Adhithya Sakthivel

Crime Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller Others

लुइगी: अध्याय 1

लुइगी: अध्याय 1

18 mins
223


अस्वीकरण नोट: यह कहानी उत्तरी चेन्नई और मुंबई के गैंगस्टरों का एक काल्पनिक प्रतिनिधित्व है। शायद, यह उन कहानियों में से एक है, जिसे मैंने न तो कभी लिखा है और न ही शोध किया है। यह मेरी सबसे हिंसक कहानियों में से एक है, जो मैं लिख सकता था।


 2013:


 संसद कार्यालय, नई दिल्ली:


 बाईं ओर के मंत्रियों और दाईं ओर भारतीय सेना द्वारा देखे जाने पर, महेंद्र पांडे कहते हैं: “मैंने महाकाव्य पुस्तकों में राक्षसों के बारे में बहुत सारी कहानियाँ सुनी हैं। लेकिन, मैंने उन्हें इतना निर्दयी और क्रूर कभी नहीं देखा। इन लोगों के बारे में किसी को पढ़ना-लिखना नहीं चाहिए। भविष्य में इन लोगों के बारे में कोई निशान नहीं होना चाहिए। मैं सेना को मजबूर कर रहा हूं और भारत के सबसे बड़े अपराधी के डेथ वारंट पर हस्ताक्षर कर रहा हूं।” महेंद्र पांडे ने डेथ वारंट पर हस्ताक्षर किए।


 2018:


 चेन्नई:


 इसे एक किताब से पढ़कर पत्रकार सहाना रेड्डी कहती हैं: “सर। यह मज़ाकीय है। एक वरिष्ठ पत्रकार होने के नाते कोई इतना लापरवाह कैसे लिख सकता है? ये अविश्वसनीय है।"


 यह सुनकर न्यूज चैनल के मालिक नागेंद्रन ने कहा: “भारत सरकार ने इस पुस्तक को प्रकाशित करने की अनुमति दी है। हालांकि, हमारी राज्य सरकार ने इस किताब पर प्रतिबंध लगा दिया है और इसे जब्त कर लिया है। उन्होंने इस पुस्तक की प्रतियां भी जला दी हैं और मुझे पुलिस सूत्रों के माध्यम से एक प्रति प्राप्त हुई है। सहाना उसे इंटरव्यू के लिए बुलाओ।"


 "श्रीमान। मुझे पता है कि वह एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। लेकिन, इस किताब में मुझे एक भी सच नजर नहीं आ रहा है! मुझे हैदराबाद में एक इंटरव्यू लेना है। और मुझे उड़ान के लिए देर हो रही है!"


 "अगर सरकार खुद इस किताब पर प्रतिबंध लगा रही है और इसे जब्त करने में दिलचस्पी दिखाई है तो इसका मतलब है कि कुछ सच्चाई होनी चाहिए, है ना?" यह सुनते ही सहाना चलना बंद कर देती है। नागेंद्रन उसकी ओर मुड़े और कहा: “मैं इस टीवी चैनल का मालिक हो सकता था। लेकिन, आप इसका चेहरा हैं। मैं राजेंद्रन को पिछले 50 सालों से देख रहा हूं। वह एक शब्द लिखने से पहले 1000 बार सोचता है। अगर उसने खुद एक किताब लिखी है तो इसका मतलब है।" यह सुनकर, सहाना राजेंद्रन को साक्षात्कार के लिए बुलाने के लिए 1 घंटे का समय देती है और प्रक्रिया के लिए किसी और को ढूंढती है।


 इस तरह के इंटरव्यू के बारे में किसी को बताए बिना नागेंद्रन इसकी व्यवस्था करते हैं और राजेंद्रन को ऑफिस आने के लिए कहते हैं। दायीं ओर कैमरामैन से घिरे राजेंद्रन कुर्सी पर बैठे हैं, सहाना उन्हें देख रहे हैं।


 "हम लोकप्रिय होने के लिए पत्रकारिता में नहीं जाते हैं। सच्चाई की तलाश करना और जवाब मिलने तक अपने नेताओं पर लगातार दबाव बनाना हमारा काम है। आपने जो किताब लिखी है उसमें बहुत सारे विवादित मुद्दों को दर्शाया गया है। मुझे डर है कि इससे भूकंप आ सकता है। ये समस्याएं बड़े नेताओं पर सीधे आरोप लगाती हैं।” राजेंद्रन उसकी बातों पर ध्यान देता है। जबकि, उसने पूछना जारी रखा: “एक सच्ची कहानी पर आधारित। इस सर के लिए इन कल्पनाओं के लिए क्या सबूत है? क्या आपको लगता है कि लोग इन बातों को पढ़ेंगे या इस पर विश्वास करेंगे?”


 "वो किताब दे दो मैडम..."


 जैसे ही वह देती है, राजेंद्रन कुछ रेखांकित करता है और सहाना को देता है। अपना रीडिंग ग्लास पहने हुए, राजेंद्रन ने अब उससे पूछा: "क्या हमारे लोग अब पढ़ेंगे?" जैसे ही उसने देखा, उसने उससे पूछा: "क्या आप जानते हैं कि लुइगी का क्या मतलब होता है?"


 "आपका मतलब प्रसिद्ध योद्धा है।"


 "लुइगी सबसे बहादुर नहीं हो सकता है लेकिन वह अपने दोस्तों और परिवार को बचाने के लिए काफी बहादुर था, चाहे कुछ भी हो। अगर वह और भी बहादुर होता, तो वह पूरी दुनिया को जीत लेता, है ना?”


 "मम्म संभवतः। लेकिन..." सहाना ने कहा।


 यह जानकर कि वह क्या पूछने जा रही है, राजेंद्रन ने कहा, “यह कोई कल्पना नहीं है। लेकिन, एक सच्ची कहानी। यह साबित करने के लिए, इस दुनिया में केवल एक ही स्थान है।" स्थान के बारे में पूछे जाने पर, वह इसे "उत्तरी चेन्नई" के रूप में बताता है।


 थोड़ी देर बाद, सहाना 1995 से 2007 तक के अखबार लाती है। अखबारों को टेबल पर रखते हुए, उसने कहा: "मैं 1995 से 2007 के अखबार लाई हूं। इनमें से किसी में भी उत्तरी चेन्नई या मुंबई के बारे में लेख नहीं है। ठीक है। आइए इन अखबारों को एक तरफ छोड़ दें। इसके अलावा, आइए इस पुस्तक को हटा दें। आइए इसे आप से सुनें। आपका क्या मतलब है गैंगस्टर्स? यह एक व्यवसाय है।"


 "हो सकता है कि यह व्यवसाय हो। हर सफल भाग्य के पीछे एक अपराध होता है। हर इंसान में कोई न कोई गैंगस्टर जरूर होता है।"


 1990:


 नुंगमपक्कम:


 गिरोह का हर सदस्य एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता है जिसमें गिरोह शामिल नहीं है। हालांकि, परिस्थितियां उन्हें गैंगस्टर बनने के लिए मजबूर करती हैं। प्रत्येक व्यक्ति के लिए, एक पिता एक ऐसा व्यक्ति होता है जो अपने बच्चों से अपेक्षा करता है कि वह उतना ही अच्छा होगा जितना वह होना चाहता था। इसी तरह, बालकृष्णन अपने बेटे शरण उर्फ ​​लुइगी को नैतिक मूल्यों और नैतिकता की शिक्षा देकर उनका पालन-पोषण करना चाहते थे। हालांकि, उन्हें कैंसर का पता चला था और उनके पास कम समय बचा है।


 मरने से पहले उनके पास अपने बेटे के लिए जाने के लिए आखिरी शब्द थे। अपने मुंह से खून निकलने के बावजूद, बालकृष्णन ने कहा: "छोटे लड़के की आंखों में खुशी उसके पिता के दिल में चमकती है। मैं तुम्हारे बिना खो जाऊंगा। ये दुनिया पैसे के पीछे भाग रही है दा। लेकिन, उन्हें कभी इस बात का अहसास नहीं होता कि लोग बिना पैसे दिए चैन से नहीं मर सकते। मुझे एक वादा दे दा। मुझे नहीं पता कि तुम मेरे बिना जीवन कैसे जीने वाले हो। इससे पहले कि आप मर सकें, आपको और अमीर बनना होगा।"


 मुंबई:


 1992:


 लुइगी ने अपने पिता को अमीर बनने का वादा किया। अपने पिता की मृत्यु के बाद, उन्होंने अपना स्थान मुंबई में स्थानांतरित कर दिया, जब 1992 की अवधि में अंडरवर्ल्ड ने मुंबई की सड़कों पर खून बहाया, जब बिल्डरों, राजनेताओं, फिल्म लोगों को नियमित रूप से धमकी दी गई और कुछ को मार भी दिया गया। मुंबई पर अहमद असकर और पठान शेट्टी का नियंत्रण था। इन दोनों के बीच शहर में सत्ता और शोहरत के लिए बड़ी प्रतिस्पर्धा थी। जब तक कोई गैंगस्टर कमरे में नहीं चलता तब तक हर कोई गैंगस्टर है। इन दोनों में 15 साल की लुइगी भी शामिल हुईं।


 फरवरी 1981:


 फरवरी 1981 में सिद्धिविनायक मंदिर के सामने एक पेट्रोल पंप पर साबिर इब्राहिम कास्कर की हत्या कर दी गई थी। उन्हें पठान शेट्टी के आदमियों द्वारा पांच बार, बिंदु-रिक्त गोली मारी गई थी। उनके गोलियों से छलनी शरीर ने मुंबई की सड़कों पर लगभग दो दशकों के हिंसक गिरोह युद्ध की शुरुआत को चिह्नित किया- क्योंकि साबिर का भाई अहमद असकर था और असकर अपने भाई के हत्यारों को धीरे से दाईं ओर जाने नहीं दे रहा था।


 गैंगलैंड की हत्या संगठित अपराधियों द्वारा की गई हत्या है और मुंबई उनमें से एक का गवाह था, खासकर 1990 के दशक में। 1940 के दशक से गैंगस्टर शहर की छाया में दुबके हुए थे, जब करीम लाला, हाजी मस्तान, वरदराजन मुदलियार सामानों की तस्करी और एक साथ जुए का अड्डा चलाकर प्रमुखता से उभरे। गिरोहों ने एक से जो सम्मानजनक दूरी बनाए रखी, वह 1970 के दशक में दुश्मनी में तब्दील होने लगी। एक बार जब आस्कर की महत्वाकांक्षा चलन में आई, तो प्रतियोगिता हिंसक हो गई। 1986 में अस्कर देश छोड़कर भाग गया, लेकिन अपने सहयोगियों के माध्यम से, जो उसकी "ए-कंपनी" का हिस्सा थे, गैंगस्टर ने शहर को अपनी चपेट में ले लिया और पठान शेट्टी से बदला लेने के लिए सही समय की प्रतीक्षा कर रहा था।


 1980 और 1990 के दशक में, अमीर, शक्तिशाली और अंडरवर्ल्ड के बीच गठजोड़ जटिल और रक्तहीन था। भ्रष्टाचार और भय से कानून-व्यवस्था टूट गई। अपने भाई की हत्या पर अस्कर की प्रतिक्रिया पठान गिरोह के सभी सदस्यों को मारने के लिए अनुबंध जारी करना था, जिसे मूल रूप से करीम लाला ने शुरू किया था।


 वर्तमान:


 अब, सहाना रेड्डी ने राजेंद्रन से पूछा: “सर। एक तरफ, अंडरवर्ल्ड जटिल और खून का प्यासा था। दूसरी तरफ, अस्कर अपने भाई की मौत का बदला लेने के लिए सही समय का इंतजार कर रहा है। लेकिन, इन समस्याओं के बीच वे उत्तरी चेन्नई के गैंगस्टरों से कैसे मिले?”


 "क्योंकि हर आदमी एक भीड़ है, बेवकूफों का एक चेन गिरोह।"


 1995:


 दरवी:


 लुइगी का एक सबसे अच्छा दोस्त संतोष सिंह था। लुइगी तस्करी का धंधा देखता था। वहीं, संतोष सिंह पठान के लिए स्नाइपर के तौर पर काम करता था। वे दोनों शेट्टी के लिए दो आंखें थे। क्योंकि, उन्होंने अस्कर के गिरोहों से उसकी रक्षा करने और उसकी रक्षा करने के लिए दिन-रात काम किया।


 1970 और 1990 के बीच केरल में सोने की तस्करी सुरक्षित रास्तों से नहीं हुई थी। हाजी मस्तान से लेकर असकर तक अंडरवर्ल्ड के कुछ बड़े नाम उस दौरान केरल के रास्ते सोने की तस्करी को अंजाम देते थे। अस्कर के चले जाने के बाद, पठान ने मुंबई पर अधिकार कर लिया। केरल में तस्करों ने लैंडिंग एजेंट के रूप में अपना अभियान शुरू किया, जो केरल तट से मुंबई आने वाले सोने को ले जाते थे।


 लुइगी दुबई से जहाजों के माध्यम से और केरल तट से उरुस से सोने के बिस्कुट लाए। लैंडिंग एजेंट की जिम्मेदारी थी कि मछली पकड़ने वाली नावों में सोने की खेप को लादकर किनारे पर लाया जाए और फिर सड़क मार्ग से वाहनों में मुंबई ले जाया जाए। लुइगी का विरोध करने वाला कोई नहीं था, मुंबई में संतोष सिंह और पठान निर्विरोध थे।


 दिसंबर 1995:


 दरवी:


 कुछ साल बाद, लुइगी अपने गॉडफादर और सलाहकार मंसूर से मिलने के लिए दरवी जाते हैं, जिन्होंने उन्हें और संतोष सिंह के लिए आश्रय प्रदान किया। जैसे ही वह अपनी दुकान के अंदर गया, मंसूर ने प्रसन्नता का अनुभव किया और उसे एक कुर्सी पर बिठा दिया।


 "आपका काम कैसा चल रहा है दा?"


 "संतुष्ट नहीं भाई। अभी और भी, पठान हमारे मुंबई पर राज कर रहे हैं। हमें इसे बदलना होगा।" मंसूर उससे कहता है, “लुइगी। इंतजार करने वालों के लिए अच्छी चीजें आती हैं... बड़ी चीजें उनके पास आती हैं जो अपने गधे से उतर जाते हैं और इसे पूरा करने के लिए कुछ भी करते हैं।"


 भाई से बात करते समय, पठान लुइगी को बुलाता है और उसे दरवी में एक स्थानीय ड्रग तस्कर राधाकृष्णन देशमुख से मिलने के लिए कहता है। राधाकृष्णन अपने ड्रग तस्करी व्यवसाय के माध्यम से दक्षिण मुंबई और पश्चिमी मुंबई के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करते हैं। जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह और अन्य समुद्र तटों पर नियंत्रण लेते हुए, वे हेरोइन, कोकीन और कुछ और महंगी दवाओं की तस्करी करते हैं। वे इसे स्कूली बच्चों और कॉलेज के बच्चों को बेचते हैं। मुझे अपनी लुइगी को अगले स्तर पर ले जाने का सही समय मिला। वह दारावी है।


 "बार दा के पास कहीं रुक जाओ।" लुइगी ने अपने ड्राइवर से कहा, जिसने कहा: "सर। अब, बार में कोई नहीं हो सकता था सर।" बोलते समय कोई आता है और राधाकृष्णन की बेटी से बचाने के लिए मदद मांगता है, जो दरवी की सड़कों पर पार्टी और हंगामा कर रही है।


 लुइगी राधाकृष्णन की बेटी अंजलि देशमुख से प्यार करती है और उसे अपने प्यार का प्रस्ताव देती है, जिससे वह नाराज हो जाती है। हालांकि, लुइगी अपने आदमियों की पिटाई करती है और उन्हें उसकी देखभाल करने के लिए कहती है। इससे वह नाराज रहती हैं। कुछ दिनों के लिए, वह उसके साथ घूमता है और अपने अहंकारी और भावहीन रवैये के अलावा, जल्द ही अपने अच्छे स्वभाव का एहसास करता है। वह उसके लिए गिरती है।


 हालाँकि, चीजों ने एक मोड़ लिया जब लुइगी का नाम पूरे मुंबई और दक्षिण भारत में फैल गया। उसके और पठान के बीच एक बड़ा झगड़ा और विवाद हुआ, जिसने बाद में उसे मारने के लिए प्रेरित किया। लेकिन, उत्तरी चेन्नई से पठान का मालिक रामकृष्णन आता है और लुइगी को सेल्वम को मारने के लिए नियुक्त करता है, जो उत्तरी चेन्नई का एक कुख्यात गैंगस्टर है, जो उसे पूरी मुंबई देने का वादा करता है।


 चेन्नई कई पुलिस मुठभेड़ों का गवाह रहा है, जिसमें 28 लोग, मुख्य रूप से कुख्यात गैंगस्टर, पांच बैंक लुटेरे और दो चरमपंथी मारे गए। लेकिन, शहर के तेजतर्रार गैंगस्टरों का कुख्याति का इतिहास रहा है, जिन्होंने अक्सर गैंगवारों के साथ वापसी की है।


 शहर के चार पुलिस क्षेत्रों में अपराधियों का अपना हिस्सा है, जिन्होंने रियल एस्टेट सौदों के माध्यम से मोटी कमाई की और क्षेत्रीय वर्चस्व के लिए दुश्मनों से लड़ाई लड़ी। लेकिन यह शहर का उत्तरी भाग है जो विशेष रूप से हैवानियत का पर्याय रहा है। उत्तरी चेन्नई पर सेल्वम का नियंत्रण है। उन्होंने चाय बेचकर और चूलैमेदु में वेल्डिंग की दुकान चलाकर शुरुआत की। हालाँकि, वह और अधिक की आकांक्षा रखता था और अपराध उसका चुना हुआ रास्ता था। छोटे अपराधों से शुरुआत करते हुए, उन्होंने अपने दोस्त "स्केच" योगी, शेखर और कुट्टीवलवन के साथ हत्या करने के लिए स्नातक की उपाधि प्राप्त की, मुख्य रूप से अपने इलाके, अरुंबक्कम, एमएमडीए कॉलोनी और अन्ना नगर में कंगारू अदालतें आयोजित कीं।


 इस बीच, लुइगी ने रामकृष्णन से उनके घर में मुलाकात की और उनसे सेल्वम के बारे में पूछा। रामकृष्णन ने उन्हें सेल्वम के बारे में बताया:


 वह कभी सेल्वम का भरोसेमंद सहयोगी था। लेकिन, सत्ता की प्यास के कारण, उसे छोड़ दिया और नागेंद्रन के गिरोह में शामिल हो गया, जो वर्तमान मालिकों का मालिक है। तभी से उन दोनों और उनके गैंग के बीच रंजिश चल रही है। जैसा कि सेल्वम ने कोई कार्रवाई नहीं की और नकदी से इनकार कर दिया, स्केच योगी और शेखर सहित उसके गिरोह के सदस्य उसे छोड़कर उसके गिरोह में शामिल हो गए। इसने उन्हें और उनके सहयोगियों को नाराज कर दिया जो उन्होंने अभी भी बनाए रखा। वे अपनी खोई हुई शक्ति को पुनः प्राप्त करने की प्रतीक्षा कर रहे थे।


 पहले कदम के रूप में, सेल्वम ने अपने दोस्तों कनागु और विक्की की सलाह पर एक जन्मदिन की पार्टी का आयोजन किया। घटना के समय, वे सी.डी.मणि, "काकथोप्पु" बालाजी, स्वयं रामकृष्णन और यहां तक ​​कि नागेंद्रन को मारने की योजना बना रहे थे। धमकी दी, उन्होंने अब से लुइगी को सेल्वम की एक बार और सभी की हत्या करने के लिए काम पर रखा है।


 वर्तमान:


 फिलहाल सहाना ने राजेंद्रन से पूछा: “सर। एक तरफ सेल्वम के जन्मदिन के कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। दूसरी ओर, लुइगी सेल्वम के जीवन के बारे में सीख रही है। यहाँ कुछ रहस्यमय है!"


 राजेंद्रन ने कहा: “मैंने आपको पहले ही सही कहा था। हर सफल भाग्य के पीछे एक अपराध होता है। यहाँ भी वही!"


 1996 से 1998:


 जबरन वसूली और बदला:


 उनके गैंगस्टरों के बीच दुश्मनी मुख्य रूप से जबरन वसूली, हत्या का बदला लेने या दूसरे के क्षेत्र पर सत्ता हासिल करने को लेकर है। उनकी और सेल्वम के बीच दुश्मनी पैसों को लेकर है। सी.डी.मणि और रामकृष्णन और यहां तक ​​कि सेल्वम के बीच लड़ाई सत्ता पर है। शहर में रियल एस्टेट कारोबार पर मणि की पकड़ है। वह व्यापारियों को धमकाता है और पैसे की उगाही करता है। वह जगुआर जैसी महंगी कारों में सफर करते हैं।


 रामकृष्णन और टी.पी.चतरम दक्षिणामूर्ति के बीच दुश्मनी प्रतिशोध की हत्याओं को लेकर है। काकथोप्पु बालाजी का व्यासपडी से नागेंद्रन के साथ युद्ध चल रहा है। बालाजी नागेंद्रन की जगह लेना चाहते हैं। वह जेल से सब कुछ नियंत्रित करता है। वह महत्वाकांक्षी उपद्रवी तत्वों के लिए एक आदर्श हैं।


 दशकों पहले, "बॉक्सर" वाडिवेलु, अयोध्या कुप्पम वीरमणि, असाई थंबी, "वेल्लई" रवि, "बोक्कई" रवि और "पंक" कुमार जैसे नामों के बारे में बहुत चर्चा की गई थी। उत्तरी चेन्नई उपद्रव का पर्याय बन गया क्योंकि इनमें से कई गैंगस्टर वहां रहते थे। इन उपद्रवियों को या तो पुलिस ने गोली मार दी या स्वाभाविक मौत हो गई, एक नई नस्ल, जो उन्हें देखकर बड़ी हुई, शहर में सामने आई। कुछ कुख्यात उपद्रवी अब नागेंद्रन, सी.डी.मणि, सेल्वम, मायलापुर शिवकुमार, "कधुकुथु" रवि, कनागु, "कलवेट्टु" रवि, काकथोप्पु बालाजी, आदिकलराज, "सीज़िंग" राजा, तांबरम सूर्य और "डॉग" रवि हैं। रामकृष्णन और उनके आदमियों के नए समर्थन और मार्गदर्शन के तहत, लुइगी ने नागेंद्रन, सी.डी.मणि, मायलापुर शिवकुमार, कधुकुथु रवि, कनागु, आदिकलराज, राजा, काकथोप्पु बालाजी, तांबरम सूर्य, डॉग रवि और कल्वेट्टु रवि की एक-एक करके बेरहमी से हत्या कर दी। 1996 से 1998 तक।


 इससे सेल्वम डर गया, जो उत्तरी चेन्नई से पश्चिम चेन्नई की ओर लगातार दौड़ रहा था। चूंकि, लुइगी को इन गैंगस्टरों को खत्म करने के मिशन में राधाकृष्णन देशमुख, संतोष सिंह और उनकी प्रेमिका अंजलि देशमुख का समर्थन मिलता है।


 उत्तरी चेन्नई में सत्ता और प्रसिद्धि खोने के प्रतिशोध के रूप में, सेल्वम तटीय मुंबई में आस्कर के पूर्व पुरुष राजन के साथ हाथ मिलाता है। अपने आदमियों के समर्थन में, सेल्वम और उसके सहयोगियों ने अस्कर के आदमियों की हत्या कर दी।


 1993 के धमाकों के बाद, राजन और असकर अलग हो गए और वह अपने प्रतिद्वंद्वी शेट्टी के गिरोह में शामिल हो गए। तब तक, वह उसका दाहिना हाथ था। वे तस्करी, जबरन वसूली और मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त थे। सेल्वम ने मुंबई के बाहरी इलाके में उसकी बेरहमी से हत्या कर दी।


 मंसूर की सुरक्षा के डर से, संतोष सिंह उसे मुंबई के समुद्र तटों के माध्यम से सुरक्षित लाता है। 13 नवंबर 1996 को ईस्ट वेस्ट एयरलाइंस के प्रबंध निदेशक थाकीउद्दीन वाहिद मुहम्मद काम पर एक नियमित दिन के बाद घर जाने वाले थे। सेल्वम के पांच लोगों- जिनमें से एक राजन के भरोसेमंद लेफ्टिनेंट मकरंद पांडे थे, ने वाहिद की कार की शीशा तोड़ दी और उसके शरीर में 30 गोलियां दाग दीं। यह कुकरेजा की हत्या का प्रतिशोध था और क्योंकि राजन का मानना ​​था कि असकर ने ईस्ट वेस्ट एयरलाइंस में पैसा लगाया था।


 वाहिद की हत्या का आरोप लगने के बाद मकरंद वियतनाम भाग गया। वाहिद की मौत के प्रतिशोध के रूप में, पाकिस्तान से आस्कर के सहयोगियों ने 16 जनवरी, 1997 को सामंत की हत्या कर दी, जब वह पंत नगर कार्यालय जा रहा था। चार लोगों ने सामंत की जीप पर अंधाधुंध फायरिंग की, जिससे उसकी मौत हो गई और उसका चालक घायल हो गया।


 12 अगस्त 1997 को एक अन्य व्यवसायी गुलशन कुमार को आस्कर के आदमियों आदिल मोहम्मद ने मार डाला, जब वह अकेला था। चूंकि उसने कंपनी को 10 करोड़ का भुगतान करने से इनकार कर दिया है, इसलिए उन्होंने उसे मौत के घाट उतार दिया। हत्यारे भाड़े के हत्यारे थे। 1997 और 1998 के बीच, अंडरवर्ल्ड ने मुंबई में बिल्डरों और रियल एस्टेट डेवलपर्स पर हमलों की लहर फैला दी थी। इस दौरान करीब 16 हमले किए गए। लुइगी ने सेल्वम और उसके सहयोगियों की तुरंत और हमेशा के लिए हत्या करने का फैसला किया।


 पठान ने भी लुइगी और उसके आदमियों से हाथ मिलाया। चूंकि, अस्कर के लोग राजन और सेल्वम के साथ-साथ मुंबई को धीरे-धीरे नियंत्रण में ला रहे हैं। अपने आदमियों के साथ, संतोष सिंह और लुइगी ने मई 1999 को राजन की बेरहमी से गोली मारकर हत्या कर दी, जब वह पुणे में मंदिर के लिए निकला था। फिर, सेल्वम के आदमियों को निशाना बनाया गया और उन्हें गोली मार दी गई। धमकी देकर सेल्वम ने एक बार फिर भागने की कोशिश की। लेकिन, इसका पता लुइगी और संतोष सिंह ने लगाया।


 सेल्वम उनसे लड़ने का फैसला करता है और कहता है: "अरे, तुम पीछे हटो ***। मैंने किसी भी कक्षा से अधिक गलियों में सीखा है। दा आओ। देखते हैं कौन शक्तिशाली और कुख्यात है!"


 वह लुइगी और संतोष की पिटाई करता है, जिसे देखकर अंजलि देशमुख रोती है। हालाँकि, जब उसने अंजलि को अपनी उपपत्नी के रूप में लेने के लिए कहा, तो लुइगी गुस्से में उठ खड़ी हुई और सेल्वम पर हावी हो गई। संतोष सिंह अपनी बंदूक लेता है और सेल्वम को कई बार गोली मारता है। लंबे पीछा करने के बाद सेल्वम को मारने के बाद, रामकृष्णन उनकी सराहना करते हैं और पठान शेट्टी, लुइगी और संतोष के लिए एक सरप्राइज रखते हैं।


 वर्तमान:


 "आश्चर्य आह? क्या सरप्राइज सर?" सहाना से पूछा।


 1990:


 "बालकृष्ण... हे बालकृष्ण। देखो तुम्हारे बेटे ने क्या किया है! वह हमारे बेटे को भी खराब कर रहा है, खुद को खराब कर रहा है। ”


 "पापा। मुझे उन लोगों ने पीटा था। इसलिए मैं अपने दोस्तों के साथ उसे मारने गया था।"


 "क्या आप अपने दोस्तों के साथ गए थे आह दा? अकेले जाओ दा। सावधान रहें कि आपको कौन कॉल करता है, आपके मित्र कहते हैं। जब आप युद्ध छेड़ते हैं, तो आपको अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण बनना चाहिए और उनके लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना चाहिए।"


 नवंबर 1998:


 "जब तक कोई गैंगस्टर कमरे में नहीं चलता तब तक हर कोई गैंगस्टर है।" इसी तरह, रामकृष्णन के लुइगी के जीवन में आने के बाद, उनके जीवन ने पूरी तरह से एक मोड़ ले लिया। उसे उत्तरी चेन्नई के गैंगस्टरों से मिलवाया गया था। लेकिन, रामकृष्णन के मन में अन्य योजनाएँ और इरादे थे। उसने सेल्वम को मारने के बाद पठान शेट्टी, संतोष सिंह और लुइगी की हत्या करने की योजना बनाई। चूंकि, वह अपने अपराध सिंडिकेट के एक हिस्से के रूप में मुंबई पर शासन करना चाहता था, इससे प्रभावित होकर।


 अब, रामकृष्णन के आदमियों ने उन्हें मारने के लिए बंदूक की नोक पर संतोष सिंह, लुइगी, राधाकृष्णन देशमुख और पठान सिंह को पकड़ रखा है। हालाँकि, लुइगी हँसे और कहा: “सर। उत्तम दर्जे का गैंगस्टर एक हॉलीवुड आविष्कार है, आप जानते हैं?"


 राजेंद्रन हालांकि हँसे और कहा: “मैं अब एक निर्विवाद गैंगस्टर हूं। मेरे लिए, इसका मतलब है कि मेरे अपने नियमों से खेलना। ”


 "मेरे लिए भी सर। मेरे अपने नियमों से खेलना: पहले गोली मारो, आखिरी सवाल पूछो। इस तरह ये तथाकथित गैंगस्टा आखिरी हैं।" रामकृष्णन के आदमियों को लुइगी के आदमियों और उनके कुछ गुर्गों ने गोली मारकर हत्या कर दी। रामकृष्णन को उनके ही आदमियों ने बंदूक की नोंक पर पकड़ रखा है। वह डरकर बैठ जाता है।


 सरकार और माफिया में फर्क सिर्फ इतना है कि माफिया असल में मुनाफा कमाता है। लुइगी को पता चला कि तमिलनाडु से बड़ी संख्या में अपराधी मुंबई जा रहे हैं। युद्ध एक ठग का खेल है। यहाँ ठग लुइगी है। वह पहले और कठिन प्रहार करता है। वह नियमों से नहीं चलता और वह लोगों को चोट पहुँचाने से नहीं डरता। कुछ स्रोतों के माध्यम से, उन्होंने इसमें रामकृष्णन के शामिल होने के बारे में जाना। उन्होंने और संतोष सिंह ने राधाकृष्णन देशमुख और पठान सिंह के साथ एक बार सेल्वम की हत्या के बाद रामकृष्णन को मारने के लिए चर्चा की।


 रामकृष्णन की ओर देखते हुए, लुइगी ने कहा: “अगर कोई मेरे साथ खिलवाड़ करेगा, तो मैं उसके साथ खिलवाड़ करूँगा। मुझे आपसे कुछ कहने दीजिए। गरीबी में कोई गतिशीलता नहीं है। मैं एक गरीब आदमी रहा हूं, और मैं एक अमीर आदमी रहा हूं। और मैं हर एफ * सीकिंग समय में अमीर चुनता हूं। मेरी बात बहुत ध्यान से सुनो। यहां चीजों को करने के तीन तरीके हैं: सही तरीका, गलत तरीका और जिस तरह से मैं इसे करता हूं। आप समझते हैं?" जैसे ही उसने उसे देखा, लुइगी ने अपना गला काट दिया और बूढ़े आदमी को उसकी मौत के लिए छोड़ दिया।


 जैसे ही संतोष सिंह और मंसूर ने उसकी ओर देखा, लुइगी कहते हैं: “संतोष। इस कमरे में केवल हत्यारे हैं! आंखें खोलो! यह वह जीवन है जिसे हमने चुना है, जिस जीवन को हम जीते हैं। और केवल एक ही गारंटी है: हममें से कोई भी स्वर्ग नहीं देखेगा।"


 वर्तमान:


 "कुछ नए समर्थन के साथ, लुइगी ने उत्तरी चेन्नई और मुंबई पर शासन करने का फैसला किया। जब आपके हाथों में सत्ता का केंद्रीकरण होता है, तो अक्सर गैंगस्टर की मानसिकता वाले पुरुष नियंत्रण प्राप्त कर लेते हैं। इतिहास ने इसे साबित कर दिया है। जब तक कोई गैंगस्टर कमरे में नहीं चलता तब तक हर कोई गैंगस्टर है। गैंगस्टर शहर का आदमी है, शहर की भाषा और ज्ञान के साथ, इसके विचित्र और बेईमान कौशल के साथ और यह भयानक साहसी है, अपने जीवन को एक तख्ती की तरह, एक क्लब की तरह अपने हाथों में ले जाता है। यह अभी भी अध्याय 1 है। कहानी..."


 संसद भवन, नई दिल्ली:


 2013:


 "मैं सेना को लागू कर रहा हूं और भारत के सबसे बड़े अपराधी के डेथ वारंट पर हस्ताक्षर कर रहा हूं।"


 वर्तमान:


 "अब, यह तो बस शुरुआत है..." राजेंद्रन ने सहाना रेड्डी से कहा।


 सहाना रेड्डी ने राजेंद्रन से पूछा: “सर। उस अवधि के दौरान आपने ये जानकारी कैसे एकत्र की?"


 वह मुस्कुराया और कहा: "थोड़ी देर रुको मैम। मैं अध्याय 2 में आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य दूंगा।"



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime