मेरा 2019 वर्ष

मेरा 2019 वर्ष

3 mins
498


मैंने अपने नातू अर्णव से कहा "बेटा 2019 वर्ष तो बीतने ही वाला है। हम सभी, नये वर्ष का इंतजार कर रहे हैं।"

अर्णव ने कहा "सहीं कह रहे हैं बाबा।क्यों ना इस वर्ष आपने क्या क्या किया है, उस पर विचार करें। इसी तरह आपका 2019 का रिकार्ड भी तैयार हो जायेगा।"

मैंने अर्णव से कहा "वाह बेटा। तुम तो सातवीं कक्षा में ही ,पढ़ रहे हो परंतु तुम्हारा दिमाग उम्र से भी आगे का सोचता है। वेरी गुड।"

अर्णव खुश हो गया कि बाबा तो उसकी प्रशंसा कर रहे हैं। बच्चे तो वैसे भी स्व प्रशंसा को एवार्ड पाना समझते हैं।

मैंने कहा "तो अर्णव कहाँ से शुरू करें। " अर्णव "बाबा साल भर ,आप लिखते पढ़ते ही रहे हैं। बताईये आपकी कोई किताब छपी भी है या नहीं।"

मैंने कहा "हाँ बेटा, मेरी 2019 में दो साझा काव्य संग्रह प्रकाशित हुईं है 1/'भारत के कलमकार "02/06/19 को बेंगलोर (कर्नाटक)से साहित्य संगम, बेंगलोर ने छापा है 2/'काव्य चेतना'07/08/19को गाडरवारा (मध्यप्रदेश) से छपी है। इसे शुभ्रांजली प्रकाशन, कानपुर (उत्तरप्रदेश)ने छापा है।"

अर्णव ने कहा "बाबा आप तो बहुत समय से पान खाना छोड़ चुके हैं।"

मैंने कहा "08/01/19से मैं पान खाना,हमेशा के लिए छोड़ दिया है। मेरे दांत गंदे दिखने लगे थे।"

फिर अर्णव ने मुझसे कहा "आप कवि सम्मेलन में कहाँ कहाँ जाते हैं, बताइये।"

मैंने कहा "बेटा मैं अभी तक दो साहित्यिक संस्थाओं से जुडा हुआ हूँ 1/ विदर्भ हिन्दी साहित्य सम्मेलन नागपुर 2/ साहित्य संगम बेंगलोर। मैं जहाँ रहता हूँ, वहीं इन संस्थाओं के कार्यक्रम में भाग लेता हूँ।"

अर्णव ने मुझसे कहा "रह बताईये बाबा,क्या आपको प्रशंसा पत्र, सम्मान पत्र मिला है। उसके बारे मैं बताईये।"

मैंने कहा "हाँ मुझे स्टोरी मिरर मुंबई ने साहित्य की सेवा के बदले लिटरेरी कर्नल का खिताब दिया है। 2/मेरी कहानी के लिए (की आंफ इवेंट)संस्था, बेंगलोर ने प्रशंसा पत्र दिया है और मेरी कहानी को यूट्यूब में प्रसारित किया है 3/07/08/19 को गाडरवारा (मध्यप्रदेश) में मुझे काव्य चेतना सम्मान दिया गया है। "

यह सभी सुनकर हमारा नातू अर्णव खुश हो गया। फिर अर्णव ने मुझ पर एक सवाल दागा "आप तो स्टोरी मिरर मुंबई के लिए पूरे साल भर, लिखते रहे हैं। आपने क्या लिखा है, यह बताईये।"

मैंने अर्णव से कहा "बेटा वह सूची लंबी है। स्टोरी मिरर प्रतियोगिता के लिए मैंने इनमें हिस्सा लिया था 1/मैरी उड़ान 2/ बुक आंफ लव 3/ कलम और ख्याल 4/ वर्ड प्ले वन प्रतियोगिता 31 दिन 31 लेखन 6/ मेरा जीवन:मेरे शब्द (इसमें कल की कहानी शेष है)7/ 52 सप्ताह कहानी/कविता लेखन। मैंने 50कविताएँ/कहानी भेज दी है। हां स्टोरी मिरर मुंबई ने 5बार मेरी कविता/कहानी के लिए मुझे ऑथर ऑफ दी वीक के लिए नामित किया है।"

अर्णव ने कहा "आपके लेखन की जर्नी बहुत लम्बी है बाबा।मुझे इंतजार है कि स्टोरी मिरर मुंबई आपको कब और कितनी किताबें छाप कर देती है।"

मैंने कहा "अर्णव देखो, मैंने अपना कार्य पूरी ईमानदारी और परिश्रम से किया है। आगे का काम उनका है। इस पर मुझे सोचने की जरूरत नहीं है।"

"और हाँ अर्णव,एक बात बताना भूल गया। मैं तेरी आई के साथ, सुधांशु महाराज जी के ध्यान साधना शिविर में भाग लेने, पिछले माह ही रिषीकेश एक सप्ताह के लिए गये थे। बहुत ही शांति और एनर्जी हमें वहां मिली और हमने बहुत सी अध्यात्म की गूढ बातें भी वहाँ सीखी और देखा पतित पावनी गंगाजी का कल कल करता हुआ पवित्र पानी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract