स्थित News4Nation के वरिष्ठ पत्रकार से. वह #अहमद के जलने #शालिनी सिंह को कुछ इस तरह मना रहे हैं। इसके बाद वह फिर से अश्लील टिप्पणियां करने लगता है।”


 सोशल मीडिया पर नाराजगी के बाद, जावेद अख्तर ने यू-टर्न लिया और फेसबुक पर की गई अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'मैंने शालिनी सिंह पर एक अनुचित टिप्पणी की थी जिसके लिए मैं बहुत माफी चाहता हूं और आप सभी से माफी मांगता हूं। बहन शालिनी को मारने वाले अहमद को फांसी की सजा मिलनी चाहिए..! ऐसे कृत्य करने वाले अपराधियों के लिए समाज में कोई जगह नहीं है।” हालांकि, अगले दिन वह पटना के गंगा किनारे बेहोशी की हालत में मिला था।


 आसपास के लोगों ने उसे बचाया और अस्पतालों में भर्ती कराया। जांच करने पर डॉक्टरों को उसके गुप्तांग और गोद में गंभीर चोट के निशान मिले। दो दिनों तक इलाज कराने के बाद जावेद को पता चलता है कि: "वह अपने जीवन में हमेशा के लिए लकवाग्रस्त हो गया है।" इससे अहमद हुसैन और नज़ीम को झटका लगा।


 सात दिन बाद


 दुमका


 सितंबर 4, 2022


 एक हफ्ते बाद, नूर मुहम्मद अहमद हुसैन से मिलता है। उन्होंने घर के अंदर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें इस मामले से बाहर निकालने के लिए धन्यवाद दिया। सिगार पीते हुए नूर ने कहा: "मुझे अपने निलंबन की ज़रा भी परवाह नहीं है। लेकिन, मुझे हमारे नज़ीम अहमद की चिंता है।”


 "क्यों? उसे क्या परेशानी है?” अहमद के भाई ने उससे पूछा, जिस पर नूर ने कहा: "उसे झारखंड पुलिस ने गिरफ्तार किया था।"


 "दुमका में हिंदू छात्रा शालिनी की हत्या के दूसरे अपराधी नज़ीम उर्फ ​​छोटू खान को झारखंड में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।" नूर ने उन्हें थोड़ा हास्य के साथ कहा।


 - घटना के बाद से वह फरार चल रहा था। यह कैसे संभव है?"


 एक और सिगार पीते हुए, नूर ने उसे उत्तर दिया: "मैंने तुमसे पहले ही कहा था कि कुछ दिनों के लिए अपनी गतिविधियों को बंद कर दो। लेकिन, दुमका में नाबालिग लड़की के साथ आपके दोस्त ने दुष्कर्म किया। फिर पुलिस महकमा कैसे चुप रहेगा?


 अहमद हुसैन को अब उस लड़की अंशिका शर्मा की याद आई, जिसे नज़ीम ने परेशान किया था और उसका पीछा किया था। युवती दुमका के केपटपाड़ा इलाके की रहने वाली है। जब वह 2021 में कोचिंग के लिए जाती थी, तो नज़ीम ने न केवल उसके साथ छेड़छाड़ की, बल्कि उसे धमकी भी दी कि अगर उसने उसकी बात नहीं मानी, तो वह उसके परिवार को नुकसान पहुँचाएगा। वह उसे अपना संपर्क नंबर देने के लिए दबाव बनाता रहा। एक बार उसे नज़ीम जबरदस्ती एक अनजान जगह ले गया, जहाँ नज़ीम उसे एक कमरे में ले गया और कैद कर लिया। इस दौरान उसने उस पर धर्म परिवर्तन कर शादी करने का दबाव बनाया। जब उसने इनकार कर दिया, तो उसने उसे जान से मारने की धमकी दी और कहा कि वह उसे अपने भाई को बेच देगा, जो दुबई में रहता है।


 फिलहाल नूर ने कहा, 'उसके परिवार वालों ने दुमका नगर थाने में नजीम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने बच्ची को छुड़ाया और पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया। हालांकि, मैंने अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया और उसे जमानत पर रिहा कर दिया।”


"फिर, उसे फिर से क्यों गिरफ्तार किया गया?" अहमद से पूछा, तो नूर ने जवाब दिया: “क्योंकि उसके परिवार के सदस्यों ने लड़की के माता-पिता को नज़ीम के खिलाफ दायर शिकायत को रद्द करने की धमकी दी थी। वे डर के मारे उस वकील प्रिया से आगे मिले।”


 नज़ीम के कबूलनामे का ऑडियो रखते हुए (पूछताछ सेल में), नूर ने ऑडियो चलाया।


 “मैं मृतक शालिनी के उत्पीड़न में हर कदम पर अहमद का समर्थन कर रहा था। वह मेरा सबसे अच्छा दोस्त था और हम दोनों शालिनी पर हमले से कुछ घंटे पहले 22 अगस्त की शाम को मिले थे. अहमद परेशान था क्योंकि वह उसकी दोस्ती पर सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दे रही थी। उसने मुझसे कहा कि अगर शालिनी ने मुझसे बात करने से मना किया तो मैं उसे जला दूंगा। उन्होंने आगे कहा कि: "उन्होंने अहमद के विचार का समर्थन करते हुए कहा कि यह एकमात्र सजा थी जिसकी वह हकदार थीं।"


 अब, नूर ने कहा: “भगवान का शुक्र है। हमारे पुलिस विभाग में कुछ तिल हैं। इसलिए मैं इन चीजों को हासिल करने में कामयाब रहा। आप दोनों को सावधान रहना चाहिए दा। मैं नज़ीम को ज़मानत देने की योजना बना रहा हूँ।”


 इस बीच अहमद ने कुछ आराम करने के लिए टीवी चालू किया। कुछ न्यूज़ चैनलों को छोड़कर, सभी न्यूज़ चैनल्स उसके और नज़ीम के जघन्य अपराध के बारे में बोल रहे हैं। हिंदी दैनिक दैनिक जागरण द्वारा हिंदू लड़कियों को लक्षित करने वाले संगठनों के बारे में अधिवक्ता प्रिया का साक्षात्कार लिया गया, जिस पर उन्होंने कहा: “सर। दुमका में एक संगठन सक्रिय है जो कथित तौर पर हिंदू लड़कियों को निशाना बना रहा है। समूह से जुड़े मुस्लिम पुरुष युवा हिंदू लड़कियों को प्रेम संबंधों में फंसाते हैं और उन्हें शादी और खुशहाल जीवन के बहाने इस्लाम में परिवर्तित करते हैं।


 "मैडम आप इन बातों को कैसे जानती हैं? के माध्यम से सुनो और कहो?


 शालिनी और अंशिका के कबूलनामे को दिखाते हुए उसने जवाब दिया: "चूंकि मैं एक ही रेजीडेंसी में रहती हूं, इसलिए मैं इन सभी अत्याचारों को अच्छी तरह से जानती हूं सर।" गुस्से में अहमद ने अपना रिमोट टीवी की तरफ फेंका और जोर से चिल्लाया। वह प्रिया को मरवा डालने की कसम खाता है और अपने दोस्तों और गुर्गे के साथ उसके घर जाता है, जहां वह चौंक जाता है।


 चूंकि, वह अपने घर के पीछे एक नकाबपोश आदमी को खेल-बालों के साथ एक सामान्य पोशाक पहने हुए देखता है। वह अहमद की तरफ एके-47 बंदूक लिए खड़ा था। हैरान होकर उसने उससे पूछा: "तुम कौन हो?"


 हालाँकि, अहमद के गुर्गे एक-एक करके घर के पीछे से मशीन गन से मारे जाते हैं। मशीन गन के संचालक के पूरे चेहरे पर घनी दाढ़ी और मूंछें हैं। उन्होंने नॉर्मल ड्रेस भी पहन रखी है।


 वे अहमद को बेहोश कर देते हैं और उसे एक दूरस्थ स्थान पर अगवा कर लेते हैं। चूँकि वह घर नहीं लौटा, अहमद के भाई ने प्रिया दत्त से उसी के बारे में बात की, जिसके बारे में उसने अपनी जानकारी से इनकार किया। इसलिए, वह उसका गला घोंटने की कोशिश करता है। ऐन वक्त पर दो अजनबी घर के अंदर आ जाते हैं और उन्हें देखकर अहमद का भाई भी चौंक जाता है।


इससे पहले कि वह प्रतिक्रिया दे पाता, दूसरे व्यक्ति ने उसे बंदूक से बेहोश कर दिया और उसे अपनी जीप के पीछे डाल दिया।


 "तुम दोनों कौन हो?" प्रिया दत्त से पूछा, जिस पर लोगों ने कहा: "हश। कुछ मिनट के लिए शांत रहें प्रिया दत्त।” स्प्रे कर उसे बेहोश कर दिया। उसका भी अपहरण कर लिया जाता है। वहां, अजनबियों ने अहमद और नज़ीम को प्रताड़ित किया, जिसका नूर मुहम्मद और अहमद के बड़े भाई के साथ अपहरण कर लिया गया।


 दुमका क्षेत्र के एक सुदूर इलाके में एकांत कमरे में तीनों के हाथ, पैर और पेट पर वार कर उन्हें बेरहमी से प्रताड़ित किया। दर्द सहन करने में असमर्थ, अहमद ने लोगों से पूछा: “अरे। तुम कौन हो दा? तुमने हमारा अपहरण क्यों किया?


 नकाब खोलकर लोगों ने खुद को प्रकट किया। लड़कों को देखकर अहमद, नज़ीम और अहमद का भाई बुरी तरह चौंक गए। उन्होंने 2021 में असम और उत्तर-पूर्वी भारत में हुई कुछ घटनाओं को याद किया।


 "क्या आप अनुविष्णु और सचिन हैं?" अहमद के भाई से पूछा, तो उन्होंने हाँ में सिर हिलाया। प्रिया ने तभी अपनी आँखें खोलीं और अनुविष्णु और सचिन को देखा। उसने अपने अपहरण का कारण पूछा, तो लड़कों ने कहा: "क्योंकि आप कुछ ही मिनटों में इन तीनों की क्रूर मौत के गवाह हैं।"


 उसकी आँखों के पास जाकर अनुविष्णु ने उससे सवाल किया: “पता नहीं मैं तुम्हें ठीक-ठीक क्या बताने की कोशिश कर रहा हूँ। मुझे इसके बारे में स्पष्ट रूप से बताएं।


 कुछ साल पहले


 2019, बालाकोट


 "हमारा झण्डा इसलिए नहीं फहराता कि हवा चलती है, यह हर उस जवान की आखिरी सांस से फहराता है जो इसकी रक्षा में अपने प्राणों का उत्सर्ग कर देता है।" कर्नल अजय कृष्ण ने भारतीय सेना के जवानों से कहा, जो बालाकोट एयरस्ट्राइक मिशन के लिए तैयार थे। मेजर अनुविष्णु और कप्तान सचिन को इस मिशन के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। टीम के साथ, उन्होंने जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया और 350 के बीच बड़ी संख्या में आतंकवादियों को मार गिराया। आगे सचिन ने पाकिस्तान के बालाकोट में बम गिराए।


 इस मिशन के बाद, वे वापस कश्मीर की सीमाओं पर आए, जहाँ अजय ने अनुविष्णु को बधाई दी और कहा: “अनुविष्णु। यदि भविष्य में किसी दुर्घटना में आपकी मृत्यु हो जाती है तो क्या होगा?”


 "श्रीमान। मैं किसी दुर्घटना में नहीं मरूंगा या किसी बीमारी से नहीं मरूंगा। मैं महिमा में नीचे जाऊंगा ” अनुविष्णु ने कहा, जिसने उन्हें बहुत प्रभावित किया। कमरे से अन्य लोगों को भेजने के बाद, अजय ने उनसे कहा कि: "उत्तर-पूर्व भारत में हो रहे विद्रोहों का निरीक्षण करने के लिए उन्हें गुप्त रूप से असम में स्थानांतरित कर दिया गया है।" इस पर दोनों ने खुशी-खुशी हामी भर दी।


 बाइक में असम की यात्रा करते समय, सचिन ने अनुविष्णु से पूछा: “अरे दोस्त। आपका परिवार असम में रह रहा है न?”


 "हाँ दा।"


"फिर, यह हमारे लिए अच्छा है ला?"


 "हम्म। हमें भोजन और संचार के लिए कोई समस्या नहीं है। असम पहुंचने के बाद, अनुविष्णु अपने पिता शिव राजशेखरन और छोटी बहन प्रिया दर्शिनी से मिले। उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ करने के बाद, अनुविष्णु अपनी पत्नी स्वेता से मिलता है, जो इतने दिनों तक उससे न मिलने के लिए उससे लड़ती है। उसके लिए उसके पास एक खुशखबरी है।


 आश्चर्य के कुछ पल देने के बाद, श्वेता ने अनुविष्णु से कहा कि: "वह अपने बच्चे के साथ 3 महीने की गर्भवती है।" लेकिन, यह खुशी कुछ ही देर के लिए बनी रही। क्योंकि उन्हें विद्रोह की समस्याओं की जांच करनी है। इन बातों को गुप्त रूप से पूछताछ करते हुए, दोनों लोगों को शिव से एक झटका मिलता है।


 उनका कहना है कि: "असम में मुस्लिम आबादी दिन-ब-दिन बढ़ रही है। धर्मांतरण और अवैध गतिविधियां भी लोगों की जानकारी के बिना और राज्य सरकार की नजर में हो रही हैं।” हालाँकि, प्रिया ने इससे इनकार किया और कहा: “भाई। लोग शांति से रह रहे हैं और यहां सभी के साथ समान व्यवहार किया जाता है। लेकिन, स्थानीय लोगों से पूछताछ के दौरान अनुविष्णु को पता चला कि उसके पिता के बयान सच हैं।


 उन्होंने इसकी सूचना अजय को दी जिन्होंने कहा: “केवल धार्मिक मुद्दे ही नहीं। बहुत सारी समस्याएँ हैं। खासकर चीनी सेना अवैध तरीके से घुस रही है। सुरक्षित रहें और सुचारू रूप से जांच करें, अनुविष्णु। इस बीच, प्रिया दर्शिनी की मुलाकात उसके प्रेमी राजेश से होती है, जो असम के एक कॉलेज में पढ़ता था। उसने अपने परिवार की अस्वीकृति के बारे में उससे अपनी आशंका व्यक्त की।


 उसे सांत्वना देने के लिए, राजेश ने उसे अपने साथ भाग जाने के लिए कहा, जो उसने तब किया जब उसने उससे कहा कि, "अगर वह नहीं आई तो वह मर जाएगा।" राजेश के साथ अपने भाग जाने के बारे में एक पत्र लिखकर, प्रिया उसके साथ भागी और लिव-इन-रिलेशनशिप में थी। सदमे में, अनुविष्णु के पिता को दिल का दौरा पड़ा और उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालाँकि, वह ठीक हो जाता है और किसी भी कीमत पर प्रिया को बचाने के लिए उससे भीख माँगता है।


 हालांकि, अनुविष्णु के परिवार के लिए एक चौंकाने वाली खबर आती है, जिससे उनका पूरा परिवार बिखर गया है। प्रिया की नग्न लाश असम के पास एक होटल के फ्रीजर में मिली थी। इससे उनका परिवार पूरी तरह से तबाह हो गया। दाह संस्कार के बाद, अनुविष्णु उग्रवाद मिशन से विश्राम लेते हैं और अपनी बहन की मौत की जांच अपने कॉलेज के दोस्तों से शुरू करते हैं।


 इसी समय, राजेश का एक दोस्त अश्विन आता है और अनुविष्णु को सच्चाई बताता है कि: "राजेश का असली नाम अहमद हुसैन है। राजेश के भेष में, वह लव जिहाद कर रहा था और कई युवतियों को फँसाकर उन्हें इस्लाम में परिवर्तित कर रहा था। नाराज, सचिन और अनुविष्णु ने असम में अहमद के दोस्तों में से एक नदीम अहमद का सामना किया और उसे क्रूरता से प्रताड़ित करके सच्चाई बताने के लिए कहा।


वह उसे बताता है कि: “प्रिया का अहमद, नदीम और उसके चार अन्य मुस्लिम दोस्तों ने सामूहिक बलात्कार किया था। उसे फ्रीजर में जिंदा रखा गया और उसके साथ तब तक रेप किया गया जब तक कि उसकी मौत नहीं हो गई।


 अनुविष्णु ने क्रोधित होकर नदीम के हाथ-पैर काट दिए। वह चाकू से उसके निजी अंगों को काटता है और उसे उसी फ्रीजर में रख देता है, जहां उसकी बहन को जिंदा रखा गया था। नदीम की मौत ने अहमद को नाराज कर दिया। अनुविष्णु के परिवार की खोजबीन करने और यह जानने के बाद कि उनका सचिन के साथ मेघालय तबादला हो गया, वे, उनके बड़े भाई और नज़ीम वहाँ चले गए।


 अनुविष्णु के पिता की हत्या करने के बाद, अहमद हुसैन ने स्वेता को अपना परिचय दिया और कहा: "वह प्रिया का बलात्कार करने वाला था और उसे रेफ्रिजरेटर में डाल दिया था।" अहमद और उसके बड़े भाई ने उसे कुर्सी से बांध दिया। तभी अनुविष्णु और सचिन वहां आ गए। हालाँकि, नज़ीम दरवाजे के पीछे छिप जाता है और अनुविष्णु के सिर में चोट करता है और सचिन को बेहोश कर देता है।


 अनुविष्णु की आंखों के सामने, नज़ीम, अहमद और अहमद के बड़े भाई द्वारा श्वेता का बलात्कार किया गया था। फिर उन्होंने खासी युवकों की मदद से उसकी योनि में बाँस की कीलें घुसाकर उसकी हत्या कर दी, बिना किसी दया के कि वह गर्भवती थी। असहाय अनुविष्णु ने इस भयावहता को देखा और जोर-जोर से रोने लगे।


 अब, अहमद ने अपने भाई से कहा: "अब, इस तरह के लोग हमारे भाई के खिलाफ आवाज उठाने से डरेंगे।" उन्होंने दोनों को छोड़ दिया और घर में आग लगा दी। हालाँकि मेघालय में कुछ बौद्ध भिक्षुओं, हिंदू भिक्षुओं और जैन भिक्षुओं ने उन्हें समय रहते बचा लिया। चूंकि, वे इन सभी अत्याचारों को छुप छुप कर देख रहे थे।


 वर्तमान


फिलहाल, अनुविष्णु ने कहा: "मैं अपनी पत्नी, मेरे पिता और मेरी छोटी बहन की मौत देख रहा था। कानून व्यवस्था से बचने के लिए इन मूर्खों ने अपने प्रभाव, अल्पसंख्यक तुष्टीकरण और कुछ वामपंथी पार्टियों का इस्तेमाल किया। इसलिए, चाकू से चाकू ही इन जानवरों से लड़ने का एकमात्र तरीका है।”


 “तुमने मेरा अपहरण क्यों किया? यह आह व्यक्त करने के लिए? प्रिया ने रोते हुए पूछा, जिस पर सचिन ने कहा: "आपको देखकर, उसे अपनी छोटी बहन की याद आई। इसलिए, उन्होंने यह संदेश देने के लिए आपको भी पकड़ लिया। इन्हें प्रिया ने चुपके से एक वीडियो में रिकॉर्ड कर लिया था।


 शालिनी के शब्दों को याद करते हुए: "उसे उसी तरह मरना चाहिए, मैं अब मर रहा हूं" अनुविष्णु ने सचिन को जीप से मिट्टी के तेल की बोतल लेने के लिए कहा। उन्होंने प्रिया दत्त का नाता तोड़ दिया। उसकी उपस्थिति में, उन्होंने नूर मुहम्मद, नज़ीम और अहमद के शरीर में मिट्टी का तेल डाला।


 उन्हें अपने किए पर कोई पछतावा या पछतावा नहीं था। इसके बजाय, उन्होंने अनुविष्णु से कहा: "अगर हम मर भी जाते हैं, तो हम अल्लाह, अनुविष्णु की उपस्थिति में नायकों के रूप में प्रतिष्ठित होंगे।" हालाँकि, उसने तीनों के कपड़े उतार दिए और अपने वीडियो में उनके अत्याचार और अपराधों को दिखाया। उसने अब उनसे कहा: “तुम्हारे सारे अपराध इस दुनिया के सामने आ जाएँगे। शांति से मरो। उन्होंने शालिनी, श्वेता और प्रिया दर्शिनी की मौत को याद कर उन्हें जिंदा जला दिया।


 शालिनी, स्वेता और प्रिया दर्शिनी का प्रतिबिंब अनुविष्णु पर मुस्कुराता है। जब नया डीएसपी दिनेश वहां आया तो उसने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने का फैसला किया। जब अनुविष्णु और सचिन ने आत्मसमर्पण के लिए हाथ दिखाया तो दिनेश ने कहा: “नहीं सर। भारत में लव जिहाद के मामले अधिक संख्या में हो रहे हैं। खबरों में नहीं आता। इसलिए लव जिहाद को रोकने के लिए ही नहीं इस देश को आप लोगों की जरूरत है। लेकिन, भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में उग्रवाद को रोकने के लिए भी।”


 प्रिया दत्त ने अनुविष्णु और सचिन से वादा किया कि: "वह इस मामले को देख लेंगी।" लोगों ने उन्हें धन्यवाद दिया और प्रिया दर्शिनी और शालिनी सिंह की मौत का बदला लेने के लिए वहां से चले गए। जाने से पहले, अनुविष्णु ने प्रिया की ओर मुड़कर कहा: “हमारी महिलाओं का ख्याल रखना प्रिया। वे आप पर विश्वास करते हैं।


 दो दिन पश्चात


 दो दिन बाद, अहमद और नज़ीम का मामला समाचार चैनलों और मीडिया में फिर से सामने आया जब दिनेश ने मीडिया को बताया कि: "चारों को रहस्यमयी लोगों ने जला दिया था जब पुलिस टीम नूर मुहम्मद, अहमद हुसैन, उनके भाई को पकड़ने और गिरफ्तार करने वाली थी। और नज़ीम। इससे मुस्लिम समुदाय, सत्तारूढ़ दल के नेताओं और वामपंथी संगठनों में आक्रोश है। वामपंथी उदारवादियों द्वारा तीनों की मौत की जांच के लिए मामला दायर किया गया है।


 झारखंड के उच्च न्यायालय में प्रिया दत्त मुस्लिम पक्ष के कृष्ण मेनन के साथ पुलिस विभाग के लिए उपस्थित हुईं। अभिनंदन के बाद पीआईएल नंबर पढ़े जाने के बाद जज ने कृष्णा की दलीलें मांगीं।


 अपने तर्क में कृष्ण ने कहा: “जज साहब। दशकों दर दशक अल्पसंख्यकों पर अत्याचार आम बात हो गई है। नज़ीम, निलंबित सिपाही नूर और अहमद, अहमद के बड़े भाई के साथ मेरे रहस्यमयी लोगों को जलाकर मार डाला गया। लेकिन पुलिस महकमा इतना लापरवाह है। हम चाहते हैं कि दोषियों को गिरफ्तार किया जाए।"


 "माननीय न्यायालय। मैं श्री कृष्णा मेनन के बयानों का विरोध करता हूं।' अपनी सीटों से उठते हुए, उन्होंने कहा: “अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचार। वह कितनी बेशर्मी से अपनी बात रख रहे हैं महाराज।


 "महोदया। अपने शब्दों पर ध्यान दें" कृष्णा ने कहा, जिसका उसने कोई जवाब नहीं दिया और उसने जारी रखा: "झारखंड में दुमका ने हाल ही में सबसे क्रूर हत्याओं में से एक देखा जब आरोपी अहमद हुसैन ने शालिनी को जिंदा जला दिया क्योंकि उसने अपनी अग्रिमों को अस्वीकार कर दिया था। अहमद और उसके दोस्त नज़ीम ने शालिनी पर एक खुली खिड़की से पेट्रोल डाला, जब वह सो रही थी और फिर उसे आग लगा दी, जिससे बाद में अस्पताल में उसकी मौत हो गई।”


न्यायाधीश को इंडिया टुडे की समाचार रिपोर्ट देते हुए, उन्होंने कहा: “जहां पूरे देश में लोग जघन्य अपराध से सदमे में हैं और अहमद के लिए सख्त से सख्त सजा की मांग कर रहे हैं, इंडिया टुडे समूह अहमद की पहचान की रक्षा के बारे में अधिक चिंतित है। गिरफ्तारी के बाद अहमद पुलिस हिरासत में बिना किसी पछतावे के बेशर्मी से मुस्कुराता नजर आया। उस घटना की रिपोर्टिंग करते हुए, मीडिया समूह ने आरोपी का नाम अहमद से अभिषेक करने का फैसला किया।


 "आपत्ति मेरे भगवान।"


 "आपत्ति खारिज की।" न्यायाधीश ने कहा।


 “रिपोर्ट में अभिषेक नाम का बार-बार इस्तेमाल किया गया था, और यह कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया था कि उन्होंने जो भी कारण हो, नाम बदल दिया है। हालांकि, ऑनलाइन लोगों ने जल्द ही आरोपी के नाम के शाहरुख से अभिषेक तक के इस बदलाव पर ध्यान दिया और ऐसा करने के लिए इंडिया टुडे की मंशा पर सवाल उठाया। कई लोगों ने इसे ऑनलाइन इंगित किया, मीडिया हाउस ने आखिरकार अपनी रिपोर्ट बदलने और आरोपी के सही नाम का उपयोग करने का फैसला किया। ”


 अब, उसने आगे आरडीटीवी न्यूज चैनल के पत्रकारों की क्लिप जमा की। जज को देखकर वह अपनी दलीलें पेश करती हैं: “माननीय अदालत। यह देखना दिलचस्प था कि आरडीटीवी जैसे "उदार" समाचार आउटलेट द्वारा इस भयानक अपराध को कैसे कवर किया गया था। जबकि वे अतीत में सुर्खियों में शामिल लोगों के धर्मों का नाम लेने से कभी पीछे नहीं हटे, यहां तक ​​कि उन अपराधों के लिए भी जहां कोई सांप्रदायिक कोण शामिल नहीं था, इस बार उन्होंने न केवल धर्मों का उल्लेख करने से परहेज किया, बल्कि आरोपियों का नाम लेने से भी पीछे नहीं हटे। शीर्षक। वास्तव में, हेडलाइन में केवल अहमद हुसैन को "स्टाकर" और शालिनी को "झारखंड की छात्रा" के रूप में संदर्भित किया गया था। 29 अगस्त सोमवार को आरडीटीवी द्वारा "झारखंड स्कूल गर्ल की मृत्यु के बाद पीछा करने वाले ने उसे आग लगा दी: पुलिस" शीर्षक वाली रिपोर्ट प्रकाशित की गई। यदि आरडीटीवी के लिए यह मानक शैली मार्गदर्शिका होती, जहां वे धर्मों या ऐसी घटनाओं में शामिल लोगों के नामों का उल्लेख करने से बचते तो कोई भौहें नहीं उठाता। हालाँकि, जैसा कि हम इस रिपोर्ट में देख सकते हैं, झारखंड के उसी राज्य से, समाचार चैनल धर्म को उजागर करने से पीछे नहीं हटे हैं जब उनकी अपनी रिपोर्ट बाद में कहती है कि अपराध का कोई सांप्रदायिक कोण नहीं था। इस तरह की घटनाओं की रिपोर्टिंग करते समय एनडीटीवी के दोहरे मापदंड लोगों को ऑनलाइन दिखाई दे रहे थे, और जल्दी ही उजागर हो गए।


 “आपत्ति मेरे स्वामी। विरोधी वकील मुख्य विषय से भटकाने की कोशिश कर रहे हैं, जिस पर इस अदालत में चर्चा हो रही है।” मुसलमानों के खिलाफ अपराधों की कुछ तस्वीरें दिखाते हुए उन्होंने कहा: “इन बातों का क्या, मेरे भगवान? क्या विपरीत वकील कृपया समझाएं? यह 2002 के गुजरात दंगों के पीड़ितों के बारे में है।”


"जी बिल्कुल सर। जब आप सभी गोधरा दंगों की बात करेंगे, जिसमें 52 से अधिक हिंदुओं को ट्रेन में जलाकर मार डाला गया था, तब मैं उस महिला के बारे में जरूर बोलूंगा। यह एक मामले में धर्म को प्रमुखता से उजागर करने और दूसरे मामले में इसे छिपाने का मनमाना निर्णय नहीं है। यह मुख्यधारा के भारतीय समाचार चैनलों द्वारा नियमित रूप से इस कथन को पुष्ट करने के लिए किया जाता है कि पीड़ित केवल एक धर्म से संबंधित हो सकते हैं, और आक्रमणकारी हमेशा एक विशेष धर्म से आते हैं। यदि पीड़ित हिंदू है, तो धर्म का उल्लेख सुर्खियों से गायब हो जाता है, लेकिन जब कोई मुस्लिम पीड़ित होता है तो फिर से प्रकट होता है। सुर्खियों में धर्म के इस चुनिंदा उल्लेख के अलावा, कभी-कभी मीडिया हमलावर के लिए एक नया नाम चुनता है जब वह मुस्लिम होता है। उदाहरण के लिए, इंडिया टुडे ने आज इस घटना के बारे में रिपोर्ट करते हुए इस मामले में अहमद हुसैन का नाम बदलकर अभिषेक कर दिया। ऑनलाइन आक्रोश ने उन्हें अपनी रिपोर्ट में नाम सही करने और चुपचाप इसे अपडेट करने के लिए मजबूर कर दिया। भारतीय मीडिया उद्योग में यह कोई नई प्रथा नहीं है और इसके जल्द ही बदलने की संभावना नहीं है। अगर हम सभी अपराधों की रिपोर्टिंग में निरंतरता की उम्मीद कर रहे हैं, तो मुझे डर है कि यह एक लंबा इंतजार करने वाला है।"


"आपत्ति मेरे भगवान।" क्रुद्ध कृष्ण ने कहा। लेकिन, यह न्यायाधीश द्वारा खारिज कर दिया जाता है। अब, पूजा भट्ट कहती हैं: “इस घटना से वामपंथियों की नाराज़गी भरी प्रतिक्रियाएँ, लगातार बहसें, और प्रमुख प्रकाशनों में लंबे ऑप-एड्स के रूप में अमर आक्रोश पैदा होना चाहिए था कि कैसे एक हिंदू लड़की को उसके द्वारा ठुकराए गए मुस्लिम अनुयायी द्वारा मार दिया गया था। लेकिन इससे वामपंथियों में किसी तरह का आक्रोश नहीं फूटा। हालांकि, शायद चूंकि अपराधी एक मुस्लिम और पीड़ित हिंदू था, मीडिया संगठनों और अभिजात वर्ग के टिप्पणीकार जो सूरज के नीचे हर मुद्दे पर टिप्पणी करना पसंद करते हैं, ने आसानी से अंकिता पर हुई भयानक त्रासदी को एक रास्ता दे दिया। कई मुख्यधारा के मीडिया संगठनों और वामपंथी मीडिया हस्तियों ने अब तक मौत की सूचना नहीं दी है। जिन लोगों ने ऐसा किया, वे संभवतः अनिच्छा से, अश्लीलता का सहारा लेते थे, अपने शीर्षक में अपराधी और पीड़ित की पहचान को ध्यान से छिपाते थे और घटना के बारे में रिपोर्ट करने के लिए अधिक सामान्यवादी शीर्षक का उपयोग करते थे। इंडिया टुडे ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें शाहरुख हुसैन को एक 'अभिषेक' के रूप में दर्शाया गया है। हालांकि, वामपंथ और उनके द्वारा नियंत्रित मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र को परिभाषित करने वाले इस स्थायी छल पर कोई आश्चर्य नहीं है। बेशर्म पाखंड भारतीय वामपंथी बुद्धिजीवियों की पहचान बन गया है। वे अपराधी के विश्वास पर वीणा बजाते रहेंगे, चाहे वे हिंदू हों और पीड़ित मुसलमान या ईसाई। उस मामले में, वे खुद को देश में "अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न" और "बढ़ती असहिष्णुता" के बारे में काल्पनिक कहानियां बुनने के लिए प्रेरित करेंगे, भले ही किए गए अपराध का कोई धार्मिक अर्थ न हो। जब अपराधियों और पीड़ितों की पहचान उलट दी जाती है तो समान मानक लागू नहीं होते हैं। यह द्विभाजन 'उदारवादियों' के बीच पात्रता की एक फूली हुई भावना से उपजा है, जो अक्सर दूसरों को महान विश्वासों और सद्गुणों के उच्च मानकों के अधीन करते हैं जबकि खुद को समान कठोर मानकों पर रखने से बचते हैं। वे एक गलत धारणा के तहत श्रम करते हैं कि वे दुनिया से ऊपर हैं, इस धारणा की झूठी भावना के साथ कि उन्हें उसी टोकन द्वारा मूल्यांकन किए जाने से छूट दी गई है, जैसा कि वे दूसरों का न्याय करने के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, वामपंथी झुकाव वाले उदारवादियों ने हाल ही में एक टीवी समाचार बहस में पैगंबर मुहम्मद पर उनकी टिप्पणी के लिए नूपुर शर्मा की आलोचना करने में बेजोड़ तत्परता दिखाई थी। शर्मा ने अपनी टिप्पणियों के लिए गलत होने के बारे में नैतिक रूप से बताया, प्रभावी रूप से उनकी पीठ पर एक लक्ष्य चित्रित किया और इस्लामवादियों द्वारा जारी 'सर तन से जुदा' धमकियों को वैधता प्रदान की, जब ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद ने बेशर्मी से पलटी मारी जुबैर, जिनके कुत्ते की सीटी ने शर्मा को इस्लामवादियों का निशाना बनाया था, को हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ अपमानजनक पोस्ट के साथ हिंदूओं की भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने जुबैर का बचाव करते हुए दावा किया कि उनकी गिरफ्तारी भारत में मुक्त भाषण का दमन है। उनमें से कुछ ने यह भी कहा कि जुबैर को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह एक मुसलमान था। तथ्य यह है कि कन्हैया लाल और उमेश कोल्हे जैसे हिंदू उनके कुत्ते-सीटी का शिकार बन गए थे, वामपंथियों ने जुबैर को ढाल देने और उन्हें राज्य दमन के शिकार के रूप में पेश करने के लिए आसानी से गलीचा के नीचे झाड़ दिया था। नूपुर शर्मा और उनका समर्थन करने वालों को इस्लामवादी भीड़ द्वारा 'सर तन से जुदा' की धमकियों का सामना करना पड़ा, इस पर भी वामपंथियों ने कोई ध्यान नहीं दिया, जो हिंदू नेताओं या भाजपा नेताओं द्वारा किए गए सबसे सहज बयानों पर भी नाराजगी जताते हैं। नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट के लिए इस्लामवादियों द्वारा मारे गए लाल और कोल्हे की मौत पर वामपंथियों ने चुप्पी और उदासीनता बरती, यहां तक ​​कि कुछ सदस्यों ने उनकी हत्या के लिए भाजपा के पूर्व प्रवक्ता को भी जिम्मेदार ठहराया। ऐसा लगता है कि अंकिता कुमारी के मामले में भी विश्वासघात कायम है, जहां मुख्यधारा के मीडिया ने अपराधी और पीड़ित की धार्मिक पहचान पर ध्यान केंद्रित करने से परहेज किया है क्योंकि यह अल्पसंख्यक पीड़ितों के उनके सावधानीपूर्वक तैयार किए गए प्रचार को कमजोर करता है। इस प्रकार अंतर-अनुभागवादी यह समझने के लिए एक सैद्धांतिक ढाँचा है कि कैसे किसी की सामाजिक और राजनीतिक पहचान (जैसे, लिंग, जाति, वर्ग, कामुकता, अक्षमता, आदि) के पहलुओं को मिलाकर भेदभाव के अनूठे तरीके तैयार किए जा सकते हैं। इसलिए जब किसी मुस्लिम पीड़ित की पहचान उसकी पहचान से होती है, तो यह इस तथ्य की स्वीकृति है कि उसके विश्वास ने उसके साथ हुए भेदभाव या अत्याचार में भूमिका निभाई है। इसके अलावा, ऐसे मामलों में, अपराधियों की पहचान भी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि अपराध मौजूदा धार्मिक असमानताओं के आधार पर किया जाता है। इसलिए, इस तरह के अत्याचारों को अंजाम देने वाला हिंदू होने की स्थिति में मीडिया हाउस खुद ही गिर जाते हैं।


इसके विपरीत, वे पहचान पर जोर देने से बचते हैं जब पीड़ित हिंदू हो और अपराध करने वाला मुसलमान हो। जब गैर-वामपंथी ऐसे मामलों में पहचानो को उजागर करते हैं, तो अक्सर वामपंथी विचारकों और मीडिया संगठनों द्वारा यह आरोप लगाया जाता है कि गैर-वामपंथी किसी घटना को खुले तौर पर 'सांप्रदायिकता' दे रहे हैं। यह और कुछ नहीं बल्कि हिंदुओं को अपराध-बोध में झोंकने का एक बेशर्म प्रयास है, ताकि उन्हें यह विश्वास दिलाया जा सके कि उन पर किए गए अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाने से सांप्रदायिक आग भड़क सकती है, जिसके लिए उन्हें ही जिम्मेदार ठहराया जाएगा। स्पष्ट रूप से, भारतीय वामपंथियों की समझ के अनुसार, घटनाओं को तभी साम्प्रदायिक रूप दिया जाता है जब अपराधी मुसलमान होते हैं और पीड़ित हिंदू होते हैं। जब यह दूसरा रास्ता होता है, तो मीडिया संगठनों को पीड़ितों और हमलावरों की धार्मिक और जातिगत पहचान पर जोर देने में कोई झिझक महसूस नहीं होती है, यह बताने के लिए कि अल्पसंख्यक बहुसंख्यक समुदाय के लोगों पर कैसे हमला कर रहे हैं, जैसा कि वे आम तौर पर पीड़ित की पहचान होने पर करते हैं। और अपराधी उलटा है। इस पारदर्शी पाखंड के पीछे, वामपंथियों का नापाक उद्देश्य निहित है, जिन्होंने मीडिया में अपने समर्थकों के साथ मिलकर हिंदू बहुसंख्यकों के समेकन को रोकने के लिए "भारत में अल्पसंख्यकों के सामने निरंतर खतरा" का स्वांग रचा है और इस तरह उनके बाहरी प्रभाव को कमजोर किया है। देश की चुनावी राजनीति वामपंथी इस कथन को मजबूत करने के लिए काम करते हैं कि जब तक मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी केंद्र में है तब तक भारत में मुसलमान, ईसाई और अन्य अल्पसंख्यक हमेशा खतरे में रहेंगे। वामपंथियों को भी इस तरह के कपटी आख्यान के परिणाम से लाभ होता है, जो अल्पसंख्यकों के बीच उत्पीड़न का डर पैदा करने में मदद करता है, बहुसंख्यक और राजनीतिक दलों के खिलाफ उन्हें ध्रुवीकरण और एकजुट करता है जो अल्पसंख्यकों को खुश करने और उनके साथ बच्चों के साथ व्यवहार करने की दशकों पुरानी परंपरा को समाप्त करना चाहते हैं। दस्ताने। इस ट्रॉप को टूटने से बचाने के लिए, मीडिया संगठन सचेत रूप से धार्मिक पहचान को लागू करने से बचते हैं, जब एक मुस्लिम अपराधी ने शालिनी की बर्बर हत्या के गवाह के रूप में एक हिंदू के खिलाफ क्रूरता का कार्य किया है, जब अहमद हुसैन ने एक हिंदू के जीवन को समाप्त करने का फैसला किया। लड़की जिसने अपनी एजेंसी का प्रयोग किया और अपनी अग्रिमों को खारिज कर दिया।


 उसके तर्कों और सबूतों ने सुनने वाले लोगों के दिमाग को भावनात्मक रूप से झकझोर कर रख दिया। अंत में, वह असम में प्रिया दर्शिनी बलात्कार मामले और इस तरह के कई अन्य लव जिहाद मामलों और देश भर में हो रहे मामलों का उल्लेख करके जज से पोस्को आरोपों को मजबूत करने का अनुरोध करती है। उसने अंत में कहा: "जो भी किसी महिला का बलात्कार या हत्या करता है, उसे उसके धर्म की परवाह किए बिना कड़ी सजा दी जानी चाहिए, मेरे भगवान।"


पांच मिनट के ब्रेक के बाद, जज ने शालिनी हत्याकांड का संज्ञान लेते हुए डीजीपी और गृह सचिव को तलब किया और एफआईआर में POCSO बदलाव के लिए कहा। अनुविष्णु और सचिन अरुणाचल प्रदेश के इस फैसले को सुनकर मुस्कुराए, जहां वे वर्तमान में भारतीय सेना द्वारा सौंपे गए एक अन्य अंडरकवर मिशन के लिए रह रहे हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime